दिल्ली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? Check Delhi Electricity Bill Online

दिल्ली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? :- आज का हमारा ये आर्टिकल दिल्ली के नागरिको के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है अगर आप दिल्ली के नागरिक है तो आपको हमारा ये आर्टिकल पूरा पढना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार अपने घर का बिजली का बिल अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन चेक कर सकते है और साथ ही अगर आप अपना बिजला का बिल जमा भी करना चाहते है तब भी आप यही से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन जमा कर पायेगे।

हर नागरिक को अपना बिजली का बिल समय जमा कर देना चाहिए जिससे आपको बाद में अपना बिजली का बिल जमा करने में समस्या ना हो, इसीलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में सभी जानकारी लेकर आये है। पहले राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं को अपना बिजली बिल चेक कराने के लिए अपने क्षेत्र के विद्युत केंद्र पर जाना पड़ता था।

Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare

आज के समय में जनसँख्या और बिजली के उपभोक्ता बढ़ जाने से आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बिजली बिभाग ने अपने राज्य के सभी बिजली के उपभोक्ताओ का डाटा ऑनलाइन कर दिया है और अब कोई भी कस्टमर अपना डाटा ऑनलाइन चेक कर सकता है और आपको अपना बिजली का बिल का पता करने के लिए कही जाने की जरूरत नही है। इस दिल्ली बिजली का बिल पता करने के बारे में सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

दिल्ली बिजली बिल – How to Check Delhi Electricity Bill

दिल्ली बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे

आज के समय में काफी चीज़े ऑनलाइन हो रही है इसलिए दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओ के बिजली कनेक्शन की सभी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया है जिससे राज्य के नागरिको को अपनी बिजली का बिल पता करने और उसको जमा करने में किसी भी थर की कोई समस्या ना हो।

अब अगर आप अपना बिजला का बिल पता करना चाहते है तब आप दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिसिटी की ऑफिसियल वेबसाइट जाकर सभी जानकारी ले सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नही है लेकिन आपके पास एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए इसके बाद आप अपने बिजली के बिल के बारे में सभी जानकारी ले सकेगे। इस आर्टिकल में हम आपको ये सभी जरुरी जानकारी देगे और बतायेगे कि आप किस प्रकार इस अपने घर पर बैठकर अपने अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

दिल्ली बिजली का बिल चेक करने के लिए जरुरी दस्तावेज – Essential Documents for Delhi Electricity Bill

अगर आप दिल्ली राज्य के नागरिक है और अपना ऑनलाइन बिजली का बिल चेक करना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए गये कुछ कागजात होना जरुरी है इसके बाद ही आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

  • अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपके पास अपने बिजली के कनेक्शन की उपभोक्ता संख्या होनी अनिवार्य है इसके बिना आप अपना बिजली का बिल चेक नही कर पायेगे।
  • आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना भी जरुरी है जिससे आप उस पर अपना बिजली का बिल चेक कर सके।
  • दिल्ली बिजली का बिल ऑनलाइन चेक होगा, इसलिए आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन हों भी जरुरी है।
  • अगर आप अपना बिजली का बिल का बिल ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड, या फिर नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई होना भी जरुरी है।
  • Chandigarh Online Bijili Bill Kaise Check Kare?

दिल्ली बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? | Delhi Electricity Bill

बिजली का बिल चेक करने के दो तरीके है जिनसे आप अपना आपना बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है। पहला आप अपने बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर और सभी जानकारी को फिल करने के बाद आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। या फिर आप किसी मोबाइल वॉलेट app की मदद से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कर सकते है या फिर जम भी कर सकते है। इस आर्टिकल में बताये गये दोनों तरीके पूरी तरह से काम करते है आप दोनो में से किसी भी तरह से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

दिल्ली बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से अपना बिजली का बिल कैसे चेक करें

  • अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली राज्य की इलेक्ट्रिसिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “www.bsesdelhi.com” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप दिल्ली सरकार की बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेगे।
  • अब आपको इस वेबसाइट पर आपको “Billing” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

दिल्ली बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे लॉग इन करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड पूछेगा, अपको पाने यूजर नाम और पासवर्ड से अपने अकाउंट पर लॉग इन करना होगा। अगर आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर नही है तब आप नीचे दिए गये new user Sign up के आप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना सकते है
  • दिल्ली बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे
  • इसके बाद जब आप अकाउंट में लॉग इन करेगे आपके बिजली के बिल से सम्बंधित सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • अगर आप चाहे तो इस वेबसाइट से अपना बिजली का बिल जमा भी कर सकते है।

Google Pay से अपना बकाया बिजली बिल कैसे चेक करे।

  • अगर आप Google Pay से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने app की होम स्क्रीन अपर दिए दिए गये आप्शन “New Payment” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नई विंडो आ जाएगी, अब इस विंडो में आपको “bill का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • क्लिक करने के बाद आपको नई “Electricity” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने हमारे देश में बिजली प्रोवाइड करने वाली सभी कंपनी के नाम आ जायेगे अब आपको इनमे से अपनी बिजली प्रोवाइड करने वाली कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा।

Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • अब जब आप अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “Get Started” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना cunsumer नंबर और अपना नाम भरना होगा और नीचे दिए गये नेक्स्ट के सिंबल पर क्लिक करना होगा।
  • Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare
  • जैसे ही आप इस सिंबल पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बकाया बिल की सभी जानकारी आ जाएगी।
  • अगर आप अपने बकाया बिल का पेमेंट करना चाहते है तब आप मेक पेमेंट के आप्शन पर क्लिक करके पेमेंट कर सकते है।

Paytm से अपना बकाया बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें।

  • Paytm app से अपना बिजली का बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर Paytm app पर लॉग इन करना होगा और आपको Paytm app के Recharge & Pay Bills के सेक्शन में जाकर “Electricity” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमे सबसे पहले आपको अपनी स्टेट सेलेक्ट करनी होगी। इसके बाद आपको अपना बोर्ड को मतलब अपने कौन सी बिजली प्रोवाइडर कम्पनी का कनेक्शन लिया हुआ है आपको उस कंपनी को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना बिल का टाइप सेलेक्ट करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन को सेलेक्ट करेगे आपके सामने एक नया आप्शन और आ जायेगा जिसमे आपको आपका consumer नंबर पूछा जायेगा।
  • जब आप पूछी गयी सभी जानकारी को भर दे इसके बाद आपको नीचे दिए गये प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बिजली बिल से सम्बंधित सभी जानकारी आ जाएगी। आप चाहे तो यहाँ से अपना बिजली का बिल जम भी कर सकते है।

दिल्ली बिजली बिल उपभोक्ता नंबर कहाँ से प्राप्त करें?

ऐसा बहुत से लोगो कर साथ होता है कि जब वो अपनी उपभोक्ता नंबर भूल जाते है क्या आप भी अपना उपभोक्ता नंबर भूल गये है। अगर आप भी अपना बिजली बिल उपभोक्ता नंबर (CA Number) भूल गये है तो आप नीचे जा रहे तरीके से फिर से अपना उपभोक्ता नंबर प्राप्त कर सकते है।

  • अगर आप अपना उपभोक्ता नंबर को भूल गये है तब आप इस उपभोक्ता नंबर को अपने पुराने बिजली बिल से आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप चाहे तो बिजली हेल्पलाइन नंबर 1912 या फिर अपने नजदीकी बिजली घर ( बिजली कर्यालय) में जाकर इसे प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको Delhi Online Bijili Bill Kaise Check Kare? इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि अपकोइस लेख में दिल्ली बिजली बिल चेक करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

2 thoughts on “दिल्ली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे? Check Delhi Electricity Bill Online”

Leave a Comment