भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है? (Top 10 best Laptop in India)

आज के इस नए दौर में हर व्यक्ति को लैपटॉप की आवश्यकता होती है। आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को लैपटॉप की आवश्यकता होती है। बच्चे आजकल लैपटॉप को इस्तेमाल करना बहुत अच्छे से जानते हैं। क्योंकि बच्चों के स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा पर बहुत जोर दिया जाता है। जिसके लिए उन्हें लैपटॉप के साथ जोड़ा जाता है। यही कारण है कि आज हम आपको भारत में 10 सबसे अच्छे लैपटॉप के बारे में जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि लैपटॉप से संबंधित जानकारी हर व्यक्ति के पास होना आवश्यक है। लैपटॉप के बिना स्टूडेंट और कॉलेज लाइफ अधूरी होती है।

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप (Top 10 best Laptop in India)

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 10

लैपटॉप की सुविधा हर व्यक्ति को चाहिए होती है। यदि आप ऑफिस में काम करते हैं। तो आपको लैपटॉप की बहुत आवश्यकता होगी और साथ ही एक अच्छी कंपनी का लैपटॉप लेना आपके लिए आवश्यक है। ताकि वह लंबे समय तक आपका साथ दे सके तथा आपके कार्य को आसान कर सकें। यदि आप भी एक अच्छी ब्रांड का लैपटॉप खरीदना चाहते हैं साथ ही आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में 10 best laptop in India की लिस्ट के बारे में जानकारी देंगे,

लैपटॉप में हर प्रकार के फ़ीचर्स होते है। यदि आपको किसी नॉर्मल वर्क के लिए लैपटॉप की आवश्यकता है। तो आपको इस प्रकार के लैपटॉप किफ़ायदी दामो पर मिल जाते है। वही यदि आप वर्किंग मैन है। तथा आपको ऑफिस के कार्य के लिए लैपटॉप की जरूरत है। तो आपको थोड़ा महंगा लैपटॉप खरीदना चाहिए। ताकि वह लंबे समय तक आपका साथ दे सके। यदि आप कुछ बेहतरीन लैपटॉप के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम आपको 10 BEST LAPTOP IN INDIA की लिस्ट में बहुत से बेहतरीन लैपटॉप के बारे में जानकारी देंगे। अधिक  जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

1. Acer Aspire 5 Intel Core i3 11th generation Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India

घर पर रहकर ही काम करने वाले और ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए यह Acer का लैपटॉप एकदम बेस्ट है। वर्क करने वाले लोगों को लैपटॉप में कुछ सुविधाएं होती थी। इसी के कारण Acer company के द्वारा 11th generation लैपटॉप को लॉन्च किया गया है। यह ग्राहकों को 4GB DDR4 मेमोरी के साथ मिलता है। जिसे आप एचडी कार्ड/एसडी कार्ड की सहायता से 12 किमी तक बढ़ा सकते है। और अधिक स्टोरेज का आनंद उठा सकते हैं।

Acer Aspire 5 Intel Core i3 11th generation laptop हमारे द्वारा 10 best laptop in India ki list में शामिल किया गया है। क्योंकि यह बहुत किफायती दामों पर आपको बाजार में उपलब्ध होता है। इस लैपटॉप में 256 GB ग्राफिक्स कार्ड के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फ्री मिलेगा। साथ ही इसमे USB-C उपलब्ध होता है जिसके द्वारा डाटा सुपरफास्ट ट्रांसफर की सुविधा प्रदान की जाती है। यह आपके लिए एक आदर्श लैपटॉप हो सकता है।

Acer के इस लैपटॉप में आपको 4-USB यूएसबी मिलेगा। साथ ही इस लैपटॉप में आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देखने को मिलती हैं। जैसे:- USB 2.0 पोर्ट, HDMI 2.0 पोर्ट और दो सुपरस्पीड USB 5 GBPM type A port है। यह लैपटॉप वर्किंग मैन के लिए बहुत ही यूज़फुल है। निर्माताओं के द्वारा इस लैपटॉप को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। आप इसके द्वारा वर्क फ्रॉम होम को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

2. ASUS VivoBook 14 Thin and light laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 1

हमने अपने 10 BEST LAPTOP IN INDIA की इस लिस्ट में एक और बेस्ट ASUS thin & light laptop को रखा है। यह लैपटॉप स्टूडेंट और ऑफिस वर्कर के लिए आदर्श है। यह एक पोर्टेबल लैपटॉप है। जिसे आप आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम होते है। यह ASUS Vivobook 14 Thin & light light बाजार में बहुत ही किफायती दामो (40,000) पर आपको उपलब्ध कराया जाता है। यह लैपटॉप आपके लिए बेस्ट रहेगा।

ASUS के इस पोर्टेबल और बेस्ट लैपटॉप में ओपको 4 GB रैम देखने को मिलती है। जिसे आप आसानी से 12 GB तक अपग्रेड कर सकते है। साथ ही आपको इस लैपटॉप के अंदर 256 GB का हाई एसएसडी स्टोरेज स्पेस भी मिलता है। वही दूसरी तरफ आप इस लैपटॉप का HDD/ SSD स्टोरेज स्पेस बढ़ाने के लिए 1 x 2.5 inch SATA स्लॉट भी उपलब्ध कराया जाता है। यह लैपटॉप काफी फ़ास्ट है। एक टच में ही आप लैपटॉप को लॉग इन करने में सक्षम होते हैं। जो कि बहुत आसान है।

यदि आपको लगता है की इस लैपटॉप में दिया हुआ 256 GB SSD स्टोरेज कम है। यह लैपटॉप आपको 1 TB HDD  वैरिएंट में भी मिल सकता है। यह लैपटॉप 10th generation intel processor के साथ आता है। जो आपके कार्य को जल्दी पूरा कर देता है। टचपैड में इन बिल्ड फिंगर प्रिंट सेंसर और विंडोज हेलो फ़ीचर आपको हर बार लोगिन करने पर पासवर्ड डालने की अनुमति प्रदान नहीं करता है। यह स्वतः ही लॉग इन हो जाता है।

3. HP 14 Thin and light 11th Generation Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 2

यदि आप प्रोग्रामिंग के लिए एक बेहतरीन लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं। तो आज हम आपके सामने प्रोग्रामिंग के लिए ₹40000 के अंदर आने वाला एक बेहतरीन लैपटॉप लाए हैं। HP 14 thin & light 11th generation laptop आपको हाई कोडिंग वॉक करने की अनुमति प्रदान करता है। साथ ही यदि आप एमएस ऑफिस पर हैवी वर्क या फिर गेम खेलने के शौकीन हैं। तो यह लैपटॉप आपके लिए आदर्श रहेगा।

HP 14 thin & light 11th generation laptop को 10 best laptop in india की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस लैपटॉप का 11th processor शायद आपको इतना पसंद ना आये। परंतु इसके अंदर उपलब्ध 8GB रैम और इन बिल्ड एलेक्सा इस लैपटॉप को इस लिस्ट के टॉप रेंज में पहुंचाने के लिए सक्षम है। इसके अलावा इस लैपटॉप में आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देखने को मिलती है। जैसे:- फुल एचडी स्क्रीन, थिन साइज, एमएस ऑफिस और इंटरनल ग्राफिक्स आदि।

HP एक प्रसिद्ध ब्रांड है। आप ऊपर दी गई विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के कारण इस लैपटॉप को खरीदने के लिए सोच सकते हैं। यह लैपटॉप आपको कूलिंग और एक अच्छी बैटरी बैक अप तथा बहुत कुछ प्रदान करता है। इस लैपटॉप का इस्तेमाल आप फिल्म देखने, म्यूजिक सुनने तथा अन्य जरूरी कार्य करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके लिए एक अच्छा लैपटॉप साबित हो सकता है।

4. Dell XPS 15 7590 Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 3

हर लैपटॉप में संरचनात्मक लेआउट की बहुत बड़ी भूमिका होती है। क्योंकि वर्किंग मैन और छात्र लैपटॉप को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना चाहते हैं। इसलिए लैपटॉप कॉम्पैक्ट डिजाइन का होना चाहिए। मेटल-क्लेड चेरिस और आकर्षण के लिए Dell XPS 15 7590 क्या लैपटॉप जाना जाता है। एक लैपटॉप के द्वारा मेमोरी रखी जाती है जो एक वित्तीय पेशेवर के लिए लैपटॉप को भारी कर सकती है। यह 4GB वीआरएएम के साथ आता है।

Dell XPS 15 7590 Laptop को हमारी 10 best laptop in india की लिस्ट में रखा जाता है। जो छात्र बेसिक बजटिंग और फॉरकास्टिंग ऐप का यूज करते हैं। छात्रों को भी 8GB से अधिक RAM की जरूरत होती है। इस लैपटॉप के केंद्र पर Intel Core i7 9750H चिपसेट होता है। डैल कंपनी के द्वारा इस लैपटॉप में GTX 1650 GPU का इस्तेमाल किया जाता है। इस लैपटॉप को आप हमेशा अपग्रेड करने में सक्षम होते हैं।

डेल कंपनी के द्वारा निर्मित इस लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें। तो यह विंडोज 10 ओएस प्रदान करता है। आप इस लैपटॉप को 8 घंटे से अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाजार में सबसे सस्ते लैपटॉप में से एक है। जो 15.6 इंच की स्क्रीन के साथ आता है। इसमें 512GB सॉलिड-स्ट्रेट ड्राइव भी होती है। इस लैपटॉप के मेटल-क्लेड डैल एक्सपीएस 15 7590 में एक चिकना चेरीस और एक स्टील्थ थर्मल है। जिसके कारण लैपटॉप में किसी प्रकार का शोर उत्पन्न नहीं होता है।

5. HP Envy Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 4

HP Envy laptop सबसे अच्छे कंप्यूटर संसाधनों में से एक है। यह ऑक्टा कोर प्रोसेसर नंबर क्रंचिंग में नंबर वन पर है। एक लैपटॉप के अंदर प्रोसेसर के लिए 16GB RAM उपस्थित होती है। RAM की विशेषता शायद सभी लैपटॉप में देखने के लिए एक मुख्य मुद्दा होता है। इसमें dual-channel सिस्टम मेमोरी उपलब्ध होती है। जो आपको अधिक से अधिक डाटा वॉल्यूम, स्प्रेडशीट तथा नंबर प्रबंधित करने की अनुमति प्रदान करती है। इन सुविधाओं के कारण ही यह लैपटॉप नंबर वन पर है।

Hp Envy Laptop को 10 BEST LAPTOP IN INDIA की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस लैपटॉप में स्टोरेज के लिए 1TB SSD की सुविधा छात्रो और मध्यम स्तर पर काम करने वाले लोगों के लिए पर्याप्त है। स्टोरेज ड्राइव के द्वारा विंडोज 10 ओएस को कुछ ही मिनट में बूट किया जा सकता है। इसकी डिस्प्ले 17.5 इंच की टच स्क्रीन होती है। यह डिस्प्ले पर्याप्त रूप से उज्जवल है। यह लैपटॉप मल्टी टच सपोर्ट करता है क्योंकि इसके अंदर 1920 x 1080 पिक्सेल का संकल्प होता है।

वित्तीय पेशवरो के लिए यह एक बेस्ट लैपटॉप रहेगा। गोपनीय क्लाइंट को अपना डाटा ट्रांसफर करने के लिए स्केनर, म्यूट बटन के साथ एकीकृत माइक्रोफोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। एचपी कंपनी द्वारा बनाए गए इस लैपटॉप में सुपरस्पीड पोर्ट, टाइप ए और टाइप सी दोनों का समय सुसज्जित किया गया है। इस लैपटॉप को आप 10 घंटे तक बिना किसी रूकावट के इस्तेमाल कर सकते हैं। HP Envy Laptop के द्वारा आपकी वित्तीय जरूरतें, सॉफ्टवेयर केंद्रित कार्य और शैक्षणिक जरूरतें पूरी की जा सकती है।

