आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करे? Andhra Pradesh Bijili Bill Check Online

Andhra Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare:- भारत के दक्षिण पूर्वी तट में बसा आंध्र प्रदेश भारत का जनसंख्या की दृष्टि से आठवां सबसे बड़ा है, जहां लगभग 50 मिलियन आबादी निवास करती है, अधिक जनसँख्या होने के कारण सरकार प्रदेश के नागरिकों की सुविधाओं के लिए समय – समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओँ का संचालन करती है। जैसे कि अभी तक राज्य के नागरिकों के लिए आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करे? यह बड़ी समस्या बनी हुई थी।

समय पर बिजली बिल की जानकारी न मिल पाने के कारण यहां के बिजली उपभोक्ता समय पर अपना बिजली बिल जमा नही का पाते है, जो कि लिए सभी के लिए समस्या का विषय बना हुआ है। लेकिन अब आंध्र प्रदेश सरकार ने इस समस्या को दूर करते हुए आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस शुरू कर दिया है। जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देँगे।

How to check Andhra Pradesh electricity bill

आज हम आपको इस आर्टिकल में Andhra Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare और इसके लिए आपके पास क्या – क्या दस्तावेज होना चाहिए इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा करेंगे। तो अगर आप अपने घर बैठे आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक फॉलो करें।

Andhra Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare

Andhra Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare

आंध्र प्रदेश राज्य में लगभग सरकार की योजनाओं के अनुसार और प्रयासों से घर – घर बिजली पहुँच चुकी है। लेकिन अभी तक बिजली उपभोक्ताओं के पास उनका बिजली बिल समय पर नही मिल पाता है, जिस कारण उन पर अधिक बिजली बिल हो जाता था। और ये तो सभी जानते है कि एक साथ बिजली बिल जमा करना एक आम आदमी के लिए आसान नही होता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने अब बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है, ताकि राज्य के बिजली उपभोक्ता घर बैठे अपना बिजली बिल चेक कर सके और समय पर उसका भुगतान कर सके। तो चलिये घर बैठे आंध्र प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें इसके बारे में जानते है।

आंध्र प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? – How to check Andhra Pradesh electricity bill

आंध्र प्रदेश नागरिक अब घर बैठे अपना बिजली बिल चेक कर सकते है, आपको अवगत करा दे कि बिजली बिल चेक करने के कई तरीके मौजूद है जहां से आप आसानी से बिजली बिल चेक कर सकते है, नीचे हमने सभी प्रोसेस के बारे में आंध्र प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? प्रोसेस के बारे में बताया है जिसे फ़ॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से बिजली बिल चेक कर सकते है।

जैसा कि बताया है कि आंध्र प्रदेश राज्य भारत का 8वा सबसे बड़ा राज्य है, इसलिए इस राज्य में हर क्षेत्र में बिजली पहुँच सके इसके लिए सरकार ने 3 अलग – अलग बिजली कंपनी को बिजली supply करने की ज़िम्मेदारी सौंपी है। आप जिस क्षेत्र में रहते है उसके आधार पर आप नींचे दिए गए स्टेप को अपनाकर बिजली बिल चेक कर सकते है – बाक़ी आंध्र प्रदेश में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों के नाम कुछ इस प्रकार है –

  1. Central Power Distribution Company Of Andhra Pradesh Limited ( APSPDCL )
  2. Northern Power Distribution Company Of Andhra Pradesh Limited ( TSNPDCL )
  3. Eastern Power Distribution Company Of Andhra Pradesh Limited ( APEPDCL)

वेबसाइट के जरिये आंध्र प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें?

नीचे हमने वेबसाइट के जरिए आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस के बारे में बताया है जिसे अपनाकर आप आसानी घर बैठे बिजली बिल चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र की बिजली सप्लाई कंपनी बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाना है।
  • जैसे कि हमने Central Power Distribution Company Of Andhra Pradesh Limited ( APSPDCL ) के बारे में बताया है। सो अगर आप इस क्षेत्र के बिजली बिल उपभोक्ता है तो आपको इस वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आप इस वेबसाइट पर आ जाएंगे। यहां वेबसाइट के menu में आपको view बिल का विकल्प मिलेगा। यहां पर आपको क्लिक करना है।

Andhra Pradesh Online Bijili Bill Kaise Check Kare

  • आगे अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी SCNO/Mobile Number/Aadhar Number को दर्ज करना है। और View Bill पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपका बिजली बिल निकल कर आ जायेगा।

Paytm से आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें?

अगर आप paytm का इस्तेमाल करके आंध्र प्रदेश बिजली बिल चेक करना चाहते है तो नींचे स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • Paytm से आंध्र प्रदेश बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको paytm app को अपने मोबाइल में ओपन करना है।
  • Paytm के होम पेज पर आपको कुछ विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमे आपको Recharge and Pay Bill पर क्लिक करना है।

आंध्र प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Electrocity Bill के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आंध्र प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

  • अब यहां एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको बिजली बिल चेक करने के लिए कुछ जरुरी जानकारी Destric UP, और जिस बोर्ड से आपकी बिजली आती है उसका चयन करना है,जिला, और उपभोक्ता नंबर आदि को भरना है।
  • सभी जानकारी फिल करने के बाद नींचे proceed बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Procced बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके बिजली बिल से जुड़ी सभी जानकारी निकल कर आ जायेगी।

आंध्र प्रदेश बिजली उपभोक्ता संख्या कहाँ प्राप्त करें?

बिजली बिल चेक करने के लिए उपभोक्ता संख्या का होनाबहुत जरूरी है, लेकिन अगर आपके पास यह नही है तो आप इसे अपने पुराने बिजली बिल भुगतान रसीद या फिर बिजली विभाग कार्यालय में प्राप्त कर सकते है।

आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल हेल्पलाइन नंबर

आंध्र प्रदेश नागरिक को अगर बिजली बिल, या बिजली से जुड़ी कोई अन्य जानकारी, या कोई शिकायत है तो आप 1912 हेल्पलाइन नंबर पर अपनी कंप्लेटे कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने आपको आंध्र प्रदेश ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करे? Andhra Pradesh Bijili Bill Check Online इसके बारे में जाना है। हमने आपको वेबसाइट और paytm से आंध्र प्रदेश बिजली बिल चेक करने के बारे में जाना है। आशा करते है कि आप दी गयी जानकारी को अपनाकर अपना बिजली बिल चेक कर सकते है।

Leave a Comment