(आवेदन फॉर्म) घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे ले? | दस्तावेज, पात्रता

बिजली हमारे दैनिक जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसका उपयोग बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों दुकानों में ही नहीं बल्कि घरों में भी किया जाता है। घरेलू उपयोग के लिए दिया जाने वाला बिजली कनेक्शन घरेलू बिजली कनेक्शन कहलाता है। अधिकतर लोग अपने घरों में सिंगल फेस बिजली कनेक्शन लेते है प्रत्येक राज्य में कई बिजली प्रदाता कंपनी है जो नागरिकों के लिए घरेलू बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराती हैं।

जिसे प्राप्त करने के लिए नागरिकों को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करना होता है लेकिन कई नागरिक हैं जो घरेलू बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया से अवगत नहीं है। इसलिए हम आज अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे लें? इसे लगवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? तथा घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के क्या नियम हैं? से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे.

घरेलू बिजली कनेक्शन क्या है? What is Domestic Electricity Connection

घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे ले

घरों में कई तरह के उपकरण इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे- टीवी, बल्ब, पंखा आदि, जिसके लिए बिजली कनेक्शन लिया जाता है। इस तरह के बिजली कनेक्शन को भी घरेलू बिजली कनेक्शन कहा जाता है, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना बहुत ही आसान है। यह सिंगल फेस डबल फेस और 3 फेस में होता है, लोग आवश्यकता के अनुसार अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगाते हैं।

अधिकतर लोग अपने घरों में सिंगल फेस घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाना ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप भी अपने घर मे नया बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते है लेकिन आपको नया घरेलू बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे लें? इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक पढ़ कर घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

कई बार गलत दस्तावेज के कारण नागरिकों को घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है. इसीलिए हमें नीचे घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। ताकि आप बिना किसी समस्या के घरेलू बिजली कनेक्शन लगवा सके।

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • घर के पेपर
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • शपथ पत्र पत्र
  • आवेदन पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

घरेलू बिजली कनेक्शन के नियम

प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार ने घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के लिए कई नियम लागू लागू किए हैं। घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए बस आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा जो कुछ इस प्रकार हैं-

  • घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आपको अपने घरों में बिजली मीटर लगवाना होगा बिना बिजली मीटर के आप बिजली कनेक्शन प्राप्त नहीं कर सकते है।
  • जिस स्थान पर आप घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं आपको उस स्थान के सभी जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए।
  •  घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के बाद आपको प्रतिमाह आने वाले बिजली बिल का भुगतान करना होगा.
  • उपभोक्ता चाहे तो ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बिजली उपकेंद्र में जाकर अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकता है।
  • यदि आप अपने बिजली बिल का भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो बिजली विभाग द्वारा आपके कनेक्शन को कभी भी कट कर दिया जाएगा।
  • घरेलू बिजली कनेक्शन को केवल आप अपने घरों में लगवाने के लिए उपयोग कर सकते हैं व्यवसायिक कार्यो के लिए आप घरेलू बिजली कनेक्शन नहीं ले सकते है।

घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपने नया घर बनवाया है और अब आप अपने घर में घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरीकों से बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन कर सकते है। हमने आपको ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों प्रोसेस के बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है।

घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बातये जाने वाले निम्नलिखित स्टेप्स को केयरफुली फॉलो करें। ये स्टेप निम्न प्रकार है-

  • घरेलू बिजली कनेक्शन ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए पहले आपको अपने राज्य में बिजली प्रदान करने वाली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • बिजली प्रदाता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको यहां ऑनलाइन न्यू बिजली कनेक्शन का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिस पर आप एक आवेदन फॉर्म देख पाएंगे आपको इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी एंटर करने के पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको नया घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के लिए निर्धारित शुल्क का क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा भुगतान करना होगा।
  • निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आपको एक रिसिप्ट प्राप्त होगी इसका प्रिंट आउट निकलवा कर आप अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • अब बिजली विभाग के द्वारा आपके द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी और आपके घर में नया कनेक्शन लगा दिया जाएगा।

घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप घर बैठे बैठे घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आप ऊपर बताएगा तरीके का उपयोग कर सकते है. लेकिन अगर आपको ऑनलाइन बिजली कनेक्शन लगवाने में कोई परेशानी आ रही है, तो आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं घरेलू बिजली कनेक्शन ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करें।

  • घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने निजी बिजली ऑफिस या या कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के पश्चात आपको इसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम पता इत्यादि को ध्यान से भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको बिजली कनेक्शन के लिए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना करने के उपरांत आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को बिजली ऑफिस के अधिकारी के पास आवेदन फॉर्म जमा करना है और प्रमाण के लिए पावती प्राप्त करनी है।
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और सभी जानकारी सही होने के पश्चात आपके घर में नए बिजली कनेक्शन लगा दिया जाएगा।

FAQ

घरेलू बिजली कनेक्शन क्या है?

घरेलू आवश्यकता की पूर्ति के लिए लगवाया जाने वाला बिजली कनेक्शन घरेलू बिजली कनेक्शन कहलाता है।

घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

अलग-अलग राज्यों में घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए अलग-अलग शुल्क है। आप अपने राज्य में बिजली प्रदाता कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट या फिर बिजली कार्यालय में जाकर घरेलू बिजली कनेक्शन के शिल्प के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करने के कितने दिनों के बाद घरेलू बिजली कनेक्शन लगा दिया जाता है?

नया घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के 7 से 15 दिनों के अंदर आवेदनकर्ता के घर में नया बिजली कनेक्शन लगा दिया जाता है।

नया घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

आप दो तरीकों से घरेलू बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन और ऑफलाइन हमने ऊपर दोनों तरीकों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है।

निष्कर्ष

हम अपने पाठकों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से उनकी आवश्यकता के अनुसार नई-नई जानकारियां लेकर आते रहते हैं। ताकि नागरिक अधिक से अधिक चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके आज हमने अपने इस लेख के माध्यम से घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये।

Spread the love

13 thoughts on “(आवेदन फॉर्म) घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे ले? | दस्तावेज, पात्रता”

  1. Sir mere new house bana hai abhi hum temporory miter use kar rahe hai aaj hamne naya connection ke liye farm bhara toh ushoine 50000 rupees bola hai connection ke liye colony me sabhi ka conneection 10000 se 15000 me hua hai

    Reply
    • आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं यदि आप यूपी से हैं तो झटपट पोर्टल से अप्लाई कीजिये 7 दिनों के अन्दर आपका कनेक्शन हो जायेगा.

      Reply
    • न्यू कनेक्शन लेने के लिए आपके पास प्लॉट की रजिस्ट्री, आपकी फोटो, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) एफिडेविट होना जरूरी है तभी आप न्यू कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे

      Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।