यूपी बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे करें? | online Bijli Connection

यूपी बिजली ऑनलाइन कनेक्शन कैसे करें? :- उत्तर प्रदेश भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है जिस कारण यहां सभी विभागों से जुड़े कार्यालयों में हमेशा भीड़ जमा रहती है। और जिस कारण अगर प्रदेश का कोई नागरिक अगर किसी काम को कराना चाहता है तो उसका बहुत समय बर्बाद हो जाता है। तथा अन्य बहुत सी समस्यों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों का जीवन सुखयमय बनाने के लिए बहुत सी प्रक्रियों को ऑनलाइन माध्यम से शुरु किया जा रहा है।

जिसमें से यूपी बिजली ऑनलाइन बिजली कनेक्शन एक मुख्य है। इस प्रक्रिया का अंतर्गत कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम का उपयोग का बिजली कनेक्शन को ऑनलाइन माध्यम से करवा सकता है, जिससे उसके बहुत से समय की बचत होगी तथा उसे बार बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने होंगे। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

यूपी ऑनलाइन बिजली कनेक्शन क्या है? | What is UP online electricity connection

यूपी बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे करें

यूपी ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश ले लोगों की सहायता के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया गया है। जिसका उपयोग कर कोई बजी व्यक्ति बहुत आसानी से घर बैठे Bijli Connectin को करवा सकता है।

क्योंकि आज से कुछ समय पहले लोगों को बिजली कनेक्शन करवाने के लिए विभाग से जुड़े कार्यालय में जाना होता था जिस कारण उनका बहुत समय बर्बाद होता था और विभागों से जुड़े कार्यालयों में बिजली कनेक्शन को करवाने को लेकर हो रही कालाबाज़ारी में भी कमी आयेगी।

जिससे प्रदेश में नए बिजली उपभोक्तओं की संख्या बढ़ेगी तथा इस प्रक्रिया के शुरू होने से सरकार के हर घर तक बिजली पहुँचाने के सपने को भी बढ़ावा मिलेगा।

यूपी ऑनलाइन बिजली कनेक्शन उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर उस संभव प्रयास को किया जाता है, जिससे प्रदेश के लोगों का जीवन सुविधापूर्ण हो तथा वे सभी सरकार द्वारा प्रदान किये जा रहे सभी लाभ को प्राप्त कर सकें। इसी उद्देश्य से यूपी ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। क्योंकि अभी प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग है जो अभी भी सरकारी दफ्तरों में जाने से कतराते है, जिस कारण बिजली कनेक्शन को करवाने में असमर्थ है।

ऑनलाइन यूपी बिजली बिल प्रक्रिया से लाभ | Benefit from online UP electricity bill process

उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक Up Online Bijli Conection प्रक्रिया का उपयोग करके बिजली कनेक्शन को करवाना चाहता है तो।उसे इस प्रक्रिया के शुरू होने से होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • UP Online Bijli Connection Process के शुरू होने से बिजली विभागों में बिजली कनेक्शन को करवाने को लेकर हो रही धांधलेबाजी में कमी आयेगी।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग कर कोई भी व्यक्ति घर से बिजली कनेक्शन को करवा सकता है जिससे उसके समय और पैसों दोनों की बहुत खपत होगी।
  • जब बिजली कनेक्शम ऑनलाइन माध्यम से होंगे। तो विभाग से जुड़े कार्यालयों में भीड़ कम जमा होगी। जिससे विभाग के अधिकारियों पर काम का दबाब कम होगा तथा उनका काम को करने में कम लगेगा।

यूपी बिजली कनेक्शन कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for getting UP electricity connection

कोई भी नागरिक अगर यूपी बिजली कनेक्शन को करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसके पास प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

आधार कार्ड – बिजली कनेक्शन करवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि आज के समय में आधार कार्ड को ही पहचान के सबसे अहम दस्तावेज माना जाता है।

मकान प्लाट रजिस्ट्री की कॉपी – यूपी बिजली कनेक्शन करवाने के लिए आपको मकान/प्लाट रजिस्ट्री की आवश्यकता भी होती है। क्योंकि इससे आपको इस बात का पता चलता है कि जिस जगह आप कनेक्शन कराना चाहते है, वो आपकी है या नहीं !

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – Online UP Bijli Connection करवाने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी उपलब्ध होना चाहिए। जिसे आपको बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होगा।

NOC – इसके लिए आपको NOC ( नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) की भी आवश्यकता होती है।जिससे सिद्ध होता है कि जिस प्रोपर्टी पर आप बिजली कनेक्शन को करवा रहे हो। वह किसी प्रकार की विवादित नहीं है।

यूपी बिजली बिल करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for getting UP electricity bill?

UP Bijli Bill Connection करवाने के लिए अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

  • यूपी बिजली कनेक्शन करवाने के लिये आपको सबसे पहले यहां क्लिक करके उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी। जहां आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।

यूपी बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे करें

  • जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है तथा मांगे गये दस्तावेजों को स्कैन करके संलग्न कर देना है।
  • जानकारीयों को भरने के बाद एक बार दुबारा से उसकी जांच अवश्य कर लें। जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • और फिर आखिर में सबमिट के ऊपर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जायेगा। तथा आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त हो जाएगा। जिसे आपको सुरक्षित करके रख लेना है।

हेल्पलाइन नंबर | Helpline Number

यदि आप आप ऑनलाइन बिनली कनेक्शम को करवाने के लिए आवेदन कर चुके हो या इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए विभाग द्वारा कुछ टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है जिनपर आप कॉल के माध्यम से संपर्क करके बहुत आसानी से अपनी समस्या का निवारण प्राप्त लर सकते है, जो कि निम्न है –

1800 – 180 – 3023

1800 – 180 – 5025

1800 – 180 – 3002

1800 – 180 – 0440

निष्कर्ष –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डिजिटलीकरण को बढ़ते हुए ज्यादातर कामों को ऑनलाइन मध्य से शुरू किया जा रहा है। जिससे लोगों के समय की बचत होती है तथा उनके स्टब घोखाधड़ी भी नहीं होती है।

इसी क्रम को अग्रसर करते करते हुए सरकार द्वारा बिजली कनेक्शन प्रक्रिया को भी ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया है। जिसके बारे में हमारे द्वारा लेख में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment