भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है? (TOP 10 BEST DSLR CAMERA IN INDIA)

आजकल फ़ोटो और वीडियो का चलन है। परंतु बहुत से लोगो के पास फ़ोटो क्लिक करने की skill नही होती है। आज के समय मे अच्छी गुणवत्ता के फोट्स को महत्व दिया जाता है। और सभी इसपे बहुत पैसे खर्च करते है। यदि आप प्रॉफेशनल photographer नही है। तो आप अपने और अपनी फैमिली के अच्छे फोटो और वीडियो कैसे बना सकते है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए भारत मे 10 सबसे बेस्ट DSLR कैमरा की लिस्ट लाये है। जिनकी मदद से आप अपनी यादों को अच्छी तरह कैप्चर कर पाएंगे। और साथ ही आप पिक्चर क्लिक करने में परफेक्ट हो जाएंगे।

बहुत से लोग जो प्रॉफेशनल फोटोग्राफर होंगे। और मेरी इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे। तो उनके लिए भी ये पोस्ट बेहद महत्वपूर्ण है। और जो लोगो फोटोग्राफी की दुनिया मे अपना कैरियर शुरू करने जा रहे है। तो उन्हें यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आपको अपने career में कैमरा की जरूरी तो पड़ेगी। वरना आप फोटोग्राफी कैसे करेंगे। अब सवाल यह है। ऐसा क्यों से कैमरा लिया जाए जो उच्च गुणवत्ता की फ़ोटो और वीडियो दे सके। और साथ ही साथ आपके बजट में भी आये। तो आज हम आपको आपके बजट में आने वाले 10 best DSLR camera in india के बारे में बताएंगे। जिनकी सहायता से आप अपने कैरियर को आगे बढ़ा सकते है।

भारत मे 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा (TOP 10 BEST DSLR CAMERA IN INDIA)

यदि आप फोटोग्राफी से संबंधित किसी भी field में अपना कैरियर बनाना चाहते है। तो आपको इस कैमरे को जरूर खरीदना चाहिए। क्योंकि यह आपको उच्च गुणवत्ता के फोटो और वीडियो देता है। यदि आप प्रोफेशनल तौर पर कोई फोटोग्राफर नहीं बनना चाहते है। और आप Tik Tok और youtube पर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए भी आपको एक अच्छे कैमरे की आवश्यकता होती है। और DSLR सभी अच्छे कैमरों में से एक है। इसीलिए आज हम 10 BEST DSLR CAMERA IN INDIA के बारे में आपको जानकारी देंगे।

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है TOP 10 BEST DSLR CAMERA IN INDIA

1. Canon power shot SX740

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है

कैनन SX740 फिल्म और कॉन्ट्रैक्ट साइन के लिए प्रसिद्ध है। जोकि 40X ज़ूम के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इस कमरे के अंदर डिजिट 8 इमेज प्रोसेसर का इस्तेमाल करके छवि की गुणवत्ता को बढ़ाया जाता है। सभी कैमरों की तुलना में यह डिजिटल कैमरा स्टार्ट होने में बहुत कम समय लेता है। साथ ही इस कैमरे में विभिन्न प्रकार की शूटिंग मोड उपलब्ध होते हैं। जैसे :- 4K फिल्में, जिसकी सहायता से वीडियो रिकॉर्डिंग बहुत सहज तरीके से पूर्ण होती है। इस कैमरे में आप अधिकतम 30 मिनट तक रिकॉर्डिंग करने में सक्षम होते हैं। जो शायद कुछ पेशेवर उपयोगकर्ताओं के लिए कम समय हो सकता है।

कैनन के इस कैमरे को हमने अपने 10 बेस्ट डीएसएलआर कैमरा इन इंडिया की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह 4k वीडियो 30 फ्रेम प्रति सेकंड और 1080p वीडियो 60 फ्रेम प्रति सेकंड रिकॉर्ड करने में सक्षम होता है। इसमें वाईफाई और ब्लूटूथ जैसी कनेक्टिविटी विकल्प है। जिनकी सहायता से आप छवियों को सोशल मीडिया पर आसानी से अपलोड करने में सक्षम होते हैं। SX740 डीएसएलआर कैमरे में वीडियो स्नैपशॉट फंक्शन आता है। जो आपकी छोटी वीडियो क्लिप को एक साथ विलय करके यादों का कोलाज बनाने की अनुमति देता है। इस कैमरे में दी गई 40k ज़ूम की सुविधा से आप एक विस्तृत कोण क्षेत्र को कवर कर सकते हैं।

कैनन कैमरे की एलईडी स्क्रीन फ्लिप होने योग्य है। जिससे कारण आप आसानी से सेल्फी ले सकते हैं। यह आप की छवि की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बेहद सटीक कैमरा है। जो आपको बेहद सुंदर और दोष रहित छवि प्रदान करता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बार-बार लेंस नहीं बदलना चाहते हैं। और जूम करके अधिक से अधिक पिक्चर क्लिक करते हैं। तो यह कैमरा केवल आपके लिए बना है।

2. Nikon D3500 Digital SLR Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 1

डीएसएलआर कैमरे की बाजार में दो प्रसिद्ध ब्रांड है :- निकॉन और कैनन, यही कारण है। की बजट के इस 10 best camera in india की लिस्ट में कैनन और निकॉन की कंपनी प्रथम स्थान पर रहती हैं। 30,000 से कम रेंज में निकॉन के सर्वश्रेष्ठ डीएसएलआर कैमरे शामिल है। यदि आपने अपना कैरियर अभी-अभी शुरू किया है। तो शुरुआत में आप Nikon D3500 Digital SLR Camera उपयोग में ला सकते हैं। क्योंकि यह शुरुआती कैरियर के लिए सर्वश्रेष्ठ है। और उत्कृष्ट प्रदर्शन देता है। इसके द्वारा आपकी फोटोग्राफी आसान होती है तथा आपको इससे सीखने का अनुभव मिलता है।

वन्य जीव फोटोग्राफी के लिए यह कैमरा उपयुक्त है। क्योंकि इसके अंदर एक एग्रोनॉमिक ग्रिप आती है। जिसकी सहायता से आप इसे आसानी से पकड़ सकते हैं। साथ ही साथ यह ग्रिप आपकी कैमरे को घुमाने मे भी मदद करती है। इसमें वाईफाई और ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी विकल्प उपस्थित होते हैं। जिसके द्वारा आप डाटा को वायरलेस तरीके से स्थानांतरित कर सकते हैं। EXPEED 4 वाला यह डीएसएलआर कैमरा छवि प्रोसेसर का उपयोग करता है। जो काफी अच्छे परिणाम देता है। यह 11 ऑटोफोकस बिंदुओं से लैस है। जिसके द्वारा फोटोग्राफी में सटीकता और गति बरकरार रहती है।

Nikon के इस कैमरे में वीडियो पूर्ण HD रेजोल्यूशन में उपलब्ध होता है। जिसे आप अपनी आवश्यकता के अनुरूप मैन्युअल रूप से नियंत्रित कर सकते हैं। इसकी सभी विशेषताओं में से एक विशेषता इसकी आईएसओ रेंज 100-25600 है। जो कम रोशनी होने पर भी तस्वीर को उच्च गुणवत्ता प्रदान करती है। इस कैमरे के साथ जूम लेंस उपलब्ध कराया जाता है। क्लोज-अप वीडियो के साथ साथ आप इस कैमरे के द्वारा वाइड एंगल्ड-वीडियो भी शूट करने में सक्षम होते हैं। इस  कैमरे के साथ आप किसी भी निकॉन लेंस का उपयोग कर सकते हैं। निर्माताओं ने दरबार में इसे 2 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध कराया है।

3. Canon EOS 1300D DSLR Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 2

कैनन EOS 1300D पेशेवर कैमरे के समान है। परंतु यह आपके बजट के अंदर आने वाला कैनन का बेस्ट कैमरा है। जिसे आज हमने अपने 10 BEST DSLR CAMERA IN INDIA की लिस्ट में रखा है। यह कैमरा काले रंग में डिजाइन किया गया है। यह स्टाइलिश दिखने वाला डीएसएलआर कैमरा वजन थोड़ा भारी होता है। यह डिजिक4+ प्रोसेसर के साथ लैस होता है। canon EOS 1300D DSLR कैमरा 70 विभिन्न प्रकार के लेंसो के साथ संगत होता है। वन्य जीव फोटोग्राफी और परिदृश्य छवियों को कैप्चर करने के लिए कैनन का यह DSLR कैमरा आदर्श है।

एक कमरे में 18MP के APS-C MOS का सेंसर होता है जिसकी सहायता से आप बड़ी छवि प्रिंट और आसानी से तस्वीर लेने में सक्षम होते हैं। यदि आप इस कैमरे में वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो वह पूर्ण एचडी गुणवत्ता के होते हैं। कैमरे के द्वारा बनाई गई तस्वीरों में शानदार रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। और साथ ही यह परिणाम स्वरूप उत्कर्ष विरोधाभासी होता है। इसमे उपस्थित ऑप्टिकल व्यूहफाइंडर सही प्रेम का चयन करके सही राय देने का कार्य करता है। ताकि पिक्चर में किसी प्रकार का दोष न आए। आप इन पिक्चर को कैमरे की एलईडी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं।

कैनन के कैमरे की एलइडी स्क्रीन मे 920k डॉट रिजॉल्यूशन होते हैं और इस कैमरे की एलइडी स्क्रीन की माप 7.5  सेंटीमीटर है। यदि आप शुरुआती फोटोग्राफर है। और आपको फैसला कैमरों की समझ नहीं है। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस कैमरे ने सभी मोड और फीचर्स को समझाने के लिए फीचर गाइड है। इस कैमरे में छवि को और सुंदर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के फिल्टर उपलब्ध है। साथ ही इसमें वीडियो स्नैपशॉट की भी सुविधा जो कि विभिन्न वीडियो क्लिप्स को जोड़ कर आपके लिए यादों का कोलाज बनाती है। यह कैमरा आपको 2 साल की वारंटी के साथ प्रदान किया जाता है

4. Canon EOS 3000D Digital SLR Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 3

कैनन EOS 3000D डिजिटल SLR कैमरा पकड़ में बेहद आरामदायक है। साथ ही इस प्रकार की गारंटी भी देता है। इस कैमरे मैं विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और मोड उपलब्ध होते हैं जिसकी सहायता से आप विभिन्न प्रारूपों में वीडियो शूट कर सकते है। यह वजन में हल्का होता है। जिसके कारण लंबे समय के बाद भी आपके हाथ इसे पकड़ने में दुखते नहीं है। यह ब्लैक डिजिटल एसएलआर कैमरा 18 MP के फ़ोटो रिजॉल्यूशन के साथ आता है। साथ ही इसमें वीडियो रिजर्वेशन फुल एचडी (1920 x 1080) होता है। स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए जाने वाले सेंसर से इस कैमरे में लगा 18 MP APS-C-साइज CMOS सेंसर लगभग 25 गुना बड़ा होता है।

 इस सेंसर के कारण ही यह कैमरा अधिक प्रकाश को कैप्चर करने में सक्षम होता है इसकी आईएसओ संवेदनशील रेंज 100-6400 है। आप इसको 12800 तक विस्तारित करने में सक्षम होते हैं। इसका वजन केवल 436 काम होता है।कैनन का यह EOS 3000D Digital SLR Camera कॉन्टैक्ट और बेहद हल्का होता है। आप इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं। आप इस से किसी भी कार्य को आसानी से पूरा कर सकते हैं। शूट बॉय के द्वारा एनवायरनमेंट फंक्शन को सुनिश्चित किया जाता है। जिससे वह एक परफेक्ट पिक्चर कैप्चर करने में सक्षम हो सकें।

इसमे उपस्थित EOS MOVIE mode के माध्यम से आप विभिन्न प्रारूपों में वीडियो शूट करने में सक्षम होते हैं। स्टोरेज की समस्या को खत्म करने के लिए इसमें 16 GB कार्ड होता है। तथा कैमरे को पैक करने के कैरी केस उपलब्ध कराया जाता है। इसमें उपस्थित डिजिट 4+ इमेज प्रोसेसर इमेज की जानकारी को जल्दी प्रस्तुत करता है। यह एक प्रकार का ऑल राउंडर कैमरा है। क्योंकि इसकी सहायता से पोट्रेट, लैंडस्केप, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करने में सक्षम होते हैं। यह ब्लूटूथ, वाईफाई जैसी कनेक्टिविटी के साथ आता है। निर्माताओं के द्वारा 2 साल की वारंटी के साथ है बाजार में उपलब्ध कराया जाता है।

5. Nikon D3200 DSLR Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 4

Nikon D3200 DSLR Camera उच्च गति से अधिक सटीक परिणाम देता है। साथ ही साथ 11.AF सिस्टम इस कैमरे में उपलब्ध होता है जिसकी सहायता nikon का यह कैमरा तेज गति से और सटीक शूटिंग सुनिश्चित करता है।

यदि आप ऐसे कैमरे को खोज रहे हैं जो आपको उत्कृष्ट प्रदर्शन देने के साथ-साथ यादगार लम्हों को कैप्चर करने में भी मदद करें तो Nikon D3200 DSLR कैमरा जिसे आज हमने अपने 10 BEST DSLR CAMERA IN INDIA की लिस्ट में शामिल किया है। आपके लिए आदर्श है। यह हल्का और कॉम्पेक्ट डिजाइन का होता है। इस प्रकार के कैमरे को पकड़ना बेहद आरामदायक होता है।

निकॉन के इस कैमरे की सहायता से आप उच्च गुणवत्ता की पिक्चर निकालने के साथ-साथ एचडी पूर्ण वीडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। फलेश मोड से संयोजित इस कैमरे की सहायता से आप उत्कृष्ट गुणवत्ता के स्पष्ट चित्र ले सकते हैं।

Nikon के इस कैमरे की सबसे विशिष्ट बात यह है। कि आप इस कैमरे की सहायता से ऑटो रेड रिडक्शन, रेड आई रिडक्शन, स्लो ऑटो सिंक, रियर कर्टन सिंक और रियर पर्दा के साथ-साथ धीमी सिंक और फिल्म फ्लैश जैसे विभिन्न कार्यों का पता लगाने में सक्षम होता है। प्रोफेशनल फोटोग्राफर के साथ-साथ आम आदमी भी इस कैमरे का इस्तेमाल आश्चर्यजनक फोटो को कैप्चर करने के लिए कर सकता है।

इस कैमरे में एक सीओएमएस सेंसर है। किस की सहायता से कम रोशनी में भी यह कैमरा उत्कृष्ट प्रदर्शन दर्शाता है। और बेहद खूबसूरत पिक्चर को कैप्चर करता है। इस कैमरा में AF-S 18-55mm VR किट लेंस आता है जो आपको स्थिर शॉट लेने में मदद करता है। nikon का यह कैमरा 24.2 MP इमेज रेजोल्यूशन के साथ लैस है। जो dx-format सीएमओएस इमेज सेंसर का इस्तेमाल करता है। इस कैमरे के साथ आपको विभिन्न प्रकार के सामान उपलब्ध कराए जाते हैं। जो आपकी फोटोग्राफी में आपकी बेहद मदद करते हैं। निकॉन का यह बेस्ट कैमरा 2 साल की वारंटी के साथ निर्माताओं के द्वारा बाजार में उपलब्ध कराया जाता है।

6. Fujifilm X-A5 Mirrorless Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 5

Fujifilm X-A5 Mirrorless Camera हमारे 10 बेस्ट डीएसएलआर कैमरा इन इंडिया की लिस्ट में इसलिए है क्योंकि इसमें नया विकसित 24.2 MP APS-C सेंसर उपलब्ध है। जो कि इस बेहतरीन कैमरे को सभी कैमरा से अलग करता है। इस कैमरे को लेदर एक्सेंट और एलुमिनियम स्टाइल फैशनेबल लुक प्रदान करता है। उच्च गति और उच्च रिजोल्यूशन के उपलब्ध होने के कारण यह कैमरा आसानी से तेज गति वाली वस्तुओं को कैप्चर करने में सहायक होता है। इसकी उत्कृष्ट वाली सारी सुविधाओं को देखते हुए फोटो रेजोल्यूशन 24.2 MP का है। साथ ही 1080p का फुल एचडी वीडियो रिजोल्यूशन भी उपलब्ध होता है।

Fujifilm के इस DSLR कैमरे की 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के उत्कृष्ट प्रदर्शन से आप अवश्य ही लाभान्वित होंगे। इस मिररोरलेस कैमरे में नवीन रूप से डिजाइन किए गए XC15-4 mm F3.5-5.6 OIS पावर ज़ूम लेंस का इस्तेमाल किया जाता है। इमेजिंग सुविधाओं के अतिरिक्त भौतिक डिजाइन भी चित्र के निर्माण का समर्थन करता है। इसमें उपस्थित रियर एलसीडी मॉनिटर कैमरा को 180 डिग्री घूमने में मदद करता है। 24.2 MP APS-C साइज कैंसर को इसमें एक अनोखी सेंसर डिजाइन के साथ प्रदान किया गया है। जो सही रंग संतुलन देने में सक्षम होता है। पोर्ट्रेट  इनहांसर मोड की सहायता से कलर रिप्रोडक्शन को और अधिक अनुकूलित किया जा सकता है।

डायल शूटिंग के दौरान fujifilm का यह mirrorless बेस्ट कैमरा बहुत स्थिरता और आराम प्रदान करता है। यह एक डीएसएलआर कैमरा नहीं है परंतु एक मिरर्लेस कैमरा अवश्य है। यही वजह है जिसके कारण यह अधिक हल्का और कांटेक्ट है। इस कैमरे में उपस्थित बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद आप इस कैमरा से 450 शॉट्स तक ले सकते हैं। इसकी आईएसओ संवेदनशीलता रेंज 100-51200 है। यह डिजाइन में बेहद स्लिम है। इसलिए आप इसे कैरी करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जा सकते हैं। आप सेल्फी लेते दौरान इस मिरर्लेस कैमरा को पकड़ते समय वर्टिकल कंट्रोल टायल का इस्तेमाल शटर रिलीज बटन के रूप में कर सकते हैं।

7. Nikon D3300 DSLR Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 6

Nikon D3300 DSLR Camera बेहद किफायती दामों 30000 में बाजार उपलब्ध होता है। यह शुरुआती फोटोग्राफरों के लिए बेहद अच्छा दोस्त बन सकता है निकॉन का यह कैमरा हर मौसम में आपका साथ देने में सक्षम है। वास्तव में यह डीएसएलआर कैमरा आपको टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम बेहतर तरीके से सीखने में आपकी मदद करेगा। क्योंकि इस कैमरे को सभी लोगों की आवश्यकता के अनुरूप बनाया गया है। इस विशेष कैमरे में 24.2 एमपी की फोटो रिवॉल्यूशन और साथ-साथ 1080p की फुल HD वीडियो रिजोल्यूशन सुविधा उपलब्ध होती है। इसके द्वारा हर विवरण AF-S DX NIKKOR 18-55 mm f/ 3.5-5.6G VR II और ज़ूम लेंस की सहायता से क्या चेक किया जाता है।

निकॉन के इस कैमरे की सहायता से आप अपनी सभी सुंदर छविओं को अपने दोस्तों और फैमिली मेंबरों के साथ वायरलैस तरीके से शेयर कर सकते हैं। यह कैमरा आपको 5 फ्रेम प्रति सेकंड की गति से वीडियो और छवि को कैप्चर करने की सुविधा प्रदान करता है। आप यह काम अंधेरे में भी कर सकते हैं। अंधेरे में यह आपको एक बेहद सुंदर तस्वीर प्रदान करता है। यदि आप इस कैमरे को इस्तेमाल करने में सफल नहीं होते हैं। तो इसमें गाइड मोड की सहायता से आप स्टेप बाय स्टेप कैमरे को इस्तेमाल करने का तरीका जान सकते हैं। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी उपस्थित होती है। जिसके कारण आप अपने खूबसूरत पलों को इसमें कैप्चर करके सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं।

इसमें Expeed 4 सेंसर उपस्थित होता है। जिसके सहायता से आप फ्रेम के हर सेकंड को कैप्चर करने में सक्षम होते हैं। यह हल्का और कॉम्पैक्ट डिजाइन का कैमरा है। जिसको आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जा सकते हैं। यह बहुत सारे फिल्टर मोड और इफेक्ट्स से लैस कैमरा है। जो आपकी तस्वीर को और खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करता है। इसकी सभी विशेषताओं को ध्यान में रखकर हमने आज इसे 10 बेस्ट डीएसएलआर कैमरा इन इंडिया के लिस्ट में रखा है। यह टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला कैमरा है।

8. Sony Alpha ILCE5100L DSLR Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 7

सोनी अल्फा डीएसएलआर कैमरा 24.3 मेगापिक्सल कैमरा से लैस होता है। जो उच्च गुणवत्ता की छवियां प्रदान करने में सक्षम होता है। Sony Alpha ILCE 5100L DSLR कैमरा को हमने 10 best DSLR Camera in india की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह किफ़ायदी दामो 30000 में बाजार उपलब्ध होता है। यह एक कंपैक्ट कैमरा है जोकि पारंपरिक तौर पर APS-C CMOS सेंसर और BIONZ X इमेज प्रोसेसर के साथ लैस होता है। यह बहुत सारी तेजस्वी बना दो की छवि कैप्चर करने में सक्षम होता है। सोनी अल्फा के इस कैमरे में 180 डिग्री की टिलिटेबल एलसीडी स्क्रीन उपस्थित होती है।

सोनी अल्फा डीएसएलआर कैमरा किसी भी एंगल पर छवि को कैप्चर और वीडियो को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। यह कैमरा फुल एचडी वीडियो को 60 फ्रेम प्रति सेकंड मैं रिकॉर्ड करने में सक्षम होती है इस कैमरे पर कुल 179 ऑटो फोकस अंक उपस्थित होते हैं और इस सूची के सभी कैमरो में सबसे अधिक हैं यह बैटरी एक बार चार्ज होने के बाद कम से कम 400 शार्ट की अनुमति प्रदान करती है। जो लगभग औसत दर्जे की है। सोनी अल्फा का यह कैमरा ब्लूटूथ, वाईफाई और एनएससी कनेक्टिविटी से लैस होता है। जिसकी सहायता से आप अपनी छवियों और वीडियो को ऑनलाइन किसी भी प्लेटफार्म पर साझा कर सकते हैं।

Sony Alpha ILCE5100L DSLR Camera 14 एक चौड़े कोंण वाला कैमरा है। कैमरे की एलसीडी स्क्रीन को आप किसी भी एंगल में टिल और रोटेट कर सकते हो। जिसके कारण सेल्फी लेना आसान हो जाता है। ई माउंट सिस्टम और विनिमय लेंस इसे बहुमुखी कैमरों में से एक बनाते हैं इस कैमरे का वजन और दूसरे डीएसएलआर कैमरे के वजन से आधा होता है। सोनी अल्फा के इस कैमरे का वजन 281 ग्राम है।

9. Fujifilm X-T100 Mirror less Camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 8

Fujifilm का यह X-T100 Mirrorless Camera एक चिकन और स्टाइलिस्ट डिजाइन में उपलब्ध होता है। इसके निर्माण करने में उच्च गुणवत्ता के समान का इस्तेमाल किया गया है। जिसके कारण यह लंबे समय तक टिकाऊ है। इस X-T100 कैमरे में फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस सिस्टम उपलब्ध होता है। fujifilm के इस बेस्ट कैमरे को हमने 10 best DSLR in India की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह प्रणाली नवीन रूप से विकसित ऑटो फोकस एल्गोरिदम को दर्शाती है। जोकि अभी पर तेज़ी से सटीक ध्यान केंद्रित करता है। इसमें उपस्थित उन्नत व्हिटमोर की सहायता से छवि को बेहद खूबसूरत और विशिष्ट बनाया जाता है।

इस mirrorless बेस्ट कैमरा में फोटो रिजोल्यूशन 24.2 का है। साथ ही इसका 1080P वीडियो रिजोल्यूशन फुल एचडी है। इसमें उपस्थित 24.2 एमपी APS-C सेंसर कलर रिप्रोडक्शन टेक्नोलॉजी के साथ इस्तेमाल किया जाता है। इसकी आईएसओ रेंज 100-51200 है। इसमें उपस्थित बैटरी लंबे समय तकके जीवन का दावा करती है। यह बैटरी एक बार चार्ज होने के बाद 430 शॉट्स तक की अनुमति देती है। इस कैमरे के शरीर पर एलईडी मॉनिटर होते हैं। जोकि 3 तरफा झुकाव वाले होते हैं। इसमे उपस्थित डिस्प्ले  0.62X रिजोल्यूशन के साथ आती है। यहां आप अपनी छवि को देख सकते हैं।

इस मिरर्लेस कैमरे में नवीनतम ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का विकल्प उपलब्ध होता है जिसकी सहायता से आप इस कैमरे में कैप्चर की गई छवि और रिकॉर्ड की गई वीडियो को ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं। इसमें उन्नत एसआर +ऑटो मोड सुविधा उपलब्ध होती है।

इसका निर्माण हार्ड प्लास्टिक से किया गया है। जो इसके लंबे जीवन को टिकाऊ बनाता है। इसके ऊपर और नीचे धातु ट्रिम मौजूद है। यह चिकना और स्टाइलिस्ट है। जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। इसका वजन महज 448 ग्राम है। इस काम में उपस्थित सारी सुविधाएं और मोड आपको लग्जरी फील देता है।

10. Canon EOS 1500D 24.1 Digital SLR camera

भारत में 10 सबसे अच्छे डीएसएलआर कैमरा कौन से है 9

 कैनन brand भारत की सबसे लोकप्रिय ब्रांड में से एक है। यह DSLR कैमरे बनाने के लिए प्रसिद्ध है। जो लोग प्रोफेशनल तौर पर फोटोग्राफी करते हैं। वह कैनन कंपनी की कैमरों का इस्तेमाल करते हैं। और वह इसके द्वारा दिए गए उच्च गुणवत्ता के परिणामों से संतुष्ट हैं। यह कैमरा आपके बजट के अंदर आता है। canon EOS 1500 DSLR कैमरा 30000 में निर्माताओं के द्वारा बाज़ारो में उपलब्ध किया गया है। यह बेस्ट क्वालिटी प्रदान करता है। इसमे डिजिक 4+ इमेज प्रोसेसर और 9 ऑटोफोकस बिंदुओं के साथ लैस है। जो की फोटोग्राफी और ऑटो फोकस बटन की गति के लिए बेहद जरूरी है।

कैनन डीएसएलआर कैमरे की बात करते समय फोटो रिजॉल्यूशन के साथ साथ वीडियो रिजॉल्यूशन का भी उतना ही ध्यान रखना जरूरी है। इस कैमरे की आईएसओ संवेदनशीलता 100-6400 है। जिसके कारण कम रोशनी में भी canon का डीएसएलआर कैमरा आपको एक बेहद खूबसूरत तस्वीर प्रदान करने में सक्षम होता है। इस कैमरा के द्वारा APS-C CMOS इमेज सेंसर का उपयोग किया जाता है। जिसके भीतर आपको 24.1 MP का उच्च रिजॉल्यूशन देखने को मिलता है। जो कि इमेज क्रोपिंग के साथ साथ बड़े प्रिंट बनाने के काम में लिया जाता है।

आपके कैमरे की समस्या को दूर करने के लिए आज हम कैनन डीएसएलआर कैमरे को अपनी इस 10 best DSLR camera in india की लिस्ट में लाये है। जिसके अंदर विभिन्न प्रकार शूटिंग मोड उपलब्ध है। इस कैमरे में आप फोटो क्लिक करने के पश्चात 3 इंच की एलईडी स्क्रीन पर हर विवरण को देख सकते हैं। इस डीएसएलआर कैमरे को आप वाईफाई कनेक्शन, ब्लूटूथ और NFC जैसे बेहतरीन कनेक्टिविटी के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें पांच प्रकार के फिल्टर उपस्थित होते हैं जिनका उपयोग करके आप फोटो की संरचना को प्रभावित कर सकते हैं यह 2 साल की वारंटी के साथ बाजार में निर्माताओं के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

10 बेस्ट डीएसएलआर कैमरा से संबंधित प्रश्न व उत्तर

Q:- उच्च गुणवत्ता की छवि और वीडियो प्राप्त करने के लिए हमें किस प्रकार के कैमरे का इस्तेमाल करना चाहिए?

Ans:- उच्च गुणवत्ता की छवि और वीडियो प्राप्त करने के लिए हमें डीएसएलआर कैमरों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Q:- इस लिस्ट में सबसे बेस्ट डीएसएलआर कैमरा कौन सा है?

Ans:- इस लिस्ट का सबसे बेस्ट डीएसएलआर कैमरा निकॉन D3500 है।

Q:- क्या हमें वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए ट्राइपॉड खरीदना चाहिए?

Ans:- जी हां, यदि आप अपने कैमरे की सहायता से वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आपके पास ट्राइपॉड होना बेहद जरूरी है।

Q:- क्या हमें निकॉन P900 कैमरा खरीदना चाहिए?

Ans:- निकॉन कंपनी के द्वारा बनाए गए सभी डीएसएलआर कैमरे best होते हैं। परंतु इस nikon P900 में अन्य कैमरों की तुलना में और अधिक सुविधाएं दी गई हैं।

Q:-  यदि आप शुरुआती फोटोग्राफर है। तो आपको कैमरे में अधिकतम कितने रुपए खर्च करने चाहिए?

Ans:- यदि आप शुरुआती फोटोग्राफर है। तो आप को अधिकतम 30k खर्च करने चाहिए। इससे अधिक आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में 10 बेस्ट DSLR कैमरा इन इंडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। हमें उम्मीद है आप आपको इसमें से कोई ना कोई कैमरा अवश्य पसंद आया होगा। जो आपके कैरियर के लिए अधिक उपयोगी होगा। यदि आपको कोई भी कैमरा पसंद आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए और उम्मीद है।

यदि आप किसी कैमरे की तलाश में होंगे तो आज आपकी वह तलाश हमारी इस पोस्ट को पढ़कर अवश्य पूरी हो गई होगी। तो हमारी इस पोस्ट को अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी। इसे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताइए।

Leave a Comment