बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखे?

यदि आप अपने घर पर बहुत ही किफायती से बिजली का इस्तेमाल करते हैं। परंतु फिर भी आप को प्रतिमाह अधिक बिल भरना पड़ता है तो अवश्य ही आपको इसके लिए शिकायत करनी चाहिए। अधिक बिजली बिल आने पर आप विद्युत विभाग में एक शिकायत पत्र लिखकर जमा कर सकते हैं।

ताकि विद्युत विभाग के द्वारा इस बात का पता लगाया जा सके कि आखिर आपका बिजली बिल अधिक क्यों आ रहा है? यदि आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है कि बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखें? तो हमारे द्वारा इस लेख में आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है।

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र

हमारे द्वारा आपको यह भी बताया जाएगा। की किन किन कारणों से आपके घर में बिजली का बिल अधिक आ सकता है। यदि आपके घर पर 2 से 3 महीने तक बिजली का बिल अधिक आता है। तो इसके पीछे अवश्य ही कोई ना कोई कारण होगा। यदि आप जानना चाहते हैं Adhik Bijli bill aane par vidyut vibhag me shikayat kaise kare? तो आपको यह जानकारी हमारे इस लेख में मिलेगी। साथ ही साथ हमारे द्वारा एक उदाहरण के तौर पर आपको नीचे यह भी बताया गया है कि आप किस प्रकार की शिकायत पत्र को लिख सकते हैं? अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखे

बिजली बिल ज्यादा आने के क्या कारण है? (What is the reason for the high electricity bill?)

यदि आपका भी काफी महीनों से बिजली बिल अधिक आ रहा है। परंतु आप उतनी बिजली का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। तो अवश्य ही इसके पीछे कोई ना कोई कारण होंगे यदि आपको नहीं पता कि What is the reason for the high electricity bill? तो हमारे द्वारा आपको इसकी जानकारी नीचे दी गई है जो कि निम्न प्रकार है-

1. मीटर की डिस्प्ले का खराब होना? (Defective meter display?)

यदि आपके घर अधिक बिजली बिल आ रहा है। तो आपको अवश्य ही अपने मीटर की डिस्प्ले को चेक करना चाहिए क्योंकि यदि आपके मीटर की डिस्प्ले खराब है। तो आपका बिजली बिल अधिक आने की संभावना होती है क्योंकि डिस्प्ले खराब होने की स्थिति में आप अच्छी तरह से बिजली की रीडिंग नहीं ले पाएंगे और विद्युत विभाग से आने वाला कर्मचारी अपनी इच्छा अनुसार आपके मीटर की रीडिंग लेकर चला जाएगा। जिसके कारणवश आपका बिजली बिल अधिक आ सकता है।

यदि आपको मीटर की डिस्प्ले खराब होने की जानकारी प्राप्त हो जाती है। तो आप अवश्य ही जल्द से जल्द अपनी मीटर की डिस्प्ले को सही कराएं। जिससे बिजली विभाग के कर्मचारी द्वारा आपके मीटर की सही रीडिंग ली जा सके। नहीं तो आप हर महीने अधिक बिजली बिल का भुगतान करेंगे। बिजली बिल अधिक आने की पूरी जिम्मेदारी आपकी होती है इसीलिए आपको ही यह डिस्प्ले सही करानी होंगी।

2. जमा बिजली बिल वापस आना? (Refund the deposit electricity bill?)

बिजली विभाग के कर्मचारियों की गलती के कारण भी आपके पास अधिक बिजली बिल आ सकता है।कई बार ऐसा होता है कि आपने अपने बिजली के बिल का भुगतान कर दिया होता है। परंतु नए बिजली बिल के साथ पिछले बिजली बिल को जोड़कर कर्मचारियों द्वारा आपके पास भेज दिया जाता है। जिस कारण आपके घर का बिजली बिल अधिक आता है और आप परेशान हो जाते हैं इसलिए आवश्यक है कि आपके पास पिछले भुगतान किए गए बिजली बिल की रसीद हो।

यदि ऐसी घटना भी आपके साथ होती है। तो आपको इस रसीद को बिजली विभाग में जाना होगा। साथ ही साथ आपको अपनी पूरी समस्या का विवरण भी देना होगा। यदि आपकी सभी बातें सच होगी। तो बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा आपका बिजली बिल कम किया जाएगा। साथ ही साथ अपनी गलती को भी स्वीकार किया जाएगा। इसके तत्पश्चात आपको केवल वर्तमान महीने का ही बिजली बिल भुगतान करना होगा और पिछला जमा बिजली बिल दोबारा जमा नहीं करना पड़ेगा।

3. सही रीडिंग ना करना? (Incorrect reading?)

विद्युत विभाग के कर्मचारियों के द्वारा बहुत सारे घरों में रीडिंग का कार्य किया जाता है। कई बार यह कर्मचारी बहुत जल्दी में होते हैं और जल्दी-जल्दी रीडिंग करने लगते हैं। जिस कारण इनके द्वारा कभी-कभी गलत रीडिंग भी कर ली जाती है। जब इन कर्मचारियों के द्वारा यह लिखी गई रीडिंग कार्यालय में जमा की जाती है। तो इसी के आधार पर बिजली बिल जारी किया जाता है। ऐसे में यदि आपके बिजली मीटर की रीडिंग अधिक होगी। तो आपका बिजली बिल भी अधिक आएगा। इसलिए आपको रोज अपने बिजली मीटर की रीडिंग नोट करनी चाहिए।

इसके लिए आपको प्रति रीडिंग पर कितने रुपए देने होते हैं। इसकी जानकारी पता होनी चाहिए। साथ ही साथ अपने महीने की रीडिंग का हिसाब भी आपके पास मौजूद होना चाहिए। ताकि कभी कर्मचारी द्वारा गलत रीडिंग लिखी जाए तो आप बहुत ही आसानी से इसका पता लगा पाए। ऐसी स्थिति में आप कर्मचारी को गलत रीडिंग उतारने पर रोक सकते हैं। साथ ही साथ विद्युत विभाग में जाकर इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसका समाधान किया जाएगा और आपका बिजली बिल आपके द्वारा इस्तेमाल बिजली के अनुसार जारी किया जाएगा।

बिजली बिल अधिक आने पर क्या करें? (What to do if the electricity bill is high?)

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि बिजली बिल अधिक आने पर आपको क्या करना चाहिए? यदि ऊपर दिए गए कारणों की वजह से आपका बिजली बिल अधिक आता है। तो आप क्या कर सकते हैं? जिसके कारण आपका बिजली बिल कम आए। तो हमारे द्वारा नीचे आपको दो तरीके बताए गए हैं जिनके द्वारा आप बिजली बिल अधिक आने पर कदम बढ़ा सकते हैं। यह दो तरीके निम्न प्रकार हैं-

बिजली कार्यालय में जाकर बिजली बिल में सुधार करें? (Improve the electricity bill by visiting the electricity office?)

यदि आपके घर पर बिजली का बिल अधिक आता है। तो ऐसी स्थिति में आप को बिजली कार्यालय में जाना होगा। साथ ही साथ आप अपने मीटर की रीडिंग का एक फोटो खींच कर ले जाए। जिसे आप सबूत के तौर पर पेश कर सकते हैं। साथ ही साथ पिछले महीने भुगतान किए गए बिल की भी रसीद आप अपने साथ ले जा सकते हैं।

जिससे आप आसानी से ही यह बता सके कि आपको दोबारा से वही बिल भेजा गया है। जिसका आपने भुगतान कर दिया है। इस प्रकार आप सबूत पेश करके अपने आप को सही साबित कर सकते हैं। साथ ही साथ आपकी समस्या का समाधान बिजली कार्यालय में होगा और आपके बिजली का बिल कम किया जाएगा।

बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखें? (How to write a complaint letter on a high electricity bill?)

बिजली बिल अधिक आने पर आपके द्वारा बिजली विभाग को एक शिकायत पत्र लिखा जा सकता है। यदि आपको नहीं पता कि आप किस प्रकार बिजली बिल अधिक आने शिकायत पत्र लिखेंगे। तो हमारे द्वारा नीचे आपको इसका फार्मेट दिया गया है। इस प्रकार आप अपनी शिकायत पत्र को लिखकर बिजली कार्यालय में जमा कर सकते हैं। यह फॉर्मेट निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान सहायक अभियंता,

(अपने विद्युत विभाग का नाम)

(अपने शहर, राज्य तथा जिले का नाम)

विषय:- बिजली का बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र।

महोदय,

         सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम राजू प्रताप कुमार है और मैं लखनऊ में निवास करता हूं। मैं आपको इस पत्र के माध्यम से यह सूचना प्रदान करना चाहता हूं कि मेरे घर पर बिजली का बिल बहुत अधिक आया है। ऐसा कुछ तकनीकी कारणों की वजह से हुआ है। मेरे घर पर जो बिजली का मीटर लगा है। वर्तमान में वह 400 यूनिट दिखा रहा है। परंतु आपने मुझे 650 यूनिट का बिल जारी किया है। जिस कारण मेरा बिजली का बिल बहुत अधिक आया है और मुझे इसके लिए अधिक बिजली बिल भुगतान करना पड़ सकता है।

मैं आपको इस शिकायत पत्र के साथ अपने मीटर की एक फोटो भी भेज रहा हूं। जो यह प्रमाणित करता है कि मेरी बात सत्य है अतः मेरा श्रीमान से निवेदन है कि आप मेरे बिजली के बिल में जल्द से जल्द सुधार करने की कृपा करें। ताकि मैं वर्तमान और सही बिजली के बिल का भुगतान कर सकूं। साथ ही साथ मुझे अतिरिक्त शुल्क भी ना देना पड़े।

सधन्यवाद।

नाम:- राजू प्रताप कुमार (यहां पर आप अपना नाम लिखें)

मीटर नंबर:- (अपना मीटर नंबर डालें)

पता:- (अपना पता लिखें)

मोबाइल नंबर:- (अपना मोबाइल नंबर लिखें)

हस्ताक्षर:- (अपने हस्ताक्षर करें)

दिनांक:- ( शिकायत करने की तिथि लिखें)

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. बिजली बिल अधिक आने के क्या कारण हो सकते हैं?

Ans:-1. बिजली बिल अधिक आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे:-  मीटर खराब हो जाना, गलत रीडिंग कर लेना तथा जमा बिजली बिल दोबारा आना।

Q:-2. यदि मीटर खराब हो जाने पर बिजली बिल अधिक आये तो क्या करना चाहिए?

Ans:-2. इसके लिए आप कार्यालय में जाकर शिकायत कर सकते हैं। साथ ही आपको नया बिजली बिल लगाने हेतु आवेदन करने की आवश्यकता होगी।

Q:-3. गलत रीडिंग कर लेने पर क्या करना चाहिए?

Ans:-3. आपको अपने मीटर की एक फोटो खींच कर कार्यालय में सबूत के तौर पर पेश करनी चाहिए और अपने बिजली बिल कम कर आना चाहिए।

Q:-4. जमा बिजली बिल दोबारा आने पर क्या करें?

Ans:-4. यदि आपका जमा बिजली बिल दोबारा भुगतान के लिए आता है। तो आपको पहले भुकतान किए गए बिल की रसीद कार्यालय में ले जाकर दिखानी होगी।

Q:-5. अधिक बिजली बिल आने पर कार्यालय के लिए शिकायत पत्र कैसे लिखें?

Ans:-5. यदि आपके घर अधिक बिजली बिल आता है और आप कार्यालय के लिए शिकायत पत्र लिखना चाहते हैं। तो इसके लिए हमारे द्वारा ऊपर आपको फॉर्मेट दिया गया है। जिसके अनुसार आप शिकायत पत्र लिख सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में Complaint letter on excess electricity bill? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है। यदि आपके घर में भी कुछ महीनों से अधिक बिजली बिल आ रहा है। तो अवश्य ही आपको विद्युत विभाग में जाकर इसकी शिकायत करनी चाहिए।

ताकि आपको अधिक बिजली बिल का भुगतान ना करना पड़े। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों का रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

2 thoughts on “बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखे?”

  1. सेव में,
    श्रीमान मुख्य अभियंता
    दातागंज (बदायूं) विद्युत विभाग ऊo प्रo
    विषय : बिजली का मीटर बदलबने हेतु
    आवेदन पत्र,
    मान्यवर,,
    हम श्री मती. ज्ञान कली &
    कृष्णपाल सिंह मझारा के निवासी है।
    आप को सूचित करना चाहता हूं मेरा
    विद्युत मोटर का नंबर
    731817234911है जो दातागंज बदायूं
    विजली विभाग द्वारा लगाया गया था ।
    परंतु पिछले दो महीने से यह विजलि का
    मीटर खराब है अतः मीटर रीडिंग भी नही
    हो रहा है अभी आप लोग अपने औसत
    के हिसाब से बिजली का बिल भेज रहें हैं
    परंतु इस प्रकार की समस्या अधिक दिनों
    तक नहीं चले
    महोदय,जी,, से अनुरोध है कि आप
    शीघ्र ही खराब मीटर के स्थान पर नया
    मीटर लगवाने की शीघ्र ही कृपा करे
    ताकि मीटर रीडिंग लेना मुमकिन हो सके
    आशा है की आप आवश्य कदम उड़ाएंगे।।
    धन्यवाद

    दिनांक : प्रार्थी
    17/07/2023 नाम ज्ञान कली
    पता मझारा।
    दातागंज (बदायूं)

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।