ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें? Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare?

ओडिशा बिजली बिल कैसे करें? :- भारत मे डिजिटल को बढ़ावा देने की लिए प्राइवेट और सरकारी जैसे सभी विभाग को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाया जा रहा है, ताकि देश के नागरिको की सुविधाओं को बेहतर बनाया जा सके । और ज्यादा से ज्यादा कार्यो को घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप की मदद से पूरा किया जा सके।

जब ऑनलाइन काम की बात आती है तो सबसे पहले मोबाइल बिल, पानी बिल, बिजली बिल आदि के बिल को जमा करने का नाम सबसे पहले आता है, क्योकि अक्सर देखा जाता है कि इन सभी बिल को जमा करने के लिए बाहर सरकरी दफ्तर यक अन्य कार्यालय आदि में बहुत भीड़ जमा हो जाती है जो सभी के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

इसीलिए भारत सरकार से लेकर सभी राज्य सरकार सभी प्रकार के बिलों को ऑनलाइन जमा कराने के लिए कार्य कर रही है, और अब इसी बाद को ध्यान में रखते हुए ओडिशा सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिकों की बेहतर सुविधाओ के लिए ओडिशा ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है। तो अगर आप ओडिशा नागरिक है और अपने बिजली बिल के विवरण को जांचना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ ले।

ओडिशा बिजली बिल – Odisha Bijli Bill Online

ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करे

ओडिशा सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिको के लिए ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन करके काफी राहत दी है, क्योकि पिछले कुछ महीने से कोरोना की बजह से लोगो का बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया है। हर देश का नागरिक बाहर जाने से डर रहा है क्योकि कोरोना एक संक्रमित बीमारी है जो एक दूसरे से संपर्क में आने से होती है।

ऐसे में ओडिशा सरकार के द्वारा उठाया गया यह Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare? राज्य के बिजली उपभोक्ताओ के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योकी अब बिजली बिल चेक करने के लिए बाहर जाना नही होगा। अब How To Check Odisha Bijli bill इसके बारे में हम आपको आज इन आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है।

ओडिशा बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी चीज़े – Important things to check Odisha electricity bill

ओडिशा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास नीचे बताई गई चीजे होना बहुत जरूरी है –

  • ऑनलाइन बिजली बिल का विवरण जानने के लिए उपभोक्ता संख्या (Consumer ID) का होना अनिवार्य है
  • मोबाइल डिवाइस जिसमे इंटरनेट होना चाहिए।
  • भीम यूपीआई आईडी

नोट :- ओडिशा बिजली बिल आप घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप के जरिये कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास उपभोक्ता संख्या (consumer ID) का होना अनिवार्य है। लेकिन अगर पास यह अभी नही है या आप आप भूल गए है तो आप आसानी से पुराने बिजली बिल रसीद से प्राप्त कर सकते है, यह संख्या वहां मौजूद होती है।

ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करे? – How To check Odisha Bijli Bill

ओडिशा बिजली बिल चेक करना काफ़ी आसान है, इसके कई तरीके मौजूद है जिन्हें अपनाकर बिजली बिल चेक किया जा सकता है, जिनके बारे में एक – एक करके नींचे हमने बताया है।

ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कैसे बिजली बिल चेक करें

यदि आप ओडिशा के नागरिक हैं और ऑनलाइन अपना बिजली बिल चेक करना चाहते हैं। तो आपके पास कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं। उनमें से सबसे अच्छा ऑप्शन ऑफिशियल वेबसाइट है। इसके लिए आपको नीचे बताए जा रहे हैं आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर http://odishadiscoms.com/applications/onlinepay/consumerlogin.aspx जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने नीचे दिखाई गई इमेज की तरह एक पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको कुछ इंफॉर्मेशन भरनी होगी।

ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें? Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare?

  • इंफॉर्मेशन में आपको अपना एसडीओ कोड, Binder नम्बर और अकाउंट नंबर भरना होगा। यदि आपके पास ये सारी जानकारी नहीं है, तो आप अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल पर प्रिंट नाम भरे। और साथ ही कंपनी उस कंपनी को सेलेक्ट करें। जिस कंपनी से आपका बिजली कनेक्शन है।
  • सारी जानकारी भरने के पश्चात आप नीचे दिए गए View/Pay पर बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपका पूरा बिजली बिल होगा।

ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें? Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare?

  • आगे पेज पर आपको उन सभी नामों की लिस्ट मिल जाएगी। जो आपके जैसे नाम से कनेक्शन है। इनमें से आपको अपना नाम सर्च करना है। और उसके आगे दिए गए व्यू बिल ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप व्यू बिल ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपका मंथली वाइज बिल ओपन होकर आ जाएगा। जिस महीने का आपको पूरा बिल देखना है। उस महीने पर क्लिक करके आप डिटेल में अपना बिजली बिल देख सकते हैं।

ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें? Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare?

  • यहां पर आपको आपके नाम के साथ ही आपके द्वारा इस महीने खर्च की गई बिजली बिल उसकी दर आदि की जानकारी मिल जाएगी। आप चाहें तो इसे प्रिंट करके अपने पास रख सकते हैं, या फिर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Paytm से ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें?

पेटीयम ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्प ने बिजली बिल चेक करने के विकल्प को उपलब्ध कराया है जहां से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने राज्य के बिल के विवरण के बारे में जान सकता है और ऑनलाइन बिजली बिल भी जमा कर सकता है –

  • सबसे पहले इसके लिए अपने फ़ोन में paytm ओपन करना है, और अगर आपके मोबाइल में यह एप्प नही है तो आपको पहले इसे मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर वहां से डाउनलोड कर लेना।
  • ओपन करने के बाद आपको इसके होमपेज पर कुछ विकल्प नजर आएंगे जहां पर आपको Recharge&Pay bill का विकल्प जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपको यहां दिए गए विकल्प में Electrocity के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब यहां आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको ऊपर अपने क्षेत्र में सप्लाई करने वाली बिजली बिल कंपनी के नाम को सेलेक्ट करना है, और नीचे अपनी बिजली उपभोक्ता संख्या को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नींचे Procces के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • यहां आपके बिजली बिल की जानकारी निकलकर आ आ जायेगी।

Google pay से ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें?

गूगलपे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के उपयोग में लाया जाने वाला बहुत उपयोगी एप्प है, जिसकी मदद से ओडिशा बिजली बिल भी ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। जिसमे लिए आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • गूगलेपे एप्प से बिजली बिल चेक करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करके मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है।
  • अब ऐसे मोबाइल में ओपन करना है, ओपन करते ही यहां आपको काफी विकल्प मिलेंगे जिसमें से आपको Bill के विकल्प पर क्लिक कर देना है.

Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपके सामने Electricity के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • आगे अब आपको बिजली कंपनी को सेलेक्ट करना है।

Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब यहां आपको Consumer ID और Account Name को डालना है। और Get View पर क्लिक कर देना है।

Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपके सामने आपका बिजली बिल निकलकर आ जायेगा।

PhonePe से ओडिशा बिजली बिल कैसे चेक करें?

  • अगर आप PhonePe से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस app को अपने फ़ोन में ओपन करना होगा और इसके बाद app की होम स्क्रीन पर दिख हरे Recharge & Pay Bills के सेक्शन में जाकर “Electricity” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने हमारे देश में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कंपनी के नाम आ जायेगे अब आपको इनमे से अपनी बिजली प्रोवाइड करने वाली कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा
  • आगे जैसे ही आप इस अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपना cunsumer नंबर डालना होगा और इसके बाद नीचे दिए गये “confirm” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बकाया बिल की सभी जानकारी आ जाएगी।

बिजली हेल्पलाइन नंबर – Electric helpline number

अगर आपको बिजली से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए या फिर आपको अपने क्षेत्र में आ रही बिजली प्रॉब्लम की कोई शिकायत दर्ज करानी है तो आप इसके लिए 1912 बिजली हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन ओडिशा बिजली बिल चेक करना काफी आसान था जिसके बारे में हमने आपको अपने इस आर्टिकल में बताया है हमने आपको Odisha Online Bijili Bill Kaise Check Kare? इसके लिए आपके पास क्या दस्तावेज होने चाहिए। जैसी जानकारी को साझा किया है। हमे आशा है की आपको इसमें दी गयी जानकरी महत्वपूर्ण रही होगी और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Leave a Comment