6. Lenovo Ideapad 3 Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 5

Lenovo Ideapad 3 laptop बजट के अंदर आने वाला एक वित्तीय लैपटॉप है। यही कारण है कि आज हमने इसे अपने 10 best Laptop in india की लिस्ट में शामिल किया है। इस लैपटॉप के अंदर उपस्थित Ryzen 5 चिपसेट सह प्रोसेसर Radeon Vega 8 के साथ मिलकर कार्य करता है। इस लैपटॉप के अंदर 8GB RAM समायोजित होती है। जो मल्टीटास्किंग कार्य करने के लिए सक्षम है। यदि आप शैक्षणिक और वित्तीय कार्यों के लिए इस लैपटॉप को खरीदना चाहते हैं। तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा।

Lenovo Ideapad 3 Laptop में इस्तेमाल किए गए चिपसेट के बारे में यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके अंदर प्रसिद्ध जैन + कोर होता है। तथा यह 3.8GHz तक की बड़ी हुई घड़ी प्रदर्शित करने में सक्षम होता है। लैपटॉप के 10 OS को कुछ ही समय में बूट किया जा सकता है। लेनोवो कंपनी के द्वारा 14 इंच की डिस्प्ले के साथ इस कंप्यूटर को प्रदान किया जाता है। जो स्लिमर बेज़ल तथा 1920 x 1080 पिक्सेल की सामग्र रिजॉल्यूशन के लिए जानी जाती है। आप इसका उपयोग 5 घंटे तक कर सकते हैं।

7. Microsoft Surface Book 2 Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 6

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस बुक 2 मानक लैपटॉप के बहुत करीब है। यह हमारी 10 best laptop in India की सूची में सबसे नवीन 2 इन 1 लैपटॉप है। जो देश भर में क्लास अग्रिम सौंदर्य लेआउट और अलग-अलग स्क्रीन के लिए प्रसिद्ध है। इसके अंतर्गत आपको 8वी पीढ़ी के i5 प्रोसेसर का एक्सेस प्रदान किया जाता है। यह intel core i5 8350U 3.6GHz तक कि गति से टर्बो क्लॉक करने के लिए सक्षम होता है। क्योंकि विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए पर्याप्त होता है।

Microsoft Surface Book 2 Laptop के क्वाड कोर सीपीयू को इंटेल एचडी ग्राफ़िक्स 620 के माध्यम से एक अच्छी सहायता प्रदान की जाती है। एक लैपटॉप के अंतर्गत आपको 256GB सॉलि़ड स्टेट ड्राइव मिलता है। यह लैपटॉप साधारण दृश्य का अनुभव प्रदान कर सकता है। इस लैपटॉप का माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 OS को पेश करता है। इस लैपटॉप में विशाल कीबोर्ड ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ फ्रंट फायरिंग स्पीकर आदि इनहंसमेन्ट शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस बुक 2 लैपटॉप में 13.5 इंच की मल्टी टच स्क्रीन है जो 3000 x 2000 के पिक्सेल से समग्र है। जो उत्कृष्ट प्रदर्शन रिजॉल्यूशन के साथ-साथ आपको अच्छे परिणाम देता है। इस लैपटॉप का उपयोग करना बेहद आसान है। यह लैपटॉप आपको लगभग सभी वित्तीय संबंधित ऐप चलाने की अनुमति प्रदान करता है। आप इस लैपटॉप को एक बार चार्ज करने के बाद 17 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं। जो शैक्षणिक और अन्य कार्य के लिए पर्याप्त है।

8. Dell XPS 13 7390 Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 7

Dell XPS 13 7390 Laptop में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बैटरी उपस्थित होती है। जो लंबे समय तक चलती है। इस लैपटॉप हुड के नीचे intel core i5-10210U प्रोसेसर उपस्थित होता है। इसकी एकल थ्रेडेड दक्षता को मान्य करने के लिए 4.2 GHz तक कि उत्कृष्ट टर्बो घड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। इस लैपटॉप के अंदर 8 GB RAM कंपनी द्वारा प्रदान की गई है। जो विभिन्न प्रकार के  मल्टी-टास्किंग कार्यो को करने के लिए पर्याप्त होती है।

Dell XPS 13 7390 Laptop को हमारे द्वारा 10 BEST LAPTOP IN INDIA की लिस्ट में रखा गया है। इसमे NVMe बूट ड्राइव और अनुप्रयोगों को लोड करने का कार्य करता है। यह लैपटॉप वित्त पेशेवरों के लिए थोड़ा प्रतिबंधात्मक हो सकता है। यह कुछ ही दिनों के अंदर 10 OS को बूट कर लेता है। इंटेल यूएचडी एकीकृत ग्राफिक्स को प्रॉसेसर आकस्मिक खेलो के लिये बेहतरीन समझा जाता है। इसका उपयोग आप शैक्षणिक कार्य के लिए भी कर सकते है।

डेल के लैपटॉप में आपको टाइप सी स्लॉट और स्टैंड अलोन माइक्रोएसडी कार्ड रीडर की भी सुविधा प्रदान की जाती है। साथ ही साथ इस बेहतरीन लैपटॉप में थंडरबोल्ट 3 प्लॉट है। इसमें 1080p डिस्प्ले मौजूद होती है। जो बेजल-लेस है। गोपनीयता आवश्यकता को पूरा करने के लिए इसमें फिंगरप्रिंट रीडर का इस्तेमाल किया जाता है। यह लैपटॉप कम से कम 17 घंटे का बैटरी बैकअप प्रदान करता है। यह लैपटॉप आपके लिए एक आदर्श लैपटॉप साबित हो सकता है।

9. ASUS VivoBook 15 Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 8

Asus कंपनी के द्वारा निर्मित किया गया यह VivoBook 15 Laptop छात्रों और मिड लेवल प्रोफेशनल लोगों के लिए एक विश्वनीय लैपटॉप है। यह लैपटॉप मोबाइल एसओसी 3.7GHz टर्की एक बेहतरीन बूस्ट स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है। इसमें इस्तेमाल किया गया चिपसेट आसानी से इंटेल i5 प्रोसेसर से आगे निकल जाता है। यह बच्चों की पढ़ाई के लिए एक बेहतरीन लैपटॉप साबित होता है। यही कारण है कि आज हमने इसे 10 best laptop in india की लिस्ट में शामिल किया है।

ASUS के इस लैपटॉप में 8GB RAM प्रदान की जाती है। वीवोबुक के इस लैपटॉप में 15.6 इंच की स्क्रीन होती है। इस फाइनेंस लैपटॉप के अंदर एक मानक लैपटॉप प्रदान किया जाता है। जो कि बैकलेट नहीं होता है। इस लैपटॉप में NVMe इनहंसमेन्ट के साथ 512GB SSD unit का एक विश्वनीय समावेशन होता है। जो बहुत तेज गति से window 10 OS को बूट अप करने के लिए जाना जाता है। वीवोबुक का यह लैपटॉप आपको 17 घंटे तक का बैकअप प्रदान करता है।

Asus लैपटॉप के साथ आने वाला कीबोर्ड टाइपिंग के संबंध में काफी अच्छा कार्य करता है। इस लैपटॉप के अंदर टाइप ए, यूएसबी 2.0, एचडीएमआई, टाइप सी और अन्य कई स्लॉट है। साथ ही साथ वीवोबुक के इस लैपटॉप में बीटी 4.2 तथा वाईफाई 5 मानकों के साथ शायद ही कनेक्टिविटी की कोई परेशानी हो। इसमें वेब कैमरा, मानक एमआईसीएस शक्तिशाली स्पीकर और एक हल्का लेकिन टिकाऊ चेसिस है।

10. Acer Aspire 7 Laptop

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से है Top 10 best Laptop in India 9

Acer aspire 7 Laptop एक बेहतरीन प्रदर्शन देने वाला लैपटॉप है। Aser के इस लपटॉप मिश्रण में GTX 1650, और एक समर्पित CPU है। इसे 4GB VRAM के साथ क्लब किया जाता है। इसमें उपस्थित ग्राफ़िक्स कार्ड को लगभग हर एंट्री लेवल AAA टाइटल को आसानी से चलाने में सक्षम होते हैं। यह लैपटॉप छात्रों और मध्यमवर्गीय पेशेवरों के लिए एकदम उत्कृष्ट प्रदर्शन देने वाला लैपटॉप है।

Acer Aspire 78 GB RAM से सुसज्जित होता है।

यदि आप स्टोरेज को देखकर एक अच्छा लैपटॉप खरीदना चाहते हैं। तब भी एसर एस्पायर 7 लैपटॉप आपके लिए एकदम आदर्श लैपटॉप रहेगा। यही कारण की हमने इसे अपनी 10 BEST LAPTOP IN INDIA की लिस्ट में शामिल किया है। इस लैपटॉप में 512GB मॉड्यूल प्रदान किया जाता है। एचडीडी की तुलना में बात की जाए तो विंडोज 10 OS की बूट आप गति बहुत तेज होती है। इसके स्क्रीन साइज और क्वालिटी की बात करें। तो एसर एस्पायर लैपटॉप की स्क्रीन 15.6 इंच के पैनल से बनी है।

Aser के इस लैपटॉप में आपको टच सपोर्ट प्रदान नही किया गया है। 1920 x 1080 पिक्सेल का संचय रिजर्वेशन और कलर इंटेलिजेंस दृश्य को और स्पष्ट दर्शाती है। इस लैपटॉप में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं शामिल है। यह लैपटॉप एक बार चार्ज होने के बाद कम से कम 10 घंटे तक का बैटरी बैकअप ग्राहकों को प्रदान करता है। यदि आप मध्यम वर्गीय प्रोफेशन या फिर छात्र है। तो फिर यह लैपटॉप आपके लिए एक अच्छा लैपटॉप साबित हो सकता है।

भारत के 10 सबसे अच्छे लैपटॉप से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- किस प्रकार की स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए?

Ans:- एंटी ग्लेयर और बहुत अच्छे दिखने वाले कोड के साथ FHD+ रेजॉल्यूशन स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए।

Q:- एक अच्छे लैपटॉप में किस प्रकार की सुविधा होनी चाहिए?

Ans:- एक अच्छे लैपटॉप में बैकलाइट कीबोर्ड, फुल एचडी डिस्प्ले 10 OS और बेस्ट प्रोसेसर होना चाहिए।

Q:- लैपटॉप में किस प्रकार के डिस्प्ले होनी चाहिए?

Ans:- यदि आपको लैपटॉप घरेलू कार्य के लिए चाहिए। तो आप 15 इंच डिस्प्ले का लैपटॉप खरीदे। परंतु यदि आप छात्र और पेशेवर व्यक्ति हैं। तो आपको 14 इंच की डिस्प्ले लैपटॉप खरीदना चाहिए। ताकि यह एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा सके।

Q:- कौन से प्रोसेसर वाला लैपटॉप अच्छा होता है?

Ans:- पुरानी टीवी के प्रशासन को खरीदने से बचें और नए Ryzen 5 और Ryzen 7 श्रंखला प्रोसेसर देखें।

Q:- लैपटॉप की बैटरी कैसी होनी चाहिए?

Ans:- लैपटॉप में 4 सेल बैटरी जो लंबा बैक अप दे सके और 3.0 यूएसबी, यूएसबी सी पोर्ट और एचडीएमआई पोर्ट होना आवश्यक है।

Q:- किस प्रकार का लैपटॉप खरीदना चाहिए?

Ans:- जिस लैपटॉप पर आईएसआई मार्क हो उस लैपटॉप को खरीदना चाहिए।

Q:- किस प्रकार  लैपटॉप लंबे समय तक चलता है?

Ans:- जिस लैपटॉप पर कंपनी ने अधिक साल की वारंटी दे रखी होती है। वह लैपटॉप लंबे समय तक चलता है।

निष्कर्ष

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में 10  बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। आजकल लैपटॉप की जरूरत हर किसी को होती है। चाहे वह बच्चा हो या फिर वर्किंग मैन। यदि आप भी कोई एक अच्छा सा लैपटॉप खरीदना चाहते है। तो हमने जो लिस्ट अपने इस लेख में दी है। वह आपकी पूर्णता मदद करेगी। आपको हमारे द्वारा दी गई 10 best Laptop in india की लिस्ट में से कोई भी एक लैपटॉप पसंद आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइएगा साथ ही हमारे द्वारा दी गई जानकारी अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।