WhatsApp से बिजली बिल कैसे चेक करें? | WhatsApp पर बिजली बिल कैसे प्राप्त करें?

आज के समय मे शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक के सभी घरों में बिजली उपलब्ध कराई जा चुकी है। जिन लोगो के घरों में बिजली कनेक्शन है, उन लोगो को हर महीने Bilji bill के आधार पर अपने घरों में उपयोग की जाने वाली बिजली का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि, बिजली उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल प्राप्त नही होता है, जिस कारण नागरिको को बिजली प्रदाता कंपनी को Late Fees देनी पड़ती है।

जिसकी बजह से लोगो को काफी दिक्कत उठानी पड़ रही है इस समस्या के समाधान के लिए तथा नागरिको की असुविधा को दूर करने के लिए BSES ने एक Official whatsapp number लांच किया है जिसके माध्यम से कोई भी बिजली उपभोक्ता अपने घर मे उपयोग होने वाली बिजली का डुप्लीकेट बिजली बिल प्राप्त कर सकते है।

अगर आप व्हाट्सएप से बिजली बिल कैसे चेक करें? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर How to check electricity bills from WhatsApp? के बारे में विस्तार से जान सकेंगे।

बिजली बिल चेक करना क्यों जरूरी है?

WhatsApp से बिजली बिल कैसे चेक करें

हम अपने घरों में जितनी भी बिजली का उपयोग करते है उस बिजली के उपयोग के लिए हर महीने बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा हमारे घर बिजली बिल पहुँचाया जाता है जो अगर सही समय पर हमें प्राप्त न हो तो बिजली बिल निरन्तर बढ़ता रहेगा और फिर हमें अधिक बिजली बिल का भुगतान करना होगा यही कारण है कि हमे समय पर अपना बिजली बिल चेक करते रहना चाहिए।

अगर बिजली प्रदाता कंपनी की ओर से आपको सही समय पर बिजली बिल प्राप्त नहीं होता है तो आप बिजली उपकेंद्र से जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक कर सकते हैं। लेकिन अभी भी कई ऐसे बिजली उपभोक्ता हैं जो व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने की प्रोसेस के बारे में नहीं जानते इसीलिए हमने अपने पाठकों की सुविधा के लिए इस आर्टिकल में व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद व्हाट्सएप की मदद से बिजली बिल चेक करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद आवश्यक है जो निम्न प्रकार है-

  • 4G स्मार्टफोन
  • 4G इंटरनेट कनेक्शन
  • कस्टमर नंबर
  • व्हाट्सएप ऐप

व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने के फायदे

जो भी उपभोक्ता अपने घर में आने वाले बिजली बिल को व्हाट्सएप से चेक करते हैं। उन्हें निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे जैसे-

  • अब बिजली उपभोक्ताओं का अपना बिजली बिल चेक करने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाने होंगे।
  • जिसकी वजह से बिजली उपभोक्ताओं के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • नागरिक घर बैठे बैठे अपने फोन में मौजूद व्हाट्सएप ऐप की मदद से अपनी बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • बिजली बिल प्राप्त करके नागरिक आसानी से अपने घर में इस्तेमाल होने वाली बिजली का भुगतान कर सकेंगे।

व्हाट्सएप से बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to check electricity bills from WhatsApp?

सभी बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल चेक करने की सुविधा को सरल बनाने के लिए बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस ने उपभोक्ताओं तक बिजली बिल की सही जानकारी सही समय पर पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप नंबर (9999919123) जारी किया है जिसके माध्यम से नागरिक घर बैठे बैठे अपने बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • अगर आप इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आपने अभी तक अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन कुछ डाउनलोड नहीं किया है तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पहले से डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद आप इसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर अपना अकाउंट बना ले। जब आप अपने व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने तो बीएसईएस कंपनी द्वारा जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर चैट सेक्शन को ओपन कर ले।
  • अब आपको चैट सेक्शन में Bill 9-digit CA (कस्टमर अकाउंट ) टाइप करके इस मैसेज को 9999919123 सेंड कर देना है।
  • जैसे ही आप 9999919123 पर मैसेज करेंगे आपके व्हाट्सएप पर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें आप अपने घर में उपयोग होने वाली बिजली का डुप्लीकेट बिजली बिल देख सकेंगे।

FAQ

व्हाट्सएप से बिजली बिल कैसे चेक करें?

अगर आप अपने घर में उपयोग होने वाली बिजली के बिल की जानकारी व्हाट्सएप से प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिजली प्रदाता कंपनी बीएसईएस के द्वारा लांच किए गए व्हाट्सएप नंबर 9999 919 123 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्या कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप से अपना बिजली बिल चेक कर सकता है?

जी हां, बीएसईएस बिजली प्रदाता कंपनी द्वारा जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से कोई भी बिजली उपभोक्ता आसानी से अपना बिजली बिल चेक कर सकता है।

व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने के लिए क्या होना चाहिए?

व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली उपभोक्ता के पास बिजली उपभोक्ता संख्या होनी चाहिए।

व्हाट्सएप से बिजली बिल चेक करने का क्या फायदा होगा?

बिजली बिल चेक करने का फायदा यह है कि, नागरिकों को अपना कीमती समय और पैसा बर्बाद करने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाने होंगे।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको व्हाट्सएप से बिजली बिल कैसे चेक करें? इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि, आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें, तथा इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।