मोबाइल फोन चार्ज होने के लिए कितनी बिजली उपयोग करता है?

एक मोबाइल फोन चार्ज होने के लिए कितनी बिजली उपयोग करता है:- हैय कैसे है आप सभी लोग उम्मीद करते है आप सभी बहुत अच्छे होंगे। आज के समय मे फोन हमारे लिए बहुत ही जरूरी गई गया है आज हम जहाँ भी जाये वहाँ छोटे से बडे सभी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे है। आज लगभग में देश के हर एक नागरिक के पास फोन है। इसलिए यह कहना कहना गलत नही होगा कि दूरसंचार और व्यापार-उत्कर्ष की दृष्टि से मोबाइल बहुत ही जरूरी हो गया है।

आज किसी भी तरह की जानकारीप्राप्त करने, मनोरंजन करने और एक स्थान से दूसरे स्थान पर अपने परिजनों और दोस्तो से बात करने के लिए हम फोन का इस्तेमाल करते है। लेकिन काफी काफी हमारे मन मे यह सवाल आता की मोबाइल को चार्ज करने के लिए कितनी बिजली की जरूरत होती है यह कितनी बिजली की खपत करता है।

इसलिए आज हम आपके लिए बताएगे की आपका मोबाइल फोन कितनी बिजली की खपत करता है यदि आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं की एक फोन कितनी बिजली की उपभोग करता है तो आपके लिए आज के हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ना होगा।

एक मोबाइल फोन चार्ज होने के लिए कितनी बिजली की खपत करता है?

मोबाइल फोन चार्ज होने के लिए कितनी बिजली उपयोग करता है

यदि आप जानना चाहते हैं की एक सामान्य मोबाइल कितनी बिजली की खपत करता है तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब हमने यह पता करने के लिए की एक मोबाइल फोन कितनी बिजली की खपत करता है एक मोबाइल फोन को बिजली मापन यंत्र के साथ चार्जिंग पर लगाया तो हमने देखा कि मोबाइल फोन तो चर्चा होना शुरू होने लगा लेकिन हमने बिजली चेक करने के लिए जो यंत्र लगया था उसकी एक भी संख्या नही बढ़ी।

उसमे कोई भी इकाई दिखाई नही दी।एक सामान्य मोबाइल चार्ज होने के लिए लगभग 3-7 वाट के बीच की ही बिजली की खपत करता है यानि हमारा फोन 2 घटे में चार्ज होने के लिए सिर्फ 0.006-0.014 की ऊर्जा ही उपभोग करता है। अर्थात आपका फ़ोन पूरे साल में चार्ज होने के लिए केवल 3-7 वाट की बिजली की ही खपत कर पता है। पर अब सवाल यह आता है कि आप अपना फोन सिर्फ 2 घण्टे के लिए ही चार्जिंग पर लगाते हैं या आप इससे और अधिक समय तक चार्ज करते रहते हो या फिर आप इससे पूरी रात चार्जिंग पर लगा रहने देते है।

हालही में लॉरेंस बर्कले लैब ने अपने एक शोध में बताया है कि यदि आप अपना फोन पूरी तरह से Full charge करते हैं तो आपका मोबाइल लगभग 2-6 वाट बिजली को ही उपभोग करता है। अगर बात करे हमारे देश मे use होने वाले मोबाइल फोन की कुल संख्या को जोड़े तो हमारा फोन भारी बिजली की खपत करता है।

क्या अलग अलग चार्जर अलग अलग बिजली खपत करते हैं-

आप कई कंपनियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे होंगे और उन मोबाइल को चार्ज करने के लिए अलग अलग चर्चा का भी इस्तेमाल करते होंगे। अब आप यह सोच रहे होंगे कि सभी चार्ज एक समान बिजली खपत करते है या सभी चार्ज अलग अलग बिजली की खपत करते हैं। तो हम आपके लिए बता दें कि कई ऐसे मोबाइल चार्ज भी आते हैं जो मोबाइल फोन चर्चा के अलावा उन्हें अन्य कई तरह के चार्जरो के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

जिससे ये Ac करंट को Dc करंट में बदल देते है जिससे लगभग 50-90% अधिक बिजली व्यय करते है यह तब होता है जब बैटरी चार्जर से कनेक्ट नही होती केवल स्विच on रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई देशों की सरकार ने तो अपने देश मे बैटरी चार्जरो के लिए मानक निर्धारित किया है। जिसका अनुशरण सभी मोबाइल कंपनियों करती है। जिसके बाद मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों ने मोबाइल चार्जिंग के लिए बनने वाले एडेप्टर पर अक्षरों का संकेत देना शुरू कर दिया है। कि चार्जर शीघ्र गर्म हो जाता है।

इसलिए जब भी आप अपने मोबाइल के लिए मोबाइल चर्चा करने के लिए चार्जर खरीदने से पहले आपको यह जरूर देखना है कि चार्जर अच्छी क्वालिटी का हो और जल्दी गर्म न होता हो। यदि चार्जर जल्दी गर्म हो जाता है तो इसका मतलब यह है कि वह अधिक बिजली की खपत करेगा। यानि कि आप चर्जरो को कम पैसो में खरीद तो सकते है लेकिन इससे आपके बिजली बिल पर भी काफी प्रवहाव पड़ता है।

 

चार्ज से बिजली बचने के लिए क्या करें-

वैसे तो हम यह कहे सकते है कि मोबाइल फोन चार्ज से हमारे बिजली बिल पर कुछ खास असर नही पड़ता फिर भी हमे बिजली की बचत करनी चाहिए। चार्ज से बिजली बचने के लिए नीचे दिए गए कुछ तरीको का आप इस्तेमाल करके बिजली की बचत कर सकते है। जिनकी जानकारी हम आपके लिए यहाँ नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो इस प्रकार है-

  • जब आपका मोबाइल फोन पूरी तरह चर्चा हो जाये तो आपके लिए चार्जर वाले प्लग को ऑफ कर देना है या आप उससे प्लग से निकल कर भी रख सकते हैं।
  • आपका फोन चार्ज हो जाने के बाद आपको अपने मोबाइल को अधिक समय तक चार्जिंग पर नही लगाना है।
  • कोई भी नया चार्जर बाजार से खरीदने से पहले यह पता कर ले कि चार्जर जल्दी गर्म तो नही हो रहा है।

इस प्रकार आप कुव्ह छोटी छोटी बातों का ख्याल रखकर बिजली की और साथ ही अपने पैसो की भी बचत कर सकते है।

निष्कर्ष 

आज हमने आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है. आशा करती हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment