बिजली की कटौती क्यो होती हैं? हिंदी में पूरी जानकारी

बिजली की कटौती होती हैं:-क्यो  जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में बिजली कटौती एक आम समस्या है हम सभी लोगों ने अक्सर बिजली की कटौती को देखा है। जब बिजली की कटौती की जाती है तो हम बिजली विवाह या सरकार को बिजली कटौती के लिए बुरा भला कहते हैं और बिजली कटौती के समय में अपना गुजारा करते हैं बहुत से लोग यह सोचते हैं कि बिजली एक सीमित मात्रा में मौजूद है और हमें इसका इस्तेमाल उचित मात्रा में करना चाहिए ताकि हर कोई बिजली का इस्तेमाल कर सकें।

बिजली कटौती की समस्या सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में होती है जैसे कि यदि आप बड़े बड़े शहरों जैसे मुंबई दिल्ली आदि में चले जाएं तो यहां बिजली की कटौती बिल्कुल नहीं होती है। यह जानकर मुझे भी बहुत आश्चर्य हुआ कि बिजली कटौती बड़े-बड़े शहरों में क्यों नहीं की जाती यहां 1 मिनट के लिए भी बिजली कटौती क्यों नहीं की जाती इसलिए आज मैं आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बिजली कटौती के कारणों की जानकारी विस्तार से देने वाला हूं। इसलिए कृपया आप इसलिए को पूरा अंत तक शुरू पड़े इसके बाद आपके मन में भी बिजली कटौती से लेकर चल रहे सवालों का जवाब आप प्राप्त कर पाएंगे।

बिजली की कटौती क्यो होती हैं?

बिजली की कटौती क्यो होती हैं

कई लोगों के लिए ऐसा लगता है कि बिजली कटौती के लिए कोयले की कमी जिम्मेदार है लेकिन यह बात काफी हद तक सही भी है लेकिन पूरी तरह से यह बात सत्य नहीं है हाल ही में बिजली विभाग की हुई एक मीटिंग मैं बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह कहा कि हमारे पास दो हजार 25 तक बिजली उपलब्ध कराने के सभी साधन मौजूद हैं। सवाल भी है आता है कि बिजली उपलब्ध कराने की जब सब भी पर्याप्त ईंधन और साधन मौजूद है तो फिर समस्या क्या है बिजली की कटौती क्यों की जाती है।

बिजली उत्पन्न करने वाले संसाधनों की कमी-

जानकारी के लिए हम बता दें कि हमारे पास बिजली पैदा करने के लिए दो पर्याप्त क्षमता मौजूद नहीं है लेकिन जब जब तक बिजली क्षमता की वृद्धि की जाती है तब तक इसकी मांग समानता से और अधिक पड़ जाती है यही कारण है कि बढ़ी हुई बिजली क्षमता मांग की पूर्ति करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है। जैसे कि आप प्रतिवर्ष यह सुनते होंगे कि यातायात को कंट्रोल करने के लिए सड़कें चौड़ी होती हैं और पुलों का निर्माण किया जाता है.

लेकिन जब तक यह कार्य पूर्ण होते हैं तब तक यातायात के साधन इतने बढ़ जाते हैं कि यह चौड़ी सड़कें भी कम पड़ जाते हैं। इसलिए यदि हम लोग ऐसे उपकरणों का उपयोग करते हैं जो बिजली की कम खपत करते हैं तो हम पावर सिस्टम के अनुसार बिजली की कटौती कम हो सकती है। जिस प्रकार हमें अधिक व्यापक और बेहतरीन सड़कों की जरूरत पड़ती है जिससे ट्रैफिक कम हो उसी प्रकार हमें बिजली उत्पन्न या बिजली क्षमता बढ़ाने के लिए अधिक विद्युत उत्पन्न प्रणाली की आवश्यकता होती है नए ऊर्जा स्त्रोत जैसे रिन्यूएबल का उपयोग करके बिजली की होने वाली समस्या को कम किया जा सकता है।

कुछ स्थानों पर बिजली की कटौती नहीं होती है-

कई बड़े-बड़े शहरों में जैसे मुंबई चंडीगढ़ गोवा आदि शहरों में बिजली की कटौती शायद ही कभी की जाती है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह कैसे मुमकिन है कि यहां कभी भी बिजली की कटौती नहीं की जाती है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह हमेशा तो मुमकिन नहीं है लेकिन इन शहरों में बिजली उत्पादन क्षमता हर वक्त एक से बनाए रखने के लिए यहां की बिजली कंपनी पिक मांग की अवधि के दौरान बिजली की खरीद की कीमत को बढ़ा देते हैं। इस बिजली को दूसरे राज्य अपने निजी बिजली संयंत्र द्वारा खरीदते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि बिजली की लागत अधिक बढ़ जाती है जिस कारण इन शहरों में 24 घंटे बिजली उत्पन्न रहती है और बिजली की कटौती नहीं की जाती है।

बिजली सिस्टम की विफलता बिजली कटौती का बड़ा कारण-

कुछ समय पहले आप लोगों ने कई बार स्थानीय ट्रांसफर रोशनी को ब्लास्ट होते या उनके खराब होते देखा होगा स्थानीय क्षेत्रों में यह आम बात है क्योंकि उस समय बिजली सिस्टम प्रणाली इतनी सक्षम नहीं थी जिस कारण बिजली की कटौती होना एक आम बात थी.  लेकिन आज के समय में नई टेक्निक का इस्तेमाल करके इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा चुका है.

लेकिन अभी भी देश में बहुत सारे ऐसे स्थान हैं जहां बिजली कटौती की समस्या काफी है जहां अभी इस पर काम होना है जिस प्रकार देश में सड़के खराब है उसी प्रकार हमारा पावर सिस्टम भी खराब है. जिस कारण देश के कई स्थानों पर अभी भी बिजली कटौती होती रहती है और यह सिलसिला तब तक चलता रहेगा जब तक हमारा पावर सिस्टम पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको बिजली की कटौती क्यो होती हैं? हिंदी में पूरी जानकारी इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है।

Leave a Comment