बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022

आधुनिक जीवन में बिजली (Electricity) इतनी महत्वपूर्ण हो चुकी है कि इसके बिना अधिकतर कार्य को पूरा करना लगभग असंभव है। आज बहुत सारी बिजली आपूर्ति या लाइसेंसधारी कंपनियां (Power supply or licensee companies) है जो उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई करती है और कोई भी बिजली वितरण करने वाली कंपनी अपने ग्राहकों की बिजली कनेक्शन को डिस्कनेक्ट (Disconnect) नहीं करना चाहते है

लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से बिजली आपूर्ति कंपनियों (Power supply companies) को बिजली कनेक्शन काटने पड़ते हैं। लेकिन कोई भी विद्युत वितरण कंपनी उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) को ऐसे ही नहीं काट सकती है। कोई भी बिजली प्रदाता कंपनी अपने उपभोक्ता का कनेक्शन तभी कर सकती है जब कानून के अनुसार कोई एक वैध कारण (Valid reasons) होता है।

बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022

बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022

आपकी जानकारी के लिए बता दें की बिजली कनेक्शन काटने के नियम 2022 प्रत्येक बिजली आपूर्ति कंपनी और उपभोक्ता के लिए बनाए गए हैं लेकिन हमारे बीच कई ऐसे लोग हैं जो Bijli Connection Katne ke Niyam के बारे में नहीं जानते यही कारण है कि इस पोस्ट में हम आपके लिए बिजली कनेक्शन काटने के नियम क्या है? (What is the rule for cutting Electricity connections?) के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप अंत तक इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

बिजली कनेक्शन काटने के नियम क्या है? (What is the rule for cutting Electricity connections?)

जैसा कि आप सभी जानते है कि जब कोई बिजली उपभोक्ता समय पर बिजली आपूर्ति कंपनियों (Power supply companies) की सभी शर्तो को समय से पूरा नही करता है तो बिजली सप्लाई करने वाली कपनी के द्वारा उपभोक्ताओं (Consumers) का बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है लेकिन बिजली कनेक्शन तभी काटा जाता है जब कानूनी तौर पर बिजली कनेक्शन (Power connection) कट करने का कोई सुनिश्चित कारण हो। बिजली कनेक्शन काटने के कुछ नियम भी है जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बातये गए है-

  • अगर कोई बिजली उपभोक्ता अपना बिजली कनेक्शन काटने के लिए आवेदन करता है तो Electricity Connection काटा जाता है।
  • किसी सरकारी व्यक्ति के द्वारा बिजली कनेक्शन कट करने के लिए Directed किया जाता है तो बिजली कनेक्शन कट किया जा सकता है।
  • अगर बिजली आपूर्ति कंपनी तथा बिजली उपभोक्ता के बीच Agreement हुआ हो जिसमें यह सुनिश्चित हो कि लाइसेंसधारी को बिजली कनेक्शन Disconnect करने के लिए अधिकार है।
  • अगर Electricity consumer के द्वारा संहिता के प्रावधान उल्लंघन किया जाता है तो लाइसेंसधारी को बिजली कनेक्शन कट करने का Rights होता है।
  • जब बिजली प्रदाता कंपनी कोई है अनुभव हो जाता है कि Electricity connection से किसी व्यक्ति को सुरक्षा संपत्ति या फिर किसी प्रकार की Damage हो सकती है यह होने की संभावना है तो बिजली कनेक्शन हटा दिया जाता है.
  • अगर बिजली उपभोक्ता के द्वारा निर्धारित Rules का अनुपालन नही किया जाता है तो इस स्थिति में बिजली आपूर्ति कनेक्शन को cut दिया जाता है।
  • बिजली उपभोक्ताओं के द्वारा बिजली बिल का समय पर Payment न करने की स्थिति में भी बिजली आपूर्ति ठप हो जाती है।
  • घर मे लगे विद्युत संयंत्र के साथ अगर उपभोक्ता किसी तरह की Tampering करते पाया जाता है तो लाइसेंसधारी Electricity connection काटने का अधिकार रखती है।

बिजली कनेक्शन काटने से पहले जारी की जाती है सूचना

कोई भी बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी अपने उपभोक्ता (Consumer) का बिजली कनेक्शन ऐसे ही नही काट सकता है बल्कि बिजली कनेक्शन डिस्कनेक्ट (Disconnect) करने से पूर्व लाइसेंसधारी निम्नलिखित सूचना जारी करती है जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई जा रही है-

