हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे देखें? HP Check Electricity Bill Online

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? :- हेलो दोस्तो अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य में निवास करते है, और एक एक बिजली उपभोक्ता है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Himchal Pradesh Bijli Bill Kaise Check kare इसके बारे में जानकरी देने जा रहे है जो सभी हिमाचल नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

सभी जानते है जब किसी भी चीज का बिल समय पर जमा न हो तो बाद में इसे एक साथ जमा कर पाना एक आम व्यक्ति के लिए काफी मुश्किल हो जाता है, इसलिए समय पर बिजली बिल जमा करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि हिमाचल नागरिको के लिए उनके बिल की जानकारी समय पर नही पाती है जिस कारण वह समय पर बिल जमा ही कर पाते है।

समय बिल की जानकारी न मिल पाने का कारण है कि हिमाचल प्रदेश के लोगो को अभी तक Himachal Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare? इसको प्राप्त जानकारी नही है, बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके साथ HP Bijli Bill check करने के प्रोसेस कर बारे में बताने जा रहे है ताकि आप घर बैठे बिल की जानकारी प्राप्त करके उसे समय पर जमा कर सके।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल – HP Bijli Bill Check Online

दोस्तों, हिमाचल प्रदेश सरकार भारत सरकार के अनुसार डिजिटल स्तर पर अपने कार्यो को आगे बढ़ा रही है ताकि राज्य के नागरिक आसानी से अपने या सरकारी सभी कामो को ऑनलाइन डिजिटल रूप से पूरा कर सके। बस इसलिए अब सरकार ने HP Bijli Bill को चेक करने के किये डिजिटल रूप दे दिया है ताकि घर बैठे नागरिक बिना कही जाए अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सके। जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप by स्टेप बताया है। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पड़े –

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to check HP Electricity Bill

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने और बिल को जमा करने का प्रोसेस काफी अच्छा तरीका है इससे अब लोगो को बिल की जानकारी पाने के लिए बाहर जाना नही पड़ेगा जिससे समय की काफी बचत भी होगी ।

HP Bill Online Check करना काफी आसान है जिसके बारे में नीचे हमने यहाँ स्टेप by स्टेप बताया है, ताकि आप दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपने बिजली बिल का विवरण चेक कर सके। और उसे ऑनलाइन जमा कर सकते –

  • HP Bijli Bill चेक करने के लिए आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश की विद्युत विभाग को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप वेबसाइट पर हमारे दिए गए इस लिंक https://www.hpseb.in से क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। जहां पर आपको View / Pay Energy Bills Without Login का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब यहां आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना बिजली नंबर (Consumer ID) को दर्ज करना है और Search बटन पर क्लिक कर देना है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका हिमाचल प्रदेश बिजली बिल निकलकर आ जायेगा।

Paytm से HP Bijli Bill कैसे चेक करें?

Paytm एक ऑनलाइन मनी ट्रांसक्शन एप्प है जो सिर्फ भारत मे ही बल्कि दुनिया भर में एक बैंक के रूप में प्रयोग किया जाता है। paytm अपनी पहचान ऐसे ही बनाये रखने के लिए user के बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे कि अब इस app ने मनी ट्रांसक्शन करने के साथ – साथ hp bijli bill check करने का प्रोसेस भी शुरू कर दिया है जिसके बारे में नीचे हमने बताया है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से paytm को डाउनलोड करके उसे इंस्टाल कर लेना है।
  • इनस्टॉल करने के बाद आपको इसे अपने फ़ोन में ओपन करना है।
  • जब आप इसे ओपन करके इसके होमपेज पर आएंगे तब यहाँ आपको Recharge &and pay bill का option मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब यहां आपको दिए गए Eletricity के विकल्प पर क्लिक करना है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको अपनी बिजली कंपनी और बिजली उपभोक्ता को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए proced Option पर क्लिक कर देना है।
  • Proced बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके बिल की पूरी जानकारी निकल कर आ जायेगी।

Google pay से HP Bijli Bill कैसे चेक करें?

Paytm की तरह गूगलेपे भी एक ऑनलाइन ट्रांसक्शन अप्प है जिसमे जरिये बिजली बिल को भी चेक किया जा सकता है, जिसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना है और यहाँ से google pay search करके इसे Download करना है।
  • डाउनलोड प्रोसेस पूरा होने के बाद इसे आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है।
  • अब आपको इसे ओपन करना है जब आप आप इसे ओपन करेंगे तो आपको इसके होमपेज पर काफी विकल्प नजर आएंगे जिसमे से आपको Bill के विकल्प पर क्लिक करना होगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • bill पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई Option की एक List ओपन होगी जिसमे से आपको Eletricity के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब अब यहां आपको अपने क्षेत्र में सप्लाई करने वाली बाली बिजली बिल कंपनी को सेलेक्ट करना है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब आपको यहां Consumer ID और Account Name जैसी जानकारी भरनी है।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • और get Started पर क्लिक करना है। बस इसपे क्लिक करते ही आपके बिजली बिल की पूरी जानकारी निकल

हिमाचल प्रदेश बिजली हेल्पलाइन नम्बर | Himachal Pradesh Electricity Helpline Number

बिजली उपभोक्ताओं की मीटर, बिजली बिल आदि से जुड़ी अक्सर कोई न कोई शिकायत रहती है, इसलिय विद्युत विभाग ने बिजली 1912 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, दोस्तो अब अगर आपको अपने बिजली बिल या अन्य बिजली से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप 1912 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने हिमाचल प्रदेश बिजली बिल के बारे में जानकारी साझा की हमने आज के आर्टिकल में आपको HP Bijli Bill kaise Check kare? और इसके लिए आपके पास क्या – क्या जरूरी दस्तावेज होते है इसके बारे में विस्तार से जाना है। आशा करते है आपको इस अर्टिकिल् के माध्यम से हिमाचल बिजली बिल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक करके उसे जमा कर चुके होंगे।

Leave a Comment