दमन दीव बिजली ऑनलाइन कनेक्शन कैसे कराएँ? | Daman Diu BIjili Connection

Daman Diu BIjili Connection Online Apply :- दमन दीव राज्य में निवास करने वाले नागरिको के लिए पावर कॉपोरेशन विभाग ने बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को शुरू किया है। जिसके तहत राज्य के गरीब परिवार के लिए घर बैठे बिजली कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे।

दमन दीव राज्य के जो लोग बिजली कनेक्शन लेने के लिए इस आवेदन करना चाहते है तो वह पावर कॉपोरेशन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Daman Diu Bijli Connection online Scheme In Hindi से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, दिशानिर्देश, पात्रता दस्तावेज़ आदि की जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

इसलिए आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा ताकि आप आसानी से दमन दीप बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपने घर पर नया बिजली कनेक्शन लगवा सके। तो चलिए शुरू करते हैं-

दमन दीव बिजली कनेक्शन क्या है? | What is Daman Diu bijli Connection

Daman Diu BIjili Connection

बिजली के समय मे लगभग दमन दीव राज्य के प्रत्येक घर में मौजूद है। आज गांव में भी बिजली का काफी प्रसार हो रहा है। लेकिन गांव में अभी कई ऐसे घर है जिनमे बिजली कनेक्शन नही लगा है। क्योंकि राज्य के लोगो को नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते हैं। यदि आप इस समस्या से भी छुटकारा पाने वाले हैं।

दमन दीव राज्य के पावर कॉपोरेशन विभाग ने नया बिजली कनेक्शन लगवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है। अब आप ऑनलाइन कुछ ही मिनटों में अपने घरों में नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दमन दीव ऑनलाइन बिजली कनेक्शन कैसे ले? | How to get Daman Diu bijili connection online in Hindi

दमन दीव राज्य के जो भी इछुक नागरिक अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते है वह दो तरीको से बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रकिया की जानकारी देने से पहले हम आपको बता दें कि दमन दीव बिजली कनेक्शन ऑनलाइन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी। जिनकी जानकारी इस प्रकार नीचे उपलब्ध है-

दमन दीव बिजली कनेक्शन के लिए जरूरी दस्तावेज | Required documents for Daman Diu bijli canection

यदि आप दमन दीव राज्य के निवासी हैं और आप नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं। यदि आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज नहीं हैं तो आप दमन दीव नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन नहीं ले पाएंगे।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। ल
  • दमंदीप बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके लिए कुछ पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूर पड़ेगी।
  • ऑनलाइन प्रोसिस करने के लिए आपके पास 4G स्मार्टफोन और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

निम्नलिखित दसतावेज की मदद से आप आसानी से नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब हम आपके लिए नया बिजली कनेक्शन लेने के दोनों तरीको के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

ऑफीशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

दमनदीव राज्य के जो भी नागरिक अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  •  दमन दीव बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को सबसे पहले दमनदीप पावर कॉरपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://dded.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपको यहां एक नया बिजली कनेक्शन का लिंक दिखाई देगा इस लिंक पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप की स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में कुछ जानकारी दी होगी जो आपको ध्यान पूर्वक भरनी है।
  • दी हुई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है। सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  •   इसके बाद आपको बिजली कनेक्शन से जुड़ी फीस का भुगतान करना होगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा बिजली कनेक्शन की फीस का भुगतान कर सकते हैं।
  • अब आपका आवेदन दमनदीप बिजली कनेक्शन 2021 के लिए हो चुका है आवेदन करने के कुछ दिनों बाद संबंधित विभाग की ओर से आपके घर में बिजली कनेक्शन लगा दिया जाएगा।

CSC केंद्र से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यह दमन दीव बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन का दूसरा तरीका है इसमें आपको CSC केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा CSC केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने किसी नजदीकी जन सुविधा केंद्र (CSC) पर जाना होगा।
  • वहां आपको दमन दीप बिजली कनेक्शन प्राप्त करने का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। इस आवेदन फॉर्म में कुछ जानकारी दी होगी जो आपको ध्यान पूर्वक fill करनी होगी।
  • सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक सही से भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को संगलन कर देना है।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को जन सुविधा केंद्र में बिजली कनेक्शन से जुड़ी फीस के साथ जमा कर देना है।
  • इतना करने के बाद नया बिजली कनेक्शन के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

 Daman Diu BIjili Connection FAQ 

दमनदीव बिजली कनेक्शन की ऑनलाइन प्रक्रिया किसके द्वारा शुरू की गई है?

दमन दीव बिजली कनेक्शन की ऑनलाइन प्रक्रिया दमन दीप राज्य के पावर कॉरपोरेशन के द्वारा की गई है।

दमन दीव बिजली कनेक्शन ऑनलाइन योजना क्या है?

इस योजना के तहत दमन दीव राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन बिजली कनेक्शन लगवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

दमन दीव बिजली कनेक्शन के लिए कितनी फीस है?

पहले नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए 1150 रुपए देने पड़ते थे जो पहले से बढ़ाकर 1550 कर दिए गए हैं।

निष्कर्ष-

पहले राज्य के लोगो को नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली कार्यलय के बार बार चक्कर काटने पड़ते थे जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और समय की भी काफी बर्बादी होते थी।

नागरिको की इसी समस्या को दूर करने के लिए दमंदीप सरकार में राज्य में बिजली कनेक्शन लगवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है। ताकि राज्य के लोग बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन बिजली कनेक्शन लगवा पाये।

उम्मीद करते हैं आपको हमारी इस पोस्ट में दी गयी जानकारी दमन दीव बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे ले इन हिंदी काफी पंसद आयी होगी ऐसी ही और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment