छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन घर बैठे कैसे कराएं? |Chatisgad Bijili Connection Apply In Hindi

Chatisgad Bijili Connection Apply In Hindi:- आज के समय में हमारे जीवन के लिए अन्य चीजों की तरह बिजली भी बहुत जरूरी हो चुकी है आज हमें लगभग हर काम करने के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है फिर चाहे वह घर में मोटर चलाना हो या पंखे का इस्तेमाल कर रहा हूं यह सारे काम बिजली के द्वारा ही होते हैं इसलिए ज्यादातर लोग अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगाते हैं जिसके लिए उन्हें बिजली उपकेंद्र में जाना पड़ता है।

लेकिन अब आपको नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए बिजली उपकेंद्र जाना नहीं होगा इसका कारण यह है कि छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार ने नया बिजली कनेक्शन लगवाने की प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है अब जो भी बिजली उपभोक्ता नया बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं वह अब ऑनलाइन आवेदन करके नया बिजली कनेक्शन लगवा पाएंगे।

अगर आप भी नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें इस पोस्ट में हम आपके लिए बताएंगे कि आपको नया कनेक्शन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी और आप किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे इसकी पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं तो आपका देते समय बर्बाद ना करते हुए शुरू करते हैं।

छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन | Chatisgad Bijili Connection Apply 

छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन घर बैठे कैसे कराएं

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मुख्य कारण यह है कि पहले राज्य के लोगों को अपने घर या ऑफिस में नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली उपकेंद्र में जाना पड़ता था जिन कारण उनके पैसे और समय दोनों की बर्बादी होती थी और उनके अन्य कार्य भी समय पर पूरे नहीं हो पाते थे।

जिस कारण राज्य के नागरिकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता था जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है ताकि राज्य के नागरिक अपने घर बैठे आसानी से नया बिजली कनेक्शन लगवा पाये।

दोषपूर्ण बिजली मीटर-समाधान के लिए क्या करें? हिंदी में जानकारी

छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

छत्तीसगढ़ राज्य कि जो भी नागरिक नया कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सोच रहे हैं उनके लिए हम बता दें कि ऑनलाइन नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • नया करेक्शन लगवाने के लिए जो भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके पास राशन कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदन करने बाले आवेदन कर्ता के पास मोबाइल नंबर होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  • यह प्रक्रिया ऑनलाइन मोड पर है इसलिए आवेदक के पास 4G स्मार्टफोन और साथ में हाई स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ऑनलाइन नया बिजली कनेक्शन लेने के लाभ-

  • नया कनेक्शन लेने के लिए आपको कहीं जाना नहीं होगा।
  • आप के समय के साथ सब पैसे दोनों की बचत होगी।
  • इसके अलावा बिजली की होने वाली चोरी अथवा कालाबाजारी को रोकने में भी मदद मिलेगी।
  • आप घर बैठे बैठे नया कनेक्शन ले पाएंगे।
  • नए कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आपको किसी अधिकारी या बिजली कार्यालय में बार बार चक्कर नहीं काटने होंगे।

छत्तीसगढ़ नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आपके लिए कुछ स्टेप्स की जानकारी नीचे दी है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं

  • इसके लिए आपको छत्तीसगढ़ बिजली डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट https://cspdcl.co.in पर जाना है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद यहाँ आपको नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए यहाँ क्लिक करें का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही अगले पेज पर एक आवेदन पत्र खुल जायेगा। जिसमे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी। आपकी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • और इसके बाद दस्तावेज को अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन शुल्क का भुकतान करने को बोला जाएगा।
  • अपनी सुविधानुसार पेमेंट का भुगतान कर सकते है। अब आपका आवेदन नया कनेक्शन के लिए हो चुका है।

जन सुविधा केंद्र पर जाकर नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

जन सुविधा केंद्र से नया बिजली कनेक्शन के लिए जो भी नागरिक आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको किसी भी जन सुविधा केंद्र में जाना होगा वहां जाकर आपको छत्तीसगढ़ नया बिजली कनेक्शन लेने का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको उस आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक भरना होगा। यदि आप एप्लीकेशन में कोई भी जानकारी गलत करते हैं तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।
  • आवेदन पत्र में कुछ भी जानकारी को सही-सही fill करने के बाद आपको इसके साथ सभी जरूरी दस्तावेज को लगाना है और इसे जन शिक्षा केंद्र में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर कर आसानी से जन सुविधा केंद्र पर जाकर नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितनी फीस देनी होगी?

नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको पहले से अधिक फीस चुकानी होगी जो प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग है।

नया बिजली कनेक्शन कब तक मिल जाएगा?

आवेदन करने के 1 से 2 सप्ताह के अंदर आपको नया बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन कराना काफी आसान है, कोई भी बिजली उपभोक्ता घर बैठे बिजली कनेक्शन करा सकता है। जिसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से step 2 स्टेप डिटेल में बताया है।

हम आशा करते है कि आप हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को अपनाते हुए छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके होंगे। लेकिन अगर आपकों दी गयी जानकरी के अनुसार बिजली कनेक्शन करने में परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते है। हम कोशिश करेंगे कि आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता की जाए

1 thought on “छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन घर बैठे कैसे कराएं? |Chatisgad Bijili Connection Apply In Hindi”

  1. राजनांदगांव छ ग में मेरे नाम पर भूतल पर बिजली कनेक्शन है, निर्माणाधीन प्रथम तल में मैं अपनी पत्नी के नाम कनेक्शन लेना चाहता हुं। प्रापर्टी मेरे अकेले के नाम में है। कनेक्शन के लिए कौन-सा दस्तावेज सबमिट करना पड़ेगा।

    Reply

Leave a Comment