प्रकाश प्रदूषण क्या है? | क्या अधिक प्रकाश प्रदूषण की उत्त्पत्ति करता है?

प्रकाश प्रदूषण कैसे फैलता है:- जब हम लोगों रात के समय किसी शॉपिंग मॉल या अन्य पार्किंग एरिया में जाते हैं तो अपने देखा होगा कि यहाँ लाइट की व्यवस्था काफी अच्छी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं और यह प्रकाश व्यवस्था कितनी हानिकारक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन जगहों पर प्रकाश की व्यवस्था के लिए अधिक ऊर्जा वह करने वाली ट्यूबर लाइट्स ( T5 ) का प्रयोग किया जाता है। यह T5 लाइट्स एक दूसरे के अधिक निकट होने से और अधिक प्रकाश उत्पन्न करती है जो आवश्यक से बहुत अधिक होता है। जिससे प्रकाश प्रदूषण उत्तपन्न होता है।

जिसकी वजह से मानव स्वास्थ्य में कई तरह की बीमारियां  हो सकती हैं  और  साथ ही  इससे  हमारे पर्यावरण में रहने वाले  पेड़ पौधों और जंतु पर भी बुरा असर पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि प्रकाश प्रदूषण क्या होता है यदि नही तो आज हम आपके लिए इस पोस्ट के द्वारा यही जानकारी देने वाले हैं कि प्रकाश प्रदूषण क्या है, इसके हानिकारक प्रभाव क्या है, और इससे बचने के लिए हम क्या कर सकते हैं।

प्रकाश प्रदूषण क्या है?  | What is light pollution

What is light pollution

प्रकाश प्रदूषण ज्यादातर तब होता है जब प्रकाश उत्पन्न होने के कारण होता है प्रकाश प्रदूषण अधिकतर कृत्रिम प्रकाश स्रोतों के द्वारा अधिक होता है। जिन क्षेत्रों में प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है यह स्त्रोत्र उन क्षेत्रों में भी प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। जैसे कि आउटडोर प्रकार जो आकाश की ओर फैला होता तथा नीचे की ओर प्रकाश डालता है वह बहुत अधिक प्रकाश वह करता है इस प्रकार प्रकाश प्रदूषण उत्पन्न होता है ऐसे उपकरण जो जमीन के अलावा अन्य जगह या आसपास के क्षेत्र में प्रकाश फैलता है, इससे बहुत अधिक प्रकाश व्यय होता है। यह प्रकाश प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बनता है।

आपकी जानकारी के लिए आपका बता दें कि बहुत अधिक प्रकाश हमारे स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है, अधिक प्रकाश से हमारे स्वास्थ्य को कहीं तरह के नुकसान हो सकते हैं, घर के अंदर आवश्यकता से अधिक प्रकाश प्रकाश प्रदूषण का एक मुख्य कारण है। इसलिए घरो में अत्यधिक प्रकाश वाले उपकरणों का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए। अरुण आपके लिए नीचे प्रकाश प्रदूषण से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

प्रकाश प्रदूषण से क्या नुकसान है? | What is the harm from light pollution

प्रकाश प्रदूषण की वजह से हमारे शरीर के लिए अपने स्वास्थ्य के लिए कई तरह के नुकसान हो सकते हैं जिनके बारे में हम आपके लिए जानकारी नीचे विस्तार से बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप यह जान पाएंगे कि प्रकाश प्रदूषण हमारे स्वस्थ के लिए और हमारे दैनिक जीवन के लिए कितना हानिकारक है।

  • अधिक प्रकाश हमारे इकोसिस्टम के लिए बहुत ही हानिकारक है फिर कई प्रकार के वनस्पति और जीवो के लिए हानि पहुंचती है। इसलिए प्रकाश प्रदूषण वातावरण के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।
  • अधिक प्रकाश मानव में नींद से जुड़ी सभी समस्याओं को पैदा कर सकता है।
  • यदि आप लोग अपनी जरुरत के हिसाब से उचित मात्रा में प्रकाश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप बिजली अथवा ऊर्जा की होने वाली बर्बादी को रोक सकते हैं क्योंकि अधिक बाट क्षमता बाले प्रकाश उपकरणों के इस्तेमाल से ऊर्जा अधिक व्यय होती है।
  • घर से बाहर बाहरी क्षेत्रों में अनुपयोगी प्रकाश बहुत अधिक चमक पैदा करता है जिससे कभी-कभी सड़क को पर चलने वाले पैदल राहगीरों और ड्राइवरों को काफी दिक्कत हो जाती है जो दुर्घटना का कारण बन सकता है।

प्रकाश प्रदूषण से बचाव कैसे करें? | How to prevent light pollution

अभी आप यह सोच रहे हैं कि प्रकाश स्त्रोत या कृत्रिम प्रकाश पैदा करने वाले स्त्रोत बुरे होते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन प्रकाश स्त्रोतों ने हमारे जीवन मे बहुत ही अहम भूमिका निभाई है यह प्रकाश स्त्रोत रात के समय मे अंधकार को दूर करके हमे सुरक्षा प्रदान करते हैं। जो इतना सबसे महत्वपूर्ण उपयोग है और आज के समय मे ये कृत्रिम प्रकाश स्त्रोत हमारे जीवन मे बहुत ही उपयोगी बन चुके हैं।

लेकिन फिर भी हम बिजली या ऊर्जा को बचाने के लिए या बहुत अधिक प्रकाश से बचने के लिए हम कुछ उपाय कर सकते है। इन उपायों की जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है इनकी मदद से आप प्रकाश प्रदूषण को कम कर पाएंगे।

  • अत्यधिक प्रकाश से बचने के लिए हमें अपने घरों में सही तरीके से न्यूनतम यूनिट वाले प्रकाश उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • घरों में प्रकाश व्यवस्था को सही बनाए रखने के लिए हमें ऐसी वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए जो प्रकाश को एक केंद्र पर केंद्रित कर सकें इन वस्तुओं का उपयोग बाहरी प्रकाश को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए किया जाता है।
  • हम इस प्रकार समझ सकते हैं कि हमें सड़क पर किसी विशिष्ट स्थान पर प्रकाश की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए हम इन वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं जो प्रकाश को एक स्थान पर केंद्रित कर सके।
  • अपनी जरूरत के हिसाब से हमें एंगल प्रकाश अथवा कोणीय प्रकाश का इस्तेमाल करना चाहिए। घरों में अध्ययन जैसे कार्य करने के लिए हमें सदैव टेबल लैंप का ही यूज़ करना चाहिए।
  • आप सभी जानते हैं कि टॉप लाइट्स का इस्तेमाल दीवार पर लगे पर्दे और चित्रों को प्रकाशित करने के लिए किया जाता है लेकिन बाजार में ऐसी स्टॉप फ्लाइट आती हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं इसलिए हमें इन सुरक्षित रहने की आवश्यकता है।
  • उचित प्रकाश व्यवस्था के कार्य के आधार पर डिमरस का उपयोग किया जाता है जो प्रकाश व्यवस्था को नियंत्रित करने का काम करता है यह बिजली बचाने में काफी सहायक होते हैं।
  • घर में सीढ़ियों अथवा बाथरूम जैसे स्थानों पर प्रकाश के लिए सीएफएल जैसी छोटे प्रकाश उपकरण का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है।

निष्कर्षण

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि कृतिम प्रकाश उपकरण हमारे लिए उपयोगी है लेकिन अधिक प्रकाश हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं हम दैनिक जीवन में है यूज होने वाले प्रकाश उपकरणों का इस्तेमाल करना तो बंद नहीं कर सकते लेकिन इसे रोकने के लिए यह कम करने के लिए हम कुछ उपाय कर सकते हैं हमें ऐसे प्रकाश उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए जो बिजली और ऊर्जा को बचा सके जिससे  प्रकाश प्रदूषण भी कम होगा।

Leave a Comment