बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं?

बहुत से लोगों को अपने घर में नया मीटर लगवाना है। परंतु उन्हें नहीं पता होता कि वह किस प्रकार नया मीटर लगवा सकते हैं? साथ ही साथ बहुत से लोगों को ऑनलाइन माध्यम से नया मीटर लगाने की प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी अपने घर पर एक नया मीटर लगवाना है और आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा इस लेख में आपको Bijli ka naya meter kaise lagwaye? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है। साथ ही साथ आपको ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई है।

बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं?

आज के इस आधुनिक दौर में कोई भी व्यक्ति बिजली के बिना जीवन व्यतीत करने के बारे में सोच भी नहीं सकता है। बिजली हम सभी के घरों की आम जरूरत है। यदि आपके घर का मीटर खराब हो चुका है और आपको नया बिजली का मीटर लगवाना है। तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों किसी भी तरह से नया मीटर लगवाने हेतु सक्षम हो सकते हैं।

बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं

यदि आपको इसकी कोई भी जानकारी नहीं है तो हमारे इस लेख में आपको How to installed electricity meter? के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आप इस जानकारी को पूर्ण रूप से प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

बिजली का नया मीटर लगवाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? (What should be done to get a new electricity meter installed?)

यदि आप अपने घर में एक नया बिजली का मीटर लगाना चाहते हैं। तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा। की बिजली का नया मीटर लगवाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए? हम आपको बता दें कि बिजली का नया मीटर लगाने के लिए आपको निम्नलिखित प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी क्योंकि यह नया बिजली का मीटर सरकार के द्वारा आपके घर में लगाया जाएगा और सरकारी कार्यों में डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होना अनिवार्य होता है। आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमारे द्वारा नीचे दी गई है जो कि निम्न प्रकार है-

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शपथ पत्र
  • आवेदन पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र के दस्तावेज
  • घर के पेपर

यदि आपके पास हमारे द्वारा ऊपर बताए गए दस्तावेज नहीं है। तो आप अपने घर में नया बिजली का मीटर लगाने में सक्षम नहीं हो सकते है। इसीलिए आपको इन सभी दस्तावेजों को तैयार करना होगा। जब आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज होंगे। तभी आप नया मीटर लगवाने हेतु आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं। ऊपर जिन दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है। यह सरकार के द्वारा निश्चित किए गए हैं। जो नया बिजली का मीटर लगवाने हेतु बेहद आवश्यक है।

बिजली का नया मीटर लगाने के नियम? (Rules for installation of new electricity meter?)

यदि आप बिजली का नया मीटर लगाना चाहते हैं। तो उसके लिए कुछ नियम है- जैसे:-  जिस जगह पर आप बिजली का नया मीटर लगवाना चाहते हैं। आपको उस जगह का विवरण देना होगा। साथ ही साथ हमारे द्वारा बताए गए ऊपर आवश्यक दस्तावेज आपके पास होने जरूरी है। साथ ही साथ इसके पश्चात बिजली विभाग के द्वारा आपके घर जब भी बिजली का बिल दिया जाएगा।

आपको उसका भुगतान करना अनिवार्य होगा। अन्यथा आपके बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। इन सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए आपको अपने घर में बिजली का मीटर लगाना चाहिए। साथ ही इन नियमों को ध्यान पूर्वक पूरा करना चाहिए।

बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं ऑनलाइन? (How to get an electricity meter installed online?)

यदि आप बिजली का नया मीटर लगवाने हेतु ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करना चाहते हैं। तो आप ऐसा कर सकते हैं। घर बैठे ही आप अपने नए बिजली मीटर के लिए आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं। परंतु बहुत से लोगों को बिजली का नया मीटर ऑनलाइन माध्यम से कैसे लगाएं? इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आपको भी इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा नीचे आपको How to get an electricity meter installed online? के बारे में संपूर्ण प्रक्रिया बताई गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • ऑनलाइन माध्यम से बिजली का नया मीटर लगवाने हेतु सर्वप्रथम आपको बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे। आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा। इस पर आपको न्यू कनेक्शन का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा। जिसने आपसे बहुत सी जानकारी का विवरण मांगा जाएगा। आपको ध्यान पूर्वक सही जानकारी निर्धारित स्थान पर भरनी होगी।
  • इसके पश्चात ऊपर दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को आपको यहां अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको नया बिजली बिल लगाने का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आप अपने आवेदन शुल्क की रसीद आवश्यक तौर पर निकाल ले। यदि भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़े तो आप इसे प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • इसके तत्पश्चात विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा। कि यह सारे दस्तावेज सही है या नहीं।
  • जैसे ही आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन समाप्त होगा। कुछ दिनों पश्चात विद्युत विभाग के कर्मचारी आकर आपके घर में नया बिजली का मीटर लगा देंगे।
  • इस प्रकार आप ऊपर दी गई संपूर्ण प्रक्रिया को अपनाकर ऑनलाइन माध्यम से बिजली का नया मीटर लगाने में सक्षम हो सकते हैं।

बिजली का नया मीटर लगवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply offline for installation of a new electricity meter?)

यदि आप बिजली का नया मीटर लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं या आपको ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप बिजली का नया मीटर लगवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। बहुत से लोग ऑफलाइन आवेदन करने में ज्यादा से ज्यादा महसूस करते हैं। यदि आपको How to apply offline for installation of a new electricity meter? इसकी जानकारी नहीं है तो हमारे द्वारा आपको नीचे इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी की प्रक्रिया दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • ऑफलाइन ने बिजली का मीटर लगाने हेतु आपको सर्वप्रथम अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाना होगा।
  • इसके पश्चात वहां से आपको नए बिजली कनेक्शन हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इस आवेदन पत्र में आपसे संपूर्ण जानकारी का विवरण मांगा जाएगा। जिसे आपको ध्यान पूर्वक निर्धारित स्थान पर सही भरना है।
  • इसके पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की एक-एक प्रति अपने आवेदन पत्र के साथ अटैच करनी होगी। साथ ही साथ आवेदन शुल्क को भी आपको यहीं पर देना होगा।
  • इसके पश्चात विद्युत विभाग के कर्मचारी आपके सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करेंगे। जैसे ही यह वेरिफिकेशन समाप्त होगा। आपके घर पर एक नया बिजली का मीटर कर्मचारियों द्वारा लगा दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप ऊपर दिए गए संपूर्ण प्रक्रिया को अपनाकर ऑफलाइन माध्यम से बिजली का मीटर लगाने में सक्षम हो सकते हैं। यह एक बेहद आसान प्रक्रिया है।

बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. बिजली का मीटर लगाना आवश्यक क्यों है?

Ans:-1. यदि आप बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने घर में बिजली का मीटर लगाना अनिवार्य है। जिससे आप कितने रुपए की बिजली हर महीने खर्च करते हैं। इस बात का आसानी से पता लगा पाएंगे। तथा अपने बिजली बिल का भुगतान आसानी से कर पाएंगे।

Q:-2. बिजली का मीटर कितने दिनों के अंदर लग जाता है?

Ans:-2. यदि आप बिजली के नए मीटर हेतु आवेदन करते हैं। तो आवेदन करने के 7 से 15 दिन के पश्चात विद्युत विभाग के कर्मचारियों के द्वारा आपके घर में नया बिजली का मीटर लगा दिया जाता है।

Q:-3. बिजली का नया मीटर हेतु आवेदन करने का आवेदन शुल्क कितना होता है?

Ans:-3. यह शुल्क प्रत्येक राज्य में अलग-अलग हो सकता है। इस बात की जानकारी आप अपने नजदीकी विद्युत केंद्र पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Q:-4. बिजली मीटर लगने के बाद यदि आपने समय पर Ans:-4. बिजली बिल का भुगतान नहीं किया तो क्या होगा।

यदि बिजली मीटर लगने के बाद आपने सही समय पर दिल्ली का भुगतान नहीं किया तो आपके बिजली कनेक्शन को काट दिया जाएगा।

Q:-5. ऑनलाइन माध्यम से नए बिजली मीटर हेतु आवेदन कैसे करें?

Ans:-5. ऑनलाइन माध्यम से नए बिजली मीटर हेतु आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया ऊपर इस लेख में दी गई है। समस्त प्रक्रिया के अनुसार बहुत ही आसानी से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q:-6. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या करें?

Ans:-6. ऑफलाइन में बिजली मीटर का आवेदन करने हेतु आपको अपने नजदीकी विद्युत विभाग में जाना होगा और वहां से आवेदन पत्र प्राप्त कर के आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में Naya Bijli Meter Kaise Lagaye? के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। यदि आप अपने घर का मीटर बदलना चाहते हैं या फिर अपने घर पर कोई नया मीटर लगवाना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा इस लेख में दी गई संपूर्ण प्रक्रिया आपके आवश्यक काम आएगी।

यदि आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से बिजली का मीटर लगाना चाहते है। इसकी प्रक्रिया के बारे में भी ऊपर जानकारी दी गई है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आप हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही साथ हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।