भारत में सबसे अच्छे की-बोर्ड कौन से है? (Top best Keyboard Under

यदि आप लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको इस बात की जानकारी होगी। कि कीबोर्ड आपके सिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। यदि आपके पास एक अच्छा कि- बोर्ड नहीं होगा। तो आप लैपटॉप और कंप्यूटर को सही प्रकार से चलाने में सक्षम नहीं होंगे। की- बोर्ड के माध्यम से आपका कंप्यूटर या लैपटॉप आसानी से कार्य करता है। कंप्यूटर आज के आधुनिक युग की सबसे बड़ी आवश्यकता बन गई है। यदि आपके पास कंप्यूटर है। और आपका की-बोर्ड खराब हो गया है। तो हमारे द्वारा इस लेख में भारत में सबसे अच्छे कीबोर्ड अंडर 2000 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

भारत में सबसे अच्छे की-बोर्ड अंडर (Top best Keyboard Under )

यदि आप यह जानना चाहते हैं। कि भारत में सबसे अच्छी कौन से कंप्यूटर हैं? जिन्हें आप खरीद के अधिक समय तक उपयोग में ला सकते हैं। कंप्यूटर एक ऐसी जरूरत है। जिसके बिना आज के आधुनिक युग में अधिकतर कार्य नही होते है। यदि आपका काम भी कंप्यूटर के बिना अधूरा रहता है। तथा आपको भारत में उपस्थित एक अच्छी की-बोर्ड की तलाश है। तो आज हम अपने इस लेख में Sabse best Keyboard in india की लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी बताएंगे। तथा प्रत्येक की-बोर्ड की विशेषता के बारे में भी आपको जानकारी देंगे। साथ ही सारे की-बोर्ड आपको  किफायती दामों पर उपलब्ध होंगे।

में सबसे अच्छे की बोर्ड कौन से है Top best Keyboard Under

हमारी इस लिस्ट में कुछ ऐसे की-बोर्ड के बारे में जिक्र किया गया है। जो गेमर्स और आकस्मिक उपयोगकर्ताओं की सभी उम्मीदों को पूरा करेंगे। भारत में 2000 के अंदर आने वाले सभी की-बोर्ड के बारे में संपूर्ण और विस्तार पूर्वक जानकारी हमने नीचे इस लेख में दी है। इस सूची के माध्यम से आप अपने जरूरत के अनुसार की-बोर्ड को चुन सकते हैं। साथ ही हम आपको प्रत्येक की-बोर्ड की प्रमुख विशेषता के बारे में भी संपूर्ण जानकारी देंगे। यह सारे की-बोर्ड आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी प्राप्त हो जाएंगे। यदि आप सभी की-बोर्ड की जानकारी विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

1.Logitech MK275

Logitech MK275 घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन तथा विश्वनीय की-बोर्ड है। जो माउस कॉम्बो के साथ आपको उपलब्ध कराया जाता है। साथ जी यह बहुत किफायती दामों में बाज़ारो में उपलब्ध होता है। यह आपको दो हजार से भी कम कीमत पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो सकता है। यदि आप बहुत ही साधारण कार्यो के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। तो इस प्रकार के की-बोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके रोजमर्रा के कार्यो के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

यदि इस की-बोर्ड के प्रदर्शन की बात की जाए। तो इस की-बोर्ड में लगभग शून्य बिलंवता आपको देखने को मिलती है। यह की-बोर्ड बिना देरी किए आपको आपके परिणाम देने में सक्षम होता है। इस बेहतरीन की-बोर्ड के अंदर आपको 8 समर्पित हॉटकी देखने को मिलती हैं। जो आपको विभिन्न सुविधाएं जैसे:- केलकुलेटर इस्तेमाल करना, वॉल्यूम बढ़ाना या कम करना तथा मेल करना आदि  सुविधाएं प्रदान करता है। इस की-बोर्ड की इन सभी प्रकार की सुविधा को देखते हुए हमने इसे Best Keyboard In India की लिस्ट में रखा है।

Logitech MK275 की-बोर्ड के साथ आने वाला माउस अच्छी कर्सर गति प्रदान करता है। यह एक वायरलेस की-बोर्ड है। इसके माउस और कीबोर्ड में लगभग 10 मीटर की कनेक्टिविटी रेंज उपलब्ध होती है। जो ज्यादातर लोगों के लिए पर्याप्त होती है। की-बोर्ड तथा माउस दोनों को पावर देने हेतु AA बैटरी द्वारा संचालित किया जाता है। लाजीटेक कंपनी के अनुसार आप इस बेहतरीन की-बोर्ड की 24 महीने तक की बैटरी लाइफ तथा माउस की 12 महीने तक की बैटरी लाइफ सुनिश्चित करने में सक्षम होते हैं।

2. Dell KB522

Dell KB522 एक प्रकार का वायर्ड की-बोर्ड है। इसका इस्तेमाल आप व्यवसायिक कार्यो में भी कर सकते हैं। यह आपको बाजार तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे:- अमेजॉन और फ्लिपकार्ट आदि पर ₹1500/- की रेंज में प्राप्त हो जाता है। इस कीबोर्ड में बेहतरीन विशेषताएं उपलब्ध होती है जिनमें से एक मुख्य विशेषता है। Dell KB522 में 2 USB pass-through port उपस्थित होता है। इस सुविधा के माध्यम से आप माउस तथा यूएसबी स्टोरेज डिवाइस जैसे उपकरणों को कीबोर्ड से जोड़ने में सक्षम होते हैं।

उपयोगकर्ता इस बेहतरीन की-बोर्ड का इस्तेमाल घरेलू कार्यों के साथ-साथ व्यावसायिक कार्यों में भी कर सकते हैं। Dell KB522 एक प्रकार का मेंब्रेन कीबोर्ड है। यही कारण है कि हमने इसे TOP BEST KEYBOARD IN INDIA की लिस्ट में शामिल किया है। यह की-बोर्ड आपको मैकेनिकल की-बोर्ड की तरह कोई भी सुविधा तथा प्रतिक्रिया प्रदान नहीं करता है। परंतु यह बेहतरीन प्रदर्शन देने में सक्षम होता है। तथा अपने कार्य बिना किसी परेशानी के करता है। और बेहतरीन परिणाम देता है। यह की-बोर्ड फीडबैक बहुत ही तेजी के साथ देता है।

इस Dell KB522 की-बोर्ड का इस्तेमाल आप कुछ आकस्मिक गेमिंग के लिए भी करने में सक्षम होते हैं। इसमें कुछ स्पेशल टाइप की Dedicated media keys भी है। यह Keys आपको वॉल्यूम कंट्रोल करने, फर्स्ट फॉरवर्ड करने तथा ट्रैक को म्यूट करने तथा कैलकुलेट इस्तेमाल करने और मेल करने के लिए भी शॉर्टकट प्रदान करती है। इसमें सभी आवश्यकताओं के अनुसार बुनियादी सुविधाए उपलब्ध है। यूएसबी पास थ्रू पोर्ट की सुविधा बहुत अधिक महंगे की-बोर्ड में पाई जाती है। जो कि आपको इस की-बोर्ड के अंदर देखने को मिलती है।

3. Cosmic Byte CB-GK-12

Cosmic Byte CB-GK-12 एक प्रकार का नियॉन की-बोर्ड है। यह बेहतरीन कीबोर्ड एलमुनियम का बना होता है। इसके अंतर्गत आपको 104 keys देखने को मिलती है। यह एक पूर्ण मैकेनिकल कीबोर्ड है। यह की-बोर्ड गेमिंग की-बोर्ड है। जो इस कीबोर्ड के अनुकूल एक विस्तृत श्रृंखला के साथ Rainbow Backlist keys उपस्थित है। इस की-बोर्ड के अंतर्गत आपको 10 बैक लाइट इफेक्ट, 3 लेवल ब्राइटनेस एडजस्टमेंट और 3 लेवल ब्लैक लिस्ट स्पीड एडजस्टमेंट की सुविधा उपस्थित है।

Cosmic Byte CB-GK-12 को आप किसी भी होस्ट डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए निर्माताओं द्वारा ग्राहकों को 1.8m USB केवल प्रदान की जाती है। जो किसी भी प्रकार के उपयोग का सामना करने हेतु पर्याप्त होती है। यही कारण है कि इसे हमने BHARAT MAI SABSE ACCHE की लिस्ट में रखा है। यह मैकेनिकल कीबोर्ड आपको गेमिंग का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। यदि आप एक अच्छे की-बोर्ड की तलाश में है। तो कॉस्मिक बाइट की-बोर्ड आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

कॉस्मिक बाइट कीबोर्ड पर keys का किस्ट्रोक लाइफ 50 मिलियन तक होता है। जो कि सामान्य वर्ग में आने वाले की-बोर्ड से बहुत अधिक है। कीबोर्ड सभी प्रकार की Anti Ghosting सुविधाओं के साथ ग्राहकों को उपलब्ध किया जाता है। ताकि ग्राहक द्वारा यह सुनिश्चित किया जा सके की सभी कीप्रेस सही तरीके से पंजीकृत है या नहीं। मजबूत मैटेरियल से बनाया गया यह की-बोर्ड एक बहुत ही प्रीमियम कीमत पर आपको प्रीमियम अनुभव प्रदान करने में सक्षम होता है। यह एक बेहतरीन कीबोर्ड में से एक है।

4. Dell KM636 Wireless Keyboard

DELL KM636 एक प्रकार का पूर्ण की-बोर्ड है। इस की-बोर्ड के अंदर एक समर्पित नंबर पैड भी उपस्थित होता है। यदि आप नंबर पैड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक हैं। तो आप इस लेआउट कीबोर्ड से बहुत अधिक खुश होंगे। इसका की-बोर्ड और माउस बहुत अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है। यदि आप इस की बोर्ड को सामान्य उपयोग में लाना चाहते हैं। तो यह बहुत अच्छा कीबोर्ड है। परंतु कार्यालय के कार्य करने में भी यह की-बोर्ड आपको निराश नहीं करेगा। और आपको अपनी क्षमता के अनुसार परिणाम प्रदान करेगा।

यह एक प्रकार का वायरलेस की-बोर्ड है। जो एक स्पर्शनीय टाइपिंग अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। एक क्लिक करने पर ग्राहक को बहुत अच्छा अनुभव होता है। साथ ही यह कि-बोर्ड इंस्टेंट रिजल्ट प्रदान करने में भी सक्षम है। यही कारण है कि हमारे द्वारा इसे Top Best Keyboard In India की लिस्ट में रखा गया है। इस की-बोर्ड को माउस के साथ बंडल किया गया है। जो कि सटीक और लेग फ्री होता है। वायरलेस माउस उपस्थित होने के कारण यह एक क्लिक पर ही रिजल्ट प्रदान करने में सक्षम है। अथार्त फीडबैक में देरी नहीं करता है।

Dell Km636 Wireless Keyboard को पावर प्रदान करने के लिए 2AAA बैटरी की आवश्यकता होती है। साथ ही इसके अंतर्गत आने वाले माउस को AA बैटरी की जरूरत होती है। यदि बैटरी की गुणवत्ता अच्छी होती है। तो कीबोर्ड और माउस की बैटरी लाइफ बहुत अच्छी होती है। आप इस की-बोर्ड से 12 महीने तक की बैटरी लाइफ तक उम्मीद कर सकते हैं। आप इसे बहुत ही किफायती दामों में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे:- अमेजॉन,फ्लिपकार्ट आदि पर बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

5. Ant Esporta MK1000 Wired Mechanical Gaming Keyboard

Ant Esports MK1000 को एक प्रसिद्ध कंपनी एंट एक्सपोर्ट्स द्वारा बनाया गया है। यह एक प्रकार का गेमिंग की-बोर्ड है। यह एक प्रकार की भारतीय गेमिंग कंपनी है। जिसके द्वारा अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बनाए जाते हैं। यह एक प्रकार का टेक्निकल गेमिंग कीबोर्ड होता है। साथ ही यह कीबोर्ड आकार में बहुत ही कॉम्पैक्ट होता है। इस की-बोर्ड को रखने के लिए बहुत ही कम स्थान की आवश्यकता होती है। इस की-बोर्ड में नंबर पैड उपस्थित नहीं होता है। क्योंकि यह एक TKL की-बोर्ड है।

Ant Esports MK1000 Wired Mechanical Gaming Keyboard 6 रंग का led-backlit की-बोर्ड होता है। यह की-बोर्ड 9 प्रीसेट लाइटिंग इफेक्ट के साथ ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाता है। यह एक प्रकार का मैकेनिकल की-बोर्ड है यही कारण है कि इसे हमने TOP BEST KEYBOARD IN INDIA की लिस्ट में शामिल किया है। इसीलिए आपको इस की-बोर्ड के साथ संतोषजनक गेमिंग अनुभव प्राप्त करने का आश्वासन भी मिलता है। यह एक बेहतरीन की-बोर्ड है। जो आपको बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम है।

यह गेमिंग की तरह उत्सुक ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यदि आप बजट के अनुसार गेमिंग की-बोर्ड की तलाश कर रहे हैं। तो यह आपके लिए एक विश्वनीय विकल्प है। इस गेमिंग कीबोर्ड में Full-N Keys Rollover फंक्शनलिटी उपस्थित होती है। जो यह सुनिश्चित करता है। कि की-बोर्ड के द्वारा एक भी प्रेस में सुनिश्चित नही किया जाएगा। सभी कि आप के परिणाम हेतु विलंब नहीं करेगी। आप इस प्रकार के की-बोर्ड का इस्तेमाल व्यावसायिक और घरेलू उपयोग के लिए कर सकते हैं।

6. Quantum QHM9800 Mechanical Gaming Multimedia Wired Keyboard

Quantum QHM9800 Mechanical एक प्रकार का वायर्ड और गेमिंग मल्टीमीडिया की-बोर्ड है। जो ग्राहकों को निर्माता द्वारा 6-color RGB LED, 12 एडजेस्टेबल लाइटिंग मोड्स और लास्टिंग ड्यूरेबिलिटी के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इस कीबोर्ड का एलइडी डिजाइन LED backlit keyboard Multi keys को उच्च गति से एक साथ कार्य करने की अनुमति देता है। साथ यह की-बोर्ड आपको बेहतरीन प्रदर्शन देने में सक्षम होता है। यह आपके किसी भी प्रेस को नजरअंदाज नहीं करता है। तथा आपको इंस्टेंट रिजल्ट देने की का प्रयास करता है। यह की-बोर्ड आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है।

Quantum QHM9800 मैकेनिकल गेमिंग मल्टीमीडिया वायर्ड कीबोर्ड टाइप करते समय आपको बहुत अच्छा फीडबैक देता है। तथा आप इसकी ध्वनि से यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके कीस्ट्रोक लॉग हो रहे हैं या नहीं।

यह आपके घरेलू कार्य के साथ-साथ व्यवसायिक कार्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यही कारण है कि इस मैकेनिकल गेमिंग कीबोर्ड को हमने sabse best keyboard in India की list में शामिल किया गया है। आप इसके माध्यम से अपने कार्य को आसान कर सकते हैं। साथ ही आपको आसानी प्रदान करता है।

यह मैकेनिकल गेमिंग वायर्ड की-बोर्ड में आपको इस स्पिल प्रूफ सुविधा देखने को मिलती है। यह सुविधा आकस्मिक स्पिल और आकस्मिक पानी की छीटों से इस की-बोर्ड को बचाता है। रोजमर्रा में उपयोग करते हुए इस की-बोर्ड की सुरक्षा से संबंधित यह सुविधा बहुत ही आवश्यक है। यह 12 समायोज्य प्रकाश के साथ 6 LED RGB की-बोर्ड है। यह की-बोर्ड को एक रेनबो इफेक्ट प्रदान करता है। आप इस की-बोर्ड को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे:; amazon, flipkart आदि पर बहुत ही किफायती दामों पर बहुत ही आसानी से प्राप्त करने में सक्षम है।

भारत में सबसे अच्छे कीबोर्ड? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:-1. की-बोर्ड की आवश्यकता क्यों होती है?

Ans:-1.  यदि आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति हैं। तो आपको की-बोर्ड की आवश्यकता होती है।

Q:-2. किस प्रकार की की-बोर्ड खरीदना अच्छा होता है?

Ans:-2. यदि आप घरेलू उपयोग के लिए की-बोर्ड खरीदना चाहते हैं। तो आप साधारण प्रकार का की-बोर्ड खरीद सकते हैं। यह आप के घरेलू कार्य को बहुत ही आसानी से करने में सक्षम होते हैं।

Q:-3. व्यवसायिक व्यक्ति को कैसा की-बोर्ड खरीदना चाहिए?

Ans:-3यदि आप घरेलू कार्य के साथ-साथ व्यवसायिक कार्य हेतु दी कि वह खरीदना चाहते हैं। तो आपको कॉम्बो की-बोर्ड खरीदना चाहिए।

Q:- कितनी रेंज तक के की-बोर्ड अच्छे होते हैं?

Ans:- दो हजार तथा इससे अधिक रेंज तक के की-बोर्ड अच्छे होते हैं। यदि आप घरेलू कार्यों के लिए keyboard खरीदना चाहते हैं। तो 2000 से कम रेंज के की-बोर्ड भी आसानी से कार्य करते हैं।

Q:- गेमिंग व्यक्ति के लिए किस प्रकार के की-बोर्ड सही रहते हैं?

Ans:- गेमिंग व्यक्ति के लिए मैकेनिकल गेमिंग की-बोर्ड बहुत अच्छे रहते हैं। जो उन्हें  गेमिंग का एक अच्छा अनुभव प्रदान करता है।

Q:- किस ब्रांड का की-बोर्ड सबसे अधिक अच्छा होता है?

Ans:- हमारे द्वारा इस लिस्ट में सबसे अच्छे की-बोर्ड ब्रांड के बारे में बताया गया है। जोकि किफायती दामों पर आपको ऑनलाइन भी प्राप्त हो सकते हैं।

Q:- की-बोर्ड खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans:- की-बोर्ड को खरीदते समय आपको उसकी मटेरियल क्वालिटी तथा फीचर्स पर अधिक ध्यान देना चाहिए। साथ ही उसकी बैटरी लाइफ ध्यान में रखते हुए की-बोर्ड को खरीदना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमने अपने इस लेख में भारत में सबसे अच्छे की-बोर्ड अंडर 2000 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी एक कंप्यूटर या लैपटॉप उपयोगकर्ता है। और आपको एक अच्छे की-बोर्ड की तलाश है। इसलिए हमने ऊपर Best Keyboard In India की लिस्ट के बारे में बताया है।

यदि आपको किफायती दामों में कोई अच्छा की-बोर्ड चाहिए। तो हमारी इस लिस्ट के माध्यम से अवश्य ही आपको सहायता मिली होगी। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।U

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।