बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Bihar Bijili Bill Online

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?:-  इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य में बिजली प्रोवाइडर करने वाली किसी भी कम्पनी के उपभोक्ता के बकाया बिजली के बिल की सभी जानकारी को पता करने या फिर उसके बिल को ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से जमा करने के बारे में सभी जानकारी देगे। अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है और आप ये जानकारी लेना चाहते है तब आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आपको अपने बिजली के बिल के बारे में सभी जानकारी मिल सके।

ये तो आप जानते ही है कि अगर किसी को अपने बिजली के बकाया बिल के बारे में जानकारी लेनी होती है तो उसको अपने विधुत उपकेन्द्र (बिजली घर) जाना पड़ता है इसके बाद उसको ये जानकारी मिल पाती है। लेकिन अब बिहार सरकार ने अपनेव राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं के डाटा को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे कोई भी नागरिक अपने घर बैठे बिजली के बिल की सभी जानकारी ले सकता है और अगर चाहे तो अपना बिजला का बिल जमा भी कर सकता है और अब इन सभी कामो के लिए उसको बिजली घर जाने की कोई जरूरत नही है। अगर आप बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तब आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन – Bihar Electricity Bill

बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

जैसा कि आप जानते है कि अगर हम सरकार की किसी भी चीज़ को यूज़ करना चाहते है तो उसके लिए हमें टेक्स देना पड़ता है। इसीलिए अगर आपने अपने घर में बिजली का कनेक्शन लिया है तो आपको भी अपना बिजली का बिल जमा करना पड़ता है। अगर आप अभी तक अपना बिजली का बिल जमा करने के लिए बिजलीघर जाते है तो आपको अब बिजलीघर जाने की जरूरत नही पड़ेगी। अब आप अपना बिजली का बिल अपने घर बैठे पता कर सकते है और आप चाहे तो अपना बिल जमा भी कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको ये सभी जरुरी जानकारी देगे और बतायेगे कि आप किस प्रकार इस अपने घर पर बैठकर अपने अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

बिहार बिजली का बिल चेक करने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है और अपना बकाया बिजली का बिल चेक करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना जरुरी है। बकाया बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  अगर आप अपना बिजली का बिल का बिल चेक करना चाहते है तो आपके पास अपनी बिजली के कनेक्शन की उपभोक्ता संख्या होनी जरुरी है। अगर आपके पास यह उपभोक्ता नंबर नही है तब आप अपना बिजली का बिल चेक नही कर पायेगे।
  • अपना बकाया बिजली बिल चेक करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होने के साथ आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना भी जरुरी है।
  •  अपना बिजली का बिल का बिल जमा भी करने के लिए आपके पास अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड, या फिर नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई में से एक होना भी जरुरी है जिससे आप ऑनलाइन पेमेंट कर सके।

बिजली उपभोक्ता संख्या क्या है और दुबारा कैसे प्राप्त करें

जब आप बिजली का कनेक्शन लेते है तब आपको एक उपभोक्ता संख्या दी जाती है। इस उपभोक्ता संख्या से ही आपका बिल आता है और इस उपभोक्ता संख्या से ही आप पाना बिजली का बिल जमा कर पाते है। यह उपभोक्ता संख्या आपके लिए काफी जरुरी होती है। अगर आपकी उपभोक्ता संख्या खो गयी है या फिर आप भूल गये है तो आप नीचे दिए गये निर्देशों को पढने के बाद अपनी उपभोक्ता संख्या प्राप्त कर सकते है।

  • अगर आप अपना उपभोक्ता नंबर को भूल गये है तब आप इस उपभोक्ता नंबर को अपने पुराने बिहार बिजली बिल से प्राप्त कर सकते है।
  •  अगर आप चाहे तो बिजली हेल्पलाइन नंबर 1912 या फिर अपने नजदीकी बिजली घर ( बिजली कर्यालय) में जाकर इसे प्राप्त कर सकते है।

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें – How to check Bihar online electricity bill

बिहार राज्य के नागरिक अपना बिहार बिजली बिल ऑनलाइन दो तरह से चेक सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप वहां से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। आप चाहे तो आप अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल वॉलेट पर अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। यहाँ बताये गये सभी तरीके पूरी तरह से काम कर रहे है आप किसी भी तरीके से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

बिहार बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से अपना बकाया बिजली का बिल कैसे चेक करें

  • अपना बिजली का बकाया बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य की इलेक्ट्रिसिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://www.bsphcl.co.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे, आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर राईट कार्नर पर आपको बिहार राज्य में बिजली प्रोवाइड कराने वाली सभी कंपनी की सूची दिखाई देगी।
  • इनमे से आपको अपनी बिजली कंपनी के नाम पर क्लिक करना होगा, यहाँ हम आपको “North Bihar Power Distribution company LTD” को सेलेक्ट करने बिल देखने के बारे में बतायेगे

बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  •  अब जैसे ही आप इसपे क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर लेफ्ट कार्नर पर आपको “Instant Payment” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने तीन और बिकल्प आ जायेगे, इनमे से आपको पहले आप्शन “view & pay bill” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगे जिसमे आपको एक बॉक्स दिखाई देगा और इसमें अपनी उपभोक्ता संख्या भरनी होगी और दिए गये सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

बिहार ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

  •  जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको आपके बकाया बिल से सम्बंधित जानकारी दिखाई देगी और आपको “pay bill” और दूसरा “view bill” ये दो आप्शन दिखाई देगे जिसमे से आपको view bill के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके समाने आपके बिल से सम्बंधित सभी जानकारी आ जाएगी
  • अगर आप अपना बकाया बिल जमा करना चाहते हो तब आप pay बिल के आप्शन पर क्लिक करके अपना बकाया बिजली का बिल जमा कर सकते है।

Paytm से अपना बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

अगर आप paytm से अपना बिजला का बकाया बिल चेक करना चाहते है तब आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

  • Paytm से अपना बिजली का बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर Paytm app के Recharge and Pay Bill के बिकल्प पर क्लिक करना होगा।

बिहार बिजली बिल

  • इसके बाद आपके सामने कुछ आप्शन आ जायेगे इनमे से आपको Electricity Bill के आप्शन पर क्लिक करना होगा.

बिहार बिजली बिल

  •  जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमे अपना जिला सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आपको उस बिजली कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा अपने जिस कंपनी में अपना कनेक्शन कराया है।
  • अब आप जैसे ही अपना बोर्ड सेलेक्ट करेगे आपके सामने एक नया आप्शन आ जायेगा जिसमे आपको अपना CA नंबर (उपभोक्ता नंबर) डालना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद नींचे दिए गये “proceed” के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके बिजली बिल से सम्बंधित सभी जानकारी आ जाएगी।
  • आप चाहे तो इस app से आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन जमा भी कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Bihar Bijili Bill Online इसके तरीको में स्टेप बाई स्टेप जानकारी का साझा किया है। आशा करते है कि अपकोइस लेख में गुजरात बिजली बिल चेक करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगीं और आप सफलतापूर्वक अपना बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

6 thoughts on “बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? Check Bihar Bijili Bill Online”

Leave a Comment