उड़ीसा बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसेकरे? | Odisa electricity connection

उड़ीसा बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे ले:- उड़ीसा राज्य में निवास करने वाले मेरे प्यारे देशवासियों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि उड़ीसा राज्य में बिजली कनेक्शन लेने के लिए राज्य के नागरिकों को बिजली उपकेंद्र और बिजली दफ्तर के बार बार चक्कर लगाने पड़ते है। जिस कारण राज्य के नागरिकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है राज्य के लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए उड़ीसा राज्य में बिजली सप्लाई करने वाली बिजली कंपनियों ने बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है.

जिससे राज्य के नागरिक घर बैठे बैठे कुछ ही मिनटों में बिजली कनेक्शन ले सकते हैं यदि आप उड़ीसा राज्य के नागरिक हैं और आप अपने घर, दफ्तर में या फिर खेतों के लिए बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपके लिए बिजली कनेक्शन करवाने करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप उड़ीसा बिजली बिल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको काफी पसंद आएगी तो चलिए शुरू करते हैं।

उड़ीसा बिजली कनेक्शन क्या है? | What is Odisa electricity connection

Odisa electricity connection

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उड़ीसा राज्य में बिजली कनेक्शन लेने के लिए राज्य के नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है। जिससे उनके समय के साथ साथ पैसों की भी बर्बादी होती है। उनकी इन्हीं समस्या को लेकर राज्य सरकार ने बिजली कनेक्शन किस विधा को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है अब राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक अपना बिजली कनेक्शन करवाना चाहते हैं बे ऑनलाइन घर बैठे बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के द्वारा कुछ ही समय में बिजली कनेक्शन ले सकते हैं।

उड़ीसा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मत्वपूर्ण दस्तावेज | Important documents for Odisa  electricity connection online application

उड़ीसा राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  • उड़ीसा बिजली बिल कनेक्शन ऑनलाइन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • यदि आप उड़ीसा राज्य में राज्य में बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड का होना बहुत जरूरी है।
  • बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए।
  • राज्य के जो भी शुभ नागरिक बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके पास पासपोर्ट साइज फोटो जरूर होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदन कर्ता के पास मोबाइल फोन नंबर भी होना अनिवार्य है।

उड़ीसा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन क्यो किया गया

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि हमारे पूरे देश मे कोरोना महामारी का कोहराम मचा हुआ है। लाखो लोग की जान जा चुकी है और अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो इससे पीड़ित हैं। इसका एक मात्र बचाव सोशल डिस्टनिंग है। क्योंकि यह बीमारी एक दूसरे के सम्पर्क में आने से फैलती है। लोगो की सुरक्षा के लिए उड़ीसा राज्यो ने अपनी सभी सुविधा को ऑनलाइन मोड़ पर कर दिया है। जिसमे से एक बिजली कनेक्शन भी है। आप राज्य का कोई भी नागरिक अपने घर से बाहर जाए बिना अपने घर से ऑनलाइन बिजली कनेक्शन करवा सकता है।

उड़ीसा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने के लाभ | Benefits of taking Odisa electricity connection online

उड़ीसा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने वाले नागरिकों को कई लाभ प्राप्त होंगे जिनकी जानकारी हम आपको निम्न प्रकार से नीचे दे रहे हैं।

  • बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने से आवेदन करता है कि समय के साथ सब पैसों की भी बचत होगी।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को बिजली केंद्र या सरकारी दफ्तरों में नही जाना होगा।।
  • वह घर बैठे बिजली कनेक्शन प्राप्त कर पाएंगे और अपने समय और पैसों को बचा पाएंगे।
  • बिजली कनेक्शन लेने की प्रोसेस को ऑनलाइन लेने की प्रोसिसको ऑनलाइन मोड पर करने से बिजली की कालाबाजारी रोकने में मदद मिलेगी।

उड़ीसा बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे ले?

अगर आप ओडिसा राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको ओडिसा बिजली कनेक्शन कराने के लिए इस दिए गए http://odishadiscoms.com लिंक से क्लिक करके ओडिसा बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट पर आते ही आपके सामने नए बिजली कनेक्शन से जुड़ा आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है.

Odisa electricity connection

  • अब आपको सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • फॉर्म को सबमिट करते ही आपको आपका उड़ीसा बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।

उड़ीसा बिजली हेल्पलाइन नंबर

यदि आप बिजली कनेक्शन या अन्य किसी भी तरह की बिजली से जुड़ी जानकारी या करना चाहते हैं तो आप उड़ीसा बिजली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके बिजली संबंधित किसी भी तरह की सहायता अथवा शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर पर आप कभी भी कॉल कर सकते हैं। यह अपने कस्टमर के लिए 24 घंटे सर्विस देते हैं उड़ीसा हेल्पलाइन नंबर की जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो इस प्रकार है –

हेल्पलाइन नंबर-

  • 1912
  • 1800-3457-122
  • 0674-2391-110

निष्कर्ष

उड़ीसा बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसेकरे? यह  कराना काफी आसान है, जिसके बारे में आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप बता चुके हैं। मुझे उम्मीद है कि आप दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। और आप सफलता पूर्वक ओडिसा नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आवेदन कर चुके होंगे। आपको पोस्ट उपयोगी रही हो तो इसे शेयर जरूर करें।

1 thought on “उड़ीसा बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसेकरे? | Odisa electricity connection”

  1. 𝙈𝙮 𝙣𝙚𝙢 𝘼𝙢𝙖𝙧𝙨𝙞𝙣𝙜 𝙜𝙤𝙣𝙙 𝙖𝙩 𝙠𝙤𝙧𝙙𝙞𝙝𝙞 𝙥𝙤𝙨𝙩 𝙥𝙖𝙧𝙘𝙝𝙞𝙥𝙖𝙧𝙖 𝙧𝙖𝙞𝙜𝙝𝙖𝙧 𝘿𝙞𝙨𝙩 𝙣𝙖𝙗𝙖𝙧𝙖𝙣𝙜𝙥𝙪𝙧 𝙠𝙚 𝙣𝙞𝙗𝙖𝙨𝙞 𝙟𝙖𝙡𝙙𝙞𝙨𝙚 𝙈𝙚𝙧𝙚 𝙜𝙝𝙖𝙧 𝙢𝙚 𝙗𝙞𝙟𝙡𝙞 𝙘𝙤𝙣𝙣𝙚𝙘𝙩𝙞𝙤𝙣 𝙠𝙖𝙧𝙣𝙖 𝙝𝙚𝙣 𝙖𝙟 𝙨𝙚 𝙡𝙖𝙜𝙗𝙝𝙖𝙜 2 𝙨𝙖𝙡 𝙝𝙤 𝙘𝙝𝙪𝙠𝙖 𝙝𝙚𝙣 𝙗𝙞𝙟𝙡𝙞 𝙘𝙤𝙣𝙣𝙚𝙘𝙩𝙞𝙤𝙣 𝙣𝙖𝙝𝙞 𝙝𝙚𝙣 𝙩𝙤 𝙢𝙚 𝙝𝙖𝙢𝙖𝙧𝙚 𝙤𝙙𝙞𝙨𝙝𝙖 𝙨𝙖𝙧𝙠𝙖𝙖𝙧 𝙨𝙚 𝙣𝙞𝙫𝙚𝙙𝙖𝙣 𝙠𝙖𝙧𝙩𝙖 𝙝𝙤𝙤𝙣 𝙠𝙞 𝙟𝙖𝙡𝙙𝙨𝙚 𝙟𝙖𝙡𝙙 𝙨𝙪𝙧𝙤 𝙠𝙖𝙧𝙚

    Reply

Leave a Comment