लखनऊ बिजली बिल मोबाइल से ऑनलाइन कैसे चेक करें? Lucknow Electricity Bill

आज के समय में लोग इतना ज्यादा बिजी हो गए हैं कि उनके पास अन्य कार्य करने के लिए वक्त ही नहीं है। इसी बिजी लाइफ के चलते लोग अपना घरेलू और कई तरह के जरूरी काम नहीं कर पाते हैं। बिजली हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है जिसके लिए प्रति महा बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है। बिजली बिल check करने के लिए लोगों को बिजली ऑफिस के बार-बार चक्कर काटने पड़ते हैं और लंबी लंबी लाइनों में खड़े होकर अपना समय बर्बाद करना होता है।

इसलिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बिजली प्रदाता कंपनी ने Lucknow Electricity Bill Check Online की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है ताकि लखनऊ शहर में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को अपना बिजली बिल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी बिजली के दफ्तर में लंबी लाइनों में खड़े होकर अपना समय बर्बाद करना ना पड़े. अगर आप लखनऊ के निवासी हैं तो आप लखनऊ बिजली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इलेक्ट्रिसिटी बिल आसानी से चेक कर सकते हैं।

लेकिन इसमें आपको थोड़ी सी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपकी सुविधा के लिए हम आपको यहां लखनऊ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? के बारे में आसान स्टेप बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप बिना किसी समस्या के लखनऊ बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश लखनऊ बिजली बिल कैसे चेक करें?

लखनऊ बिजली बिल मोबाइल से ऑनलाइन कैसे चेक करें

हमारे देश में जितने भी बड़े शहर हैं उन सभी में बिजली कंपनी अपने उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित सभी सुविधाएं प्रदान कर रही है। हम हर महीने जितनी बिजली का उपयोग करते हैं. उसके हिसाब से बिजली कार्यालय में जाकर बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन इसके लिए हमे बिजली बिल की सही जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि पूरे भारत में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है।

जिसका एकमात्र बचाओ सोशल डिस्टेंसिंग है इसलिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बिजली प्रदान करने वाली कंपनियों ने Lucknow electricity bill Check करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है ताकि शहर के सभी लोग घर बैठे अपने बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करके बिजली बिल का भुगतान कर सके। लखनऊ शहर में रहने वाले जो भी लोग अपने घर में आने वाले बिजली बिल ऑनलाइन घर बैठे चेक करना चाहते हैं तो उन्हें लखनऊ बिजली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

लेकिन अभी भी कई ऐसे लखनऊ वासी हैं जो Online electricity bill Check की प्रोसेस के बारे में नहीं जानते हैं अगर आप लखनऊ बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के साथ-साथ ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं तो आप इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

लखनऊ बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया | Process of Check Lucknow Electricity Bill Online

लखनऊ बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए ऑनलाइन बिजली भुगतान की सुविधा प्रदान की जा रही है। जिन नागरिकों ने अभी तक अपना बिजली बिल check नहीं किया है और वह ऑनलाइन अपने बिजली बिल चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे-

  • लखनऊ बिजली बिल ऑनलाइन देखने के के लिए सबसे पहले बिजली उपभोक्ता को अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन कर लेना है।
  • ब्राउज़र ओपन करने के पश्चात https://esuvidhamitra.com/ टाइप करके Search करना होगा।
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेरी ओपन हो जाएगा जिसमें आपके लिए E-Suvidha new transaction का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा।
  • जिसमें आपको अपना बिजली उपभोक्ता संख्या और फिर मोबाइल नंबर Entre करने के पश्चात नीचे दिए गए कैप्चर कोड को fill करना होगा।
  • मांगी गई सभी Information सही-सही भरने के पश्चात आपको नीचे दिए गए Login बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज होगा जिसमें आपको में Main menu के सेक्शन में जाकर Bill information के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने आपके घर के पूरे बिजली बिल का पूरा विवरण दिखाई देगा. अगर आप इसका भुगतान करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Pay bills online के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के उपरांत आपको पेमेंट मेथड का चुनाव करना होगा और फिर अपने बिजली बिल का भुगतान कर देना है।

ऑफिसियल वेबसाइट से लखनऊ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? How to check Lucknow Electricity Bill Online from Official website?

लखनऊ के निवासी अपने क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बिजली बिल चेक करना चाहते हैं तो वह निम्नलिखित चरणों को ध्यानपूर्वक फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम आपको अपने क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहें तो यहां तक करके लखनऊ में पिछली सप्लाई करने वाली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने पर आपको अपनी आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।
  • यदि आपका अकाउंट बना हुआ नहीं है तो आप रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करके पहले अपना अकाउंट बना ले.
  • अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले Register के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन है।
  • जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगी और से Continue के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना ईमेल, मोबाइल नंबर और पासवर्ड बनाकर Agree To Register के लिंक पर क्लिक करने के बाद Submit पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आपको अपने ईमेल पर एक मेल प्राप्त होगा जिसमें आपको अकाउंट को कंफर्म करने के लिए एक लिंक मिलेगा उस पर क्लिक कर दें। अब आपका अकाउंट बन चुका है।
  • अकाउंट बनने के बाद आपको बिजली प्रदाता कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के लॉगइन पेज पर आना है और अपनी लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड एंटर करके अकाउंट लॉग इन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन होगा जहां आपको एक Main menu का सेक्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करने के पश्चात आपके लिए बिल इनफार्मेशन का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहां आपको आपके घर में उपयोग होने वाली बिजली का बिल का पूरा विवरण देखने को मिल जाएगा।

 FAQ

लखनऊ बिजली बिल कैसे चेक करें?

अगर आप लखनऊ के निवासी हैं और आप अपने घर के बिजली बिल को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र में बिजली प्रदाता कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर डिलीट करना होगा।

मैं लखनऊ राज्य का निवासी हूं क्या मैं अपना बिजली बिल ऑनलाइन ए कर सकता हूं?

जी हां अगर आप लखनऊ राज्य के निवासी हैं तो हमारे द्वारा ऊपर बताए जाने वाले नंबर के चरणों का पालन करके आसानी से अपने घर के बकाया बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं

लखनऊ बिजली बिल का भुगतान कौन सी वेबसाइट पर जाकर करना होगा?

उत्तर प्रदेश लखनऊ बिजली बिल का भुगतान करने के लिए बिजली उपभोक्ता को http://www.uppclonline.com/ पर जाना होगा।

लखनऊ बिजली बिल भुगतान की प्रक्रिया को ऑनलाइन क्यों किया गया है?

कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप और सरकारी कार्यालय में लोगों को होने वाली असुविधा को दूर करने के लिए लखनऊ बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा बिजली बिल के भुगतान की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।

निष्कर्ष

अब आप बिना किसी समस्या के घर बैठे लखनऊ बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं हमें आशा है कि आप को हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह लेख उत्तर प्रदेश लखनऊ बिजली बिल का भुगतान कैसे करें? पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Comment