भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है? | 10 Best Water Pump In India

भारत के अधिकांश जगहों पर पानी के लिए आजकल लोग water pump का चलन हो गया है। जिससे उन्हें पानी की सुविधा हो जाती है। पानी , जो कि आपके सभी उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण होता है। और बहुत से उद्देश्यों को पूरा भी करता है। वाटर पंप का use भारत में हो रहे कई कार्यों के लिए किया जाता है।

जैसे:- स्विमिंग पूल, हॉट टॉप वॉटर और टैंक आदि में पानी भरने के लिए। यदि आप किफायती दामों पर कोई वॉटर पंप चाहते हैं। तो आज हम आपको 10 सबसे बेस्ट वॉटर पंप के बारे में बताएंगे। जो कि भारत में पाए जाते हैं। गर्मियों के समय में नल में आने वाला पानी बहुत कम हो जाता है। जिसके कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती है। इसलिए वाटर पंप का इस्तेमाल ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आवश्यक हो गया है।

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप अंडर 4000 | Top 10 Best Water Pump In India Under 4000

भारत में 10 sabse acche water pump की कीमत 2000 से लेकर 5000 तक होती है। यदि आप घर के लिए वाटर पंप खरीदने की योजना बना रहे हैं। तब 100 से 200 लीटर वाला वाटर पंप आपके लिए बेहद उपयुक्त है। और यदि आप किसी उद्योग व वाणिज्य कार्य के लिए वाटर पंप खरीदना चाहते हैं। तो वह कम से कम 2500 लीटर और उससे अधिक का water pump होना चाहिए। घरेलू समायोजन के लिए 0.5 H से 2h तक की क्षमता वाला वाटर पंप पर्याप्त होता है। भारत की अधिकतर जनता खेती पर आधारित होती है। जिसके लिए पानी पर्याप्त मात्रा आवश्यक होता है। इसीलिए पानी की आपूर्ति को पूरा करने के लिए ही वाटर पंप का इस्तेमाल किया जाता है।

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 11

आज हम आपको 10 SABSE BEST WATER PUMP के बारे में बताएंगे। जो आपके कार्य को और भी आसान करेगा। आज के टाइम में बहुत सारे ब्रांड (brand) उच्च गुणवत्ता वाले वाटर पंप बनाने में सक्षम है। जो आपके कार्य को बेहद सरल करता है। और लंबे समय तक चलता है। वाटर पंप की आवश्यकता कृषि कार्य में अधिक दिखाई देती है। जिसके लिए हमारे देश के किसानों को बहुत परेशान होना पड़ता है। वाटर पंप जमीन के अंदर से पानी बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। इसीलिए आपको 10 best water pump के बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिए। उम्मीद है आपको इनमें से कोई न कोई वॉटर पंप (water pump) अपने लिए जरूर पसंद आएगा।

1. Kirloskar 0.5 Hp Self Priming Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India

भारत में सबसे अधिक बिकने वाला बैंड है। इस water pump में अद्वितीय विशेषताएं हैं।जिनके कारण यह देश भर में फेमस (famous) है। इस ब्रांड की शुरुआत 1889 में लक्ष्मणराव किर्लोस्कर के द्वारा हुई थी। इसके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने इसे वास्तव में शीर्ष पर पहुंचा दिया है। किर्लोस्कर 0.5 Hp Self Priming Water pump विभिन्न उद्योगों कृषि और वाणिज्य कार्यो के लिए जाता है। यह जमीन के अंदर से पानी को बाहर निकालता है। यह विशेष वाटर पंप आपई लोकप्रियता के कारण 10 best water pump वके लिस्ट में नंबर वन पर रखा है। जोकि उच्च गुणवत्ता प्रदान करता है। इसका इसका इस्तेमाल स्विमिंग पूल,हॉट टब तथा पानी के टैंक और टब भरने आदि के लिए किया जाता है। खेतों में छिड़काव देने के लिए भी क्लोस्कर वॉटर टैंक का इस्तेमाल बखूबी होता है।

10 बेस्ट वॉटर पंप में यह उत्कृष्ट प्रदर्शन वाला वाटर पंप है। यदि आप उच्च प्रदर्शन वाले पानी के वाटर पंप खरीदना चाहते हैं। तो किर्लोस्कर वाटर पंप (kirloskar water pump) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। एक बड़े आकार के टैंक को भरने के लिए  0.5 एचपी वाटर टैंक के साथ आपको कम से कम 30 से 40 मिनट का समय लगेगा। इसको एलमुनियम के द्वारा बनाया गया है। इसलिए इसमें जंग लगने की संभावना नहीं होती है। किर्लोस्कर 0.5 एचपी वाटर टैंक के ऊपरी भाग का आकर 6-6 मीटर के बीच होता है।

यह देश भर के उत्कृष्ट प्रदर्शन और लोकप्रिय वाटर पंप में से एक है।यह वजन में बहुत हल्का है।और घरेलू कार्य के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग फ्लैटों, बगीचों और उच्च दबाव वाली सफाई के लिए किया जाता है। यह छोटू उच्च गुणवत्ता वाला वाटर पंप कृषि कार्य और घर दोनों के कार्यों के लिए बेहद अच्छा है।यदि आप ऐसे ही किसी water pump को तलाश कर रहे है। तो यह आपके लिए best हो सकता है। निर्माताओं के द्वारा 1 साल की वारंटी के साथ इसे बाजार में उपलब्ध कराया गया है। आप इसे लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चलाने में सक्षम हो सकते हैं।

2. Lakshmi 0.5 self Priming Monoblock Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 1

लक्ष्मी ब्रांड पानी वाले उपकरण बनाने के लिए बेहद प्रसिद्ध ब्रांड है। इसके द्वारा बनाया गया लक्ष्मी 0.5 सेल्फ प्रिमिंग मोनोब्लॉक वॉटर पंप (Lakshmi 0.5 self priming Monoblock water pump) की उच्च प्रवाह दर है। और इसका उपयोग घर , बांग्ला , फ्लैट और बाग आदि के लिए किया जाता है। इसको बनाने के लिए लक्ष्मी ब्रांड के द्वारा उच्च गुणवत्ता की aluminum का यूज़ किया गया है। इसकी उच्च गुणवत्ता के कारण यह देश भर में लोकप्रिय है। इसे आसानी से स्थापित किया जा सकता है। लक्ष्मी ब्रांड का यह best पंप आईएसआई (SIS) के द्वारा प्रमाणित है। पानी के दबाव को बढ़ाने के लिए यह वाटर पंप एक विशेष साधन हो सकता है। 

Water pump का प्रयोग आप बगीचे में छिड़काव, सिंचाई , पुल और कंपनी के लिए भी कर सकते हैं। यह घरेलू रूप से नियमित तौर पर इस्तेमाल किए जाने के लिए भी विशेष है। लक्ष्मी 0.5 सेल्फ प्रिमिंग मोनोब्लॉक वॉटर पंप लंबे समय तक चलने वाला वाटर पंप है। जिसका उत्कृष्ट प्रदर्शन जमीन के अंदर से पानी बाहर निकालने में मदद करता है। इस वाटर टैंक के ऊपरी भाग का आकार 6 से 26 मीटर के बीच में होता है। लक्ष्मी ब्रांड का यह वाटर पंप 33-61/pm की क्षमता का होता है। यह 240v वोल्टेज तक की रेंज का समर्थन करता है। यह उचाई में सफेद और गहराई में 20 फीट तक जल उठा पाने में सक्षम है।

10 BEST WATER PUMP IN INDIA में यह आपको देखने को मिलेगा। इसका इस्तेमाल घरों में होम स्ट्रेन बूस्टर सिस्टम के रूप में होता है। लक्ष्मी ब्रांड  के इस वॉटर पंप में 0.5 Hp की रेटिंग है। और सिंगल फेस 220v वोल्टेज है। इसको एक कॉपर मोटर और हाई रेटिंग मेटल के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इसकी मोटर बॉडी को एल्युमीनियम से बनाया गया है।और मोटर बॉडी को कार्बन सिरेमिक के द्वारा तैयार किया गया है। लक्ष्मी 0.5 सेल्फ प्राईमिंग मोनोब्लॉक वॉटर पंप अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण ग्राहकों में अपनी लोकप्रियता बनाए हुए हैं। यदि आप इस प्रकार के किसी भी वॉटर पंप की तलाश में है। तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

3. Crompton Greaves Mini Sapphire l 1HP Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 2

क्रोम्पटों ब्रांड (Crompton brand) कृषि उद्योग, कार्यालय उद्योग और घरेलू उपयोग आदि के लिए विशेष प्रकार के  वाटर पंप (water pump) बनाती है।10 बेस्ट वाटर पंप इन इंडिया (10 best water pump in india) की लिस्ट में विभिन्न प्रकार के वाटर पंप (water pump) शामिल है। क्योंकि यह सब वाटर पंप थोड़ा अलग है। क्योंकि इसके द्वारा बिजली की कम खपत की जाती है। Crompton के द्वारा डिजाइन (design) किए गए सभी समरसेबल पंप बिजली की बहुत कम खपत करते हैं। यह विश्वनीय स्तर पर लंबी वारंटी के साथ आपको उपलब्ध कराया जाता है।इसलिए क्रॉन्पटन ग्रीव्स मिनी सफायर l 1HP वाटर पंप विशिष्ट है।

आजकल हर घर में पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए हर घर में वाटर पंप (water pump) का होना आवश्यक है। भारत में कई प्रकार के उच्च क्वालिटी (quality) के वाटर पंप उपलब्ध है। परंतु हमने देखा कि Crompton greaves mini sapphire l 1HP water pump अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण अधिक लोकप्रिय है। यह विभिन्न प्रकार के उपकरणों जैसे:- जेट पंप,सीवेज, पनडुब्बी और दबाव से धोने आदि के लिए प्रयोग किया जाता है। क्रॉन्पटन ग्रीव्स वॉटर पंप (Crompton greaves water pump) का डिजाइन बेहद अच्छा है। क्रॉन्पटन एक शक्तिशाली और  पाइपिंग पंप है। जो 30 से 40 मीटर तक पानी उठा पाने में सक्षम है।

Crompton वॉटर पंप के द्वारा पूरे टैंक को भरने में 1 घंटे का समय लगता है। इसका उपयोग हम वाणिज्य स्थानों, अपार्टमेंट,फार्महाउस आदि मे कर सकते हैं। इसको अल्मुनियम की सहायता से बनाया गया है। इसके कारण इस water pump लंबे समय तक जंग और पैमाने से दूर होता है। crompton के इस वाटर पंप में 5200 LPH की क्षमता होती है। यह 18 मीटर तक पानी खींचने में सक्षम है। इसका डिजाइन बेहद compact है। जो अधिक स्थान को नहीं घेरता है। इसकी खासियत यह है कि आप इसे दीवार या जमीन कहीं भी लगा सकते हैं। यह लंबे समय तक चलने वाला विशिष्ट वाटर पंप है। यदि आप इस प्रकार के किसी भी वाटर पंप की खोज में है। तो क्रॉन्पटन का वाटर पंप विशेष प्रदर्शन के कारण आपको निराश नहीं करेगा।

4. Sameer l- FlO 0.5 Hp Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 4

भारत में सर्वाधिक मांग वाला समीर 0.5 एचपी वॉटर पंप है। यह उच्च गुणवत्ता और दक्षता वाला वाटर पंप है। 10 बेस्ट वॉटर पंप इन इंडिया की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह सबसे ज्यादा किफायती दामों पर आपको बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। यह घरों में उपयोग करने के लिए विशेष है। समीर वाटर पंप का शरीर एलमुनियम धातु से बना है। इसमें 0.5 HP की मोटर का उपयोग किया गया है। जिसमें स्मार्ट मोटर तकनीक का सिस्टम (Smart motor system) आता है। इस मोटर की खास बात यह है। कि यह अधिक गर्म होने पर मोटर को स्वचालित रूप से बंद कर देती है। पीतल की जाली का उपयोग किया गया है। जो कि वजन में काफी भारी है।

समीर I-Flo 0.5 HP वॉटर पंप 180 से 240 वोल्ट के बीच में उतार-चढ़ाव के लिए बनाया गया है। आप इसे बंगला, फ्लैट और आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मोटर थर्मल अधिभार रक्षक से लैस होती है। जो इस water pump के जीवन काल को अधिक लंबा करती है। साथ ही साथ इस की सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है। यह सिस्टम डिवाइस (system device) को ओवरहीटिंग (Overheating) से बचाए रखने का काम करता है। साथ ही इसे घरेलू उपयोग के लिए सुविधाजनक बनाता है। इसके अधिकतम हेड रेंज 100 से 200 फीट तक है।

Sameer I-Flo water pump में डबल बॉल बेयरिंग है। यह वाटर पंप काफी शक्तिशाली और कम शोर उत्पन्न करने वाला है। समीर I-Flo 0.5 HP के इस वाटर पंप का सर 130 फिट का है। और चूषण सिर 25 फीट का होता है। यह समीर के वाटर पंप (water Pump) को विश्वनीय सुरक्षा प्रदान करता है। यह कृषि प्रयोजन सिंचाई खेतों में छिड़काव आदि देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। समीर का 0.5 HP वॉटर पंप की 1 साल की वारंटी निर्माताओं के द्वारा दी गई है। यह बाजार में आपको किफायती दामों पर उपलब्ध मिलेगा। जिसे आप लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चला पाने में सक्षम हो सकते हैं।

5. Havells Hi-Flow MX2 Series 0.5HP Centrifugal Water pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 5

हैवेल्स के द्वारा बनाया गया यह विशेष वाटर पंप है। कंपनी के द्वारा ऐसे नवीन समाधानो और आधुनिक तकनीक एक मिश्रित श्रंखला बनाई गई है। इसको बनाने में समरसेबल पंप , समरसेबल मोटर , सक्शन पंप और सेंट्रीफ्यूगल मोनोब्लॉक पंप (Centrifugal monoblock pump) इस्तेमाल किया गया है। 10 Best Water Pump In India की लिस्ट में सबसे ज्यादा बिकने वाला वॉटर पंप है। हैवेल्स हाय-फ्लो एमएक्स 2 सीरीज वाटर पंप 0.5 एचपी सबमर्सिबल वॉटर पंप है। हैवेल्स के द्वारा सर्किट सुरक्षा उत्पादों का भी निर्माण किया जाता है। यह अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय है। यह आपके घरेलू उपयोग के लिए Best है। आप इसका उपयोग फ्लैट, बंगलो ,घरों आदि में कर सकते हैं।

Havells 0.5 एचपी सेंट्रीफ्यूगल वॉटर पंप देश भर में अपने विश्वनीय प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है। इसकी डिजाइन के केंद्र में अभिनव तकनीक उत्पाद पाया जाता है। इसमें 0.5 HP की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जो कि अधिक कुशल और शक्तिशाली है। इसको एक एसएस शाफ्ट के साथ डिज़ाइन (design) किया गया है। जोकी हार्ड है। और इस पंप को जंग लगने से बचाता है। इसका इस्तेमाल आप कृषि कार्य, उद्योगों आदि में भी कर सकते हैं। यह वाटर पंप (water pump) उत्कृष्ट प्रदर्शन देता है। जिसके कारण आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं। यह वाटर पंप क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर वाटर पंप (water pump) से सुनिश्चित है।

हैवेल्स के वाटर पंप का ऊपरी टैंक बागवानी और औद्योगिक कार्य के लिए आदर्श है। इसको एक ऊर्जा कुशल मोटर के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इसमे क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों तरह के पंप पाए जाने के कारण यह पूर्ण भूमिगत जल पंपिंग समाधान करने में सक्षम होता है। आपको इस वाटर पंप के साथ वारंटी कार्ड, निर्देश मैनुअल आदि चीजें प्राप्त होती हैं। यह आईएसओ (ISO) के द्वारा प्रमाणित उत्पाद है। कंपनी के द्वारा इसे 1 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध कराया गया है। जिससे लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चलाया जा सकता है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई है इस water pump की जानकारी पसंद आई होगी।

6. Lakshmi 1 HP Self Priming Monoblock Water pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 6

लक्ष्मी ब्रांड (Lakshmi brand) का यह वाटर पंप (water pump) उच्च प्रभाव दर प्रदान करता है। क्यों का घरेलू और अध्याय के कार्य के लिए कर सकते हैं लक्ष्मी बैंड पानी उपकरणों के लिए आदर्श है इसका उपयोग आप घर बंगला कृषि कार्य स्विमिंग पूल हॉट डॉग आदि का इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है लक्ष्मी बैंड द स्पेस वाटर पंप में से एक है क्योंकि यह अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से सारे कार्य को आसान कर देता है घरेलू कार्यों के लिए लोक सस्ता और अच्छा वाटर पंप चाहते हैं कि यही खासियत है यह किफायती दामों में आपको उपलब्ध कराया जाता है लक्ष्मी बैंड की अधिकतम हेड रेंज 10 से 20 मीटर है.

लक्ष्मी 1 एचपी सेल्फ प्रिमिंग मोनोब्लॉक वाटर पंप (Lakshmi 1 HP Self Priming monoblock water pump) की प्रवाह दर उच्च है। इसका इस्तेमाल पाइप फुल पंपिंग बगीचे में छिड़काव दाग उत्पन्न करने के लिए किया जाता है यह घरेलू कार्यों में इस्तेमाल करने के लिए आदर्श है जो कि आप को किफायती दामों में उपलब्ध कराया जाता है इसकी मोटर धातु की बनी होती है जिसके कारण की इसमें जंग लगने की संभावना बहुत कम होती है रेडियल वैन डिजाइन पीतल की जाली से बना होता है और लक्ष्मी बैंड का यह वाटर पंप 180 से 240 वोल्टेज के बीच में उतार चढ़ाव करने में सक्षम है।

लक्ष्मी वाटर पंप में एल्युमीनियम एक्सट्रूडेड, die-cast मोटर बॉडी है। इसमें TEFC कैपेसिटर IP-44 Protection system है। जिसकी सहायता से हम मोटर को start और रन कर पाने में सक्षम होते है। 60 मीटर तक पानी उठाने में सक्षम लक्ष्मी ब्रांड का यह वाटर पंप विशेष है। इसका इस्तेमाल हम निर्माण कार्य में भी कर सकते हैं। 1 साल की वारंटी के साथ यह बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। यदि आप ऐसे ही किसी वॉटर पंप की तलाश कर रहे हैं। तो यह आपके लिए सर्वश्रेष्ठ वॉटर पंप (water pump) हो सकता है।

7. Kirloskar Chhotu 0.5HP Domestic Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 7

Kirloskar कंपनी विशिष्ट प्रकार का के water pump बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यह कंपनी बेहद किफायती दामों में आपको वाटर पंप (water pump) उपलब्ध कराती है। kirloskar chhotu 0.5 HP Domestic Water Pump हल्के वजन वाला है। वाटर पंप का उपयोग बंगले, होटल और फार्महाउस आदि में इस्तेमाल करने के लिए आदर्श है। इसको घरेलू और औद्योगिक कार्य को आसान बनाने के लिए डिजाइन (design) किया गया है। इसका ऑपरेशन वोल्टेज (operation voltage) 180 से 240 वोल्ट है। किर्लोस्कर chhotu वाटर पंप 180 से 240 वोल्ट के बीच में उतार-चढ़ाव करने में सक्षम है। इसमे बी क्लास इंसुलेशन आता है। साथ ही साथ यह यूपीएस (UPS) पर कार्य करने में सक्षम है।

Kirloskar Chhotu 0.5HP Domestic water pump का डिजाइन (design) बेहद क्रांतिकारी है। यह फ्लैट, बंगलो, सिंचाई और बगीचे में छिड़काव और पानी का दबाव डालने के लिए विशेष है। बी क्लास इंसुलेशन किर्लोस्कर छोटू 0.5 एचपी डॉमेस्टिक वॉटर पंप को घरेलू कार्य में उपयोग करने के लिए सुरक्षित रखता है। इसकी अधिक हेड रेंज 3-32 मीटर होती है। Kirloskar कंपनी के निर्माताओं के द्वारा 18 महीने की वारंटी के साथ इसे बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। इसे आप लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चलाने में सक्षम होते हैं। किर्लोस्कर छोटू  वाटर पंप आपको बेहद पसंद आया होगा। आप इसे अपने घर में लाने के बाद किसी प्रकार की निराशा का सामना नहीं करेंगे।

8. USHA INTERNATIONAL Super Aqua 1HP Mini Monoblock Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 8

उषा कंपनी के द्वारा बनाया गया उत्कृष्ट प्रदर्शन वाला यह वाटर पंप है। उषा इंटरनेशनल सुपर एक्वा 1 एचपी मोनोब्लॉक वॉटर पंप है। इस वाटर पंप की मोटर हैवी ड्यूटी कॉपर वाइंडिंग से लैस है। साथ ही साथ सिंगल फेज वाटर पंप, थर्मल ओवरलोड  प्रोटेक्टर और डबल लिब्रटेड प्री लुब्रीकेंट बियरिंग की सुविधा भी इसी वाटर पंप में मिलती है। यह सभी कार्यो जैसे:- कृषि , औद्योगिक कार्य और निर्माण स्थानों पर जमीन से पानी ऊपर सोचने का का कार्य करता है। ऊषा कंपनी के द्वारा निर्मित इस पंप की गुणवत्ता और दक्षता बेस्ट (best)  है। इस वाटर पंप (water pump) में स्मार्ट मोटर तकनीक की भी सुविधा है। जो ओवरहीटिंग होने पर स्वचालित रूप से मोटर को बंद कर देता है।

उषा के वाटर पंप (water pump) का इस्तेमाल भंडारण टैंक से पानी को रसोई , बाथरूम आदि तक पहुंचाने के लिए किया जाता हैं। यह घरेलू उपयोग के लिए उचित वाटर पंप है। no.1 के रूप में जाना जाने वाला ऊषा इंटरनेशनल सुपर एक्वा 1 एचपी मिनी मोनोब्लॉक वाटर पंप (Usha international super aqua 1 HP mini monoblock Water pump) है।

यह जमीन के अंदर से पानी को बाहर निकालने में सक्षम है। और इसे स्थापित करना बेहद आसान है।इसका इस्तेमाल फ्लैट , फार्महाउस , घरों और बगीचे के छिड़काव और उच्चता से सफाई करने के लिए कर सकते हैं। इसे खरीदते वक्त उषा कंपनी के निर्माताओं के द्वारा 1 साल की वारंटी दी जाती है। ताकि आप स्वतंत्र रूप से उषा के वाटर पंप को लंबे समय तक चला सके। इसीलिए आज हमने usha के इस इंटरनेशनल वाटर पंप (international water pump) को 10 बेस्ट वाटर पंप (10 BEST WATER PUMP) की लिस्ट में रखा है।

9. V-Guard Nova H80 Centrifugal Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 9

विद्युत उपकरण बनाने वाली ब्रांडों में v-guard नोवा एक प्रसिद्ध ब्रांड है। यह 80 मीटर और कॉम्पैक्ट डिजाइन (Compact design) के साथ उपलब्ध कराई जाती है। इसका ऊपरी सर 25 मिमी इनलेट , आउटलेट, स्थिर प्रवाह 0.5 HP, मोटर कास्ट , आयरन सीई और एसएए से लैस है। V-Guard नोवा H80 सेंट्रीफ्यूगल वाटर पंप के द्वारा बिजली की बहुत कम खपत की जाती है। v-guard पंप में पेरीफेरल इंपेलर सिस्टम होता है। जिस के किनारों पर बहुत सारे रेडियल ब्लेड लगे होते हैं। यह लंबे समय तक चलने के लिए विशिष्ट वाटर पंप है। इस वाटर पंप को सिंचाई, पूल पंपिंग, सफाई और पाइप में पानी का दबाव बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

V-guard Nova H80 Centrifugal Water pump सी 10 बेस्ट वाटर पंप (10 best water pump) में से एक है। क्योंकि इसका उपयोग बागवानी,कर्लिंग बिल्डिंग , घरेलू कार्य और वाणिज्य स्थानों के लिए किया जाता है। यह उच्च स्थानों तक 120 LPM की प्रवाह दर के साथ जल को जमीन से ऊपर उठाने में मदद करता है। सुपर एनामेल्ड कॉपर वाइंडिंग इसे सबसे लोकप्रिय वाटर पंप (water pump) बनाता है। V-Guard के इस वाटर पंप की पावर रेटिंग 0.37 किलो वाट है। जिन क्षेत्रों में पानी की कमी होती है। उन क्षेत्रों के लिए वी-गार्ड का यह वाटर पंप वरदान साबित होता है। क्योंकि यह बिजली की खपत कम करता है। 180 से 240 की वोल्टेज के बीच में काम करने में सक्षम है। यह आपको निर्माताओं के द्वारा 1 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध कराया जाता है।

10. Crompton 0.5HP SP Aquagold 50 Water Pump

भारत में 10 सबसे अच्छे वॉटर पंप कौन से है 10 Best Water Pump In India 10

भारत के बाजारों में सबसे लोकप्रिय किफायती दामों में क्रॉन्पटन कंपनी के द्वारा यह वॉटर पंप प्रदान किया जाता है। TOP 10 BEST WATER PUMPमें से एक Crompton कंपनी का यह वाटर पंप घरेलू कार्य, कृषि उद्योग और वाणिज्य उद्योग आदि के लिए समरसेबल वाटर पंप बनाती है। Crompton  के सभी वाटर पंप बिजली की बहुत कम खपत करते हैं। जिसके कारण जिन क्षेत्रों में बिजली की कमी होती है। उनके लिए भी यह आदर्श है। यदि आप किसी विश्वनीय  वाटर पंप की तलाश कर रहे हैं। तो यह 10 best water pump in India  की लिस्ट में विश्वनीय वाटर पंप है। Crompton का यह वाटर पंप परफेक्ट है। यह लंबी वारंटी के साथ आपको उपलब्ध कराया जाता है। क्रॉन्पटन के एस वाटर पंप (water pump) का निर्माण स्टेनलेस शॉफ्ट के साथ किया गया है।

Crompton 0.5 HP SP Aqua gold 50 Water Pump का उत्पादन सर्वश्रेष्ठ ग्रेड कच्चे माल और उच्च  प्रौद्योगिकीयो का उपयोग करके किया गया है। इस वाटर पंप को एलुमिनियम प्रेशर कास्ट मोटर बॉडी , कॉपर वाइंडिंग और सक्शन दक्षता के साथ प्रदान किया जाता है। यह उच्च गुणवत्ता और लंबा जीवन रखने वाला वाटर पंप है। crompton वाटर पंप की हेड रेंज 6 से 27 मीटर तक है। इसकी डिस्चार्ज रेंज 1500 से 3500 एलपीएम तक की है। इस वाटर पंप की पावर रेटिंग 0.37 किलो वाट है। क्रॉन्पटन कंपनी के द्वारा 1 साल की वारंटी के साथ इसे बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। इसको आप लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चला पाने में सक्षम होते हैं।

निष्कर्ष

आज हमें आपको अपने इस आर्टिकल में 10 वाटर पंप इन इंडिया (10 best water pump in india) के बारे में जानकारी दी है। जिसकी सहायता से आप अपने घर के लिए वॉटर पंप को खरीदने में सफल होंगे। उम्मीद है आपको इन 10 BEST WATER PUMP IN INDIA   में से कोई वाटर पंप पसंद आया होगा। जिसे आप अपने घर में लगावाने की सोच रहे हो। जो कि आपके कार्यो को आसान कर सकें। यदि आपको कोई भी वाटर पंप (water pump) पसंद आया हो। तो हमें कमेंट बॉक्स (Comment Box) में बताइए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Comment