त्रिपुरा बिजली कनेक्शन कैसे कराएं? | Tripura electricity connection Apply

 Tripura electricity connection Apply :- भारत के उत्तर – पूर्वी सीमा पर स्थित त्रिपुरा राज्य जो भारत का सबसे छोटा तीसरा राज्य है। त्रिपुरा राज्य सरकार अपने राज्य के की व्यवस्थाओं और योजनाओ को डिजिटल तरीके से शुरू कर रही है।

जैसे कि सभी राज्यों की तरह त्रिपुरा राज्य सरकार ने भी अपने राज्य की बिजली व्यवस्थाओं ऑनलाइन कर दिया है। अभी तक राज्य के नागरिकों के लिए बिजली से जुड़े कार्यो को कराने के लिए संबंधित बिजली विभाग कार्यालय, या CSS केंद्र जाना पड़ता था। लेकिन अब राज्य सरकार ने बिजली से जुड़े सभी कार्यो को ऑनलाइन कर दिया है।

जैसे कि अगर आप बिजली बिल चेक करना चाहते है तो वेबसाइट की मदद से बिजली बिल का विवरण चेक कर सकते है। जिसके बारे के हम आपको पिछले आर्टिकल में बता चुके है। और आज हम आपको Tripura bijili Connection Online कैसे कराएं? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है। हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार त्रिपुरा राज्य में बिजली कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है। और इसके लिए आपके पास क्या – क्या जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए।

त्रिपुरा बिजली कनेक्शन क्या है? | What is Tripura electricity connection

त्रिपुरा बिजली कनेक्शन कैसे कराएं

त्रिपुरा राज सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए अन्य रराज्यो की तरह अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है। जैसे कि प्रदेश सरकार राज्य के हर क्षेत्र मे बिजली पहुंचाने के लिए बिजली विभाग कंपनियों के साथ मिलकर लगातार अपनी योजनाओ को चला रही है। ताकि राज्य के हर क्षेत्र के हर घर मे प्रकार मिल सके।

राज्य के हर क्षेत्र में लगभग बिजली पहुँच चुकी है। लेकिन अभी इन क्षेत्रो में ऐसे काफ़ी घर है, जो अपने घर मे बिजली कनेक्शन नही करा पाए? क्योकि उन्हें बिजली कनेक्शन कैसे कराएं? इसकी सम्पूर्ण जानकारी नही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके साथ त्रिपुरा बिजली कनेक्शन कैसे कराएं? इसके बारे मे बताने जा रहे है।

त्रिपुरा बिजली कनेक्शन कराने के लिए दस्तावेज़ | Document for providing Tripura electricity connection

त्रिपुरा बिजली कनेक्शन कराने के लिये नीचे दिए गए ज़रूरी दस्तावेज़ो का होना जरूरी है।

आधार कार्ड:- त्रिपुरा राज्य में जो व्यक्ति नए कनेक्शन को लेना चाहता है। उसके पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी है।

राशन कार्ड :- नए बिजली कनेक्शन कराने वाले व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना जरूरी है।

पासपोर्ट फ़ोटो :- आवेदन करने वाले नागरिक के पास पासपोर्ट साइज फोटो भी होना चाहिए।

मोबाइल नंबर :- नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने पर मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

ऑनलाइन त्रिपुरा बिजली कनेक्शन कराने के लाभ | Benefits of providing online Tripura electricity connection

त्रिपुरा राज्य में बिजली बिल कनेक्शन ऑनलाइन प्रोसेस को शुरू करने से प्रदेशवासियों को काफी लाभ मिलेगा साथ ही राज्य सरकार को काफी लाभ मिलेगा। इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • ऑनलाइन आवेदन करने से आप आसानी से घर बैठे नया बिजली कनेक्शन प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से बिजली की होने वाली कालाबाजारी को रोकने में मदद मिलेगी।
  • इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से राज्य के नागरिक घर बैठे बैठे नया कनेक्शन प्राप्त कर पाएंगे जिससे उनके समय की भी बचत होगी।
  • अब आपको नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाने होंगे।

त्रिपुरा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं? | How to Tripura electricity connection online

त्रिपुरा राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकता है।

  • त्रिपुरा नए बिजली कनेक्शन के लिए सबसे बिजली विभाग को वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट का लिंक https://www.tsecl.in यह दिया गया है , जिस पर क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको साइड में Apply new Connection का विकल्प मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है। जैसा आप स्क्रीन शार्ट में चेक कर सकते है।
  • अब आपके सामने बिजली कनेक्शन से जुड़ा आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • त्रिपुरा बिजली कनेक्शन क्या है
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को बज्र देना है।
  • और अब उस फॉर्म को submit कर देना है। submit करते ही आपका आवेदन हो जाएगा। और कुछ दिन बाद बिजली कनेक्शन आपके अड्रेड पर लगा दिया जाएगा।

त्रिपुरा बिजली कनेक्शन ऑफलाइन कैसे कराएं?

आप त्रिपुरा बिजली कनेक्शन के लिए अपने नजदीकी बिजली कार्यालय में जाकर वहां से फॉर्म प्राप्त करके नए बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते है. बस आपको ऊपर बताये गए जरूरी दस्तवेजो को लेकर बिजली कार्यालय या आप चाहे तो जनसेवा केंद्र पर जाकर इसके लिए अपना आवेदन कर सकते है.

त्रिपुरा बिजली हेल्पलाइन नंबर 

जिस प्रकार से हमारे लिये समस्त क्षेत्रों में उपभोक्ता की सेवा के लिये हेल्पलाइन नंबर दिया होता है ठीक बैसे ही त्रिपुरा बिजलीं विभाग का भी एक उपभोक्ताओं की हेल्प के लिये एक नम्बर जारी किया हुआ है जो इस प्रकार से है-

Toll free number:- 1912

निष्कर्ष

दोस्तो आज के अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको त्रिपुरा बिजली कनेक्शन क्या है? | त्रिपुरा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं इसके लिए जरूरी दस्तावेज आदि जैसी जानकारी के बारे में बताया है।

मैं आशा करती हूँ कि आप ऊपर दी गयी जानकारी को फ़ॉलो करते हुए बिजली कंनेशन के लिए आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको किसी प्रकार की इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment