त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे? Tripura Online Bijili Bill

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करें?:- त्रिपुरा राज्य के हर घर के लिए बिजली, पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जिसे पूरा करने राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। जैसे कि त्रिपुरा राज्य सरकार के निरंतर कार्य करने से आज प्रदेश के लगभग हर घर के लिए बिजली कनेक्शन करा चुकी है। मतलब की त्रिपुरा राज्य के हर घर के लिए इलेक्ट्रिसिटी मिल रही है।

अब जैसा कि सभी जानते है कि जब घर बिजली आती है तो उसका बिल भी जमा करना होता है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि Tripura Bijli Bill उपभोक्ताओं के लिए समय पर नही मिल पाता है। जिस कारण राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली घर या बिजली ऑफिस जाना पड़ता है। जहां बिजली उपभोक्ताओं का काफी समय नष्ट होता है।

लेकिन अब त्रिपुरा राज्य के नागरिकों के लिए अपना बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली घर, ऑफिस जाना नही होगा क्योकि त्रिपुरा राज्य सरकार ने बिजली बिल चेक करने के तरीके को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। तो अगर आप Online Tripura Online Bijili Bill check करना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख में दी गयी गयी स्टेप को फॉलो करना होगा।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करें? – How To Check Tripura Online Bijili Bill

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

त्रिपुरा बिजली बिल चेक करना काफी आसान है, इसके लिए कई तरीके मौजूद है हमने नीचे एक – एक तरीके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है। त्रिपुरा राज्य के बिजली उपभोक्ता किसी भी तरीके को फॉलो करके आसानी से अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है।

त्रिपुरा बिजली बिल वेबसाइट के माध्यम से कैसे चेक करें? – How to check through Tripura electricity bill website

त्रिपुरा बिजली विभाग ने बिजली बिल चेक करने के लिए एक वेबसाइट को लांच किया है, जहां से राज्य के बिजली उपभोक्ता घर बैठे बिल का विवरण चेक कर सकते है। नीचे हमने वेबसाइट के माध्यम से त्रिपुरा बिजली बिल चेक करने के तरीके को स्टेप वाय स्टेप बताया है।

  • त्रिपुरा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको हमारी वेबसाइट के दिये गए इस लिंक से क्लिक https://www.tsecl.in करके त्रिपुरा बिजली विभाग को बेवसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आप इसके होमपज पर आ जाएंगे। इसके होमपेज पर आते ही आपको स्क्रीन को कुछ नीचे करना है।]

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • वेबसाइट के होमपेज को स्क्रोल करने के बाद यहां आपको View Bill का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।
  • जब आप View bill पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना उपभोक्ता नंबर दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • अब आपके सामने आपका बिजली बिल विवरण निकलकर आ जायेगा।

पेटीम के माध्यम से त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करें? – How to check Tripura electricity bill through Paytm

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए use किया जाने वाला पेटीम अप्प भी बिजली बिल चेक करने की सर्विस प्रदान करता है। आप बड़ी ही आसानी से अपने त्रिपुरा बिजली बिल को पेटीम से चेक कर सकते है। जिसके लिए आप नींचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले अगर आपके फ़ोन में पेटीम नही है तो आपको इसे प्ले स्टोर से जाकर फ़ोन में डाउनलोड कर लेना है और इसे फ़ोन में इंस्टाल कर लेना है।
  • अब आपको इस एप्प को अपने मोबाइल में ओपन करना है और इसके होमपेज पर दिए गए Recharge & pay bill पर क्लिक करना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • अब आपको यहां कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमे दिए गए Eletricitt के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • अब आपको यहां एक पेज मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे बिजली कंपनी का नाम, उपभोक्ता संख्या को दर्ज करना है और procced के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपका बिजली बिल विवरण निकलकर आ जायेगा।
  • अगर आप इस बिल को जमा करना चाहते तो नीचे pay पर क्लिक करके इसे जमा भी कर सकते है।

गूगल के माध्यम से त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करें? – How to check Tripura electricity bill through Google

अगर आप अपने मोबाइल में गूगलेपे एप्प का इस्तेमाल करते है तो इसकी मदद से भी आप अपने बकाया बिजली बिल का विवरण चेक कर सकते है। जिसके लिए नींचे दी गयी स्टेप को आप अपना सकते है –

  • अगर आपके फ़ोन में गूगलेपे एप्लीकेशन नही है तो इसे सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर आए डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है।
  • इसके बाद आपको मोबाइल में गूगले पे एप्प को ओपन करना है।
  • गूगलेपे के होमपेज पर Bill का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • bill पर क्लिक करने के बाद यहां आपको DTH, Postpost Bill, Electrocity जैसे ऑप्शन मिलेंगे जिसमे आपको Electrocity को सेलेक्ट करना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • अब यहां आपको एक नया पेज मिलेगा जिसमे आपको अपने क्षेत्र के बिजली घर मतलब जो कंपनी बिजली सप्लाई करती है उसे सेलेक्ट करना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • अब एक आपको फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको CA Number और Cutomer Holder नाम डालना है। और सबमिट पर क्लिक करना है।

त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे

  • सबमिट करते ही आपके सामने आपके बिजली बिल का विवरण निकलकर आ जायेगा।

निष्कर्ष
त्रिपुरा बिजली उपभोक्ताओ को समय पर बिजली बिल जमा करना बहुत जरूरी होता है क्योकि एक साथ बिजली बिल जमा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिय हमने आज इस आर्टिकल में त्रिपुरा बिजली बिल कैसे चेक करे? के बारे में जानकारी साझा की है ताकि प्रदेशवासी समय पर बिजली बिल चेक करके उसे समय पर जमा कर सके। मुझे उम्मीद है कि आप त्रिपुरा बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर चुके होंगे। अगर आपको कुछ समझ नही आया हो या फिर बिजली बिल चेक करने में कोई परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ

Leave a Comment