क्या एयर कंडीशनर का क्विक कूलिंग मोड कमरे को जल्दी ठंडा करता है | सामान्य मोड VS क्विक कूलिंग मोड

सामान्य मोड VS क्विक कूलिंग मोड :– वर्तमान में बहुत से लोगो के घरो में एयर कंडीशनर होता है और यह गर्मियां में काफी ज्यादा फायदा देता है। अगर आपके घर में एयर कंडीशनर है तो आप यह जानते होगे कि एयर कंडीशनर में कमरे को ठंडा करने के दो फीचर होते है पहला सामान्य मोड और दूसरा क्विक कूलिंग मोड होता है। जब भी हम लोग गर्मियों में बाहर से आते है तो गर्मी की वजह से कमरे को ठंडा करने के लिए बहुत से लोग एयर कंडीशनर का क्विक कूलिंग मोड ओन कर देते है जिससे कि कमरा जल्दी ठंडा हो सके और गर्मी कम हो, लेकिन क्या आप जानते है कि क्या सच में क्विक कूलिंग मोड कमरे को जल्दी ठंडा करता है।

आज इस आर्टिकल में हम एयर कंडीशनर के क्विक कूलिंग मोड के बारे में बात करेगे कि क्या सच में एयर कंडीशनर का क्विक कूलिंग मोड कमरे को जल्दी ठंडा करता है। अगर आप एयर कंडीशनर के इस क्विक कूलिंग मोड के बारे में और भी जानकारी लेना लेना चाहते है और इसके बारे में जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

अगर आप ऐसा सोचते है कि जब हम अपने एयर कंडीशनर में क्विक कूलिंग मोड ऑन करते है तो एयर कंडीशनर में लगी हुई मोटर अपनी पूरी क्षमता से चलने लगती है तो पाको बता दु कि ऐसा नही होता है। जब भी हम अपने एयर कंडीशनर में इस क्विक कूलिंग मोड को ऑन करते है तो हमारी एयर कंडीशनर अपने सबसे कम तापमान पर आ जाती है और इसमें लगे हुए पंखे जो हवा को फ़िल्टर करते है वो अपनी सबसे ज्यादा स्पीड से चलने लगते है और इससे ठंडी हवा कमरे में तेजी से आने लगती है जिसके कारण आपको लगता है कि कमरा जल्दी से ठंडा हो रहा है।

एयर कंडीशनर के किसी कमरे को ठंडा करने की क्षमता के बारे में जानकारी | Information about the ability of an air conditioner to cool a room

 सामान्य मोड VS क्विक कूलिंग मोड

जब हम बाजार से किसी नये एयर कंडीशनर को खरीदने जाते है तो हम उसकी क्षमता के हिसाब से एयर कंडीशनर को खरीदते है एयर कंडीशनर की इस क्षमता को BTU प्रति घंटा के हिसाब से मापा जाता है। यह BTU गर्मी को मापने का एक मात्रक होता है जो यह बताता है कि एक एयर कंडीशनर किसी कमरे को किस तापमान में कितनी देर में ठंडा कर सकता है और इसी BTU के हिसाब से एक एयर कंडीशनर की खरीद होती है।

इसके अलावा आपको एक बात का उअर ध्यान रखना होता है कि जब तक आप एक इनवर्टर प्रौद्योगिकी एयर कंडीशनर को ना खरीद ले तब तक एयर कंडीशनर के टनभार में कोई बदलाव नहीं आता है और ना ही एयर कंडीशनर की गर्मी को हटाने की दर बदलती है। अब अगर आप यह बात समझ गये होगे तो आपको पता चल गया होगा कि क्विक मोड ऑन करने पर आपका कमरा उतनी ही देर में ठंडा होगा जितना समय सामान्य मोड को आपका कमरा ठंडा करने में लगेगा मतलब एयर कंडीशनर की कमरे को ठंडा करने की दर सामान रहती है चाहे तो एयर कंडीशनर में कोई भी सेटिंग या मोड ऑन कर दे।

एयर कंडीशनर में थर्मोस्टेट की क्या जरूरत होती है | What is the need for a thermostate in an air conditioner

अगर आप नही जानते तो आपको बता दु कि एयर कंडीशनर में एक थर्मोस्टेट भी होता है जो कि काफी जरुरी यंत्र होता है। इस थर्मोस्टेट का काम कमरे के तापमान को किसी एक तय तापमान पर बनाये रखना होता है। जब आप कमरे की एयर कंडीशनर को ऑन करते है तब एयर कंडीशनर कमरे के तापमान को आपके द्वारा सेट किये गये तापमान तक ठंडा करता है और इसके बाद जैसे ही कमरे के तापमान आपके द्वारा सेट किये गये तापमान पर आ जाता है तब यह थर्मोस्टेट एयर कंडीशनर के कंप्रेसर को बंद कर देता है और यह कंप्रेसर तब तक बंद रहता है जब तक कमरे का तापमान वही बना रहता है। यदि कमरे का तापमान उस नियमित तापमान से ज्यादा हो जाता है तब यह फिर से कंप्रेसर को ऑन कर देता है।

सामान्य मोड VS क्विक कूलिंग मोड | Normal Mode VS Quick Cooling Mode

अगर आप एयर कंडीशनर के इन दोनों मोड के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दु कि सामान्य मोड और क्विक कूलिंग मोड के बीच थोडा सा अंतर होता है जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है। सामान्य मोड और क्विक कूलिंग मोड के बीच में सबसे बड़ा अंतर एयर कंडीशनर के तापमान की सेटिंग और एयर कंडीशनर के पंखे की गति का होता है।
एयर कंडीशनर सामान्य मोड में एयर कंडीशनर का कंप्रेसर समान दर से कमरे की गर्मी को दूर करता है और उसी गति से बिना किसी रुकावट के चलता रहता है।

लेकिन अगर क्विक कूलिंग मोड की बाते करे तो इसमें सामान्य मोड की अपेक्षा एयर कंडीशनर का पंखा जो हवा को कमरे में भेजता है वह अपनी पूरी क्षमता के साथ घूमता है। यहाँ आपके बिजली की खाफी ज्यादा खपत होती है लेकिन कमरा समान्य गति से ही ठंडा होता है। अगर आप अपने घर की एयर कंडीशनर को क्विक कूलिंग मोड में ही चलाते है तो आपको बता दु कि आपका एयर कंडीशनर काफी ज्यादा बिजली की खपत करता है और आपका बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है। अगर आप इस तरह से बिजली की बचत करना चाहते है जिससे आपका बिजली का बिल कम आये तो आपको अपना एयर कंडीशनर को सामान्य मोड पर चलाना चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिजली बचत के लिए क्या एयर कंडीशनर का क्विक कूलिंग मोड कमरे को जल्दी ठंडा करता है | सामान्य मोड VS क्विक कूलिंग मोड के बारे मे जाना है। उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल में आपको सामान्य मोड VS क्विक कूलिंग मोड के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसके अलावा अगर आपको इससे जुड़ा कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment