यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?

UP Private Tubewell Connection Apply 2023 :- आज के समय में किसानों द्वारा कृषि सिंचाई के लिए बिजली ट्यूबवेलों को बहुत उपयोग में लाया जा है। क्योंकि ट्यूबवेल डीजल इंजन की अपेक्षा अधिक पानी फेकते है, जिससे किसानों को सुविधा और वे कम समय में अपनी खेतों की सिंचाई कर पाते है। इसके अलावा डीजल इंजन से सिंचाई करने में काफी ईंधन भी व्यय होता है। जिसका सीधा असर किसान की आय पड़ता है। इसलिए अधिकतर किसान अपने खेतों में ट्यूबवेल लगवा रहे है। लेकिन अगर निजी ट्यूबवेल लगवा रहे है। तो आपको ट्यूबवेल कनेक्शन भी करवाना होगा। जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार UP Private Tubewell Connection Scheme को चलाया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत आप निजी ट्यूबवेल कनेक्शन को करवा सकते है और अपने खेत पर कृषि हेतु ट्यूबवेल को लगवा सकते है। लेकिन बहुत से किसानों को अभी इस बात के बारे में जानकारी नहीं है कि उत्तर प्रदेश निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के अंतर्गत आवेदन करके कनेक्शन को कैसे करवाएं? तो अगर भी उन्हीं किसानों में शामिल है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि हम आपको नीचे लेख में यूपी निजी ट्यूबवेल योजना से संबंधित सभी जरूरी विषयों जैसे – यूपी प्राइवेट ट्यूबवेल योजना क्या है?, इसके अंतर्गत आवेदन कैसे करें? आदि पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन UP Private Tubewell Connection

यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड द्वारा ट्यूबवेल कनेक्शन को करवाने के लिए चलायी जा रही है। क्योंकि प्रदेश के बहुत से किसान ट्यूबवेल कनेक्शन को करवाने में असमर्थ है। लेकिन अब वे बहुत आसानी से इस योजना के तहत ट्यूबवेल कनेक्शन को करवा सकेंगे। जिसके लिए विभाग द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल को भी लांच किया गया है।

जिस पर आवेदक को पंजीकरण और लॉगिन होना पड़ेग और इसके लिए विभाग द्वारा कुछ जरूरी दिशा – निर्देशों को भी जारी किया गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए हमने उन दिशा – निर्देशों एवं अन्य विषयों के बारे में नीचे विस्तार से बताया है। तो आइये जानते है –

पोर्टल पर न्यू प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन के निर्देश

  • आवेदन करने की तिथि पर आवेदक की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी हो।
  • निजी नलकूप हेतु नए विद्युत संयोजन के लिये आवेदन करने हेतु एकल खिड़की निकासी प्रणाली पर पंजीकृत होने के लिये उपयोगकर्ता अपना नाम, जन्म तिथि, ई – मेल आईडी, मोबाइल नंबर तथा कैप्चा संबधित फील्ड्स में भरें।
  • सभी फील्ड्स में संबंधित जानकारी भरने के बाद पंजीकरण करें के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात पंजीकृत मोबाइल नंबर व ई – मेल आईडी पर आपके लॉगिन इनफार्मेशन (User Id, Password) प्रेषित कर दिए जाएंगे।
  • मोबाइल नंबर और ई मेल पर भेजे गए लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड को भरकर उपयोगकर्ता लॉगिन कर सकता है और फिर निजी नलकूप हेतु विधुत कनेक्शन के लिए आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकता है।

यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना पंजीकरण/लॉगिन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत Private Tubewell के लिए आवेदन करना चाहते है। तो इसके लिए आपको पोर्टल पर पहले पंजीकृत और लॉगिन होना होगा। जिसकी प्रक्रिया को नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले UPPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी UPPCL की ऑफिसियल वेवसाइट पर जा सकते है।
  • इसके पश्चात आपको Connection Services के कॉलम में “Apply For New Electricity Connection For Private Tubewell” का लिंक दिखायी देगा।
यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करें
  • जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।इसके पश्चात आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • जहां अपको “Online Apply For New Electricity Connection For Private Tubewell” का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है
यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करें 1
  • ।अब आप नए निजी ट्यूबवेल के लॉगिन पेज पर पहुंच जाएंगे।जहां से आपको “For New Registration Click Hare” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करें 2
  • फिर आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी इंफोर्मेशन्स को सही प्रकार भरना है।
यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करें 3
  • जिसके बाद आखिर में Register के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आप वेबसाइट पर लॉगिन करके निजी ट्यूबवेल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निजी ट्यूबवेल हेतु नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप निजी ट्यूबवेल के लिए नए बिजली कनेक्शन को करवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है। तो बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके लिए नीचे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं। जो कि निम्नवत है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले UPPCL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जहां आपको “Connection Services” के कॉलम में “Apply For New Electricity Connection For Private Tube Well” के लिंक पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको “Offline Application For New Electricity Connection For Private Tube Well” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करें 2 1
  • जिसके बाद आपके सामने Login पेज खुल जायेगा। जहां से “Click Hare For New Registration” पर क्लिक करें? या फिर ऑफलाइन पंजीकरण फॉर्म को खोलने के लिए “लिंक” पर क्लिक करें?जहां आवेदन संख्या, रसीद संख्या, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें। और Search के ऊपर क्लिक कर दें?
यूपी निजी नलकूप हेतु नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन करें 4
  • इस प्रकार यूपी राज्य के पुराने ऑफलाइन ट्यूबवेल कनेक्शन के आवेदन खुल जाएंगे।

UP Private Tubewell Connection Scheme Related FAQ

यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना क्या है?

यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना प्रदेश के नागरिकों को सुविधापूर्ण तरीके से बिजली कनेक्शन करवाने के लिए चलायी जा रही सरकारी योजना है।

यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप इस योजना से जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो 1912 पर कॉल करके पता सकते है।

क्या इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के नागरिक ही प्राप्त कर सकेंगे?

जी हां! इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के नागरिक ही प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में हमारे द्वारा ऊपर विस्तार से बताया गया है।

इस योजना को किस विभाग द्वारा चलाया जा रहा है?

यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित किया जा रहा है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस लेख में यूपी निजी ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के बारे में विस्तार से बताया। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा योजना से जुड़ी किसी भी विशेष जानकारी को प्राप्त करने करने के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।