छत्तीसगढ़ मीटर नंबर से ऑनलाइन बिल कैसे निकाले?

भारत के हर राज्य की अपनी अलग बिजली सप्लाई कंपनी है जो सभी बिजली उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई करती है और प्रत्येक महीने उनके घर बिजली बिल देकर उसके द्वारा व्यय की गई बिजली का कर बसूलती है। लेकिन कभी कभी उपभोक्ताओं को बिजली बिल नही मिल पाता और बिजली बिल की जानकारी प्राप्त न होने के कारण नागरिको का बिजली बिल बढ़ता जाता है। जिससे एक साथ चुकाने में लोगो को काफी परेशानी होती है।

अगर आप एक बिजली उपभोक्ता है और आपके घर मे बिजली मीटर लगा हुआ है तो आप आसानी से मीटर नंबर से बिल निकल ऑनलाइन निकल सकते है। यदि आप भी अपने घर मे इस्तेमाल होने वाली बिजली के बिल को ऑनलाइन सिर्फ बिजली मीटर से निकलना चाहते है तो आपको लास्ट तक इस आर्टिकल को पढ़ना है, हम आपको मीटर नंबर से बिल ऑनलाइन कैसे निकाले के बारे में Step by Step Full Information साझा करेंगे। 

बिजली बिल क्या है? | What is Electricity bill

छत्तीसगढ़ मीटर नंबर से ऑनलाइन बिल कैसे निकाले

बिजली बिल एक तरह का जरूरी बिल होता है जिसमें हमारे घर मे use होने वाली बिजली का खर्च दिया होता है। जिसमे उपभोक्ता का नाम, उपभोक्ता संख्या के साथ साथ बिजली का खर्च दिया होता है। जिसका यदि सही समय पर भुगतान न किया जाए तो यह बहुत बड़ी मुश्किल बन सकता है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम प्रत्येक महीने अपने घर के आने वाले बिजली बिल का भुगतान करे।

लेकिन जब कभी बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा उपभोक्ताओं को बिजल बिल नही प्रदान किया जाता है तो लोगो को अपने घरों के बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करने के लिए बिजली विभाग के दफ्तरों में काफी समय बर्बाद करना पड़ता है लेकिन अब आप आसानी से Online Internet की मदद से आसानी से सिर्फ मीटर नंबर से बिल निकाल सकते है।

लगभग सभी विद्युत वितरण कंपनियों ने अपना ऑफिसियल वेब पोर्टल लांच कर दिया है। जिसपर जाकर आप अपने बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मीटर नंबर से बिजली बिल चेक करने के लिए क्या जरूरी है?

अगर आप अपने घर का बिजली बिल घर बैठे निकलना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित चीजो का होना बहुत ही जरूरी है जिनके बारे में नीचे जानकारी उपलब्ध की है-

  • उपभोक्ता संख्या
  • 4G स्मार्टफोन या लैपटॉप
  • 4G Speed wifi or इंटरनेट कनेक्शन

मीटर नंबर से बिजली का बिल कैसे चेक करें? | How to check electricity bill by meter number?

भारत मे जितने भी राज्य है उन सभी राज्यो में जो कंपनियां बिजली Supply करती है उन्होंने लोगो को ऑनलाइन इंटरनेट से जोड़ने और डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से जोडने के लिए Web Portal लांच किया है। यहाँ हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य के लोगो तक लिए बताने जा रहे हैं कि छत्तीसगढ़ के नागरिक किस प्रकार से अपने मीटर नंबर की सहायता से ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते है।

मीटर नंबर से छत्तीसगढ़ बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to Check Chhattisgarh Electricity Bill by Meter Number

Chhattisgarh State Power Distribution Company Limited ने भी अपने राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन बिजली बिल की देखने को सुविधा प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है जिसके माध्यम से आप अपना बिजली बिल चेक कर सकते है। मीटर नंबर से बिजली बिल चेक करने के लिए नीचे बताये गए आसान steps को follow करे-

  • छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी नागरिक मीटर नंबर की मदद से अपना खुद का बिजली बिल चेक करना चाहते है तो आपको पहले Chhattisgarh State Power Distribution Company Limited की Official website पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो cspdcl.co.in पर क्लिक करके आसानी से Chhattisgarh State Power Distribution Company Limited की Official website पर जा सकते है।
  • अब आप Chhattisgarh State Power Distribution Company Limited की आधिकारिक पोस्टल के होम पेज पर आ जायेंगे।
  • इस Homepage पर आपको Left side में बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे आपको Bill Payment Services का सेक्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके आपको Online Bill पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना BP number, account number या K number याCA number या Service Numberअथवा IVRS Number इंटर करना होगा।
मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले 1
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे जहाँ आपको एक दिए गए Code को नीचे Box में Fill करना होगा। और फिर Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले 2
  • इतना करने के उपरांत आपके सामने आपके घर का बिजली बिल show होने लगेगा। आप चाहे तो यही से अपने बैंक एकाउंट के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते है।

मीटर नंबर कैसे प्राप्त करे?

ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए आपको मीटर नंबर की आवश्यकता होगी जिससे BP Number, Account Number, K number, CA Number, Service Number तथा IVRS Number के नाम से भी जाना जाता है जिससे आप अपने पुराने बिजली बिल से आसानी से प्राप्त कर सकते है।

FAQ

क्या मीटर नंबर के द्वारा बिजली बिल चेक कर सकते है?

जी हाँ, मीटर नंबर की मदद से आप आसानी से कुछ ही मिनटों में अपना बिजली बिल चेक कर सकते है बस आपको अपने राज्य में बिजली सप्लाई कंपनी के द्वारा जारी की जाने वाले आधिकारिक पोर्टल के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

क्या मैं अपना बिजली बिल चेक कर सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आप इंटरनेट का use करते हैं और आपके घर मे बिजली मीटर लगा हुआ है तो आप बिजली मीटर नंबर की मदद से आसानी से अपने घर का बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन क्यों किया गया?

लोगो को अपना बिजली बिल प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता है जिससे उनके समय के साथ साथ पैसा भी बर्बाद होता है इसलिए सभी बिजली प्रदाता कंपनी ने बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

मीटर नंबर कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आपके घर बिजली मीटर लगा हुआ है तो प्रत्येक माह आपके घर बिजली बिल आता होगा उसमे आपको आसानी से मीटर नंबर मिल जाएगा।

निष्कर्ष

अब आप समझ की गए होंगे कि आप किस प्रकार से मीटर नंबर की हेल्प से बिजली बिल चेक कर सकते है। यदि आपको मीटर नंबर से ऑनलाइन बिजली बिल निकलने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है या आप बिजली बिल से सम्बंधित किसी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में अपना सवाल हमसे पूछ सकते है। आपको आपके सभी सवालों का जवाब उदारता से प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment