घर बैठे दिल्ली नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं? | Delhi Bijli Connection Online Apply

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कैसे कराएं:- अगर आप भारत की राजधानी दिल्ली में निवास करते हैं। तो आपके लिए हमारा आपका काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि आज हम आपको दिल्ली बिजली सप्लाई कंपनियों के द्वारा शुरू की गई दिल्ली नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कराने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल्ली नागरिको को जानकर काफ़ी खुशी होगी कि अब दिल्ली सरकार के निर्देशानुसार दिल्ली में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों ने Delhi Bijli Connection को ऑनलाइन कर दिया है। जबकि अभी तक दिल्ली नागरिको को बिजली कनेक्शन कराने के लिए बिजली संबंधित दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। तब जाकर नागरिक घर, दुकान के लिए बिजली कनेक्शन करा पाते थे।

लेकिन अब बिजली कनेक्शन को ऑनलाइन करके दिल्ली सरकार ने दिल्ली नागरिको के इस कार्य को काफ़ी आसान कर दिया है। तो अगर अब आप अपने घर, दुकान किसी भी जगह बिजली कनेक्शन कराना चाहते है, तो हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए घर बैठे आवेदन करके बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है। चलिये जानते है –

दिल्ली बिजली कनेक्शन | Delhi Bijli Connection

Delhi Bijli Connection Online Apply

राजधानी दिल्ली की सरकार अपने राज्यों के नागरिको के लिए फ्री पानी व्यवस्था, अस्पताल, फ्री बिजली जैसी कई योजनाओ का संचालन कर रही है। आज हम बात कर रहे दिल्ली बिजली व्यवस्था की तो सरकार के द्वारा राजधानी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फ्री बिजली कनेक्शन देने की सुविधा दी है।

लेकिन अभी तक काफ़ी घर ऐसे है जो Delhi Bijli Connection नही करा पाएं है क्योकि उन्हें Delhi Bijli Connection Online Apply के बारे में जानकारी नही है। अगर आप भी इन्ही में से एक है तो आप नीचे हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी फ़ॉलो करके आसानी से अपने घर, ऑफिस, दुकान, इंडस्ट्रियल एरिया कहि भी बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

दिल्ली बिजली कनेक्शन कराने के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for providing Delhi electricity connection

राजधानी दिल्ली में नया बिजली Connection कराने के लिए आपके पास नींचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज़ो का होना अनिवार्य है –
दिल्ली बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

  • दिल्ली कनेक्शन आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।राशन कार्ड भी जरूरी है।
  • नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कराने की विशेषताएं | Features of Delhi new electricity connection online

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आपको बिजली संबंधित दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ेंगे। क्योंकि अब आप घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजली कनेक्शन कराने के अन्य कई लाभ और कई विशेषताएं हैं जो कि इस प्रकार है –

  • Delhi Online Bijli Connection Process के शुरू होने से बिजली विभागों में बिजली कनेक्शन को करवाने को लेकर हो रही धांधलेबाजी में कमी आयेगी।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग कर कोई भी व्यक्ति घर से बिजली कनेक्शन को करवा सकता है जिससे उसके समय और पैसों दोनों की बहुत खपत होगी।
  • जब बिजली कनेक्शम ऑनलाइन माध्यम से होंगे। तो विभाग से जुड़े कार्यालयों में भीड़ कम जमा होगी। जिससे विभाग के अधिकारियों पर काम का दबाब कम होगा तथा उनका काम को करने में कम समय लगेगा।

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कैसे कराएं | How to get new electricity connection in Delhi

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कराने काफी आसान है,आप घर बैठे नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बाकी नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप अपने घर दफ्तर या किसी इंडस्ट्रियल एरिया के लिए नया बिजली कनेक्शन करा सकते हैं आप नीचे दी गई स्टे को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं –

  • दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आपको सबसे पहले बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। आप चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से डायरेक्ट https://www.tatapower-ddl.com/billpay/paybillonline.aspx क्लिक करके बिजली विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
    दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको इस वेबसाइट का होमपेज मिलेगा इस होम पेज को आपको इस कॉल करके कुछ नीचे आना है।
  •   यहां पर आपको अप्लाई कनेक्शन से जुड़ा एक फॉर्म मिल जाएगा जिसमें आपको पूछे की जानकारी जैसे आप कहाँ इंडस्ट्रियल एरिया, घर, ऑफिस जहां के लिए कनेक्शन लेना चाहते है उसे सेलेक्ट करना है। और मीटर कनेक्शम टाइप आदि जैसी जानकारी को सेलेक्ट कर लेना है।

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कैसे कराएं

  • अब आपको नीचे कैप्चा कोड डालकर फॉर्म को submit कर देना है।
    अब आपका दिल्ली नया बिजली कनेक्शन पहली बार बिजली विभाग के कर्मचारियों के द्वारा आपसे संपर्क करके आप ने जिस जगह के लिए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया उस जगह बिजली कनेक्शन और मीटर लगा दिया जाएगा।

नोट : दिल्ली राजधानी में अलग – अलग क्षेत्रों में अलग – अलग बिजली कम्पनी बिजली सप्लाई करती है, इसलिए आपको उस बिजली कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना जो आपके क्षेत्र में बिजली सप्लाई करती है.

 

Toll Free No – 19124 / 1800-208-9124

निष्कर्ष

दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कराना काफी आसान है, जिसके बारे में आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप बता चुके हैं। मुझे उम्मीद है कि आप दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। और आप सफलता पूर्वक दिल्ली नया बिजली कनेक्शन कराने के लिए आवेदन कर चुके होंगे। आपको पोस्ट उपयोगी रही हो तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment