झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

Jharkhand Online Bijli Bill Kaise Check Kare: हेलो दोस्तों, अगर आप झारखंड के निवासी हैं और आपको भी बाकी लोगों की तरह बिजली बिल चेक करने में परेशानी होती है तो यह आर्टिकल बिल्कुल आपके लिए है। यह आर्टिकल झारखंड के सारे निवासी लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आज आपको बताएंगे कि झारखंड में ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें।

जैसा कि आप जानते हैं कोरोना वायरस की वजह से घर से बाहर निकलना सभी के लिए एक परेशानी का कारण बन गया है, कोई भी नहीं चाहता कि वह बेफिजूल में घर से बाहर निकले और इसमें जब आपको बिजली का बिल चेक करने या भरने जाना पड़े तो उसकी अलग टेंशन हो जाती है। इन सब बातों का ध्यान रखकर सरकार ने बिजली का बिल भी ऑनलाइन देखने और भरने की सुविधा कर दी है। जिसकी वजह से अब लोगों को घर से बाहर जाकर बिजली बिल देखने या भरने की समस्या नहीं होगी।

झारखंड बिजली बिल | Jharkhand Online Bijli Bill

झारखंड सरकार भी भारत के अन्य राज्यों के अनुसार ही डिजिटल स्तर पर अपने कार्यों को हर तरीके से आगे बढ़ाने की पूर्ण कोशिश कर रही है ताकि राज्य के नागरिकों को परेशानी ना उठानी पड़े और वह अपना सारा सरकारी कार्य आसानी से घर पर बैठे ही कर सके। उसमें से ही एक है यह बिजली बिल भरने की समस्या, जिसका हल सरकार ने डिजिटल बनाकर कर दिया है।

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

अब आप लोगों को हर बार की तरह झारखंड विद्युत ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी आप अपने घर बैठे ही अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन की मदद से ही अपना बिजली बिल की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन जमा भी कर सकते हैं। इन सब चीजों की जानकारी हमने इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप आपको बताया है, झारखंड के बिजली बिल के बारे में जाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें:

झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें? How to check Jharkhand Electricity Bill:

झारखंड सरकार के द्वारा शुरू किया गया झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने और जमा करने का प्रोसेस झारखंड के लोगों के लिए काफी अच्छा और लाभदायक साबित हो रहा है।

Jharkhand Online Bijli Bill करना काफी आसान है जिसके बारे में हमें इसे यहां स्टेप बाय स्टेप बताया है ताकि आप इन सारे स्टेप को फॉलो करें और आसानी से अपने बिजली बिल को चेक कर सके:

  • झारखंड बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://jbvnl.co.in/ पर जाना होगा आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं
  • जैसे ही आप की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि Home/ About us/ Consumer services आदि, आज थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको Bill Payment का एक ऑफर दिखाई देगा। अब आपको Bill Payment वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

  • Bill Payment पर क्लिक करते हैं आपके सामने फिर कुछ ऑप्शन आएंगे आपको वहां Online Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Online Payment को सिलेक्ट करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Search Bill By, जहां पर आपको Consumer No. और Bill no. के दो ऑप्शन मिलेंगे। इसका मतलब आप अपना बिजली बिल इन दोनों ऑप्शन में से कोई भी ऑप्शन की मदद से निकाल सकते हैं।
  • आप अपने पुराने बिजली बिल पर अपना Consumer no और Bill no देखकर भर सकते हैं।
  • जैसे ही आप इन दोनों में से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे नीचे आपको एक और Please Select का ऑप्शन मिलेगा, वहां पर आप अपने जगह या गांव का नाम सिलेक्ट करेंगे। अपने जगह का नाम सेलेक्ट करते ही आपको नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक करना है,Submit बटन पर क्लिक करते ही एक नया सिर्फ लेगा जहां पर आपको आपके बिल के सारे डिटेल मिल जाएगी।
  • वहां पर आपको आपने कब तक कितने पैसे भरे हैं और आप का अभी का बिल क्या है तब आप चेक कर सकते हैं और आप चाहे तो अपना बिजली का बिल भर भी सकते हैं।

Paytm झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें?

Paytm ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन है जिसके बारे में लगभग आप सब कोई जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप लोगों को यह पता है कि आप Paytm एप्लीकेशन से पैसे ट्रांसफर के साथ-साथ रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि जैसे काम आसानी से कर सकते हैं। चलिए देखते हैं Paytm ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन से झारखंड बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के प्ले स्टोर से Paytm पेटीएम एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है और इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको पेटीएम के होम पेज पर बहुत सारे विकल्प नजर आएंगे जहां पर आपको सारे विकल्प के साथ Recharge Payment & bill कभी विकल्प नजर आएगा। आपको Recharge Payment & bill वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

  • Recharge Payment & bill पर क्लिक करते ही आपको एक Electricity का ऑप्शन दिखेगा, उस पर आपको क्लिक करना है।

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी बिजली कंपनी और बिजली उपभोक्ता को दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारियों को भर देने के बाद आपको नीचे दिए गए Proceed Option पर क्लिक करना है।
  • Proceed बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके बिजली बिल की पूरी जानकारी निकल कर आ जाएगी।

Google Pay झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें?

Google Pay एक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने वाला ऐप है जो आजकल लगभग सभी कोई मनी ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप लोगों को यह पता है कि आप Google Pay के द्वारा भी ऑनलाइन अपने बिजली बिल को चेक कर सकते हैं और भर भी सकते हैं। Google Pay से अपने बिजली मिल कुछ और करने के लिए ही यह सारे स्टेप को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से Google Pay एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें, इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें।
  • आप जैसे ही Google Pay को ओपन करेंगे आपको ढेर सारे विकल्प नजर आएंगे, जिसमें आपको Bill वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

  • Bill पर क्लिक करते ही आपके सामने सर से कई सारे विकल्पों की List दिखाई देगी, जिनमें से आपको Electricity वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

  • Electricity पर क्लिक करते हैं आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जहां पर आपको अपने क्षेत्र में सप्लाई करने वाली दिल्ली में कंपनी को सिलेक्ट करना पड़ेगा। नीचे स्क्रीनशॉट में देखें इस तरीके के ऑप्शन नजर आएंगे:

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Jharkhand Electricity Bill Online

  • अपने क्षेत्र में सप्लाई करने वाली बिजली बिल कंपनी को सिलेक्ट करने के बाद एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको Consumer ID और Account Name जैसी जानकारियां भरनी होगी।
  • सारी जानकारी वर्तनी के बाद आपको बस Get Started पर क्लिक कर देना। इस पर क्लिक करते ही आपको अब आपके बिजली बिल की पूरी जानकारी सामने दिखेगी, उसके बाद आप चाहे तो अपनी बिजली बिल को भर भी सकते हैं।

झारखंड बिजली हेल्पलाइन नंबर । Jharkhand Electricity Help Line Number:

झारखंड में निवास करने वाले सारे बिजली उपभोक्ताओं के मीटर, बिजली बिल आदि से जुड़ी जितनी सारी समस्या है या कोई शिकायत हो तो, झारखंड विद्युत विभाग द्वारा जारी किया हुआ है यह हेल्पलाइन नंबर 1800-123-8745 पर कॉल करके अपनी बिजली से जुड़ी कोई भी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में हमने आपको Jharkhand Online Bijili Bill Kaise Check Kare के बारे में सारी जानकारी साझा करने की कोशिश की है, इस आर्टिकल में झारखंड का बिजली बिल कैसे देख सकते हैं बताया गया है। आप अपने बिजली बिल को झारखंड विद्युत विभाग के ऑफिशल वेबसाइट, Paytm और Google Pay के द्वारा कैसे देख सकते हैं। आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड बिजली बिल के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। और आप सफलता पूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Leave a Comment