भारत में 8 सबसे अच्छे ड्रोन कौन से हैं? ( Top 8 best drone in India)

यह तो हर व्यक्ति जानता है। कि भारत में ड्रोन उड़ाना बहुत ही आसान और परेशानी मुक्त हो गया है। परंतु ड्रोन उड़ाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा। कि भारत में किस प्रकार के ड्रोन उपलब्ध होते हैं। तथा उन्हें उड़ाने की मूल्य सीमाएं क्या है? 2 किग्रा से अधिक भर वाले ड्रोन उड़ाने के लिए लोगों को आज के समय में भी “रिमोट पायलट सर्टिफिकेट” हासिल करने की आवश्यकता होती है। नैनो ड्रोन भारत में उड़ाए जाते हैं। यह छोटे आकार के ड्रोन होते हैं। इनका वजन अधिकतम 250 ग्राम तक होता है। यह ड्रोन बहुत अधिक फ़ीचर्स से भरे हुए हैं। आज हम आपको अपनी इस लिस्ट में भारत में 8 सबसे अच्छे ड्रोन के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत में 8 सबसे अच्छे ड्रोन कौन से हैं?

यदि आप कुछ ऐसे शॉर्ट्स लेना चाहते हैं। जिनमें बहुत ही बारीकी से चीजें दर्शाई जाए उनके लिए नैनो ड्रोन्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। यह समय की बचत करता है। आजकल कुछ माइक्रोड्रोन प्रचलित हुए हैं। जोकि पॉकेट के आकार के होते हैं। सामूहिक सभा की निगरानी हेतु मध्यम ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है। इस ड्रोन का वजन लगभग 150 किलो ग्राम तक होता है। इससे अधिक वजन वाले जो ड्रोन उपस्थित होते हैं। उन्हें भारी ड्रोन कहा जाता है। वास्तविक जीवन की कई समस्याओं को हल करने हेतु भारी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है यदि आप best drone in India के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे।

में 8 सबसे अच्छे ड्रोन कौन से हैं Top 8 best drone in India

यह ड्रोन हमारे दैनिक जीवन में बहुत अधिक उपयोगी होते हैं। ड्रोन को खरीदने से पहले आपको कैमरा, ऊंचाई, गुणवत्ता, वजन, क्षमता और उड़ान का समय आदि सभी चीजों को जांचना चाहिए। ड्रोन बहुत ही कार्यकारी उत्पाद में से एक है। जो कि आधुनिक जीवन के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुका है। यदि आप ही भारत में उपस्थित ड्रोन के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा नीचे 8 सबसे अच्छे ड्रोन की लिस्ट के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। साथ ही आपको दिए गए प्रत्येक ड्रोन की विशेषताओं के बारे में भी बताया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

1.Super Toy Wi-Fi Drone Camera

Super toy wifi drone camera एक अच्छी गुणवत्ता वाला डॉन है इसका क्वॉर्डकॉप्टर एक बार चार्ज होने के बाद 10 से 12 मिनट तक हवा में रहने में सक्षम होता है। इसके अंतर्गत दो पतवार मोड होते हैं। जिनके माध्यम से आप गति विकल्पों के बीच तेजी से स्विच करने में सक्षम होते हैं। इस फोन को संचालित करने हेतु 380 mAh बैटरी की जरूरत होती है। इस प्रकार के ड्रोन का इस्तेमाल 7 साल से ऊपर के बच्चे उड़ा सकते हैं। मजबूत प्लास्टिक से बना यह ड्रोन 40 मीटर ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम होता है।

Super toy wifi drone camera मी 2 मेगापिक्सल का 360 डिग्री कैमरा उपस्थित होता है जिसके माध्यम से आप 360p रेजोल्यूशन में वीडियो और पिक्चर कैप्चर करने में सक्षम होते हैं इससे आप बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यही कारण है कि इसे हमने भारत मे 8 सबसे अच्छे ड्रोन की लिस्ट में शीर्ष स्थान पर शामिल किया है। इस ड्रोन में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं जैसे:- एटीट्यूड होल्ड, 360 डिग्री फ्लिप, 2.4 गीगाहर्टज रेडियो, सिक्स एक्सिस गायरो आदि उपस्थित है। सुपर टॉय कंपनी के द्वारा उच्च गुणवत्ता के ड्रोन बनाए जाते हैं।

सुपर टॉय कंपनी के द्वारा बहुत ही सस्ते रेंज में यह ड्रोन उपलब्ध कराए जाते हैं। यह ड्रोन 2 स्पीड मोड और विस्तृत नियंत्रण रेंज के साथ उपलब्ध कराया जाता है। यह ड्रोन वाईफाई कैमरा, हैडलेस मोड, होवरिंग फंक्शन और वन की टेक ऑफ/लैंडिंग आदि सुविधाओं से संलग्न है। ड्रोन को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे:- amazon.app, flipkart कार्ड आदि को बहुत ही आसानी से किफायती दामों में प्राप्त कर सकते हैं। सुपर टॉय कंपनी के द्वारा घरेलू सामान, बच्चों के खिलौने आदि अच्छी गुणवत्ता के बनाए जाते हैं।

2. DJI Mavic Drone Camera

DJI कंपनी के द्वारा वाणिज्य प्रकार के ड्रोन और हैंडहेल्ड कैमरों का निर्माण अग्रणी स्तर पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने हेतु आपको फोन में DJI फ्लाई ऐप इंस्टॉल करना होता है। यह एक बेहतरीन परिणाम वाला ड्रोन कैमरा है। DJI Mavic Drone Camera देखने में बेहद सुंदर होता है। यह काले और सफेद रंग में बाजार में उपलब्ध होता है। फोटोग्राफर के लिए यह ड्रोन कैमरा एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

DJI Mavic Drone Camera में आपको 2.7K का शानदार रेजॉल्यूशन देखने को मिलता है। जो ऊंचाई पर रहकर बहुत ही शानदार वीडियो और फोटोस कैप्चर करने में सक्षम होता है। यही कारण है कि DJI Mavic Drone Camera को हमारे द्वारा अपने इस लेख की 8 top best drone in india की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस कैमरे का इस्तेमाल करके आप एक अच्छी क्वालिटी की पिक्चर प्राप्त कर सकते हैं। इस ड्रोन को आप 3 लिथियम पॉलीमर बैट्री के द्वारा संचालित करने में सक्षम होते हैं।

यह एक प्रकार का फोल्डेबल ड्रोन कैमरा है। इस 3 अक्ष अक्ष वाला जिम्बल उपस्थित होता है। जिसके माध्यम से आप इस ड्रोन को किसी भी दिशा में जाने की अनुमति प्रदान करता है। इसके द्वारा आप इस ड्रोन को सही दिशा में और स्थिरता के साथ झुकाने में सक्षम हैं। इसके माध्यम से आप एक स्पष्ट पिक्चर और वीडियो प्राप्त कर सकते हैं। यह बेहतरीन ड्रोन है। जो आपको अच्छे परिणाम देने में सक्षम है। इसकी बैटरी क्षमता 2250 एमएएच है। तथा यह 1500 मीटर ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम है।

3. Chawla agency foldable flying Drone

चावला एजेंसी के द्वारा बेहतरीन प्रकार के वीडियो गेम और खिलौने बच्चों के लिए डिजाइन किए जाते हैं। जो कि एक अच्छी गुणवत्ता के होते हैं। चावला एजेंसी के द्वारा बनाया गया Foldable Flying Drone जो बहुत ही कॉम्पैक्ट साइज और लाइट वेटेड है। जिसको आप अपने हाथ में आसानी से फिट कर सकते हैं। साथ ही यह ड्रोन एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में बहुत ही आसान है। इसीलिए इसे आपका ट्रैवेल पार्टनर भी कहा जाता है।

Chawla agency foldable flying drone में आपको सात एमपी का प्राथमिक कैमरा और 2 mp का माध्यमिक कैमरा देखने को मिलता है। यह बहुत ही मजबूत और एक अच्छी प्लास्टिक से बनाया गया ड्रोन है। सभी अच्छे ड्रोन की भांति यह भी एक विशिष्ट ड्रोन है। जिसके कारण इसे हमने 8 Best Drone In India की लिस्ट में रखा है। इस ड्रोन में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं जैसे:- 360 डिग्री उड़ान, कैमरा स्विचिंग, एक कुंजी टेकऑफ और लैंडिंग, ऊंचाई पकड़ और हैडलेस मोड आदि उपस्थित होती है।

इस ड्रोन के साथ आप वाईफाई कनेक्टिविटी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक बार चार्ज होने पर 8 से 10 मिनट तक की उड़ान भर सकता है। यह ड्रोन 12 एमएएच बैटरी पर संचालित ड्रोन है। यह बहुरंगी संस्करण में उपलब्ध ड्रोन है।  4 अक्ष दोहरे कैमरा मॉड्यूल से लैस यह ड्रोन आपको विशेष परिणाम देने में सक्षम है। इसमें एक शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जिसके माध्यम से यह ड्रोन 40 से 50 मीटर तक की ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है। फोटोग्राफर के लिए यह ड्रोन एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

4. DJI tello nano drone for beginners

डीजेआई कंपनी के द्वारा भारत में विशेष प्रकार के गुण प्रदान किए जाते हैं जो कि उच्च गुणवत्ता के होते हैं इसी कारण यह कंपनी भारत मे ड्रोन प्रदान करने की नंबर वन कंपनी है DJI tello nano drone for beginners आसमान में अधिकतम 13 मिनट तक उड़ने में सक्षम होता है। परंतु यह ड्रोन नियंत्रक के साथ ग्रहको को उपलब्ध नहीं कराया जाता है। परंतु आप डीजेआई फ्लाई ऐप को डाउनलोड करने के बाद इस ड्रोन को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कंट्रोल करने में सक्षम होते हैं।

DJI Tello Nano Drone For Beginners मैं विभिन्न प्रकार की मानक विशेषताएं उपस्थित है। जैसे:- ऑटो टेक ऑफ/लैंडिंग तथा 8 डी फ्लिप। इसी के कारण हमारे द्वारा इस drone को TOP 8 BEST DRONE IN INDIA की लिस्ट में रखा गया है। इसके अंतर्गत आपको दो एंटीने देखने को मिलते हैं। जो वीडियो ट्रांसमिशन के लिए एक अतिरिक्त स्तर बनाने में सक्षम होते हैं। इसका संचालन उच्च क्षमता वाली बैटरी के माध्यम से होता है। ताकि ड्रोन के अधिक उड़ान समय प्रदान करें।

यह ड्रोन बहुत ही मजबूत प्लास्टिक के साथ बनाया गया है। इसको संचालित करने हेतु कंपनी के निर्माताओं द्वारा तीन लिथियम पॉलीमर बैट्री का इस्तेमाल किया जाता है। इस कैमरे के द्वारा वीडियो और फोटोस में परम स्पष्टता दर्शाई जाती है। क्योंकि यह ड्रोन 720p रेजोल्यूशन वाला कैमरा है। इसकी कनेक्टिविटी अधिकतम 15 वर्ग मीटर तक रहती है। फोटोग्राफर के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित होता है। क्योंकि यह फोटोग्राफर के कामों को बहुत ही आसान कर देता है।

5. Autel Evo Remote Controller

Autel Eva Remote Controller एक बेहतरीन प्रकार का ड्रोन है यह कौन सा डिजाइन के साथ-साथ फोल्डिंग इकाई भी है। आप इस ड्रोन के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ट्रेवल कर सकते हैं। यह तीन अक्ष स्थिर जिम्बल पर एक बेहतरीन कैमरा प्रदान करने में सक्षम है। यह ड्रोन 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K रेजोल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड करने का कार्य करता है। इसके द्वारा आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते हैं।

Autel Evo Remote Controller 100mbps तक की रिकॉर्डिंग गति प्रदान करने में सक्षम होता है। ईवीओ के इस ड्रोन के द्वारा रियल ग्लास ऑप्टिक्स का इस्तेमाल करके 12 मेगापिक्सल पर बहुत ही बेहतरीन और आश्चर्यजनक तस्वीरें कैप्चर करने में सक्षम होता है। इसी के कारण Autel Evo Remote Controller को 8 best drone in india की लिस्ट में शामिल किया गया है। सुरक्षित लैंडिंग के लिए पीछे की बाधा का पता लगाने हेतु सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। यह एक बेहतरीन ड्रोन है।

स्पष्ट कैमरे के साथ इस ड्रोन में इनबिल्ट GPS भी उपस्थित होता है। इस ड्रोन में आपको OLED के साथ नियंत्रक देखने को मिलता है। जिसके साथ यह स्थापित करने और नियंत्रित होने में आसान होता है। ड्रोन फोटोग्राफरों के बीच बहुत ही अधिक लोकप्रिय कैमरे हैं। क्योंकि इनके द्वारा फोटोग्राफ्स की बहुत सी परेशानियों का समाधान किया गया है। तथा उनके कार्यों को भी आसान बनाया गया है। यह एक कंपैक्ट और फोल्डेबल ड्रोन कैमरा होता है। यह एक प्रकार का कॉम्पैक्ट डिजाइन का drone है।

6. Jack Royal Drone with camera

Jack royal drone with camera एक प्रकार के टॉप नोच ड्रोन कैमरे है। इन बेहतरीन कैमरों का उपयोग पेशेवरों के द्वारा किया जाता है। यदि आपको वाइड एंगल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करना बेहद पसंद है। तो जैक  रॉयल ब्रांड के पास आपके लिए बहुत बेहतरीन उत्पाद उपस्थित होते हैं। यही कारण है कि हमारे द्वारा jack royal drone with camera को 8 top best drone camera in india की लिस्ट में बताया गया है। इसे संचालित करने हेतु आपको इसे अपने हाथों से केवल मुक्त करना होता है। यह एक बेहतरीन और अच्छा उत्पाद होता है।

Jack royal drone with camera के साथ आप बेहतरीन वीडियोस और फोटोस capture करने में सक्षम होते हैं। इस ड्रोन में 5G FPV रियल टाइम ट्रांसमिशन उपस्थित होता है। इसमें आपको एक बहुत ही बेहतरीन वाइड एंगल लेंस देखने को मिलता है। इस ड्रोन को एक शक्तिशाली बैटरी के साथ संचालित किया जाता है। फोटोग्राफरों के बीच यह ड्रोन बहुत अधिक लोकप्रिय है। तथा एक प्रमुख विकल्प साबित होता है। इस प्रकार के ड्रोन के साथ आप अपने व्यवसाय को एक अलग स्तर तक ले जा सकते हैं। साथ ही बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम होता है।

7. Viron Drone

Viron कंपनी के द्वारा कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बहुत बड़े स्तर पर बनाए जाते हैं यह सारे उत्पाद उच्च गुणवत्ता के होते हैं दीवान कंपनी के उत्पाद को आप ऑनलाइन माध्यम जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं साथ ही यह उत्पाद बहुत ही किफायती दामों पर उपलब्ध होते हैं। इस उत्पाद का आयाम 20 x 20 x 5 सेंटीमीटर होता है। यह बहुत ही कंपैक्ट डिजाइन का ड्रोन है। इसे आप आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम होते हैं। यह एक बेहतरीन ड्रोन में से एक ड्रोन है। यह बहुत अधिक लोकप्रिय ड्रोन है।

Viron drone में आपको विभिन्न प्रकार जैसे:- हेड लेस मोड, एटीट्यूड होल्ड, 2.4 गीगाहर्टज, 4 चैनल और 360 डिग्री फ्लिप जैसी विशेषताएं उपस्थित होती है। इस ड्रोन की अधिकतम उड़ान सीमा 30 मीटर तक होती है। इस ड्रोन को संचालित करने के लिए 3000 एमएएच की बैटरी की आवश्यकता होती है। यह तीन लिथियम पॉलीमर बैट्री पर चलता है। यह ड्रोन फोटोग्राफर के बीच बहुत अधिक प्रसिद्ध होता है। तथा उनके काम को बहुत ही आसान बनाता है।यह बेहतरीन फोटोस और वीडियो प्रदान करने में भी सक्षम है।

8. DJI Air 2S – Drone Quadcopter

डीजेआई कंपनी के तीन ड्रोन हमारी इस लिस्ट में आपको प्रदान किए गए हैं। क्योंकि डीजेआई एक बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी है। जो बेहतरीन ड्रोन बनाने का कार्य करती है। यह व्यापक रूप से लोकप्रिय ड्रोन है। यदि आप ड्रोन रखने के शौकीन है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को ड्रोन की जरूरत है। जो छोटा ड्रोन अपने पास रखना चाहता है। तो यह उसकी पहली पसंद बन सकता है। यह ड्रोन एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में बहुत ही आसान होता है। यह ड्रोन फोटोग्राफरों का एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प बनने में सक्षम है।

DJI Air 2S को हमारे द्वारा 8 best drone in India की लिस्ट में शामिल किया गया है।

इस ड्रोन क्वैडकॉप्टर में 5.4 K वीडियो शूट करने की क्षमता उपस्थित है। जो आपको एक अलग ही लचीलापन प्रदान करती है। इसमें एक उपयोगी जूम विकल्प उपस्थित होता है। यह ड्रोन 20MP 1-इंच सेंसर के साथ एक फोल्डिंग और कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आपको प्रदान किया जाता है। यह ड्रोन एक भरोसेमंद विकल्प में से एक है। फोटोग्राफी के लिए यह ड्रोन कैमरा एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है। इसकी लोकप्रियता DJI कंपनी के कारण बहुत अधिक है। क्योंकि यह ड्रोन अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद प्रदान करने में सक्षम होती है। इस ड्रोन कैमरे के माध्यम से आप बेहतरीन पिक्चर और वीडियोस कैप्चर करने में सक्षम होते हैं।

भारत में 8 सबसे अच्छे ड्रोन? से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:-1. किस प्रकार के ड्रोन खरीदने चाहिए?

Ans:-1.यदि आप पहली बार ड्रोन खरीद रहे हैं। तो आपको सबसे सस्ते और छोटे ड्रोन खरीदने से शुरुआत करनी चाहिए। ताकि आप शुरुआत में छोटे ड्रोन के साथ उड़ान भरने का अभ्यास कर सकें।

Q:-2. ड्रोन में किस प्रकार की बैटरी उपस्थित होनी चाहिए?

Ans:-2. आपको बदली जा सकने वाली बैटरी वाले ड्रोन का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे आपको अधिक स्वायत्तता प्राप्त हो।

Q:-3. कौन सा ड्रोन सबसे अच्छा कौन है?

Ans:-3. DJI Mini3 Pro और Autel Evo Nano Plus भारत में उपस्थित सबसे अच्छे ड्रोन में से एक है। जिनकी जानकारी ऊपर हमारे इस लेख में बताई गयी है।

Q:-4. क्या 4K ड्रोन कैमरा अच्छा होता है?

Ans:-4. जी हां, 4K ड्रोन कैमरा बहुत अच्छा होता है। यह बहुत ही उच्च गुणवत्ता के पिक्चर और वीडियो प्रदान करने में सक्षम होता है। जो पर्सनल और वेबसाइट शूट करने में सक्षम है।

Q:-5. कितनी रेंज में एक अच्छा ड्रोन कैमरा प्राप्त कर सकते हैं?

Ans:-5.एक अच्छी गुणवत्ता का ड्रोन कैमरा आप को ₹2499 से लेकर ₹8499 तथा उससे ज्यादा रेंज में प्राप्त हो सकता है।

Q:-6 कौन सी कंपनी द्वारा एक अच्छी गुणवत्ता के ड्रोन कैमरा बनाए जाते हैं?

Ans:-6. DJI और Autel कंपनी के द्वारा एक अच्छी गुणवत्ता और बेहतरीन प्रदर्शन वाले ड्रोन कैमरा का निर्माण किया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमने अपने इस लेख में आपको 8 top best drone in india की लिस्ट के बारे में जानकारी दी है। यदि आप जानना चाहते थे। कि भारत में किस प्रकार कि ड्रोन उपस्थित होते हैं। तथा उनकी गुणवत्ता कैसी होती है। तो आज आपको हमारे लिस्ट में दिए गए सभी ड्रोन्स की गुणवत्ता और प्रकार के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

ड्रोन का इस्तेमाल व्यवसायिक जीवन में बहुत अधिक किया जाता है। यही कारण है कि आज आप सब लोग हमारे इस लेख में ड्रोन से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर रहे थे। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।