हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक, प्रिंट एंव डाउनलोड करें? Haryana Online Bijili Bill Check Online

Haryana Online Bijili Bill Kaise Check Kare? :- दोस्तों हरियाणा नागरिकों के लिए आज हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें? यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल बन चुका है क्योकि राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को अपना बिजली बिल विवरण समय पर न मिल पाने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ है, जैसे कि हरियाणा बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें दूर बिजली घर, या अन्य बिजली विभाग में जाना पड़ता है जहां पर लंबी लाइन लगे होने के कारण समय पर बिल की जानकारी नही मिल पाती है।

लेकिन अब राज्य सरकार और राज्य में सप्लाई करने वाली बिजली कंपनियों ने इस परेशानी को दूर करते हुए,बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि बिजली बिल उपभोक्ता समय पर अपने हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करके उसे समय पर जमा कर सके

तो अब अगर आप हरियाणा प्रदेश के बिजली उपभोक्ता नागरिक है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योकि आज हम आपको Haryana Online Bijili Bill Kaise Check Kare, और इसके लिए आपके पास क्या – क्या होना चाहिए। जैसी सभी जानकारी को साझा करने वाले है जिसे आपको ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना चाहिए।

हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक – Hariyana Bijli Bill Status Online

हरियाण बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें

हरियाणा सरकार राज्य के नागरिको की बेहतर सुविधाओ के लिए निरंतर कार्य कर रही है ताकि प्रदेशवासियों के लिए किसी भी तरह की परेशनियों का सामना करना न पढ़े। और अब इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए प्रदेश सरकार Haryana Online Bijili Bill Kaise Check Kare के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि राज्य के बिजली उपभोक्ता घर बैठे अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सके और समय पर बिल को जमा कर सके।

हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए जरूरी चीजें?

दोस्तों, हरियाणा बिजली बिल चेक करना काफी आसान है जिसके बारे में नींचे हमने बताया है, लेकिन बता दे कि ऑनलाइन बिजली बिल का विवरण जानने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होना अनिवार्य है जिनके बारे में आप यहां जान सकते है –

  • हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपके पास अपने बिजली के कनेक्शन की (bill number)उपभोक्ता संख्या होनी अनिवार्य है इसके बिना आप अपना बिजली का बिल चेक नही कर पायेगे।
  • आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना भी जरुरी है जिससे आप उस पर अपना बिजली का बिल चेक कर सके।
  • हरियाणा बिजली का बिल ऑनलाइन चेक होगा, इसलिए आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन हों भी जरुरी है।
  • अगर आप अपना बिजली का बिल का बिल ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड, या फिर नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई होना भी जरुरी है।

हरियाणा बिजली सप्लाई कंपनी

हरियाणा राज्य में हर क्षेत्र के घरों में बिजली पहुँच सके इसके लिए बिजली विभाग में ने यहां दो बिजली कपनियों का गठन किया है। कॉम्पनियों के नाम आप नींचे देख सकते है।

  • उत्तर हरियाणा वितरण निगम – (Dakshin Haryana Bijli Vitran Nigam)
  • दक्षिण हरियाणा वितरण निगम – ( Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam)

हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें? – How to check Haryana electricity bill

हरियाणा नागरिकों के लिए बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को वहां की बिजली कंपनी ने सरकार के साथ मिलकर काफ़ी आसान कर दिया है, अब कोई भी राज्य का बिजली उपभोक्ता घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप की मदद से बिजली बिल का विवरण चेक कर सकता है और समय पर अपना बिजली बिल जमा सकता है।

how To Check Hariyana Bijli Bill इसके कई तरीके मौजूद है, जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में step by step बताया है आप किसी भी तरीके से अपना बिजली बिल चेक कर सकते है। तो चलिये जानते है –

वेबसाइट से हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करे?

वेबसाइट के माध्यम से राज्य के नागरिक आसानी से बिजली बिल चेक कर सकते है, जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप by स्टेप बताया है लेकिन महत्वपूर्ण जानकारी बता दे कि नींचे हमने आपकी आसानी के लिए हरियाणा दक्षिण बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस के बारे में बताया है। बाकी आपके क्षेत्र में रहते है वहां की वेबसाइट पर जाकर सेम प्रोसेस को फॉलो करके अपना बिजली बिल चेक कर सकते है – तो चलिये आगे जानते है –

  • हरियाणा दक्षिण बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको दक्षिण हरियाणा वितरण निगम – ( Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam) की वेबसाइट पर जाना है।
  • आप दिए गए इस लिंक https://epayment.dhbvn.org.in पर क्लिक करके भी इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट पर आते ही इसके होमपेज पर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जहां पर आपको pay bill के विकल्प पर क्लिक करना है।

Hariyana Bijli Bill

  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां आपको बिल नंबर मतलब की उपभोक्ता संख्या डालना है और proced बटन पर क्लिक कर देना है।

Hariyana Bijli Bill

  • जैसे ही आप procced बटन पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने आपके बिल से जुड़ी सभी जानकारी निकलकर आ जायेगी।

Paytm से हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें?

Paytm से बिल चेक करना काफी आसान है, अच्छी बात यह है कि आप यहां से बिजली बिल चेक करने के साथ – साथ आसानी से बिल को जमा भी कर सकते है। इसके माध्यम से बिजली बिल चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से paytm को डाउनलोड करना है।
  • Paytm डाउनलोड करने के बाद इसे मोबाइल में इंस्टॉल करना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन को मोबाइल में ओपन करना है।
  • जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो इसके होमपेज पर आपको Recharge&pay bill का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।

Haryana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपके सामने कुछ विकल्प ओपन होंगे जहां पर आपको Electrocity के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Haryana Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब आपको यहां अपने क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी को सेलेक्ट करना है।
  • बिजली कंपनी का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको यहां पूछी गयी जानकारी जैसे उपभोक्ता संख्या आदि को भरना है। और प्रोसेड पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने आपके बिजली बिल की पूरी जानकारी निकलकर आ जाएगी। अगर आप चाहे तो नीचे pay bill पर क्लिक करके बिल जमा भी कर सकते है.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक, प्रिंट एंव डाउनलोड करें? Haryana Online Bijili Bill Check Online के तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि अपकोइस लेख में गुजरात बिजली बिल चेक करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

1 thought on “हरियाणा बिजली बिल ऑनलाइन चेक, प्रिंट एंव डाउनलोड करें? Haryana Online Bijili Bill Check Online”

Leave a Comment