पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Punjab electricity connection :-  पंजाब सरकार अपने राज्य को डिजिटलीकरण करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। राज्य को डिजिटलीकरण बनाया जा सके इसके लिए राज्य सरकार अक्सर नई-नई योजनाओं को संचालित करती रहती है जैसे कि आप पंजाब राज्य सरकार ने अपने राज्य की बिजली व्यवस्था को पूरी तरह से डिजिटलीकरण करते हुए ऑनलाइन कर दिया है।

जैसे लिए कि राज्य के नागरिक को लिए अभी तक अगर अपने घर ऑफिस दुकान किसी भी जगह के लिए बिजली कनेक्शन कराना होता था तो इसके लिए नागरिकों को अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय या जन सुविधा केंद्र पर जाना पड़ता था तब जाकर वह बिजली कनेक्शन प्राप्त कर पाते थे। लेकिन अब राज्य सरकार ने इसे पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। जी हां अब अगर आप पंजाब राज्य में निवास करते हैं और अपनी दुकान, घर या ऑफिस के लिए नया बिजली कनेक्शन कराना चाहते हैं। इसके लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन आवेदन करके Punjab Bijli Connection प्राप्त कर सकते है।

आज हम आपको अपनी शादी कर के माध्यम से पंजाब बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं इसके लिए जरूरी दस्तावेज क्या होंगे आदि जैसी जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि आप आसानी से नहीं बिजली कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन कर सके तो चलिए जानते हैं –

पंजाब बिजली कनेक्शन | Punjab electricity connection

पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अंतर्गत लगभग राज्य के अधिक से अधिक घरों में बिजली पहुंच चुकी है लेकिन अभी कुछ घर ऐसे भी हैं जिन्हें बिजली प्राप्त नहीं हो पा रही है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो अब आप आसानी से बिजली कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

क्योकि राज्य सरकार ने Punjab Bijli Connection Online Apply प्रोसेस की शुरुआत कर दी है। जबकि अभी तक राज्य में बिजली कनेक्शन के लिए प्रदेशवासियों के लोगों को बिजली कार्यालय के चक्कर लगाने होते थे। जिसमें लोगों का काफी समय नष्ट हो जाता तो साथ ही कई बार बिजली कनेक्शन के लिए कालाबाजारी का भी सामना करना पड़ जाता है। इस तरह की समस्याओं को देखते हुए ही प्रदेश सरकार ने Bijli Connection कराने के तरीके को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके बारे में आप नीचे डेटॉल में।जानेंगे।

पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for providing Punjab electricity connection

पंजाब राज्य में नए बिजली कनेक्शन कराने के लिए आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लाभ | Benefits of providing Punjab electricity connection

पंजाब सरकार द्वारा पंजाब बिजली कनेक्शन कराने की ऑनलाइन तरीके की बजह से राज्य सरकार के साथ – साथ प्रदेशवासियों के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे जो कि इस प्रकार है –

  • बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने से आवेदन करता है कि समय के साथ सब पैसों की भी बचत होगी।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को बिजली केंद्र या सरकारी दफ्तरों में नही जाना होगा।।
  • वह घर बैठे बिजली कनेक्शन प्राप्त कर पाएंगे और अपने समय और पैसों को बचा पाएंगे।
  • बिजली कनेक्शन लेने की प्रोसेस को ऑनलाइन लेने की प्रोसिसको ऑनलाइन मोड पर करने से बिजली की कालाबाजारी रोकने में मदद मिलेगी।

पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online  Punjab electricity connection

पंजाब बिजली कनेक्शन ऑनलाइन तरीका शुरू करके प्रवासी के लिए काफी अच्छी खबर दी है। अब राज्य के नागरिकों के लिए नए बिजली कनेक्शन के लिए बिजली कार्यालय के बार-बार चक्कर लगाने नहीं होंगे। कर आप भी बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं, और बिजली कार्यालय के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं। तो हमारे नीचे दी गई स्टेप को फ़ॉलो करके आसानी से ऑनलाइन तरीके से नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Punjab Bijli New Connection के लिए आपको सबसे पहले पंजाब बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो हमारे इस लिंक https://www.pspcl.in से क्लिक करकेबिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको New Connection/ Consumer Services के विकल्प पर क्लिक करना है।

Punjab electricity connection

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको Register Online / Login to Apply for New Connections वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

Punjab electricity connection

  • अब यहां आपके सामने एक बिजली कनेक्शन से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे zone, Circle, Subdivision, Division, district, village आदि जैसी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।

Punjab electricity connection

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट बटन ओर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका पंजाब नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन हो जाएगा।
  • और कुछ दिन बाद आपके अड्रेस पर नया बिजली कनेक्शन लगा दिया जाएगा।

निष्कर्ष

पंजाब सरकार के द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन न्यू बिजली कनेक्शन की सुविधा प्रदेशवासियों के लिए काफी अच्छी सुविधा है इससे प्रदेश के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। साथ ही राज्य की बिजली व्यवस्था में सुधार आएगा।

आज के इस आर्टिकल के जरिये हम आपको पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी दे ही चुके हैं मैं उम्मीद करती हूं। कि आप दी गई जानकारी के अनुसार पंजाब राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

12 thoughts on “पंजाब बिजली कनेक्शन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?”

    • आप अपना आधार कार्ड कहीं का भी लगा सकते हैं बाकी कनेक्शन लेने के लिए आपको अपने मकान की रजिस्ट्री की कॉपी लगानी पड़ेगी आप किसी भी स्टेट में रहते हैं फिर भी आपको आराम से कनेक्शन मिल जाएगा कोई एक्स्ट्रा फॉर्मेलिटी अदा करनी नहीं पड़ती है ।

      Reply
  1. Sir maine apne mkaan (vikas nagar naya gaun mohali, Punjab)ke liye electricity connection ke liye apply kiya h bt abi tak bijli meter nhi lga h kab tak lag jayega

    Reply
  2. Sir sahnewal division vich domestic conection apply karya sare documents dite fee bhi pay kari
    Lineman ne moke te mitter nahi lagaya, permeant Punjab citizen hote vi dhaka hoya

    Reply
  3. मैने न्यू मीटर के लिए आपलई किया था
    तो कोई दो बार चाक करने आय था
    तो कोई जब्ब नही आय

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।