कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले? | नियम शर्ते और जरूरी दस्तावेज

सभी बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी अपने ग्रहकों के लिए तरह तरह के बिजली कनेक्शन जैसे- स्थाई बिजली कनेक्शन, अस्थायी बिजली कनेक्शन, Commercial Bijli Connection आदि प्रदान करती है। कमर्शियल बिजली कनेक्शन ज्यादतर बड़े व्यापारियों, दुकानों, उद्योग आदि के लिए लिया जाता है, क्योंकि इन स्थानों पर बिजली की खतप बहुत अधिक होती है।

इस नया व्यवसायिक बिजली कनेक्शन को लगवाने के लिए अन्य बिजली कनेक्शन लगवाने की तुलना में अधिक दस्तावेज और कठिन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है लेकिन अगर आप हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तो आप आसानी से कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चले जानते है, कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे लें?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्या है? | What is commercial power connection

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले

जिन स्थानों पर बिजली के हाई वोल्टेज की आवश्यकता होती है उन स्थानों पर कमर्शियल बिजली कनेक्शन उपयोग में लाया जाता है। यदि आप किसी भी तरह के बड़े होटल, दुकान, विवाह समारोह स्थल, सिनेमा हॉल, कोचिंग सेंटर, शोरूम आदि के मालिक हैं तो आपको यहां बिजली आपूर्ति के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाना होगा। नया व्यवसायिक बिजली कनेक्शन ज्यादा बिजली की आवश्यकता वाले स्थानों के लिए सबसे उचित माना जाता है।

यदि आप किसी बड़े स्थान पर Commercial Bijli Connection लेना चाहते हैं तो आपको बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर कार्यालय में जाकर आवेदन करने की आवश्यकता होती है। यदि आप भी ऐसे स्थानों के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे आपके आर्टिकल्स ओं लास्ट तक पूरा अवश्य पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको Commercial Bijli Connection लेने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण नियम, दस्तावेज आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने के लिए महत्वपूर्ण नियम व शर्तें

बिजली विभाग के द्वारा नागरिकों को नया कमर्शियल बिजली कनेक्शन सभी प्रदान किया जाता है जबकि रहे नीचे बताए जाने वाले नियमों का पालन करते है जैसे-

  • जो व्यक्ति जिस स्थान के लिए नया कमर्शियल बिजली करेक्शन ले रहा है उस व्यक्ति का उस संपत्ति का मालिक होना जरूरी होता है।
  • यदि व्यक्ति चाहे तो किसी दूसरे की संपत्ति पर कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवा सकता है लेकिन इसके लिए उसे व्यक्ति के पास संपत्ति के असल मालिक की सहमति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • यदि आप नया Commercial Bijli Connection ले रहे हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करते समय शुल्क राशि का भुगतान करना होगा।
  • नया कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के बाद यदि आप सही समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो बिजली विभाग के द्वारा कनेक्शन काट दिया जाएगा।
  • जो भी इच्छुक नागरिक Commercial Bijli Connection लगाते हैं उन्हें स्थाई वर् विद्युत उपभोग शुल्क की राशि को हर महीने जमा करना होगा।

Commercial Bijli Connection लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप अपने होटल रेस्टोरेंट कोचिंग सेंटर विवाह समारोह स्थल तथा अन्य किसी बड़े स्थल के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आपको कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। नया कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी सूचीबद्ध रूप में नीचे दी गई है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आई डी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले? |  How to carry out commercial power connection?

Commercial power connection लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीको से आवेदन कर सकते है। इन दोनों तरीके के बारे में नीचे आपको Step By Step पूरी प्रोसिस के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply online for commercial power connection?

लगभग सभी बिजली प्रदाता कंपनी बिजली उपभोक्ताओं के लिए साथ सेवाएं ऑनलाइन प्रदान कर रही है। आप कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। नया व्यवसायिक बिजली कनेक्शन लेने के लिए नीचे दिए गए निम्न चरणों का पालन करे। जो निम्नवत प्रकार से है-

  • सर्वप्रथम आवेदक को अपने राज्य की बिजली प्रदाता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की आवश्यकता होगी।
  • जैसे ही आप प्रदाता कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँचेंगे आपको एक Online New Electric Connection का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • इसके पश्चात आप एक नए पेज ओर विजिट करेंगे जहाँ आपको नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी Fill करने के उपरांत आपको Connection Type मे Commercial Connection को सिलेक्ट कर लेना है।
  • अब आपको प्रति माह जितने बिजली लोड की आवश्यकता है उससे Fill कर दे। और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को उपलोड करें।
  • सबसे लास्ट में आपको Online Fees का पेमेंट करना होगा तथा Form को Submit करने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा होता है आवेदन करने के कुछ समय पश्चात ही आपको नया बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आपको ऑनलाइन तुम्हारे से बिजली कनेक्शन लेने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है या फिर आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • कमर्शियल बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदन कर्ता को बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर संपर्क करके बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • बिजली विभाग कार्यालय से मिले इस आवेदन पत्र में आपको सभी जानकारी को अच्छी तरह से करना होगा।
  • इसके अतिरिक्त सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ लगा देना है।
  • तत्पश्चात आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए निर्धारित शुल्क का शान करना होगा और आवेदन फॉर्म को बिजली विभाग के कार्यालय में जमा कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के लगभग 7 दिनों के अंदर बिजली विभाग के कर्मचारियों के द्वारा नया कमर्शियल बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्या है?

यह एक ऐसा बिजली कनेक्शन है जिसे अधिक बिजली की आवश्यकता वाले स्थानों जैसे दुकान, होटल, सरकारी बैंक या निजी बैंक, सिनेमा हॉल, शोरूम आदि के लिए दिया जाता है। के लिए लगाया जाता है जो अन्य बिजली कनेक्शन से थोड़ा महंगा होता है।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए कितने शुल्क का भुगतान करना होता है?

प्रत्येक राज्य में कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किया गया है आप अपने राज्य की बिजली प्रदाता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कमर्शियल बिजली कनेक्शन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या कमर्शियल बिजली कनेक्शन किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति के लिए ले सकते हैं?

जी हां कमर्शियल बिजली कनेक्शन को आप किसी भी व्यक्ति की संपत्ति पर ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सहमति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कितने वाट का होता है?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन तो आप 20 किलो वाट लोड कर ले सकते हैं क्योंकि बड़े स्थानों पर बिजली की अधिक आवश्यकता होती है जिसकी वजह से कमर्शियल बिजली कनेक्शन काफी फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष

अब आप जान गए होंगे कि आप किस प्रकार से घर बैठे बैठे ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे लें? यदि आपको आज के हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो और आप उससे संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न को हम से पूछना चाहते हैं तो अपने सवालों को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके उनसे पूछ सकते है।

Leave a Comment