  • सबसे पहले Electricity provider company के द्वारा उपभोक्ता के लिए नोटिस जारी करना होता है, जिसमे बिजली कनेक्शन काटने के Causes and possible actions का उल्लेख होता है।
  • इस नोटिस में बिजली Consumers से संपर्क करने का अनुरोध करने वाला एक Section शामिल होना जरूरी होता है।
  • लाइसेंसधारी यह नोटिस Registered post, posting certificate, Courier या अन्य समान साधन द्वारा बिजली उपभोक्ता तक भेजा होता है।
  • अगर बिजली ग्रहक अपने घर पर मौजूद नही है तो यह Notice उपभोक्ता के पास रहने वाले व्यक्ति को भी सौंपा जा सकता है।
  • अगर बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी चाहे तो अपने परिसर के Specific parts पर भी बिजली कनेक्शन काटने का Notice लगा सकता है।
  • Campus के विशिष्ट भाग में लागए गए नोटिस में उपभोक्ता के द्वारा Due date तक बिल के Payment में चूक हुई है, यह निर्दिष्ट किया हुआ होना चाहिए।

बिजली कनेक्शन पुनः कैसे लगवाए?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल है कि बिजली कनेक्शन (Power connection) कट होने के बाद क्या दोबारा बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन करना पड़ता है? तो हम आपके लिए बता दे कि अगर बिजली प्रदाता कंपनी (Electricity provider company) के द्वारा किसी कारण बस आपके बिजली कनेक्शन को कट कर दिया गया था, लेकिन अब आपके द्वारा सभी नियमों एवं शर्तों (Terms & Conditions) को पूरा करने के बाद बिजली कनेक्शन लगवाना है तो हम आपको बता देंगे।।

जिस व्यक्ति का बिजली कनेक्शन डिस्कनेक्ट (Disconnect) किया गया हो वह आसानी से दोबारा बिजली कनेक्शन पाने का हकदार होता है। हालांकि समय पर बिजली बिल भुगतान (Electricity bill payment) ना करने की वजह से बिजली सप्लाई कट कर दी जाती है लेकिन बिजली बिल कम भुगतान (Payment) करने अच्छा जमा करने के पश्चात बिजली कनेक्शन फिर से जोड़ दिया जाता है।

KERC विनियम के अनुसार शहर अथवा कस्बा में निवास करने वाले बिजली बिल भुगतान करने के तुरंत बाद बिजली कनेक्शन  (Electricity Connection) लगवा सकते हैं वही ग्रामीण क्षेत्र के लोग बिजली बिल भुगतान करने के 24 घंटों के अंदर अपना कनेक्शन पुनः प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए बिजली कनेक्शन कट होने के बाद दोबारा बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आपको अप्लाई (Apply) करने की आवश्यकता नहीं होगी बस आपको अपना बिजली बिल भुगतान करना है और फिर आपका बिजली कनेक्शन दोबारा जोड़ दिया जाएगा।

FAQs

सही समय पर बिजली बिल का भुगतान न करने पर क्या होगा?

 यदि आप अपने घर के बिजली बिल का भुगतान सही समय पर नहीं करते हैं तो एक समय के पश्चात आपका बिजली कनेक्शन कट कर दिया जाएगा.

बिजली कनेक्शन क्यों काटा जाता है?

आमतौर पर लोगों के द्वारा बिजली बिल का भुगतान ना करने की वजह से बिजली आपूर्ति कनेक्शन को कट कर दिया जाता है लेकिन यदि कोई व्यक्ति घर में लगे विद्युत संयंत्र के साथ छेड़छाड़ करता है तो इस स्थिति में भी बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है।

घरेलू बिजली कनेक्शन कितने वाट का होता है?

घरों में इस्तेमाल की जाने वाली बिजली के लिए लगवाए गए कनेक्शन को घरेलू बिजली कनेक्शन कहा जाता है जिसे आवश्यकता अनुसार 1 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक की क्षमता से ले सकते हैं।

क्या बिजली बिल भुगतान करने के तुरंत बाद बिजली कनेक्शन जोड़ दिया जाता है?

जी हां, अगर आप सही समय पर बिजली बिल का भुगतान कर देते हैं तो लाइसेंस धारी कंपनी के द्वारा 24 घंटे के अंदर आपका कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा।

निष्कर्ष

 इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिजली कनेक्शन कट करने के नियम 2022 (Rules for cutting Electricity connections 2022) के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है अब आप जान चुके होंगे कि बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा बिजली कनेक्शन क्यों काट दिया जाता है अगर आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आई हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।