मेघालय बिजली कनेक्शन क्या है? | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Meghalay bijli connection online:-  भारत देश के अन्य राज्यों की भाती ही मेघालय में भी बिजली विभाग की सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। आज मेघालय के निवासी नागरिक भी पूरे देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सभी ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर रहे है।इन्ही सेवाओं में एक विशेष सेवा बिजली कनेक्शन है अब राज्य के इछुक नगरिक बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। राज्य के सभी लोग ऑनलाइन अपने फोन पर ही बिजली कनेक्शन लेने के लिये आवेदन कर सकते है।

मेघालय बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करना बहुत ही easy है । परंतु ऐसे ऑनलाइन करने के लिये आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है, जिसके बाद हम अपना बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कर सकते है। जिसके विषय मे आपको आगे विस्तार से बतायगे। आप लोग मेघालय के रहने बाले है और अगर आप बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करने की सोच रहे है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिये ही है। तो बिना skip किये या आर्टिकल पूरा पढ़े ताकि आपके लिए  Meghalay bijli connection online आवेदन की पूरी जानकारी विस्तार में प्राप्त हो सके।

मेघालय बिजली कनेक्शन क्या है | Meghalay bijli connection 

मेघालय बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अभी कुछ ही समय पहले की बात थी कि बिजली सभी गाँव और नगरों में नहीं थी परन्तु अब 2021 में सभी जगह पर आपको बिजली की रोशनी देखने को मिलेगी लेकिन आज भी बहुत से क्षेत्र ऐसे देखने को मिलते है जहाँ बिजली कनेक्शन नही है। कई क्षत्रों में उजाला नही है। सरकार ने इतनी सुविधा दी है। इसके बाबजूद भी कई घरों में आज भी रोशनी नही है।

बिजली एक ऐसी जरूरत की वस्तु हो गई है। जो लगभग आज हर घर में उपलब्ध है। आज गांव में भी बिजली का काफी प्रसार हो चुका है। लेकिन अभी भी कुछ ग्रामीण क्षेत्र है जहाँ पर बिजली कनेक्शन नही है। इसलिये सरकार के द्वारा जब से बिजली सेवा ऑनलाइन मोड़ पर आई है तब से बहुत से लोग ने कम समय और कम खर्चे पर घरो में बिजली कनेक्शन करवाये है वो भी बिना किसी परेशानी का सामना किये हुये।

बिजली कनेक्शन ऑनलाइन करने के लिये क्या क्या id proofs की आवश्यकता होती है-

अब आप कुछ भी ऑनलाइन करने जाते है कोई भी फॉर्म या other तो आपको कुछ पहचान पत्रों की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कराने के लिये भी आपको कुछ पहचान के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है जैसे- आवेदन करने बाले व्यक्ति का आधार कार्ड,राशन कार्ड, निवाश प्रमाण पत्र और कुछ पासपोर्ट साइज कर फोटोज।

इन कागजो के बिना आप आपका बिजली कनेक्शन ऑनलाइन नही कर पायगे और अपने घर को रौशन नही कर पायगे। इसलिए आप जब भी कनेक्शन लेने के लिये ऑनलाइन कराने जाय तो इन दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाय जिससे आपको कोई दिक्कत का सामना नह करना पड़े।

बिजली कनेक्शन के ऑनलाइन होने का जीवन पर प्रभाव या लाभ/फायदे क्या हुये-

बिजली कनेक्शन ऑनलाइन होने के बाद नागरिको को बहुत से लाभ प्राप्त हुए है जिस बजह से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में बिजली कनेक्शन किये जा रहे है। ये लाभ इस प्रकार है-

  • ऑनलाइन आवेदन की सेवाओं के शुरू होने बाद अब आवेदकों को बिना किसी परेशानी के काम कराने मे सुविधा हो रही है।
  • लोगो का कीमती समय खराब होने से बच रहा है।
  • बिजलीं दफ्तरों के चक्कर नही लगाने पड़ते है।
  • बिजलीं का समेगलिंग भी बंद हो रही है चोरी से सप्लाई होने बाली बिजली बन्द हो गई है।

मेघालय बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आपको सबसे पहले पंजाब बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
    आप चाहे तो हमारे इस लिंक https://meecl.nic.in/ से क्लिक करकेबिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको ESTEEMED ELECTRICITY CONSUMER के विकल्प पर क्लिक करना है।

मेघालय बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • अब यहां आपके सामने एक बिजली कनेक्शन से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे zone, Circle, Subdivision, Division, district, village आदि जैसी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट बटन ओर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका मेघालय नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन हो जाएगा।
  • और कुछ दिन बाद आपके अड्रेस पर नया बिजली कनेक्शन लगा दिया जाएगा।

बिजलीं कनेक्शन में जितना फीस देना होता है-

बिजलीं कनेक्शन का चार्ज पहले से बहुत कम कम हो गया है। कनेक्शन शुल्क कम करने के पीछे बिजली चोरी कम करने की कवायद है। सरकार की मंशा है कि अधिक से अधिक संख्या में बिजली कनेक्शन हो सकें, ताकि बिजली चोरी को रोका जा सके। इस समय जनपद में करीब पांच लाख बिजली कनेक्शन हैं, जबकि आबादी के अनुपात में कनेक्शनों की संख्या तीन गुनी होनी चाहिए।नए बिजली कनेक्शन आवेदकों के लिये सरकार ने बहुत सहुलियत कर दी है।

बिजली कनेक्शन के लिये चार्ज बहुत कम कर दिया । शहरी आवेदकों के लिये जहा 2 किलोवाट का घरेलू कनेक्शन के लिये 2225 रुपये देने होंगे वही 1 किलोवाट के लिये मात्र 1805 रुपये खर्च होंगे। वही ग्रामीण क्षेत्र में लोगो के लिये एक किलोवाट के लिये 1330 रुपये और 2 किलोवाट के लिये 1550 रुपये खर्च करने होंगे।

बिजली कनेक्शन संबंधित जानकारी के लिये उपभोक्ता नम्बर क्या है-

जिस प्रकार से हमारे लिये समस्त क्षेत्रों में उपभोक्ता की सेवा के लिये हेल्पलाइन नंबर दिया होता है ठीक बैसे ही बिजलीं विभाग का भी एक उपभोक्ताओं की हेल्प के लिये एक नम्बर जारी किया हुआ है जो इस प्रकार से है-

Tollfree number:- 1912

इस टोलफ्री नंबर पर 24 घंटे सेवा उपलब्ध है आप किसी भी समय इस नंबर पर कॉल कर सकते है। आपको अगर कोई किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए ही या आप किसी प्रकार की शिकायत करना चाहते है तो आप किसी भी वक्त कॉल कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के जरिये हम आपको मेघालय बिजली कनेक्शन क्या है? | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  इससे जुड़ी सभी जानकारी दे ही चुके हैं मैं उम्मीद करती हूं। कि आप दी गई जानकारी के अनुसार मेघालय राज्य में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment