बिजली की बचत के हिसाब से इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में कौन बेहतर है | इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में अंतर

Difference between electric geyser and gas water heater In Hindi:- आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका बिजली का बिल कम आये और इसके लिए वह बहुत सी ऐसी इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों को खरीदता है जो बिजली की खपत कम करे और इसका बिजली का बिल काफी कम आये। जैसा कि आप जानते है कि सर्दियों में सभी के घरो में गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है और इनमे से काफी लोग पानी को गर्म करने के लिए इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल करते है और काफी लोग गैस वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर के बारे में बतायेगे कि कौन कम बिजली की खपत करता है और कौन सा बेहतर तरीके से काम करता है। अगर आप इस इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल पर बने रहे जिससे आप यह सभी जानकारी ले पाए। हमारे इस आर्टिकल में आपको इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर दोनों के बारे में बताया जायेगा और इसके साथ ही इसके अलग अलग फायदे और इसके नुकसान के बारे में भी बताया जायेगा।

इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में अंतर | Difference between electric geyser and gas water heater 

इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में अंतर

यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते है जहाँ आपको कभी भी अचानक से गर्म पानी की जरूरत पड़ सकती है तो आपको एक गैस वाटर हीटर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है क्योंकि आप गैस वाटर हीटर से अपनी जरूरत के अनुसार पानी गर्म करके उपयोग में ले सकते है जबकि अगर आप अपने घर में इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल करते है तो इसमें पानी को गर्म होने में काफी समय लगने के साथ ही आपको अपने बिजली के बिल में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है इसके अलावा आपके इलेक्ट्रिक गीजर में आपकी जरूरत से ज्यादा पानी गर्म होता है जिससे उर्जा का भी काफी ज्यादा नुकसान होता है।

इसलिए अगर आप एक छोटे आकार के गैस वाटर हीटर का इस्तेमाल करके पानी और बिजली दोनों की बचत कर सकते है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में अंतर बताया जा रहा है जिसको पढने के बाद यह समझ सकेगे कि आपके लिए कौन बेहतर है।

इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में से कौन पानी को जल्दी गर्म करता है | Which of the electric geysers and gas water heaters heats water quickly

जब भी कोई व्यक्ति किसी दुकान पर इलेक्ट्रिक गीजर या गैस वॉटर हीटर खरीदने जाता है तो उसके दिमाग में सबसे जरुरी सवाल यह होता है कि इन दोनों में से कौन जल्दी पानी गर्म करेगा, इसलिए आपको बता दु कि एक नार्मल पानी हीटर में 2 या 3 किलोवाट के हीटिंग एलिमेंट होते है लेकिन वही अगर आप और भी जल्दी पानी गर्म करने के लिए 4 किलोवाट हीटिंग एलिमेंट वाला वाटर हीटर भी ले सकते है जो जल्दी पानी को गर्म करता है। अगर आप नही जानते तो आपको बता दु कि 4 किलोवाट हीटिंग एलिमेंट वाला वाटर हीटर 1 लीटर पानी को 25 डिग्री के तापमान पर गर्म करने के लिए लगभग 30 सेकेंड का समय लेता है और यदि आप अधिक ठन्डे पानी या सर्दियों के दौरान पानी को गर्म कर रहे हैं तो यह वाटर हीटर पानी को गर्म करने के लिए 30 सेकेंड से ज्यादा का भी समय ले सकता है।

इसी तरह यदि आप अपने घर में पानी को गर्म करने के लिए गैस वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते है जो कि 12 किलोवाट क्षमता के होते हैं तो यह विद्युत वॉटर हीटर की तुलना में पानी को तीन गुनी तेजी से गर्म करने की क्षमता रखता है मतलब यह गैस वॉटर हीटर एक लीटर पानी को 10 सेकंड में 25 डिग्री तक गर्म कर देगा। यह इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में तीन गुना ज्यादा किलोवाट का होता है और इसी तरह यह बिजली की भी खपत ज्यादा करता है लेकिन इससे आपको तुरंत ही अपने जरूरत के अनुसार गर्म पानी मिल जाता है। अगर आप इन इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर के बिजली खपत के बारे में जानना चाहते है तो उसके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में खर्च होने वाली बिजली की तुलना | Comparison of electricity spent in electric geyser and gas water heater

यदि आप यह जानना चाहते है कि यह इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर पानी को गर्म करने में कितनी बिजली की खपत करते है तो आपको बता दु कि हर इलेक्ट्रोनिक यंत्र उसके बिजली की खपत पर निर्भर करता है। आमतौर पर एक गैस वॉटर हीटर लगभग 85 फीसदी तक एनर्जी efficient होते है, जिसका मतलब होता है कि यह अपने द्वारा खर्च की जाने वाली उर्जा का 85 फीसदी पानी को गर्म करने में प्रयोग हो जाता है और बाकि का 15 फीसदी गर्मी के रूप में वातावरण में खर्च हो जाता है।

वही अगर इलेक्ट्रिक गीजर की बात करे तो यह 99 फीसदी तक फुल एनर्जी efficient होते है। यह अपने द्वरा खर्च की जाने वाली सभी बिजली को पानी गर्म करने में खर्च कर देते है। इस इलेक्ट्रिक गीजर से आपको काफी अच्छा फीडबैक मिलता है और इससे आपकी बिजली का कोई फालतू खर्चा नही होता है। यदि आप कोई ऐसा यंत्र लगवाना चाहते है जो पूरी तरह एनर्जी efficient हो तो आप अपने घर में इलेक्ट्रिक गीजर लगवा सकते है।

गैस वॉटर हीटर कैसे काम करता है | How does a gas water heater work

आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते होगे कि एक गैस वॉटर हीटर किस प्रकार काम करता है तो आपको बता दु कि एक गैस वॉटर हीटर द्वारा पानी के गर्म होने के पीछे एक बहुत ही साधारण सी टेक्नोलॉजी काम करती है। एक गैस वॉटर हीटर द्वारा पानी गर्म करने के प्रोसेस में पानी एक हीट एक्सचेंजर द्वारा एक पाइप लाइन के माध्यम से गुजारा जाता है और हीट एक्सचेंजर में लगे हुए पाइप इसको कवर करके रखते हैं।

इसके नीचे लगे हुए गैस बर्नर जो पानी को गर्म करने का काम करता है। यह गैस बर्नर एक इनबिल्ट बैटरी का उपयोग करके बनाई गई आग की एक चिंगारी को उत्पन्न करता है और इसके बाद गैस बर्नर पानी को गर्म करने लगता है। इस प्रकार हमे गर्म पानी नल के माध्यम से गर्म पानी प्राप्त हो जाता है।

क्या वाटर हीटर पूर्णता सुरक्षित होते हैं | Are water heaters absolutely safe?

वैसे तो वाटर हीटर पूर्णता सुरक्षित माने जाते है लेकिन आपको इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरुरी होती है जो सुरक्षा की द्रष्टि से काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है और जिसका आपको ध्यान रखना काफी जरुरी होता है।

  • आपको अपने वाटर हीटर को कभी किसी बंद जगह पर नही लगाना चाहिए इससे वाटर हीटर के ज्यादा गर्न होने से होने वाले नुकसान की सम्भावना बढ़ जाती है, आपको अपने वाटर हीटर को हमेशा ऐसी जगह पर लगवाना चाहिए जहाँ वेंटिलेशन अच्छा हो।
  • आपने जहाँ भी अपना वाटर हीटर लगवाया है उस जगह पर आपको किसी ज्वलनशील पदार्थ, विस्फोटक या संक्षारक वस्तु को इसके पास नही रखना चाहिए।
  • अपने वाटर हीटर को लगवाने के कुछ दिनों बाद या जब भी आप काफी दिनों घर पर वापस आये तो यह जरूर सुनिश्चित करे कि वाटर हीटर के जुड़े हुए पाइप लीक न कर रहे हो।
  • आपको अपने वाटर हीटर को ऐसी उचाई पर रखना चाहिए जहाँ से आप आसानी से इसमें जलती फ्लेम को देख सकें, इससे आपके वाटर हीटर में किसी तरह का कोई शोर्ट शर्किट होने का खतरा कम हो जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको बिजली की बचत के हिसाब से इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में कौन बेहतर है | इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में अंतर में विस्तार से जानकारी का साझा कि  है। आशा करते है कि अपकोइस लेख में बिजली की बचत के हिसाब से इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में कौन बेहतर है | इलेक्ट्रिक गीजर और गैस वॉटर हीटर में अंतर  के बारे में  पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

 

Leave a Comment