झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे लें? | Jharkhand Temporary Bijli connection

Jharkhand Temporary Bijli connection :- यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं और आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं या फिर किसी अन्य स्थान पर निवास कर रहे है जिसके लिए आपको एक या 2 महीने के लिए बिजली आपूर्ति की आवश्यकता है तो आप किसी भी बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं। हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जो झारखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं।

लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं है कि वह Jharkhand Temporary bijli connection लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे साथ अब तक बने रहना होगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप सभी के साथ झारखंड कंटेंपरेरी बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे।

झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन क्या है? | What Is Jharkhand Temporary Bijli connection

झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे लें 2

यह एक ऐसी सेवा है जिसकी मदद से आप झारखंड राज्य में बिजली सप्लाई करने वाली बिजली प्रदाता कंपनियों से कुछ अवधि के लिए बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं। आमतौर पर इस कनेक्शन को लगवाने की आवश्यकता किसी शादी विवाह के समारोह जागरण अथवा किसी निर्माण कार्य में बिजली आपूर्ति के लिए पड़ती है।

यदि आप अपने कार्य को पूरा करने के लिए टेंपरेरी बिजली कनेक्शन लेते हैं तो इस कनेक्शन में की एक खास बात है कि इसमें कोई भी न्यूनतम अनुबंधन सीमा निर्धारित नहीं होती यानी कि अस्थाई बिजली कनेक्शन लेकर आप बिना किसी सीमा के बिजली का उपयोग करके अपना कार्य पूरा कर सकते है।

झारखंड राज्य में आप 7 दिनों से लेकर 15 दिनों के अंदर नया Jharkhand Temporary bijli connection लगवा सकते हैं जिसके लिए आपको Jharkhand State Electricity Board (JSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Jharkhand Temporary bijli connection लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो भी नागरिक झारखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं उनके लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिन्हें आवेदन करते समय आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सबमिट करना होगा। जिनके बारे में निश्चित विस्तार से बताया गया है-

  • पते के प्रमाण पत्र के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पानी का बिल, टेलीफोन बिल आदि
  • पहचान के लिए कोई भी डाक्यूमेंट्स जैसे- वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि।
  • इसके अतिरिक्त परिवार की वार्षिक आय प्रमाण के लिए आय प्रमाण पत्र
  • एप्लीकेशन फॉर्म पर लगाने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो तथा मोबाइल नंबर

झारखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Jharkhand Temporary bijli connection online

झारखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ आसान चरणों को फॉलो करके आसानी से अपने लिए अंग्रेजी बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। ये स्टेप निम्न प्रकार है-

  • ऑनलाइन अस्थाई बिजली कनेक्शन के लिए सबसे पहले आवेदक को बिजली वितरण निगम लिमिटेड झारखंड की आधिकारिक वेबसाइट https://jbvnl.co.in/ पर जाना होगा।
  • हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट Jharkhand State Electricity Board की Official website पर जा सकते है।
  • अब आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको Consumer service किस सेक्शन में जाकर New Connection के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे लें Jharkhand Temporary Bijli connection
  • इसके बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको New Connection के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे जहां आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चर कोड डालकर लॉग इन करना होगा।
  • और यदि आप किस वेबसाइट पर नए हैं तो New Registration के बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा।
झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे लें
  • जिसमें पूछी गई सभी जानकारी fill कर कर आपको नीचे दिए गए Submit Button पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा जिसे एंट्री करके आपको लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करते हैं आपके स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। जिस में मौजूद सभी महत्वपूर्ण जानकारी और दस्तावेजों को आपको अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद झारखंड स्टेट इलेक्ट्रिक बोर्ड की तरफ से आवेदक के सत्यापन के लिए ईमेल तथा फोन नंबर से जेबीवीएनएल अधिकारी/कॉल सेंटर प्रतिनिधि द्वारा संपर्क किया जाएगा।
  • सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदक अपनी सुविधा के अनुसार कनेक्शन प्राप्त करने के योग्य होगा।

झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें?

झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन के लिए ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए नींचे स्टेप को फॉलो करें।

  • झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नींचे दिए लिंक से क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए Apply Form Download पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल ले।
  • प्रिंट आवेदन फॉर्म आवेदन फॉर्म में पूछे गए समस्त जानकारी को भर ले।
  • समस्त जानकारी और सभी दस्तावेजों को अटैच करने के बाद इस आवेदन फॉर्म को बिजली विभाग से संबंधित विभाग में जमा कर दें।
  • इस तरह से झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन हो जाएगा।
झारखंड टेंपरेरी बिजली कनेक्शन कैसे लें 1

Jharkhand Temporary bijli connection से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

अस्थाई बिजली कनेक्शन की आवश्यकता क्यों होती है?

जब कभी हमें कोई ऐसा कार्य करना हो जिसके लिए कुछ दिनों के लिए बिजली की आवश्यकता होती है तो उस स्थिति में हम आस्था बिजली कनेक्शन ले सकते हैं यह कम समय के लिए बिजली आपूर्ति की समस्या के लिए बेहतर विकल्प है।

अस्थाई बिजली कनेक्शन कितने दिनों में मिल जाता है?

वैसे तो आज तक बिजली कनेक्शन 7 दिनों के अंदर अंदर उपभोक्ता को प्रदान कर दिया जाता है लेकिन कोई टेक्निकल प्रॉब्लम होने की वजह से देश में लगभग 15 दिन तक लग सकते हैं।

क्या अस्थाई बिजली कनेक्शन स्थाई बिजली कनेक्शन से महंगा होता है?

जी हां अस्थाई बिजली कनेक्शन स्थाई बिजली कनेक्शन की तुलना में थोड़ा महंगा होता है लेकिन यह एक 2 महीने के लिए बिजली की आपूर्ति पूरा करने के लिए काफी अच्छा विकल्प है।

झारखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए क्या करना होगा?

इसके लिए आपको हमारे द्वारा ऊपर बताए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा इसके बाद आप बिना किसी समस्या के अस्थाई बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से आपने झारखंड बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की हमें आशा है कि आपको अब समझ आ गया होगा कि आप किस प्रकार से झारखंड अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि अगर आपको हमारी वेबसाइट के इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment