महाराष्ट्र बिजली बिल कैसे चेक करें? Check Maharashtra Electricity Bill Online

महाराष्ट्र बिजली बिल कैसे चेक करें? महाराष्ट्र सरकार में अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए महाराष्ट्र बिजली बिल कैसे चेक करें? के प्रोसेस को डिजिटल रूप देते हुए ऑनलाइन कर दिया है। जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप किस प्रकार Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kar सकते है और इसके लिए आपके पास क्या – क्या दस्तावेज होने चाहिए।

बैसे भी सभी जानते है कि बिजली बिल जमा करने के लिए अभी तक प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली मीटर से बिल निकालने वाले व्यक्ति का इंतजार करना होता था, या फिर बिल का विवरण जानने के लिए बिजली विभाग के कार्यालय में जाना होता था। जो कि भीड़ के कारण सभी के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

लेकिन इस बात को ध्यान रखते हुए और प्रदेश की बिजली व्यवस्था को सुधारते हुए राज्य सरकार ने बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन रूप दे दिया है। मतलब की अब बिजली उपभोक्ताओं को बिल की जानकारी के लिए बाहर बिजली कार्यालय नही जाना होगा। तो चलिये अब आप ऑनलाइन घर बैठे महाराष्ट्र बिजली चेक कर सकते है इसके बारे में जानते है –

महाराष्ट्र बिजली बिल – Check Maharashtra bijli bill Online

घर बैठे महाराष्ट्र बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें

महाराष्ट्र राज्य भारत का काफी खूबसूरत राज्य है, जहां की सरकार प्रदेशवासियो की सुविधाओं के लिए अक्सर किसी न किसी प्रकार की योजना को शुरू करती रहती है। ताकि नागरिकों का जीवम अच्छा और सुविधाजनक बन सके। अब इसी बात को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने प्रदेश बिजली उपभोक्ताओ के लिए बिल चेक करने के तरीकों को ऑनलाइन कर दिया है।

जबकि अभी तक बिल चेक करने के लिए लोगो बिजली घर या विधुत विभाग के कार्यालय जाना होता था। लेकिन अब ऐसा नही करना होगा क्योकि अब घर बैठे आसानी कुछ जरूरी चीजें के साथ बिल की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। तो अगर आप भी महाराष्ट्र बिजली बिल चेक करना चाहते है तो आप ध्यानपूर्वक हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है –

महाराष्ट्र बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप ऑनलाइन महाराष्ट्र बिजली बिल चेक करना चाहते है तो यह काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है –

  • ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली उपभोक्ता संख्या होना जरूरी है इसके बिना आप बिजली बिल चेक नही कर सकेंगे।
  • इंटरनेट कनेशन के साथ आपके पास मोबाइल डिवाइस होना चाहिए।
  • अगर आप बिल चेक करने के साथ – साथ उसे जमा करना चाहते है तो इसके लिए भीम यूपीआई होना चाहिये।

महाराष्ट्र बिजली उपभोक्ता संख्या कहाँ से प्राप्त करें?

उपभोक्ता संख्या के बिना बिजली बिल चेक करना मुस्किल है इसलिए ऑनलाइन बिल चेक करने के लिए इसका होना जरूरी है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोगो के पास उपभोक्ता संख्या नही होता है। अगर आप भी इन लोगो मे से है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही क्योकि आप इस Cunsumer Number को अपने पुराने बिल रसीद प्राप्त कर सकते है। महाराष्ट्र बिजली बिल संख्या इस रसीद में मौजूद होती है।

घर बैठे महाराष्ट्र बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें? – How To Check Online Maharashtra Bijli

अगर आप महाराष्ट्र में निवास करते है, और एक बिजली उपभोक्ता है तो आप बड़ी आसानी से अब घर से बाहर जाए अपने बिजली बिल को चेक कर सकते है। जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है। बिल चेक करने से पहले आपको बता दे कि महाराष्ट्र बिजली बिल चेक करने के कई तरीके मौजूद है । सभी के बारे में हमने स्टेप बाए स्टेप बताया है। आप किसी भी तरीके को फॉलो करके आप अपने बिजली बिल का विवरण जांच सकते है।

वेबसाइट के माध्यम से महाराष्ट्र बिजली बिल कैसे चेक करें?

महाराष्ट्र बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के तरीकों को वेबसाइट के जरिये भी कर दिया है। अब जो बिजली उपभोक्ता अपना बिल घर बैठे चेक करना चाहते है वह नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • महाराष्ट्र बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले https://wss.mahadiscom.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऊपर दिए गए https://wss.mahadiscom.in लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लेफ्ट कॉर्नर साइड में pay bill का ऑप्शन मिलेगा जहाँ पर आपको क्लिक कर देना है।

घर महाराष्ट्र बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें

  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां आपको मांगी जानकारी जैसे आपके Consumer number, एकाउंट नाम आदि। जैसी
  • जानकारी भरकर आपको नीचे सबमिट बटन से क्लिक करके इसे सबमिट कर देना है.

घर महाराष्ट्र बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें -

  •  अब  आपके सामने आपका बिजली बिल निकलकर आ जायेगा।

पेटीएम से महाराष्ट्र बिल चेक कैसे करें? –

पेटीएम ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के लिए आज सबसे ज्यादा उपयोगी एप्प बन चुका है। जिसके जरिये आप अब आसानी बिजली बिल भी चेक कर सकते है जिसके लिए आप नीचे दिए हमारे स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • आपको पेटीएम से बिजली बिल चेक करने लिए अपने मोबाइल में इस एप्प को डाउनलोड करना है और इसे इंस्टाल कर लेना है।
  • इंस्टाल करने के बाद आपको इसे अपने फ़ोन में ओपन कर लेना है।
  • ओपन करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन निकलकर आएंगे जिसमे आपको Rechargepayment  &pay bill पर क्लिक कर देना है।

Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपको सामने एक लिस्ट निकलकर आ जायेगी। जहां आपको Electricity ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपके सामने एक पेज खुलकर निकलकर आ जायेगा। जहां आपको अपनी उपभोक्ता संख्या (Consumer ID) और बिजली कंपनी को सेलेक्ट करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नींचे procced बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको सामने आपका बिल स्टेटस निकलकर आ जायेगा।
  • अगर आप चाहे तो नीचे pay बिल के विकल्प पर क्लिक करके इसे जमा कर सकते है।

गूगले पे से महाराष्ट्र बिल कैसे चेक करें?

अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो अपने गूगलेपे का उपयोग जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपने जानते कि इससे आप अपने महाराष्ट्र राज्य का बिजली बिल भी चेक कर सकते है। अगर नही जानते है तो अब आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते है –

  • आपको अपने बिल का विवरण चेक करने के लिए गूगलेपे को मोबाइल में ओपन करना है।
  • इसे ओपन करते ही यहां आपको दिए गए विकल्प में Bill का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।

Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपको यहां Electricity के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने हमारे देश भर में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कम्पनियों के नाम आ जायेगे। इनमे से आपको उस कंपनी को सेलेक्ट करना होगा जिसका कनेक्शन आपने लिया है.

Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब जब आप अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको cunsumer नंबर और अपना नाम डालना होगा और Get Started के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Maharashtra Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • आपके सामने आपका बिजली बिल निकल कर आ जायेगा।

निष्कर्ष

ऑनलाइन महाराष्ट्र बिजली बिल चेक करना काफी आसान है, कोई भी बिजली उपभोक्ता घर बैठे बिजली बिल चेक कर सकता है। जिसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से step 2 स्टेप डिटेल में बताया है। आशा करते है कि आप हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को अपनाते हुए महाराष्ट्र बिजली बिल चेक कर चुके होंगे। लेकिन अगर आपकों दी गयी जानकरी के अनुसार बिजली बिल चेक करने में परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते है। हम कोशिश करेंगे कि आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Comment