UP Temporary Bijli Connection Kaise Karaye? बिजली कनेक्शन कितने दिन में हो जाता है?

UP Temporary connection kaise karaye :- कभी-कभी हमारे सामने ऐसी स्थिति आ जाती है कि हमें किसी स्थान पर बिजली की पूर्ति करने के लिए 1 या 2 महीने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती है। ऐसा तब होता है जब हम अपने घर से दूर किसी स्थान पर होते हैं या फिर जागरण, शादी, भवन निर्माण आदि के शुभ अवसर पर अस्थाई बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप कुछ समय के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आपको आस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली उपकेंद्र के कार्यालय में जाकर अपना समय बर्बाद करना होगा । इसलिए आज के इस लेख में हम आपके साथ उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए आप हमारे लेख में अंत तक बने रहें।

उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन क्या है? [What is Temporary Electricity Connection?]

UP Temporary connection kaise karaye

जहां हमें कुछ दिनों के लिए जैसे 2 दिन 1 महीने 2 महीने आदि के लिए बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती है। उस समय हम अस्थाई बिजली कनेक्शन का चुनाव कर सकते हैं। हमारे घरों में जो बिजली कनेक्शन होता है उसे स्थाई कनेक्शन कहते हैं।

लेकिन अस्थाई कनेक्शन पूरी तरह से स्थाई कनेक्शन से अलग तथा महंगा है। अस्थाई बिजली कनेक्शन को आप किसी तरह के फंक्शन पार्टी पूजा समारोह यह किसी निर्माण जैसे कार्यों के लिए कुछ अवधि के लिए आसानी से ले सकते है।

योजना का नाम UP Temporary Bijli connection
लाभ Temporary Bijli connection के लिए ऑनलाइन आवेदन
लाभार्थी यूपी नागरिक
वेबसाइट https://niveshmitra.up.nic.in/

अस्थाई बिजली कनेक्शन की आवश्यकता क्यों होती है? | When we need a Temporary Electricity Connection

जब हम कोई ऐसा कार्य जैसे मकान बनाने, शादी-विवाह, धार्मिक अनुष्ठानों या ऐसे ही किसी आयोजन कर रहे हो जिसमें हमें बहुत ही कम अवधि के लिए बिजली की आवश्यकता होती है तो ऐसे में अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना उचित विकल्प माना जाता है। हालांकि यह अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाने से थोड़ा महंगा जरूर है।

लेकिन अच्छी बात है, कि अस्थाई कनेक्शन में कोई भी न्यूनतम अनुबंध अवधि नहीं होती है। इससे आपका कार्य आसानी से हो सकता है। उत्तर प्रदेश राज्य में 4 विद्युत प्रदाता कंपनियां विद्युत सप्लाई करती है जिनके अंतर्गत आप आसानी से कुछ समय के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं और अपना काम बिना किसी परेशानी के जारी रख सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कितने दिन में हो जाता है?

नया बिजली कनेक्शन करवाने के लिए एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने में करीब 7 दिन का समय लग जाता है। कभी-कभी 2 हफ्ते तक काफी समय लग जाता है। लेकिन आज ऑनलाइन व्यवस्था होने के कारण 7 दिन के अंदर कनेक्शन हो जाता है। कनेक्शन करने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता है। आवेदन विभाग को मिलने के पश्चात विभाग के कर्मचारी कनेक्शन करने वाले स्थान का सर्वेक्षण करते हैं।

यदि किसी प्रकार का कोई दिक्कत (जैसे – नो ऑब्जेक्शन, बिजली के खम्भे से कनेक्शन साइट की दूरी ज्यादा ना होना आदि) नहीं होती है। तो उनके द्वारा अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी जाती है। रिपोर्ट सबमिट करने के पश्चात आपके मोबाइल पर निर्धारित शुल्क भुगतान करने का मैसेज प्राप्त होता है। शुल्क भुगतान करने के दूसरे अथवा तीसरे दिन में आपका मीटर लगा दिया जाता है।

अस्थाई कनेक्शन कितने किलो वाट का होगा? [How many kilowatts will the temporary connection be?]

अस्थाई कनेक्शन आप अपनी जरूरत एवं सुविधा के अनुसार 1 किलो वाट से लेकर 20 किलो वाट तक का ले सकते हैं। नीचे दी गई टेबल के अनुसार आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं कि आप किस तरह के उपयोग के लिए कितने किलो वाट का कनेक्शन ले सकते हैं –

S.No.
क्रम संख्या
Type of Electrical Connection
विद्युत संयोजन का प्रकार
Minimum Load (in KW)
न्यूनतम लोड (किलोवाट)
Maximum Load (in KW)
अधिकतम लोड (किलोवाट)
1.Domestic (BPL Card Holder) – घरेलू (बीपीएल कार्ड धारक)0101
2.Domestic (Non-BPL) – घरेलू (गैर-बीपीएल)01500
3.Commercial – व्यावसायिक0120
4.Industrial – औद्योगिक0120
5.Private Institutional – निजी संस्थागत0120
6.Temporary – अस्थायी0120
7.Electric Vehicle Charging – इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग0120

उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज – Uttar Pradesh Temporary Power Connection Document

जो भी नागरिक अपने जरूरी कार्य को करने के लिए कुछ समय के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं उन्हें कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। ये दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

  • पासपोर्ट
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एप्लीकेशन फॉर्म

यूपी अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online to take UP temporary power connection?

Time needed: 20 minutes.

उत्तर प्रदेश के जो भी नागरिक अपने घरों या किसी अन्य स्थान पर कुछ समय के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना चाहता है तो वह नीचे बताएगा चरणों का पालन करके आसानी से अस्थाई बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकता है-

  1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

    ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस https://www.uppclonline.com/लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं।

  2. साधारण जानकारी सेलेक्ट करें –

    ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। यहां आपको Discom Name किस सेक्शन में बिजली प्रदाता कंपनियों के नाम दिखाई देंगे जिनमें आपको अपनी सुविधा अनुसार कंपनी प्रदाता कंपनी का चयन करना है। इसके बाद आपको Division के सेक्शन में किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको SDO Office Name किस सेक्शन में कोई भी एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

  3. फार्म भरे –

    जैसे ही आप एरिया की जानकारी सेलेक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा इस फार्म में आपको अपनी सारी जानकारी जैसे नाम पता आपका अस्थाई एड्रेस जहां पर कनेक्शन होना है उसका एड्रेस एवं अन्य जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगायूपी अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online to take UP temporary power connection?

  4. डॉक्यूमेंट अपलोड करें –

    और फिर अंत में नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है। इसके बाद आपके द्वारा दिए गए ईमेल अथवा मोबाइल नंबर पर यूपीपीसीएल अधिकारी के द्वारा कॉल के माध्यम से सत्यापन और शुल्क वसूला जाएगा।

  5. स्लिप डाउनलोड करें –

    आवेदन का वेरिफिकेशन होने के बाद लाभार्थी को अस्थाई बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply Uttar Pradesh temporary power connection offline?

यदि आप अस्थाई बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए निम्न चरणों का पालन करें।

  • सर्वप्रथम आवेदक को आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा जिसे आवेदक यूपीपीसीएल कार्यालय यह हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकता है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस में दिए गए सभी विवरण को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • और फिर सभी सुनिश्चित दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।
  • अब आवेदन कर्ता के द्वारा आवेदन फॉर्म में दिए गए मोबाइल नंबर से कॉल के माध्यम से संबंधित अधिकारी द्वारा आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म का सत्यापन और शुल्क का भुगतान होने के बाद आवेदन कर्ता को अस्थाई बिजली कनेक्शन की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी।

अस्थाई बिजली कनेक्शन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

अस्थाई बिजली कनेक्शन क्या है?

अस्थाई बिजली कनेक्शन अस्थाई बिजली कनेक्शन से काफी अलग और महंगा है जिसे हम कम अवधि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्थाई बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं?

अस्थाई बिजली कनेक्शन मूल रूप से तीन प्रकार के होते हैं जैसे- घरेलू, व्यवसायिक, औद्योगिक

अस्थाई बिजली कनेक्शन के लिए बिल का भुगतान कैसे करना होगा?

बिजली प्रदाता अधिकारी के द्वारा आप के संपर्क नंबर पर कॉल करके आपको समझा दिया जाएगा कि आप किस प्रकार से अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए भुगतान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं जिनकी जानकारी ऊपर दी गई है।

उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन किन कंपनियों के द्वारा प्रदान किए जाते है?

उत्तर प्रदेश राज्य में पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड तथा मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के द्वारा अस्थाई बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाता है।

अस्थाई बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या करना होगा?

इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लीकेशन फॉर्म fill करना होगा।

निष्कर्ष

वैसे तो अधिकांश लोग अपने कार्य को करने के लिए स्थाई बिजली कनेक्शन करवाते हैं। लेकिन यदि आपको कम समय के लिए बिजली आपूर्ति की आवश्यकता है तो आप अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के जो नागरिक किसी भी तरह के कार्य करने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो हमने आज आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश अस्थाई बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

Leave a Comment