कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले?

आज हर तरह के कार्य को करने के लिए लोग बिजली कनेक्शन (Electricity connection) लेते है लेकिन जिन स्थानों पर बिजली की खपत अधिक होती है उन स्थानों पर लोग कमर्शियल बिजली कनेक्शन (Commercial Electricity Connection) लगवाते है। कमर्शियल बिजली कनेक्शन ज्यादातर बड़े व्यापारियों ,दुकानों ,उद्योग आदि (Merchants, shops, industry etc) के द्वारा लगवाया जाता है क्योंकि इन स्थानों पर बिजली की खपत बहुत ज्यादा होती है।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए लोगो को एक जटिल प्रक्रिया (Complex process) से गुजरना पड़ता है लेकिन बहुत ही कम लोग है जो कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे लगवाएं? (How to install a commercial electricity connection?) के बारे में जानते हैं अगर आपने भी किसी प्रकार का व्यवसाय दुकान अथवा उद्योग शुरू किया है ।

और आप यहां होने वाली बिजली की आपूर्ति (Electricity Supply) को पूरा करने के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं लेकिन आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको परेशान नहीं होना है क्योंकि इस आर्टिकल में हमने Commercial Bijli Connection Kaise Le? के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की है इसलिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है.

कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्या है? What is commercial electricity connection?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले

जिन स्थानों पर बिजली आपूर्ति के लिए अधिक विद्युत ऊर्जा की आवश्यकता होती है, उन स्थानों पर अधिकतर कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगाया जाता है आमतौर पर बड़े होटल, मॉल अथवा हॉस्पिटल (Hotel, mall or hospital) में बिजली आपूर्ति को पूरा करने के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगाया (Commercial Bijli Connection Install) जाता है।

यदि आप भी किसी बड़े होटल, मॉल अथवा हॉस्पिटल के मालिक है और बिजली आपूर्ति के लिए बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) लेने का सोच रहे है तो आपके लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन प्राप्त करना होगा। यह कनेक्शन HT यानी हाई टेंशन कनेक्शन से भी जुड़ा होता है जिसमें 3 Fez होते हैं. इस प्रकार का कनेक्शन आमतौर पर ऐसी जगह पर लगवाया जाता है जहां बिजली की बहुत अधिक आवश्यकता होती है।

घरेलू बिजली कनेक्शन (Household bijli Connection) की तरह कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आपको कई सारे जरूरी दस्तावेज (Documents) की आवश्यकता होगी। अगर आप कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं लेकिन आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले? (How to get Commercial Bijli connection) के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें.

कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to get commercial electricity connection

अगर आप अपने बिजनेस जैसे होटल ,कोचिंग सेंटर या किसी अन्य व्यवसाय (Hotel, coaching center or any other business) के लिए कर्मशीयल बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हो तो आपके पास नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित दस्तावेजो (Documents) का होना बेहद जरूरी है

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

 कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने के नियम | Rules for taking commercial electricity connection

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत देश में कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए कुछ नियम (Rules) निर्धारित किए गए हैं अगर आप नीचे बताएगा निम्नलिखित नियमों का पालन करते हैं तो आप आसानी (Easily) से कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं जैसे

  • लाभार्थी जिस स्थान पर कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवा रहा है उस स्थान का Real owner होना अनिवार्य है।
  • यदि व्यक्ति किसी और की संपत्ति पर कमर्शियल बिजली कनेक्शन ले रहा है तो उसके लिए असल मालिक की सहमति और उसके प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।
  • Commercial Bijli connection लेने वाले व्यक्ति के पास कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगाए जाने वाली संपत्ति के वैध कागजात होने अनिवार्य है।
  • अगर किसी व्यक्ति ने कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवा लिया है और वह समय पर बिजली बिल का payment नहीं कर पाता तो बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा उस पर कार्यवाही की जाएगी।
  • कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए लाभार्थी को Online and offline आवेदन करना होगा।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले? | How to get commercial electricity connection?

यदि आप अपने व्यवसाय वाले स्थान पर बिजली आपूर्ति के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन (Commercial Electricity connection) लगवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। हमने नीचे कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन (Online and offline) दोनों प्रक्रिया के बारे में step2step पूरी जानकारी प्रदान की है।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे लें? | How to get commercial electricity connection online?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन (Commercial Electricity connection) लगवाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप भी इस प्रकार के बिजली कनेक्शन को लगवाने के लिए आवेदन (apply) करना चाहते हैं तो नीचे बताएगा निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें-

  • कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको उस Electricity provider company की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप बिजली कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर बिजली कंपनी की Official website अकाउंट ओपन हो जाएगा जहां आपको Online new connection का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे कि आप किस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर New electricity connection form ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी के सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होंगी।
  • मांगी गई सभी जरूरी जानकारी भरने के पश्चात आपको जरूरी Documents को अपलोड करना होगा और फिर निर्धारित शुल्क का Payment करना होगा।
  • इतना सब करने के बाद आपको एक आवेदन की रिसिप्ट दिखाई देगी जिससे आपको डाउनलोड करके Print out निकाल लेना है।
  • आपके द्वारा किए गए आवेदन की जांच के उपरांत आप जिस स्थान पर कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं, वहां बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा Commercial Electricity connection प्रदान कर दिया जाएगा।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन ऑफलाइन कैसे ले? | How to take commercial electricity connection offline?

यदि आपको ऑनलाइन कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं जिसके बारे में नीचे step2step पूरी जानकारी प्रदान की गई है

  • ऑफलाइन कमर्शियल बिजली कनेक्शन देने के लिए आपको सबसे पहले Application form प्राप्त करना होगा जिसे आप बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें दी गई सभी Details जैसे अपना नाम, पता इत्यादि को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • अब आपको इस भरे हुए Application form के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की प्रतिलिपि को संगलन करना होगा।
  • अब आपको अपने भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म तो ले जाकर बिजली विभाग के offices में निर्धारित शुल्क के साथ जमा करना होगा।
  • जिसके बाद Power substation officer के द्वारा आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसे आपको अपने पास संभाल कर रखना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके आवेदन पत्र की Investigation की जाएगी और सभी जानकारी सही होने के पश्चात आपके नाम पर Commercial electricity connection जारी कर दिया जाएगा।

FAQs

कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्या है?

यह एक ऐसा बिजली कनेक्शन है जो ऐसे स्थानों पर लगाया जाता है जहां बिजली आपूर्ति की आवश्यकता अधिक होती है।

आवेदन करने के कितने दिनों बाद कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लगा दिया जाता है?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के 10 से 15 दिनों के अंदर कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगा दिया जाता है।

क्या कमर्शियल बिल बिजली कनेक्शन लेने के लिए शुल्क देना होगा?

जी हां कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आपको बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के बिजली बिल का भुगतान न करने पर क्या होगा?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के बिल का भुगतान न करने की स्थिति में कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले? (How to take a commercial electricity connection?) से जुड़ी सभी जानकारी साझा की है। आशा करते हैं कि आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा. अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आपको यह आलेख कैसा लगा?

Spread the love

2 thoughts on “कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे ले?”

  1. Mera ghar bijli ke khambe se 100 meter ki doori par hai mai Naya conection Lena chahta hu magar powerhouse ke karmchari kah rahe hai ki iska istimate banega mughe Naya transpharmer rakhvana hoga mera saval ye hai ki jiska ghar 100 me ki doori per hoga to usko transpharmer rakhvana padega nahi to uske ghar me andhera rahega meri post ka javab de

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।