केरल बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें? Check Kerala electricity bill online

Kerala Online Bijili Bill Kaise Check Kare? :- आज के समय में केरल प्रदेश के लोगों के लिए बिजली बिल की जांच करना तथा उसका भुगतान करना सबब विषय बना हुआ हुआ है। क्योंकि ये भारत के संम्पन्न राज्यों में से एक है, और यही कारण की यहाँ लगभग 4 करोड़ की जनसंख्या निवास करती है, जो यहां के क्षेत्रफल को देखते हुए बहुत अधिक है। जिस कारण प्रदेश सभी सरकारी कार्यालयों में भीड़ जमा रहती है।

और लोगों को हर छोटे काम को कराने के लिए बहुत समस्यों का सामना करना पड़ता है तथा बहुत से समय को बर्बाद करना पड़ता है, जिसमें बिजली विभाग का भी एक विशेष मुद्दा है। इसलिए विभाग द्वारा बिजली बिल की जांच करवाने तथा उसका भुगतान करने की ऑनलाइन प्राक्रिया को शुरू किया गया है, जिसका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से शेष बिजली बिल से जुड़े विवरण को घर बैठे प्राप्त कर सकता है।

अगर आप भी सरकार द्वारा शुरू की गयी ऑनलाइन प्राक्रिया का उपयोग करना चाहते है तो लेख को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े। हम आशा करते है, कि ये बहुत उपयोगी साबित होगा।

केरल बिजली बिल – Kerala Online Bijili Bill

Kerala Online Bijili Bill Kaise Check Kare

आज केरल प्रदेश में घर – घर बिजली कनेक्शन है और हम सभी जानते है, कि जब हमारे घर में बिजली कनेक्शन उपलब्ध है तो हमें उसके शुल्क के रूप में कुछ बिजली बिल का भुगतान करना होता है।

लेकिन लोगों को इस बात का ही पता नहीं चल पाता है, कि उनके ऊपर अभी और कितना बिजली बिल शेष है। जिस कारण वे चाहते हुये भी बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ है।

यदि आप भी उन लोगों में शामिल है, तो लेख को नीचे तक पढ़े। क्योंकि हमारे द्वारा नीचे उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है, जहां से अपने शेष बिजली बिल का पता लगा सकते है। तो चलिये शुरू करते है –

केरल बिजली बिल की जांच करने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required to check Kerala electricity bill

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिल की जांच करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसलिये हमारे द्वारा इसके लिए दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही जानकारी साझा की गयी है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपके पास उपभोक्ता संख्या (Consumer ID) होना चाहिए।
  • एक तेज़ इंटरनेट कनेक्शन और एक एंड्रोइड डिवाइस उपलब्ध होना चाहिये।
  • अगर आप बिल का भुगतान भी करना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास UPI या ऑनलाइन भुगतान करने का कोई और साधन उपलब्ध होना चाहिए।

केरल बिजली बिल उपभोक्ता संख्या कैसे प्राप्त करें?

हम आपको पहले भी बता चुके है, कि बिजली बिल ऑनलाइन बिजली बिल की जांच करने के लिए आपको Consumer Id की आवश्यकता होगी। लेकिन बहुतबसी लोगों को इस बात कि जानकारी नहीं है, कि उनकी Consumer Id क्या है। तो आपको बता दें कि अगर आपके पास विभाग द्वारा जारी किया गया कोई पुराना बिजली बिल है, तो ये आपको वहां देखने को मिल जायेगी। या फिर आप इसे अपने नज़दीकी बिजली घर या उप – बिजली घर पर जाकर भी आप इसका पता लगा सकते है।

1 मिनेट में घर बैठे केरल बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें? – How to view Kerala electricity bill online?

यदि आप बिजली बिल ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते है, तो बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके लिए नीचे दिए गये पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है, जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Kerala state Electricity BoardLimited की http://pg.kseb.in/ui ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको For Quick Online Payment For LT Consumers के सामने वाले Click Here के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको Electrical Section का चयन करना होगा।
  • और फिर Consumer Number, Bill Number आदि को भरना होगा।

केरल बिजली बिल

  • जिसके Proceed To Pay Bill के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके बिजली बिल से जुड़ा विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।

गूगल पे से केरल बिजली बिल कैसे चेक करें?

आप चाहे तो Google Pay से भी अपने बिजली का पता कर सकते है, तथा उसे जमा कर सकते है। जिसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है –

  • सर्वप्रथम आपको गूगल पे को ओपन करना है।
  • जहां आपको Bills का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

केरल बिजली बिल

  • जिसके बाद Electricity के विकल्प का चयन करना होगा।

केरल बिजली बिल

  • अब आपके सामने सभी बिजली प्रोवाइड कंपनियों की लिस्ट खुलकर आ जायेगा।

केरल बिजली बिल

  • जहां आपको उस कंपनी का चयन करना होगा। जो आपके क्षेत्र में बिजली प्रोवाइड कराती है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको Consumer Number और अपने नाम को दर्ज करना होगा। और फिर आख़िर में Get Stared के ऊपर क्लिक देना है।

केरल बिजली बिल

  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा। जहां आपको शेष बिजली बिल के बारे में पता चल जायेगा।

पेटीएम से केरल बिजली बिल कैसे चेक करें?

आज के समय भवन अधिकतर Mobile User Paytm का उपयोग करते है। अगर आप भी उनमें शामिल है तो आपको बता दें कि पेटीएम का उपयोग करके भी बिजली बिल की जांच कर सकते है। जिसके लिए नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Paytm App को ओपन करना है।
  • App को ओपन करते ही आपकी स्क्रीन पर Recharge & Bills का ऑप्शन नज़र आयेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

केरल बिजली बिल

  • जिसके बाद आपको Electricity के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

केरल बिजली बिल

  • और फिर सलेक्ट State में Kerala का चयन करना होगा।
  • इसके बाद Select Bord में अपने क्षेत्र में बिजली प्रोवाइड कराने वाली कंपनी का चयन करना होगा और फिर उपभोक्ता संख्या (Consumer ID) डालकर प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।
  • ऐसा करते है आपके बिजली बिल से जुड़ा विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • आप चाहे तो यहां से आपने बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते है।

केरल बिजली बिल हेल्पलाइन नंबर – Kerala Electricity Bill Helpline Number

अगर आपको केरल बिजली बिल से जुड़ी कोई समस्या है या विभाग के जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो विभाग द्वारा जारी किये हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल करके बहुत आसानी से अपनी समस्या का निदान प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको केरल बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें के बारे में सारी जानकारी साझा करने की कोशिश की है। इस आर्टिकल में केरल का बिजली बिल कैसे देख सकते हैं बताया गया है। बिजली बिल देखने के लिए आपको क्या-क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे इस बारे में भी हमने बताया है आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल के माध्यम से केरल बिजली बिल के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Leave a Comment