बिजली की बचत के लिए पंखे के रेगुलेटर का चुनाव कैसे करें? | छत के पंखे के लिए सबसे अच्छा रेगुलेटर

बिजली की बचत के लिए रेगुलेटर का चुनाव कैसे करें? :- सभी जानते ही है कि हमारा देश एक उष्णदेशीय देश है, इसी कारण यह के ज्यादातर लोग पंखे के इस्तेमाल करते है। आज के समय में प्रत्येक घर में छत का पँखा होना एक आम बात है यह सभी घरों में इस्तेमाल होने वाला एक आम उपकरण है। लेकिन यह बिजली की भी अच्छी खपत करते हैं। इसलिए हमें अच्छे रेगुलर का use करना चाहिए। जब हम अपने घर के लिए छत का पंख लेने के लिए जाते हैं तो उस पंखे के साथ मे हमे एक रेगुलेटर भी प्राप्त होता है।

यदि आपके लिए रेगुलेटर के बारे में और उनके प्रकार के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप पंखा खरीदते समय आपूर्ति रेगुलेटर लेने से मना कर सकते हैं और उसके बदले में उसके बराबर की छूट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेगुलेटर कई तरह के होते हैं। बहुत से लोग बाजार से छत का पंखा खरीदते समय रेगुलेटर पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। इसी कारण हमारे घर मे अधिक बिजली की खपत होती और हमारा बिजली बिल अधिक आता है।

इसलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में यह बताएगे की आप बिजली की बचत के लिए छत के पंखे के लिए सही रेगुलेटर कैसे चुने इस लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपके लिए विस्तार से बताएगे कि आपके छत का पंख किस प्रकार से कार्य करता है,आपके लिए को से रेगुलेटर सबसे अच्छा रहेगा, यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा ध्यान से पढ़ना होगा।

छत का पंखा कैसे काम करता है? | How does a ceiling fan work

बिजली की बचत के लिए पंखे के रेगुलेटर का चुनाव कैसे करें

क्या आप जाते है कि एक पंखा किस तरह से काम करता है यदि नही तो हम आपको बता दें कि छत के पंखे एक electric motor के साथ धातु के ब्लेड लगे रहते हैं जब हम पंखा चालू करने के लिए स्विच ऑन करते हैं तो पंखे में मोटर की मदद से पंखे में बिधुत धारा प्रवाहित होने लगती है। जिस कारण पंखा घूमने लगता है। पंखे में एक रेगुलेटर भी लगा होता है जो पंखे में प्रवाहित होने वाली बिधुत धारा को कंट्रोल करता है। जिससे पंखे की स्पीड कम या ज्यादा होती है।

रेगुलेटर के प्रकार | Types of regulator

यदि आप बाजार से रेगुलेटर खरीदने जाते हैं और आपके लिए बारे में सही जानकारी नही होती तो आप गलत रेगुलेटर को खरीद सकते हैं इसलिए हम आपके लिए बता दें कि आप बाजार से केवल तीन प्रकार के रेगुलेटर खरीद सकते हैं तीनो प्रकार के रेगुलेटर पंखे की गति को कंट्रोल करने के लिए अलग -अलग तरीके इस्तेमाल करते हैं। जिससे बिजली की खपत भी कम होती है। यदि बात करें इनकी कीमत की तो यह सबसे सस्ते होते हैं आप इन्हें बाजार से आसानी से कम दामो पर खरीद सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि रेगुलेटर कितने तरह के होते हैं तो इसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं-

इलेक्ट्रिक रेगुलेटर-

पहले के समय मे हमारे घरों में परंपरागत रेगुलेटर use किये जाते थे। जो छत पर लगे पंखों में बोल्टेज कम करने के लिए प्रतिरोध लगे होते है जो बोल्टेज को कम करने कार्य करता है। जब बोल्टेज कम होते है तो प्रतिरोध अधिक गर्म हो जाते हैं जिस कारण पंखे की स्पीड को कम करने के लिए बचाई गयी बिजली रेगुलेटर गर्मी के रूप पर खो देता है। रेगुलेटर के अंदर की गर्मी लम्बे समय तक बने रहने के करण रेगुलेटर जल्दी खराब हो जाता है। यह रेगुलेटर साइज में बड़े और भारी होते हैं। इस तरह के रेगुलेटर को आप मार्केट से 40 रुपये से भी कम दाम पर आसानी से खरीद सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर-

यह आधुनिक युग में इस्तेमाल किये जाने वाले रेगुलेटर है आज के समय मे ज्यादातर इस प्रकार के रेगुलेटर ही इस्तेमाल किये जाते हैं। यह रेगुलेटर इलेक्ट्रिक रेगुलेटर की तुलना में काफी छोटे होते हैं। इन रेगुलेटर में बोल्टेज कंट्रोल करने के लिए प्रतिरोध के स्थान पर कपैसिटर का यूज़ किया जाता है इसकी मदद से हम पंखे में बिजल8 आपूर्ति की तरंग के विनियमन के द्वारा पंखे की गति को कंट्रोल कर सकते हैं। ये प्रतिरोध की तरह गर्म नही होते और ये कम स्पीड पर बिजली की भी काफी बचत करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर इलेक्ट्रिक रेगुलेटर की तुलना में 30-40% तक बिजली की बचत करते हैं। यह मुख्यता दो प्रकार के होते है ।

  1. मूवेबल रेगुलेटर- इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर काफी अच्छे होते है और लंबे समय तक सुचारू रूप से चलते रहते हैं। मूवेबल रेगुलेटर पर कोई भी नंबर नही होता है। लेकिन यह मोटर के चलने पर दिक्कत करता है जिस कारण इसके गर्म होने की बन जाती है जिससे यह खरब हो सकते हैं या अच्छे से काम नही करते हैं। इस तरह के रेगुलेटर को आप बाजार से 100 रुपये में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  2. स्टेप रेगुलेटर- यह सबसे बेहतरी इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर होता है। जो आपको आसानी से 200 रुपये तक मे मिल जाएगा। इसमे संख्ये 1 से 5 तक दी होती है और यह स्टेप में काम करता है। स्टेप रेगुलेटर मोटर के चलने पर कम बाधा उत्पन्न करते हैं जिस कारण रेगुलेटर कम गर्म होता है और लंबे समय तक कार्य करता है। अगर आप छत के पंखे को कम स्पीड से यूज़ करते हैं तो बिजली की बचत करने के लिए आप स्टेप रेगुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। जिसके बाद आपके घर का बिजली बिल भी कम आएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सेबिजली की बचत के लिए पंखे के रेगुलेटर का चुनाव कैसे करें? के बारे मे जाना है। उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल में आपको बिजली की बचत के लिए पंखे के रेगुलेटर का चुनाव कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसके अलावा अगर आपको इससे जुड़ा कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment