उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे कराएं? | Uttarakhand Temporary Electricity Connection

आज के दैनिक जीवन मे बिजली की आवश्यकता बहुत अधिक पड़ती है फिर चाहे वह निर्माण कार्य हो या फिर कोई समाहरो, बिजली की आवश्यकता पड़ती है। बहुत से ऐसे कार्य होते है जिन्हें करने के लिए हमे कुछ दिनों के लिए ही बिजली आपूर्ति की जरूरत पड़ती है ऐसे में अधिकांश लोग स्थाई बिजली कनेक्शन ले लेते है और उससे हटाने में काफी दिक्कतों का समान करना पड़ता है। ज्यादातर शादी, जागरण या घर निर्माण के लिए कुछ समय के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है।

अगर आपके सामने भी ऐसी परिस्थिति है तो आप अथाई बिजली कनेक्शन ले सकते है। आज की इस ब्लॉग पोस्ट में आपको उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन के बारे ने बताने जा रहे है। इसलिए आप इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़े। जिससे आप जान पाएंगे कि आप किस प्रकार से Uttrakhand temporary bijli canection ले सकते है। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिये शुरू करते है-

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन क्या है? | What is Uttrakhand temporary bijli connection in Hindi

Uttrakhand temporary bijli canection उत्तराखंड राज्य में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली एक सेवा है जिसके अंतर्गत आप कुछ समय के लिए बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है। इस तरह का बिजली कनेक्शन खास तौर पर कम समय के लिए बिजली की आवश्यकता होने पर लिया जाता है। जो स्थाई बिजली कनेक्शन से थोड़ा महँगा अवश्य है लेकिन यह कम अवधि के लिए बिजली आपूर्ति के लिए बेहतर विकल्प है। इस बिजली कनेक्शन को आप 3 दिन, 8 दिन, 10 दिन तथा एक महीने की अवधि के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते है।

यदि आप उत्तरखंड राज्य के निवासी है और आप किसी भी तरह के कार्य के लिए अथाई विजली कनेक्शन लेना चाहते है तो हम आपकोStep by Step पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि आप बिना किसी समस्या के अथाई बिजली कनेक्शन लगवा सके। उत्तराखंड अथाई बिजली कनेक्शन से सम्बंधित सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पूरा बिना रुके जरूर पढ़ें।

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन लिए जरूरी दस्तावेज

जिस प्रकार स्थाई बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए दस्तावेज की आवश्यकता होती है उसी प्रकार अथाई बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होती है जैसे-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे लगवाए?

उत्तराखंड राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले जो भी नागरिक अपने घर हो या अन्य किसी स्थान पर कुछ समय के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो वह नीचे बताए गए steps को फॉलो करें।

  • उत्तराखंड टेंपरेचर बिजली कनेक्शन के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यदि आप चाहे तो इस https://www.upcl.org/लिंक पर क्लिक करके अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते है।
  • ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको New connection services के सेक्शन में LT New Connection Registration एक लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको Click Here to Register के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आप को बड़े ही ध्यान से भरना होगा।
  • तत्पश्चात आपको मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। तथा अंत में आपको नीचे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के पश्चात आपके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर पर यूके पीसीएस अधिकारी के द्वारा काल के माध्यम से बिजली बिल कनेक्शन से संबंधित सत्यापन और शुल्क वसूला जाएगा।
  • आवेदन पूरी तरह से वेरिफिकेशन होने के पश्चात अब आप के नाम पर बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन स्टेटस कैसे चेक करें?

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना काफी आसान है आप वेबसाइट पर जाकर आवेदन किये एप्लीकेशन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं, नीचे चेक करने के तरीके को स्टेप बाय स्टेप बताया गयी हैं –

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यदि आप चाहे तो इस https://www.upcl.org/लिंक पर क्लिक करके अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको New connection services ऑप्शन में NEW Connection Status पर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहाँ पार आपको दिए गए बॉक्स ,में New Service Connection Registration / Reference Number एंटर करना है और go बटन पर क्लिक कर देना हैं.
  • go बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके सामने उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन का स्टेटस आ जाएगा।

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन पर कितना चार्ज लगेगा?

अगर आप उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन लेते है तो आपको Nondomestic, Domestic या कितने वाट पर कितना चार्ज लगेगा आप उसकी जानकारी नीचे दिए गए लिंक पर क्लीक करके प्राप्त कर सकते हैं.

New Connection Charges For LT

उत्तराखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तराखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन क्या है?

कभी-कभी हमें कुछ कार्य के लिए 1 या 2 महीने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति करने के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा दिए जाने वाले आस्था बिजली कनेक्शन एक बेहतर विकल्प है।

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कितनी अवधि के लिए दे सकते हैं?

आमतौर पर छोटे निर्माण कार्य के लिए या किसी भी तरह के शादी, फंक्शन के कार्य के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लिया जाता है। उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन को आप 1 दिन से लेकर 3 माह की अवधि तक आसानी से ले सकते हैं।

स्थाई तथा अस्थाई बिजली कनेक्शन में क्या अंतर है?

स्थाई बिजली कनेक्शन की अपेक्षा अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना थोड़ा महंगा होता है लेकिन यह ऐसी जगहों पर बहुत काम आता है जहां हमें कुछ दिनों के लिए बिजली की आवश्यकता होती है जबकि स्थाई बिजली कनेक्शन को हम लंबे समय के लिए ले सकते हैं आमतौर पर अस्थाई बिजली कनेक्शन घरों में लगा होता है।

उत्तराखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कैसे करें?

उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन के लिए यदि आप अप्लाई करना चाहते हैं तो हमने ऊपर स्टेप बाय स्टेप उत्तराखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की है जिसे फॉलो करके आप अस्थाई बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

क्या उत्तराखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

उत्तराखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अन्यथा यदि आप चाहे तो ऑफलाइन आवेदन करके भी अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।

निष्कर्ष

उत्तराखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन के बारे में जानकर आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करें तथा अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा तो आप से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी आवश्यकता पड़ने पर आस्था बिजली कनेक्शन लगवा सकें।

Leave a Comment