पश्चिम बंगाल नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

पश्चिम बंगाल नया बिजली कनेक्शन कैसे लगवाएं:- हमारे दैनिक जीवन के लिए बिजली बहुत ही आवश्यक है, बिजली के इस्तेमाल करने से हमारे बहुत से मुश्किल काम आसानी से हो जाते हैं। भारत में प्रत्येक राज्य में बिजली सप्लाई की जाती है। बिजली का लाभ लेने के लिए हमें अपने घरों, दफ्तरों अथवा कार्यालय में बिजली कनेक्शन लेना अनिवार्य होता है, बिना कनेक्शन के बिजली का इस्तेमाल करना एक कानूनन जुर्म है, इसलिए हमें बिजली कनेक्शन लेकर ही बिजली का इस्तेमाल करना चाहिए।

बिजली कनेक्शन लेने के लिए हमें बिजली कार्यालय में जाकर आवेदन करना होता है जिसमें बहुत समय लगता है इस समस्या को देखते हुए पश्चिम बंगाल राज्य की सरकार ने बिजली कनेक्शन लेने की प्रोसेस को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है अब राज्य के जो भी नागरिक नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं वह घर बैठे बैठे अपने मोबाइल फोन से बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप पश्चिम बंगाल राज्य के निवासी हैं और आप नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन प्रोसेस आदि की जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

पश्चिम बंगाल बिजली कनेक्शन | West Bengal Electricity Connection

West Bengal Electricity Connection

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए राज्य के लोगों को बिजली कार्यालय में जाकर आवेदन करना पड़ता है, जिससे नागरिकों के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, और उनके समय की भी बर्बादी होती है।

इस समस्या को देखते हुए पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को हितों को ध्यान में रखते हुए, बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है। अब राज्य के नागरिक बिना बिजली कार्यालय में जाए अपने स्मार्टफोन के द्वारा नया बिजली कनेक्शन ले सकते हैं।

पश्चिम बंगाल नया बिजली कनेक्शन के लिए दस्तावेज | West Bengal documents for new electricity connection

यदि आप पश्चिम बंगाल राज्य के निवासी हैं और आप अपने घर ऑफिस के लिए बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • ऑनलाइन नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • नया बिजली कनेक्शन लेने वाले आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदक के पास मोबाइल नंबर का भी होना जरूरी है।
  • इसके अलावा 4G स्मार्टफोन और तेज स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

पश्चिम बंगाल नया बिजली कनेक्शन लाभ | West Bengal new electricity connection benefits

ऑनलाइन बिजली बिल कनेक्शन लेने के लिए राज्य के नागरिकों को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • पश्चिम बंगाल मैं नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने से बिजली की होने वाली चोरी और कालाबाजारी को रोकने में सहायता मिलेगी।
  • इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से अब राज्य के नागरिकों को नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए कहीं जाना नहीं होगा।
  • राज्य के नागरिकों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • इससे डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा।

पश्चिम बंगाल में बिजली कनेक्शन कैसे ले? | How to get electricity connection in West Bengal

आप तो तरीकों से नया बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन हम इन दोनों तरीकों की जानकारी आपके लिए विस्तार से नीचे उपलब्ध करा रहे हैं यदि आप ऑनलाइन तरीके से बिजली कनेक्शन लगाना चाहते हैं या फिर ऑफलाइन तरीके से नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहे।

पश्चिम बंगाल नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

पश्चिम बंगाल नया बिजली बिल कनेक्शन लेने के लिए यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें इन स्टेप्स की मदद से आप आसानी से नया बिजली बिल कनेक्शन लगवा सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपके लिए पश्चिम बंगाल इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट की अधिकारिक वेबसाइट https://www.wbsedcl.in पर जाना होगा।
  • इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट की वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचकर आपको नया बिजली कनेक्शन का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपके लिए ऑनलाइन न्यू इलेक्ट्रिक कनेक्शन का ऑप्शन मिल जाएगा इस पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा इस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा आपको सभी जानकारी ध्यान से भर कर और साथ ही सभी दस्तावेजों को अपलोड करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप पश्चिम बंगाल नया बिजली  कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

पश्चिम बंगाल नया बिजली बिल कनेक्शन लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

जो भी नागरिक पश्चिम बंगाल नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं वह नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • पश्चिम बंगाल में नया बिजली बिल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपके लिए अपने क्षेत्र के बिजली कार्यालय  में जाना होगा।
  • बिजली कार्यालय में पहुंचकर आपको सम्बंधित अधिकारी से नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए  एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको कुछ जानकारी  भरनी होगी आपके लिए पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को उसके साथ लगा देना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र को निर्धारित फीस के साथ जमा कर देना है। अब आपका नया बिजली कनेक्शन हो चुका है।

पश्चिम बंगाल नया बिजली कनेक्शन कितना शुल्क देना होगा

नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपके लिए पहले से और अधिक शुल्क देना पड़ सकता है। बिजली कनेक्शन लेने के लिए अलग अलग राज्य में अलग अलग शुल्क है, इसलिए जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपके लिए पता चल जाएगा कि आपको कितना शुल्क देना है।

बिजली कनेक्शन न लेने पर देना पड़ सकता है जुर्माना

एक नया नियम लागू कर दिया है इस नियम के अनुसार जो लोग बिना बिजली कनेक्शन के बिजली का उपयोग कर रहे हैं उन लोगों को भारी जुर्माना देना पड़ सकता है या फिर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल के जरिये हम आपको पश्चिम बंगाल नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?  इससे जुड़ी सभी जानकारी दे ही चुके हैं मैं उम्मीद करती हूं। कि आप दी गई जानकारी के अनुसार पंजाब राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment