उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें? Uttrakhand Online Bijili Bill Check

उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें? आज बढ़ते इस टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के युग में काफ़ी कुछ आसान होता जा रहा है, फिर चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग करना हो, बिल जमा करना हो या फिर खाना आर्डर करना हो यह सब आज बड़ी आसानी से घर बैठे ही हो जाता है। अब इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है।

लेकिन अभी तक राज्य के नागरिक जो बिजली उपभोक्ता है उन्हें अपना बिजली बिल जानने के लिए बिजली विभाग, या फिर मीटर आए बिजली रसीद कटने का इंतजार करना होता था। जिस कारण उन्हें समय पर अपना बिजली बिल नही मिल पाता था जिसकी बजह से अपना बिल समय पर जमा नही कर पाते थे। बस इस बात को ध्यान में रखते हुए और नागरिक समय पर अपना बिल जमा कर सके इसके लिए सरकार ने Uttrakhand Bijli Bill Online Check के प्रोसेस को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है।

अब प्रदेश के बिजली उपभोक्ता जो अपना बिल चेक करना चाहते है वह घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल से ही अपने बिल का विवरण निकाल सकते है और चाहे तो अपने इस बिल को ऑनलाइन जमा भी कर सकते है। जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है। तो इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े –

उत्तराखंड बिजली बिल – uttrakhand Bijli Bill

उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें? Uttrakhand Online Bijili Bill Check

हर राज्य सरकार अपने प्रदेश की बिजली व्यवस्था को मजबूत करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है, उटरखण्ड सरकार के प्रयासों से लगभग राज्य के अधिक से अधिक घरों में बिजली पहुँच चुकी है, लेकिन अभी तक इन बिजली उपभोक्ताओ को समय बिजली बिल की जानकारी नही पाती है जो कि इनके लिए समस्या का सबब बना हुआ था। जिसे आसान करने के लिए सरकार ने बिजली बिल चेक करने के तरीके को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके बारे में आप नीचे जानेंगे –

Uttrakhand Online Bijili Bill Kaise Check Kare

उत्तराखंड बिजली बिल चेक करना काफी आसान है क्योकि बिजली बिल चेक करने के कई तरीके मौजूद है। जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे मोबाइल, कंप्यूटर की मदद से घर बैठे अपने बिल का विवरण जान सकते है। नीचे हमने UK Bijli Bill Check करने के सभी तरीके के बारे में स्टेप by स्टेप बताया है आप किसी भी तरीके को फॉलो करके आसानी से अपना बिजली बिल देख सकते है ।

उत्तराखंड बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी चींजे

Online UK Bijli Bill Check करने के लिए आपके पास कुछ चीजें होना बहुत जरूरी है तभी आप घर बैठे अपना बिजली बिल देख सकेंगे। बिजली बिल चेक करने के किये जरूरी चीजें कुछ इस प्रकार है –

  • बिजली बिल उपभोक्ता संख्या
  • मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन
  • भीम यूपीआई

उत्तराखंड बिजली उपभोक्ता संख्या कहाँ से प्राप्त करें?

ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे ज्यादा बिजली उपभोक्ता संख्या की आवश्यकता होती है, अगर आपके पास यह संख्या नही होगी तो अपना बिजली बिल विवरण नही देख सकेंगे। लेकिन अगर किसी कारण यह आपके पास नही है तो आपको इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योकि आप इसे अपने पुराने बिजली बिल रसीद से प्राप्त कर सकते है। यह संख्या वहां मौजूद होती है।

UPCL वेबसाइट से बिजली बिल कैसे चेक करें?

उत्तराखंड बिजली बिल चेक करने के लिए वेबसाइट भी उपलब्ध है जहां विजिट करके आसानी घर बैठे बिजली बिल को चेक किया जा सकता है। जिसके बारे में नीचे हमने बताया है –

  • सबसे पहले आपको UPCL की Official Website पर जाना है।
  • आप चाहे तो हमारी वेबसाइट के इस दिए गए लिंक से भी क्लिक https://www.upcl.org/wss/index.jsp करके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Bill Check के विकल्प में view Payment का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।

Uttrakhand Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको Service Connection नंबर मतलब की उपभोक्ता संख्या को दर्ज करना और कैप्चा कोड दर्ज करके उसे वेरीफाई करा लेना है।

Uttrakhand Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपको सभी डिटेल भरने के बाद नीचे दिए गए फॉर्म के submit button पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके बिजली बिल का विवरण सामने निकल कर आ जायेगा।

PhonePe से अपना बकाया बिजली बिल कैसे चेक करें?

  • अगर आप PhonePe से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस app को अपने फ़ोन में ओपन करना होगा और इसके बाद app की होम स्क्रीन पर Recharge
  • & Pay Bills के सेक्शन में जाकर “Electricity” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Uttrakhand Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने हमारे देश में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कंपनी के नाम आ जायेगे अब आपको इनमे से अपनी बिजली प्रोवाइड करने वाली कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा।

Uttrakhand Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब जैसे ही आप इस अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपना cunsumer नंबर डालना होगा और इसके बाद नीचे दिए गये “confirm” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बकाया बिल की सभी जानकारी आ जाएगी।

निष्कर्ष

Uttrakhand Online Bijili Bill करना काफी आसान है, कोई भी बिजली उपभोक्ता घर बैठे बिजली बिल चेक कर सकता है। जिसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से step 2 स्टेप डिटेल में बताया है। आशा करते है कि आप हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को अपनाते हुए उत्तराखंड बिजली बिल चेक कर चुके होंगे। लेकिन अगर आपकों दी गयी जानकरी के अनुसार बिजली बिल चेक करने में परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते है। हम कोशिश करेंगे कि आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

1 thought on “उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें? Uttrakhand Online Bijili Bill Check”

Leave a Comment