गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें? Gujrat Online Bijili Bill Check Online

गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? आज के समय में बढ़ रही टेक्नोलॉजी के साथ बिजली भी उतनी ही जरुरी हो गयी है जितना जरुरी हमारा फ़ोन या फिर ये टेक्नोलॉजी है क्योंकि बिजली के बिना ये टेक्नोलॉजी किसी काम की नही होती है। ऐसे में हर नागरिक के घर में एक बिजली का कनेक्शन होता है और आपको हर महीने टाइम से अपना बिजली का बिल जमा करना होता है। और अगर आप किसी वजह से अपना बिजली का बिल समय पर जमा नही कर पाते है तो आपको काफी परेशनी उठानी पड़ती है। अगर आप गुजरात राज्य के नागरिक है और आप अपना गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है या फिर आप अपना बिजली का बिल जमा करना चाहते है तब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े यहाँ आपको सभी जानकारी दी जाएगी।

आज के समय में हर चीज़ ऑनलाइन हो रही है चाहे आपका ट्रेन का टिकेट हो या पानी का विल या फिर बिजली का बिल। इसी लिए गुजरात सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नये पोर्टल की शुरुआत की है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है और इसके लिए आपको अपने बिजली घर जाने की जरूरत भी नही पड़ती है।

इस आर्टिकल में हम आपको ये सभी जरुरी जानकारी देगे और बतायेगे कि आप किस प्रकार इस अपने घर पर बैठकरअपने गुजरात बिजली का बिल चेक कर सकते है और उसको जमा भी कर सकते है। सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमें आपको आपका बिजली का बिल चेक करने की पूरी प्रोसेस स्टेप्स में बताई जा रही है।

गुजरात बिजली बिल चेक करने के तरीके – Check Gujrat Electricity Bill

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

अगर आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आपको बता दू कि आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन दो तरह से चेक कर सकते है। पहला तरीका की आप अपने बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारी को भरने के बाद आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है या फिर आप अपने स्मार्टफोन पर app डाउनलोड करने के बाद उसमे जानकारी भरकर अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। हम अपने इस आर्टिकल में आपको गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने की दोनों प्रोसेस के बारे में सभी जानकारी देगे और सभी स्टेप्स भी बतायेगे कि आप उन स्टेप्स को पढने के बाद किस प्रकार अपना बिजली का बिल चेक कर पायेगे।

बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर बिजली का बिल कैसे चेक करें?

आप बिजली बिभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। अगर आप नही जानते है कि आप किस प्रकार अपना बिजली का बिल चेक करे तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फोलो करें, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपना गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर पायेगे।

  • आज के समय में गुजरात में कुल 10 बिजली प्रोवाइडर कंपनी है जो गुजरात में बिजली प्रोवाइड कराती है। इस आर्टिकल में हम आपको गुजरात राज्य की Dakshin Gujrat VIJ Company Limited बिजली कंपनी के बकाया बिजली का बिल देखने का प्रोसेस बतायेगे।
  • अब आपको सबसे पहले इस Dakshin Gujrat VIJ Company Limited की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://www.dgvcl.com पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप उस कंपनी की वेबसाइट पर विजिट करेगे, आपको सबसे पहले इस वेबसाइट के होमपेज पर “Consumer Corner” के सेक्शन में “View latest Bill Details” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपने बिजली के कनेक्शन का अपना consumer नंबर डालना होगा। और इसके बाद आपको नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरना होगा और नीचे दिए गये “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा।

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बिजली बिल की सभी जानकारी आ जाएगी। अगर आप चाहे तो इस वेबसाइट से अपनी बिजली का बिल जमा भी कर सकते है।

गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन मोबाइल app से कैसे चेक करें?

अगर आप अपना बिजली का बिल वेबसाइट से चेक नही करना चाहते है और अपने स्मार्टफोन पर app डाउनलोड करके अपना बकाया बिजली का बिल चेक कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गये सभी निर्देशों को फॉलो करना होगा इसके बाद आप अपना बिजली का बिल चेक पायेगे।

Paytm से अपना बकाया गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • Paytm से अपना बिजली का बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर Paytm app को google प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा और इसे ओपन करना होगा।
  • अब आपको अपने इस Paytm पर लॉग इन करना होगा और इसके बाद आपको Paytm app के Recharge and Pay Bill के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें
  • इसके बाद आपके सामने और कई आप्शन आ जायेगे इसके बाद आपको Electricity Bill के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने देश में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कंपनी के नाम आ जायेगे, इनमे से आपको अपनी बिजली प्रोवाइड करने वाली कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य और उसके बाद अपना जिला और अपने बोर्ड को चुनना होगा और इसके बाद आपको अपना बिजली का रजिस्ट्रेशन नंबर (बिजली कनेक्शन नंबर) डालना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद नींचे दिए गये proceed के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने ओके बिजली बिल से सम्बंधित सभी जानकारी आ जाएगी।

PhonePe से अपना बकाया बिजली बिल कैसे चेक करें?

  • अगर आप PhonePe से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर google play store से PhonePe app को डाउनलोड करना होगा।
  • इस app को डाउनलोड करने बाद आपको इस app पर sign-in करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस PhonePe की होम स्क्रीन पर Recharge & Pay Bills के सेक्शन में “Electricity” का एक आप्शन दिखाई देगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने हमारे देश में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कंपनी के नाम आ जायेगे अब आपको इनमे से अपनी बिजली प्रोवाइड करने वाली कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा।

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • जैसे ही आप इस अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपना नौ डिजिट का CA नंबर डालना होगा और इसके बाद नीचे दिए गये “confirm” के बटन पर क्लिक करना होगा।

गुजरात ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बकाया बिल की सभी जानकारी आ जाएगी। अगर आप चाहे तो यही से अपना बिजली का बिल पे भी कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको Gujrat Online Bijili Bill Kaise Check Kare? इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि अपको इस लेख में गुजरात बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Leave a Comment