घर बैठे दमन दीव बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे?- Daman Diu Online Bijili Bill Kaise Check Kare?

Daman Diu Online Bijili Bill :- यदि आप दमन दीव बिजली उपभोक्ता है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। क्योंकि दमन दीव बिजली विभाग द्वारा अपने प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बहुत सी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया है। जिससे उनके समय और पैसों दोनों की बहुत बचत होगी।

क्योंकि आज से कुछ समय पहले लोगों को शेष बिजली बिल का पता करने के लिए तथा बिजली बिल का भुगतान करने के लिए विभाग से जुड़े कार्यालयों में जाना होता था तथा वहां उपस्थित भीड़ होने के कारण उन्हें बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन फिर भी समय पर काम नहीं हो पता था।

तो अगर आप भी विभाग द्वारा शुरू की गयी ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग करना चाहता है तथा बोजली बिल की जांच करना चाहते है तो लेख को पूरा पड़े। हम आशा करते है कि Daman And Diu Online Bijali Bill Check की जानकारी आपको पसन्द आएगी।

दमन दीव ऑनलाइन बिजली बिल – Daman Diu Online Bijili Bill

दमन सरकार द्वारा हर विभाग के अधिकतर कामों को ऑनलाइन माध्यम से शुरू किये जा रहे है। जिससे लोगों को ज्यादा समस्यों का सामना नहीं करना पड़े। जिसमें से बिजली बिल एक अहम है। क्योंकि आज के समय में अधिकतर घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध है। इसलिए विभाग द्वारा बिजली बिल की जांच करने के की प्रकिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरु कर दिया है जिसके बारे नें नीचे विस्तार से बताया गया है इसलिए लेख को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़े।

Daman Diu Online Bijili Bill

बिजली बिल की जांच जरूरी दस्तावेज

अगर आप दमन दीव बिजली बिल की जांच करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपकी उचित जानकारी के लिए हमारे द्वारा उनके बारे में पहले ही बताया गया है। जो कि निम्म है –

  • बिजली बिल जांच करने के लिए आपके पास उपभोक्ता संख्या (Consumer Number) उपलब्ध होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास एक तेज़ इंटरनेट कनेक्शन और एक एंड्रोइड डिवाइस भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • और अगर आप ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी करना चाहते है तो आपके पास Net Banking / Debit Card / ATM Card आदि में से कोई भी ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

दमन और दीव बिजली उपभोक्ता संख्या कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आप दमन दीव बिजली बिल की जांच करना चाहते है, तो आपको इसके लिए बिजली उपभोक्ता संख्या ( Consumer Number ) की आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत वे ऐसे उपभोक्ता है। जिन्हें अपनी उपभोक्ता संख्या के बारे में पता नहीं है। जिस कारण वे अपना बिजली बिल की जांच करने में समर्थ है अगर हां! तो आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि आपके पास अगर कोई विभाग द्वारा जारी किया गया बिजली बिल है तो आपको वहां उपभोक्ता संख्या देखने को मिल जायेगी। इसके अलावा आप अपने नजदीकी बिजली घर या उप बिजली बिल घर पर भी जाकर उपभोक्ता संख्या प्राप्त कर सकते है।

वेबसाइट द्वारा दमन दीव बिजली बिल कैसे चेक करें?

आप चाहे तो विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी शेष बिजली बिल का पता कर सकते है। जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • आपको सबसे पहले यहां क्लिक करके Daman And Diu Electricity Department की https://dded.gov.in/multi_bill/index.php ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • अब आपको पेज को थोड़ा स्क्रोल करके Quick Pay लिखा दिखाई देगा। जिसके नीचे वाले बॉक्स में आपको Consumer Number को दर्ज करना होगा। तथा Add के ऊपर क्लिक कर देना है।

Daman Diu Online Bijili Bill

  • ऐसा करते ही शेष बिजली बिल का विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।

पेटीएम द्वारा बिजली बिल कैसे चेक करें?

यदि Paytm App का उपयोग करते है तो आपको बता दें कि आप इसका उपयोग करके दमन दीव बिजली बिल की जांच कर सकते है। जिसके लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • सर्वप्रथम आपको पेटीएम एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में डाउनलोड करके ओपन लर लेना है।
  • ओपन करने के बाद आपको स्क्रीन पर Recharge & Pay Bills का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर क्लिक करना है।

Daman Diu Online Bijili Bill

  • और फिर Electricity के ऑप्शन का चयन करना होगा।

Daman Diu Online Bijili Bill

  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको उस कंपनी का चयन करना है जो आपके क्षेत्र में बिजली प्रोवाइड कराती है।
  • और फिर उपभोक्ता संख्या (Consumer Number) को दर्ज है और प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपका बिजली बिल आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।

गूगल पे द्वारा बिजली बिल कैसे चेक करें?

आज के समय में अधिकतर एंड्रोइड यूजर इंटरनेट बैंकिंग के लिए गूगल पे का उपयोग करते है, तो अगर आप भी Google Pay User है तो बता दें! कि आप इसका उपयोग करके भी बिजली बिजली बिल की जांच कर सकते है। जिसके लिए नीचे दिए गये पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है –

  • गूगल पे से बिजली बिल की जांच करने के लिए आपको पहले गूगल पे को डाउनलोड कर अपने मोबाइल ओपन कर लेना है।
  • ओपन के बाद आपको स्क्रीन पर Bills का ऑप्शन खुल जायेगा। जहाँ आपको क्लिक कर देना है.

Daman Diu Online Bijili Bill

  • जिसके ऊपर क्लिक करना है और फिर Electricity के ऑप्शन का चयन करना है।

Daman Diu Online Bijili Bill

  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको उस कंपनी का चयन करना है जो आपके क्षेत्र में बिजली प्रोवाइड कराती है।

Daman Diu Online Bijili Bill

  • जिसके बाद उपभोक्ता संख्या और अपने नाम को दर्ज करना होगा। तथा आखिर में Get Started पर क्लिक कर देना है।

Daman Diu Online Bijili Bill

  • ऐसा करते है आपका बिजली बिल आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।

दमन दीव बिजली बिल हेल्पलाइन नंबर

अगर आप दमन दीव बिजली उपभोक्ता है तथा आपको विभाग से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या है या कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो विभाग द्वारा जारी किए गये हेल्पलाइन नंबर 1800 270 5551 या 1912 पर सम्पर्क लर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपके साथ इस लेख के माध्यम से बताया कि आप किस प्रकार ऑनलाइन दमन दीव बिजली बिल की जांच कर सकते है तथा भुगतान कर सकते है। हम आशा करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके अलावा अभी भी आपके मन में Daman Diu Bijali Bill को लेकर कोई भी सवाल है।

तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जाएगी।

Leave a Comment