भारत में 10 सबसे अच्छी किचन चिमनी कौन सी है? (Top Best Kitchen Chimneys in india)

आज के इस नए दौर में हर कोई एडवांस में जाता है और अपने घर में सब चीज आधुनिक रखना चाहता है। लोग छोटे शहरों से बड़े शहरों में रहना पसंद करते हैं और वहां पर मिल रहे अपार्टमेंट में सेटल हो जाते हैं। जगह कम होने के कारण घर की रसोई बहुत छोटी बनने लगी है या फिर यूं कहें आजकल ओपन किचन का चलन हो गया है। यही कारण है। कि घरों में खाना बनाने की जगह बहुत कम है। परंतु खाना बनाते समय गैस से निकलने वाला धुंआ आपकी आसपास की चीजों को दूषित करता है। इसीलिए चिमनी लगाना आजकल हर घर की जरूरत बन गयी है।

भारत में 10 सबसे अच्छी किचन चिमनी कौन सी है? (Top Best Kitchen Chimneys in India)

भारत में 10 सबसे अच्छी किचन चिमनी कौन सी है Top Best Kitchen Chimneys in india

बड़े शहरों में कोई भी अपार्टमेंट बिना चिमनी के अधूरी रहती है। साथ ही साथ यदि आप आधुनिक किचन बनवाना चाहते हैं। तब भी आपको चुनने की आवश्यकता होती है। चिमनी को चूल्हे या काउंटरस्टॉप के ऊपर लगाया जाता है। जो गैस से निकलने वाला धुआं, गंध और हवा से निकलने वाली ग्रीस की बूंदों को अपनी और आकर्षित कर लेती है। तथा अच्छे वेंटीलेशन को रसोई से बाहर निकाल देता है। इसके कारण आपकी रसोई में गंदगी नहीं रहती है और गैस के सामने जमने वाली चिकनाई से आपको राहत मिलती है। चिमनी बेहतर उपयोग, साफ, रखरखाव में काफी आसान है.

यदि आप इस प्रकार की किसी सुनने की खोज में है। तो आज हम आपको 10 best Chimneys in India की लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे और आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार की चिमनी को अपने घर की रसोई में लगा सकते हैं। जो आपके लिए एक आदर्श चिमनी होंगी। चिमनी के आधुनिक डिजाइन में ऑटो क्लीनिंग सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। यदि आपके घर में किसी सदस्य को सांस की दिक्कत है। तो यह चिमनी उस घर की रसोई के लिए बेहतर है। क्योंकि यह धुंए को खींच कर बाहर निकाल देती है। और घर में चारों ओर फैलने से रोकती है।

1. एलिका 60 सेंटी मीटर 1100 एम3 / घंटा रसोई चिमनी ( Elica 60Cm 1100 M3/hr Kitchen Chimney)

भारतीय व्यंजन बनाने में तेल मसाले आदि का इस्तेमाल तो होता है।  जिसकी वजह से आपके घर में धुआ और चिकनाई रहती होगी। इसी के लिए किचन में चिमनी का निर्माण किया गया है। जिससे आपके घर से धुँआ और गंध को बाहर निकाला जा सकता है। Elica 60Cm 1100 M3/hr Kitchen Chimney एक बेहतरीन चिमनी है जो आपके घर के लिए आदर्श साबित हो सकती है इसके अंदर शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

ELICA KITCHEN CHIMNEY सुंदर डिजाइन, कुशल फिल्टर और मजबूत सक्शन क्षमता के कारण ही पूरे बाजार में लोकप्रिय है। इसमें इस्तेमाल हुई मोटर की 1100 m3/hr सक्शन क्षमता है। इसकी दक्षता कुछ होने के कारण यह उपकरण बहुत कम बिजली का उपयोग करता है। रोशनी के लिए इस किचन चिमनी में एलईडी लैंप लगाए गए हैं। इस किचन चिमनी को चालू करने के लिए इसके अंदर एक पुश बटन होता है। इस में स्थित फिल्टर एलमुनियम कार के होते हैं।

Elica 60Cm 1100 M3/hr Kitchen Chimney को हमारी इस 10 best Kitchen Chimney in india की लिस्ट में रखा गया है। इसमें स्थित फिल्टर मेश फिल्टर से लगभग 30% ज्यादा अच्छे होते हैं। यह है ग्रीस को रोककर धुंए को स्वतंत्र रूप से बाहर निकाल देते हैं। जिस गैस में दो बर्नर होते हैं। यह चिमनी उसके लिए एकदम आदर्श होती है। निर्माता द्वारा इस चिमनी की मोटर पर ग्राहकों को 5 साल की वारंटी दी जाती है। यह कम शोर वाली चिमनी है।

2. फैबर 90 सेंटीमीटर 1200 एम 3 / घंटा रसोई चिमनी (Fabar 90Cm 1200 M3/hr Kitchen Chimney)

फैवर कंपनी के द्वारा बनाई गई यह रसोई चिमनी 1200 M3/hr सक्शन क्षमता के साथ आता है। जो धुँए, गंध चिकनाई आदि चीजों को खींचकर चिमनी के माध्यम से बाहर निकाल देता है। इसके अंदर शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इस मोटर के कारण ही यह चिमनी अधिक शोर नहीं करती है। इस चिमनी के अंदर ऑटो- क्लीन सुविधा का उपयोग किया गया है। जिसकी सहायता से आपको चिमनी की सफाई नहीं करनी होती है।

Fabar 90Cm 1200 m3/hr kitchen chimney को दीवार पर लगाया जाता है इसे हमने भारत में 10 बेस्ट किचन चिमनी की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि इस चिमनी के दोनों कौनो हो पर एलईडी लाइट लगी होती है। जो लाइट जाने पर भी खाना पकाने के लिए पर्याप्त लाइट प्रदान करती है। इस कंपनी के निर्माताओं द्वारा फैबर चिमनी की मोटर पर 5 साल की वारंटी और पूरे चिमनी उत्पाद पर 1 साल की व्यापक वारंटी प्रदान की जाती है।

फैबर चिमनी का उपयोग दो बर्नर से अधिक बर्नर वाली गैस के लिए भी किया जा सकता है। क्योंकि यह चिमनी 90 सेंटीमीटर तक की जगह कवर करने के लिए सक्षम है। यह चिमनी स्लैप की सहायता से दीवार पर लगाई जाती है। और इसे गैस चूल्हे से ढाई फीट की ऊंचाई पर लगाना अनिवार्य है। चिमनी के बहारी हिस्से में एक नलिका लगी होती है। जिसके द्वारा धुँआ, गंदगी, चिकनाई और तेल आदि बाहर जाता है।

3. हिंदवेयर 60 सेंटीमीटर 1100 एम3 / घंटा किचन चिमनी (Hindware 60Cm 1100M3/hr Kitchen Chimney)

 हिंदवेयर किचन चिमनी सामान्य प्रकार की विशेष किचन चिमनी में से एक है। यही कारण है कि आज हमने इसे अपने 10 best Kitchen chimney in India की लिस्ट में रखा गया है। यह उत्कृष्ट विशेषताओं के साथ आने वाली एक छोटी चिमनी है। जो 2 बर्नर वाली गैस के लिए आदर्श होती है। इसके कोनों पर दो एलईडी लाइट्स लगी होती हैं। जो खाना पकाने के लिए पर्याप्त लाइट प्रदान करती है।

Hindware 60Cm 1100 M3/hr Kitchen Chimney मैं स्थित पुश बटन के द्वारा संचालन को नियंत्रण करना बेहद आसान होता है। इस चिमनी में एक शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें 1100 M3/hr की सक्शन क्षमता होती है। इसमें ऑटो साफ सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। इस चिमनी को आपको खुद साफ करना होगा। परंतु इसको साफ करना बेहद आसान है। एक स्पर्श बटन से ही आप इसे आसानी से संचालित कर सकते हैं।

हिंदवेयर की यह किचन चिमनी बिजली की बहुत कम खपत करती है। इसमें एलईडी लाइट इंडिकेटर होता है। यदि चिमनी अच्छे से काम नहीं करती है। तो यह लाइट इंडिकेटर आपको सूचित कर देता है। इसके फ़िल्टर एलुमिनियम तार की सहायता से बनाए गए हैं। यह फिल्टर मैश फिल्टर से लगभग 30% बेहतर होते हैं। एचपी की मोटर पर 5 साल की वारंटी निर्माताओं द्वारा ग्राहकों को दी गई है।

4. सनफ्लेम 60 सेंटीमीटर 1100 एम 3 / घंटा किचन चिमनी (Sunflame 60Cm 1100M3/hr Kitchen Chimney

सनफ्लेम एक प्रसिद्ध भारतीय कंपनियों में से एक है। इस ही कारण आज हमने इसे 10 best Kitchen Chimney in india की लिस्ट में रखा है। क्योंकि यह कंपनी घरेलू उपकरण बनाने के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। यह उत्कृष्ट विशेषताओं के साथ एक प्रसिद्ध और छोटी चिमनी होती है। यह चिमनी जिस गैस में दो बर्नर होते हैं। उसके लिए आदर्श होती है। क्योंकि यह 60 सेंटीमीटर तक की जगह कवर कर लेती है।

Sunflame 60Cm Kitchen Chimney को दीवार पर लगाया जाता है। यह छोटी किचन के लिए एक आदर्श चिमनी होती है। इस चिमनी के ऊपर दो एलईडी लाइट लगी होती है। जो कम रोशनी होने पर भी खाना पकाने के लिए उपयुक्त रोशनी प्रदान करती है। इस चिमनी में 1100 m3/hr की सक्शन क्षमता होती है। क्योंकि इसमें एक शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है। तथा बहुत कम आवाज करती है।

सनफ्लेम कंपनी आपको किचन चिमनी के साथ-साथ एक तख्त कांच का कुकटॉप या 2 बर्नर वाला गैस चूल्हा प्रदान करती है। यह कंपनी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण नंबर वन पर है। इसमें चारकोल फ़िल्टर का इस्तेमाल किया गया है। जो मसालों की महक को सोख लेता है और रसोई को फ्रेश रखता है। सनफ्लेम कंपनी के निर्माताओ के द्वारा किचन चिमनी पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

5. ग्लेन 60 सेंटीमीटर 1000 एम 3/ घंटा किचन चिमनी (Glen 60 Cm 1000 M3/hr Kitchen Chimney)

ग्लेन कंपनी के द्वारा यह चिमनी एक सुंदर डिजाइन में डिजाइन की गई है। यह आपकी रसोई को साफ और स्वच्छ रखने में सक्षम होती है। इसकी बॉडी सख्त गलास से बनाई गई है। जो इसे मजबूत और टिकाऊ उपकरण बनाती है। इसे साफ करना बहुत आसान होता है। यह कंपनी नवीन उत्पाद और किचन चिमनी बनाने में नंबर वन पर है यदि आप भी किचन चिमनी की खोज में है। तो यह आपके लिए एक आदर्श चिमनी हो सकती है।

Glen 60Cm Kitchen Chimney हमारी 10 best kitchen chimney in india की लिस्ट में है। क्योंकि इस चिमनी के अंदर एक शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जिसमे 1000 m3/hr की सक्शन क्षमता होता है। यह चिमनी रसोई के अंदरूनी हिस्सों को साफ करने में सक्षम होती है। इसमें बफ़ल फ़िल्टर लगा होता है। जो डायनेमिक एयरफ्लो के साथ stainless-steel का होता है। इसे 3 से 4 महीने में एक बार साफ़ करना अनिवार्य है।

इसके फ़िल्टर को एलमुनियम तार और तांबे के तारों के माध्यम से मजबूत और टिकाऊ बनाया गया है। यह चिमनी  60 सेंटीमीटर तक का स्थान कवर करती है। चिमनी को स्लैप के माध्यम से दीवार पर लगाया जाता है। इस चिमनी में एलईडी लाइट का यूज़ किया गया है। ताकि खाना पकाते समय यह उपयुक्त रौशनी प्रदान कर सके। इस चिमनी का इस्तेमाल करते समय 5Db का शोर होता है। निर्माताओं ने इसकी मोटर पर 7 साल की वारंटी ग्रहको को प्रदान की है।

6. एलीका 90 सेंटीमीटर 1200 एम3/घंटा रसोई चिमनी (Elica 90Cm 1200 M3/hr Kitchen Chimney)

एलिका कंपनी के द्वारा बनाई गई चिमनी का डिजाइन बहुत ही उत्कृष्ट है। जिस कारण यह देश भर में प्रसिद्ध है। इसे अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। इस चिमनी में इस्तेमाल की गई मोटर शक्तिशाली होती है। जिसमे 1200 m3/hr की सक्शन क्षमता होती है। यह बिल्कुल भी शोर उत्पन्न नहीं करती है। एलिका की इस चिमनी में ऑटो क्लीन तकनीक का इस्तेमाल किया होता है। आपको इसे साफ करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Elica Kitchen Chimney को 10 best kitchen chimney in india की लिस्ट में रखा गया है। यह चिमनी रसोई में उत्पन्न धुँआ, गंध को रसोई से बाहर निकलता है। यह एक उपयोगी उपकरण है। इस चिमनी के द्वारा 180 वाट तक की बिजली की खपत की जाती है। जिससे आपके बिजली का बिल कम होता है। यह भारत की सबसे अच्छी रसोई चिमनी में से एक है। इसमें हीटिंग तत्व का उपयोग शामिल होता है। जिससे तेल कलेक्टर इकट्ठा हो सकें।

एलिका किचन चिमनी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए देशभर में बहुत प्रसिद्ध है। यह किचन चिमनी स्लैब की सहायता से दीवार पर लाई जाती है। इसके दोनों कोने पर एलईडी लाइट लगी होती है। जो खाना पकाने के लिए उपयुक्त रोशनी प्रदान करती है। यह चिमनी 90 सेंटीमीटर तक की जगह की कवर करती है। यह चिमनी ढाई फ़ीट तक की ऊंचाई पर लगती है। इसकी मोटर पर 5 साल की और साथ ही 1 साल की व्यापक वारण्टी ग्रहको को प्रदान की जाती है।

7. यूरोडोमो 90 सेंटीमीटर 1200 एम3/ घंटा रसोई चिमनी (Eurodomo 90 Cm 1200 M3/hr Kitchen Chimney)

यूरोडोमो कंपनी के द्वारा एक उत्कृष्ट प्रदर्शन वाली किचन चिमनी बनाई गई है। यूरोडोमा भारत में सर्वश्रेष्ठ चिमनी ब्रांड में से एक है। यह एक यूरोपीय कंपनी है। इसमें ऑटोक्लीन सुविधा प्रदान की गई है। इस चिमनी में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं शामिल है। जिसके कारण यह भारतीय रसोई की सबसे अच्छी साथी बन गई है। यह चिमनी आपकी किचन को एक आकर्षक रूप प्रदान करती है। इसमें इनबिल्ट टीचर की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

Eurodomo 90 Cm Kitchen Chimney को भारत में 10 बेस्ट रसोई चिमनी की लिस्ट में रखा गया है। इस चिमनी में stainless-steel के बफल फ़िल्टर का इस्तेमाल किया गया है। यह बहुत कम बिजली की खपत करता है। साथ ही इसमें एक एलइडी लैंप उपस्थित होता है। जिसकी सहायता से आप उपयुक्त रोशनी में खाना पकाने में सक्षम होते है। यूरोडोमो की मोटर में 1200 m3 की सक्शन क्षमता है।

यूरोडोमा किचन चिमनी 5 स्टोव बर्नर तक को समायोजित कर सकती है। यह एक डक्टिंग पाइप के साथ आता है। एक बड़ी रसोई के लिए यह चिमनी बहुत ही अच्छी है। यूरोडोमा की यह ऑटो क्लीन चिमनी फ्राइंग और ग्रिलिंग के लिए एक आदर्श चिमनी है। इस्तेमाल करते समय यह 58 Db का शोर उत्पन्न करती है। कंपनी द्वारा चिमनी की मोटर पर 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। साथ ही साथ 1 साल की व्यापक वारंटी इस पूरे उत्पाद पर ग्राहकों को दी जाती है।

8. हिंदवेयर 90 सेंटीमीटर 1200 एम3 / घंटा रसोई चिमनी (Hindware 90Cm 1200 M3/hr Kitchen Chimney)

हिंदवेयर एक भारतीय ब्रांड है। जो किचन चिमनी बनाने के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। इसने अपने उच्च गुणवत्ता और टिकाऊ उत्पादों के साथ देश में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है। इस चिमनी के अंदर आपको अत्याधुनिक तकनीक और स्टाइलिश डिजाइन का मिश्रण देखने को मिलता है। Hindware चिमनी के अंदर एक एलइडी लैंप सुसज्जित होता है। जो आपके खाना पकाने वाले हिस्से को रोशन कर देता है।

Hindware 90 Cm 1200m3/hr Kitchen Chimney को 10 BEST KITCHEN CHIMNEY IN INDIA की लिस्ट में है। यह चिमनी आपको ऑटो क्लीनिंग फीचर्स के साथ प्रदान की जाती है। जो तेल, धुँआ आदि अवशेषों को साफ करने का कार्य करती है। एक स्पर्श नियंत्रण के कारण इस हिंदवेयर चिमनी का संचालन बहुत आसान होता है। इसमें एक शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

इसकी मोटर में 1200 m3/hr सक्शन क्षमता होती है। इसमें स्थिति stainless-steel के बफ़ल फिल्टर कुशलता से कार्य करते हैं। यह चिमनी 4 बर्नर वाले स्टोव के लिए उपयुक्त होती है। इस चिमनी को तीन से चार महीने में एक बार सफ़ाई की आवश्यकता होती है। इसे आप घर पर साफ कर सकते हैं। यह चिमनी 90 सेंटीमीटर तक के एरिया को कवर करती है। इस उत्पाद पर 1 साल की वारंटी और इसकी मोटर पर 5 साल की वारंटी ग्रहको प्रदान की जाती है।

9. केफ़ 60 सेंटीमीटर 1180 एम3/ घंटा किचन चिमनी (Kaff 60Cm 1180 M3/hr Kitchen Chimney)

कैफ भारत की विश्वनीय ब्रांड में से एक है। यह उच्च गुणवत्ता के उपकरण बनाने के लिए प्रसिद्ध है। इस कंपनी के सभी उपकरणों को साफ करना बहुत आसान होता है। कैफ़ कंपनी की किचन चिमनी का आकार 150 मिमी आउटलेट के साथ साथ 60 सेंटीमीटर होता है। जिस गैस स्टोव में 2 बर्नर होते हैं। उनके लिए यह चिमनी एकदम उपयुक्त होती है। क्योंकि यह चिमनी केवल 7 सेंटीमीटर तक के एरिया को कवर करती है।

Kaff 60Cm 1180 m3/hr Kitchen Chimney को 10 best kitchen chimney in india की लिस्ट में रखा है। kaff के इस चिमनी का इस्तेमाल करने पर 62 Db का शोर उत्पन्न होता है। इस चिमनी की मोटर 1180 m3/hr तक की सक्शन क्षमता रखती है। इसे मैट फिनिश और ब्लैक ग्लास की सहायता से एक डिजाइनर लुक दिया गया है। इसमें एक तेल कलेक्टर भी आता है। साथ ही साथ चिमनी के कोनों पर एलईडी लाइट लगी होती है।

Kaff कंपनी के द्वारा इस उत्कृष्ट प्रदर्शन वाली चिमनी की मोटर पर 7 साल की वारंटी प्रदान की गई है। साथ ही टच बटन, स्विच और पीवीसी के लिए 2 साल की वारंटी प्रदान की गई है। इसमें stainless-steel के बफ़ल फ़िल्टर लगे होते हैं। इसके अंदर तीन स्पर्श बटन नियंत्रण होते हैं। यह चिमनी गंध, धुँआ और चिकनाई आदि को नलिका द्वारा रसोई से बाहर निकलता है। इस किचन चिमनी का इस्तेमाल करने से बिजली का बिल काम आता है।

10. बॉश 90 सेंटीमीटर 800 M3 / घंटा किचन चिमनी (Bosch 90Cm 800 M3/hr Kitchen Chimney)

बॉश कंपनी के द्वारा एक उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली किचन चिमनी का निर्माण किया गया है। यह किचन चिमनी जर्मन तकनीक के साथ बनाई गई चिमनी है। यह किचन चिमनी  इस तरीके से डिजाइन की गई है। कि आप इसे किसी भी मध्यम आकार की किचन में सेट कर सकते हैं। यह चिमनी 3 से 5 गैस स्टब के लिए उपयुक्त है। इसकी मोटर में 800 m3/hr की सक्षम क्षमता होती है। इसमें stainless-steel बफल फ़िल्टर लगा होता है।

Bosch 90 Cm 800 m3/hr Kitchen Chimney को 10 best kitchen chimney in India की लिस्ट में रखा गया है। यह फ्राइंग और ग्रिलिंग गतिविधियों के लिए एकदम परफेक्ट है। यह चिमनी स्टील फ़िल्टर के साथ उपलब्ध कराई जाती है। इसमें फिल्टर पर पैनल स्थित होते है। जो ग्रीस को रोककर धुँए को बाहर स्वतंत्र रूप से निकलने की अनुमति देते हैं। एक बफल फिल्टर को कम से कम 3 से 4 महीने में एक बार सफाई की आवश्यकता होती है।

चिमनी में एलईडी लाइट उपलब्ध होती है। जिसके द्वारा आप खाना पकाने के लिए उपयुक्त रोशनी प्राप्त कर सकते हैं। एक ऑटो क्लीन सुविधा वाली चिमनी हमेशा बेहतर होती है। इस उत्पाद में उपयोग की गई सभी सामग्री उच्च गुणवत्ता की है। यह चिमनी 90 सेंटीमीटर के एरिया को कवर करती है। इसकी मोटर पर निर्माताओं ने 5 साल की वारंटी ग्राहकों को प्रदान की है। इसमें 350 वाट वाली शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इस पूरे उत्पाद पर 1 साल की वारंटी है।

10 best chimneys in india से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- किचन चिमनी की सक्शन क्षमता कितनी होनी चाहिए?

Ans:- किचन चिमनी की सक्शन पावर 500 मीटर क्यूबिक प्रति घंटा से अधिक होनी चाहिए।

Q:- किस प्रकार की किचन चिमनी खरीदनी चाहिए?

Ans:- अपने किचन के आकार को देखकर ही आपको एक अच्छी चिमनी खरीदनी चाहिए। साथी चुन्नी का आकार अच्छा होना चाहिए।

Q:- किचन चिमनी की मोटर किस प्रकार की होनी चाहिए?

Ans:- किचन चिमनी की मोटर कम बिजली खपत वाली साथ ही शक्तिशाली होनी चाहिए।

Q:- एक अच्छी चिमनी में कौन कौन से फंक्शन होते हैं?

Ans:- एक अच्छी चिमनी में ऑटो क्लीन फंक्शन, ऑटो हीट सेंसर टाइमर या बर्जर एलईडी लाइट,  पुश बटन और टच बटन होने चाहिए।

Q:- किस प्रकार की चिमनी अच्छी होती है?

Ans:- जिस किचन चिमनी के उत्पाद पर अधिक साल की वारंटी होती है। वह चिमनी आपके लिए अच्छी साबित होती है।

निष्कर्ष:

आज हमने अपनने इस आर्टिकल में 10 best kitchen chimney in india की लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। हमने आपको इसकी सुविधा से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी अपने घर के लिए एक अच्छी ब्रांड की चिमनी लाना चाहते हैं और आज तक इसकी तलाश कर रहे हैं। तो हमारे इस पोस्ट को एक बार अवश्य पढ़ें। यदि आपको हमारे इस लिस्ट में से कोई भी चिमनी पसंद आए तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। साथ ही यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।