मिजोरम नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Mizoram power conation):- आज हम आपको मिज़ोरम राज्य मे शुरू की गई विशेष सेवा के विषय मे बात करेंगे। दोस्तो जैसे कि आप सब जानते है कि मिज़ोरम राज्य भारत के सभी बड़े राज्यों में से एक राज्य हैं। यहाँ की सरकार अपने राज्य के लोगो के लिए समय – समय पर नई नई योजनाओं को शुरू करती रहती है।

और नागरिको के हितों लिए अधिक से अधिक कार्य करती है। आप सभी लोग जानते ही होंगे कि मिजोरम के लोगो को अपने घर या दफ्तर में बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली उपकेंद्र में जाना होता है और घण्टो इंतजार करना होता है। जिससे लोगो के समय के साथ साथ पैसे की भी बर्बादी होती है। जैसा कि आप सभी जानते ही है कि मिजोरम में आज के समय मे अधिकतर सभी कार्य ऑनलाइन मोड पर ही होते हैं।  इसलिये मिजोरम राज्य के बिजली विभाग ने अपनी बिजली की समस्त सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है।

इनमें mizoram Bijli connection भी शामिल है। अब मिजोरम राज्य का प्रत्येक व्यक्ति अपना बिजली कनेक्शन घर पर बैठे ही ऑनलाइन अपने मोबाइल या पास किसी भी ऑनलाइन केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और अपना लाइट कनेक्शन ले सकते है। जो भी इछुक व्यक्ति अपने घर पर बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं वह हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। आज हम आपको इस लेख के जरिये बिजली connection के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में प्रदान करेंगे। जिससे आप अपने घर में आसानी से बिजली कनेक्शन लगवाने के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और बिना किसी दिक्कत के आसानी से बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।

मिज़ोरम बिजली कनेक्शन क्या है – What is Mizoram electricity connection

Mizoram electricity connection

हम आप बता दे कि आज के समय मे लाइट कनेक्शन लेना पहले के मुताबिक बहुत ही सरल हो गया। बीते समय मे बिजली कनेक्शन लेने के लिये हमें बिजलीं दफ्तरों के चक्कर काटते होते थे और इसके साथ समय खराब करने होता था बो भी अलग, लेकिन अब पहले जैसा वक्त नही है। आज बदलती दुनिया के साथ लोग बदल गये है माहौल बदल गया है। आज के समय मे हमारे बहुत सारे काम डिजिटल मोड पर यानी कि ऑनलाइन हो गए है।

ज्यादातर लोग अपने सभी काम जैसे- रिचार्ज, मनी ट्रांफर, आदि ऑनलाइन ही करते हैं। उन्ही में एक महत्वपूर्ण कार्य जो कि बिजली कनेक्शन है। अब हमें हमारा बिजली कनेक्शन कराने के लिये दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। हमे कहि भी किसी अधिकारी का इंतजार नही करना । हम अपने स्मार्टफोन या अपने आस पास किसी ऑनलाइन केंद्र से ही अपना बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करा सकते है जिसमे ज्यादा समय भी नही लगता है।

मिजोरम बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

बिजली कनेक्शन लेने के लिये आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए है इन दस्तावेजों के बिना आपका बिजली कनेक्शन के लिये आवेदन नहीं कर सकते। इसलिये जब भी आप आपका बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने जाय तो इन दस्तावेजों को अपने साथ अवश्य लेकर जाय। जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी उनको हम नीचे बता रहे है। जैसे- आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोज, चलता हुआ मोबइल नंबर मतलब एक्टिव मोबइल नंबर होना ही आवश्यक है। इसके बिना आप आपका कनेक्शन आवेदन नही करा सकेंगे

मिजोरम बिजली कनेक्शन लेने के लाभ

मिज़ोरम में बिजली कनेक्शन ऑनलाइन होने के बहुत से लाभ है जिसको हम आपको कुछ स्टेप मे बतायगे-
बिजली कनेक्शन ऑनलाइन होने की बजह से अब किसी को भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर नही लगाने होते तथा हमारा बहुत सारा समय खराब होने से भी बच जाता है । बिजली कनेक्शन ऑनलाइन होने की सुविधा के कारण हर एक व्यक्ति बिजली कनेक्शन करवा लेगा बो भी जहा है वहा से ही बिना किसी दिक्कत का सामना किये हुये।

मजोरम नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदम कैसे करें?

Mizoram Bijli Bill Connection करवाने के लिए अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

  • न मजोरम नया बिजली कनेक्शन करवाने के लिये आपको सबसे पहले मिजोरम बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://eodbmizoram.gov.in पर जाना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी। जहां आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।

Mizoram electricity connection

  • जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है तथा मांगे गये दस्तावेजों को स्कैन करके संगलन कर देना है।
  • जानकारीयों को भरने के बाद एक बार दुबारा से उसकी जांच अवश्य कर लें। जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • और फिर आखिर में सबमिट के ऊपर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जायेगा। तथा आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त हो जाएगा। जिसे आपको सुरक्षित करके रख लेना है।

मिजोरम बिजली कनेक्शन लेने के हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों, अगर आपको बिजली कनेक्शन से सम्बंधित कोई जानकारी प्राप्त करनी हो या आपकी कोई शिकायत हो तो बिजली विभाग ने एक टोलफ्री हेल्पलाइन नम्बरों जारी किया है। जिसपर कॉल करके आप सहायता ले सकते है तथा अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते है।

Toll free number:- 1912 

मिज़ोरम बिजली कनेक्शन में कितने खर्च आता है-

नए बिजली कनेक्शन आवेदकों के लिये सरकार ने बहुत सहुलियत कर दी है। बिजली कनेक्शन के लिये चार्ज बहुत कम कर दिया। जिसके बाद शहर में बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिये 2 किलोवाट का घरेलू कनेक्शन के लिये 2225 रुपये देने होंगे। तथा वही 1 किलोवाट के लिये मात्र 1805 रुपये खर्च होंगे। वही ग्रामीण क्षेत्र में लोगो के लिये एक किलोवाट के लिये 1330 रुपये और 2 किलोवाट के लिये 1550 रुपये खर्च करने होंगे।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको मजोरम नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदम कैसे करें?  इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि आपको इस लेख में मजोरम नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदम कैसे करें?  करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Leave a Comment