भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर | 10 Best Juicer Mixer Grinder in India

भारत के ज्यादातर घरों में खाना बनाने से पहले ताजे मसाले पीसे जाते हैं। जिससे खाने का स्वाद दुगना हो जाता है। आजकल नाश्ते में जूस और शेक का ज्यादा चलन हो गया है। जिससे खाना न खाने पर भी बच्चो की सेहत बनी रहती है। घर की महिलाएं बाहर का खाना और बाहर की चीजों को इस्तेमाल करने से डरती है। क्योंकि आजकल उसमें बहुत मिलावट आ रही है।

इसलिए महिलाएं घर पर ही अपने हाथों से वह खाना पकाती है। आजकल के बच्चों को जंग फूड (Junk Food) और जूस बहुत पसंद होते हैं। इसीलिए आजकल महिलाएं juice और जंक फूड दोनों घर पर ही बनाती हैं। जूस सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है इसलिए उस पर ज्यादा जोर दिया जाता है। इसीलिए आज आपको 10 best juicer mixer grinder के बारे में  बताएंगे।

भारत में 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in india

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 10

भारतीय खाने के साथ चटनी भी बहुत पसंद की जाती है। जैसे:- धनिए की चटनी, पुदीने की चटनी और  इमली की चटनी आदि। हर चटनी का अलग अलग भोजन के साथ अलग अलग स्वाद आता है। तो आप कम समय मे बिना मेहनत की बेहतरीन चटनी juicer mixer और grinder की मदद से बना सकते है।

आजकल के आधुनिक किचन (kitchen) में जूसर मिक्सर ग्राइंडर का होना बेहद जरूरी कर दिया गया है। क्योंकि आजकल कोई भी अपने बच्चों  और फैमिली मेंबर (family member) की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहता है। और उन्हें pure चीज ही देना चाहता है। भारत में बहुत सारे best juicer mixer grinder आते है। जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

10 BEST JUICER MIXER GRINDER के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। क्योंकि यह घर के साथ-साथ व्यावसायिक कामों में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सहायता से आप अपने किचन को और भी शुद्ध कर सकते हैं। और अपने बच्चों को बाहर के खाने से बचा सकते हैं। व्यवसाय के दृष्टिकोण से भी जूसर मिक्सर ग्राइंडर बेहद लाभदायक होता है। इसकी सहायता से आप सूखे मसाले, चटनी और जूस आदि के शुद्ध रूप को निकाल पाने में सक्षम होते हैं। आइए जानते हैं भारत के 10 बेस्ट जूसर मिक्सर ग्राइंडर के बारे में।

1. सुजाता पॉवरमैटिक प्लस सीएच 900-वॉट जूसर मिक्सर ग्राइंडर (Sujata Powermatic Plus Ch 900-watt Juicer, Mixer, Grinder)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India

सुजाता भारतीय कंपनियों में से एक है। यह किचन में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के उपकरणों को बनाने के लिए प्रसिद्ध है। इन उपकरणों की सहायता से भारतीय महिलाएं अपनी किचन के सभी कार्य करने में सफल होती है। ये उपकरण भारतीय महिलाओं के कार्य को बेहद आसान कर देते है। आजकल आधुनिक किचन बनाते समय kitchen में ऐसी मशीनें लगाई जाती है। जिसकी सहायता से महिलाएं कम मेहनत करके अधिक काम कर सकती है। इन महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक सुजाता पावर मैटिक का जूसर मिक्सर ग्राइंडर है। जो कि हमारे कार्य को आसान बनाता है।

Sujata Powermatic Plus Ch-900 Juicer, Mixer और Grinder में 900 watt की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। सुजाता कंपनी उच्च गुणवत्ता के उपकरण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। और इसी कारण यह लंबे समय से भारतीय बाजार में मांग की जाती है। आज हमने 10 Best Juicer Mixer Grinder की लिस्ट में सुजाता कंपनी की की इस मिक्सी को no.1 पर रखा है। क्योंकि यह आपको काफी अच्छे रिजल्ट (results) देती है। इसकी सहायता से आप हर काम को करवाने में सफल होती है।

सुजाता के ग्राइंडर में डबल बॉल बेयरिंग लगा होता है। और सभी उच्च गुणवत्ता के मटेरियल से कंपनी ने ग्राइंडर को बनाया है। इसके जूसर में हनीकांब को फिल्टर लगा होता है। जिसकी सहायता से आप सभी प्रकार के जूसो को निकाल पाने में सक्षम होती है। हम इसे लगातार 90 मिनट तक चला सकते हैं। और यह 2200000 रोटेशन (Rotation) तक चलने में सक्षम होती है। जूसर ग्लास पारदर्शी होने के कारण आपको इसके अंदर जूस इकट्ठा होते हुए दिखाई देता है। इस ग्लास में उच्च गुणवत्ता वाले stainless-steel के ब्लेड लगे होते हैं। यह आपके कामों को बेहद आसान बनाता है।

2. प्रेस्टीज आईरिस 750-वॉट मिक्सर ग्राइंडर जूसर (Prestige Iris 750-Watt Mixer Grinder Juicer)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 1

Prestige कंपनी के सभी उपकरण भारत ने बेहद पसंद किए जाते हैं। इसे प्रेस्टीज कंपनी के द्वारा 750 वाट की मोटर के साथ डिजाइन किया गया है। प्रेस्टीज के द्वारा यह सभी सुरक्षा के साथ बनाई गई मिक्सी है। इसका आकर्षक डिजाइन आपको बेहद पसंद आएगा। इसमें लगी stainless-steel ब्लेड काम करने में बेहद अच्छे हैं। यह किसी भी चीज को बेहद अच्छे से क्रश (Crush) करते हैं।  इसका जूसर जार आपको जूस के अच्छे रिजल्ट प्रदान करता है। प्लास्टिक हैंडल होने की वजह से यह पकड़ में आसान होता है।

प्रेस्टीज ग्राइंडर में तीन stainless-steel के जार होते हैं। प्लास्टिक के जारो की तुलना में इन जारो की सफाई अधिक आसान है। साथ ही साथ stainless स्टील के जारो में जंग लगने की संभावना नहीं होती है। इस Grinder की एयरटाइट ढक्कन के साथ प्रदान किया जाता है। इसकी सहायता से खाने और रस की सुगंध बरकरार रहती है। इस मिक्सी का कोई भी रखरखाव नहीं है। यह शुद्ध रस प्रदान करने में आपकी सहायता करता है। ग्राइंडर में लगे स्टील लेस स्टील के blade सब्जियों को बारीक काटने और चटनी को अच्छे से पीसने में सफल होता है।

हमने इस ग्राइंडर को 10 best juicer mixer grinder  की लिस्ट में इसलिए रखा है। क्योंकि यह तीन स्पीड नॉब के साथ आता है। जो इसे कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। यह 220 से 240 वोल्टेज पर काम करता है। निर्माताओं  के द्वारा 1 साल की वारंटी के साथ प्रेस्टीज मिक्सर ग्राइंडर जूसर को बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। आप इसे 1 साल तक बिना किसी परेशानी के सफलतापूर्वक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार्य करने को आसान बनाने में आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा।

3. प्रीति जोडिक एमजी 218 750-वॉट मिक्सर ग्राइंडर जूसर ( Preethi Zodiac MG 218 750-watt Mixer Grinder Juicer)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 2

Preethi zodiac एक भारतीय कंपनी है। भारत में पिछले 10 वर्षों से उच्च गुणवत्ता के रसोई उपकरण बनाने का काम करती है। और अपनी उच्च गुणवत्ता के कारण प्रीति जोडिक कंपनी देश भर में प्रसिद्ध है। प्रीति zodiac का मिक्सर ग्राइंडर जूसर भारतीय महिलाओं के लिए वरदान साबित हो सकता है। इसमें वेगा 5 शक्तिशाली मोटर का उपयोग किया गया है।  इस मोटर को आप लगातार काफी समय तक चला सकते हैं। क्योंकि यह शीतलता क्षमता के साथ आपको प्रदान की जाती है। यह रसोई के कार्यों को आसान बनाने में महिलाओं की मदद करती है।

10 Best Mixer Grinder में से यह एक ग्राइंडर है। इसमे आपको 3-स्पीड कंट्रोल नॉब के साथ उपलब्ध कराया जाता है। यह Grinder 50 वॉट की बिजली का उपभोग करता है। इस ग्राइंडर की मोटर उच्च गति से चलती है। और 220 से 240 वोल्टेज पर कार्य करती है। इसमें आपको ब्लेंडर सुविधा भी प्रदान की गई है। जिसकी सहायता से आप लस्सी और मिल्क शेक बनाने में सक्षम होते हैं।  इसके स्टेनलेस स्टील blades सब्जियों को छोटा-छोटा क्रश करने में मदद करते हैं।

प्रीथि जोडियक मिक्सर ग्राइंडर जूसर (Preethi zodiac Mixer Grinder Juicer) आपको एयरटाइट ढक्कन के साथ प्रदान किया जाता है। जो सब्जियों की सुगंध और उसके रस के स्वाद को बरकरार रखता है। निर्माताओं के द्वारा 2 साल की वारंटी के साथ यह आपको बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। मास्टर शेफ (MasterChef) जार को फूड प्रोसेसर (food processor) जार भी कहा जाता है। क्योंकि इसका इस्तेमाल चोपपिंग और स्लाइस इंग के लिए किया जाता है। और अन्य 3 जारो का उपयोग गीले और सूखे चीजों को पीसने और बारीक काटने के लिए किया जाता है। यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

4. फिलिप्स HL7756 / 00 750-वॉट मिक्सर ग्राइंडर (Philips HL7756 / 00 750-watt Mixer Grinder)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 3

फिलिप्स एक अंतरराष्ट्रीय कम्पनी में से एक है। इसकी उच्च गुणवत्ता का अंदाजा हम लगा ही सकते है। इसके द्वारा बनाया गया मिक्सर ग्राइंडर लगातार चलने में सक्षम है। इसलिए आपके द्वारा इसमे इडली और डोसा भी बनाया जा सकता है। Philips HL7756 / 00 750 वाट की मोटर के साथ आपको उपलब्ध कराया जाता है। इसका आकर्षित डिजाइन आपको बेहद पसंद आएगा। इसमें आपको 3 जार प्रदान किए जाते हैं। जो किचन के कार्य को बेहद आसान बनाते हैं। Philips का यह ग्राइंडर मुश्किल सामग्री को भी Crush करने में मदद करता है।

आपको इन 10 BEST JUICER MIXER GRINDER  में से किसी भी ग्राइंडर में एयर वेंटीलेशन सिस्टम की सुविधा नहीं मिलेगी। इस ग्राइंडर में आपको एयर वेंटीलेशन की सुविधा मिलती है। जिसकी सहायता से इसकी मोटर जल्दी गर्म नहीं होती है। इसे कंट्रोल करने के लिए आपको 3 स्पीड कंट्रोल नॉब उपलब्ध कराई जाती है। इस जूसर की मोटर 220 से 240 वोल्टेज पर कार्य करती है। और 750 वाट की बिजली का उपयोग करती है। इनके जारों में उपस्थित स्टील लेस स्टील (stainless steel) के blades सब्जियों को बारिक करने और किसी भी चीज को क्रश करने में सक्षम होते हैं।

फिलिप्स का यह ग्राइंडर एयर टाइट ढक्कन के साथ आपको प्रदान किया जाता है। जो रस और भोजन की सुगंध को बरकरार रखता है। philips के जार मजबूत प्लास्टिक सामग्री के बने होते हैं। कपल जार में से कुछ भी बाहर निकलने की संभावना बेहद कम होती है। क्योंकि इनके ढक्कन में रबर गैसकेट की सुविधा होती है। जिसके कारण ग्राइंडर के अंदर मिक्स हो रही कोई भी चीज बहार निकलने में सक्षम नहीं होती है। निर्माताओं के द्वारा 1 साल की वारंटी के साथ यह grinder mixer आपको बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। जिसे स्वतंत्र रूप से लंबे समय तक चलाया जा सकता है।

5. महाराजा व्हीटलाइन एमजी लिवो एमएक्स-151 500-वॉट  मिक्सर ग्राइंडर (Maharaja Whiteline MG Livo Mx-151 500-Watt Mixer Grinder)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 4

महाराजा व्हीटलाइन उत्तर भारत की प्रसिद्ध कंपनी है। इसके बनाए गए मिक्सर ग्राइंडर में 500 वॉट मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें आपको 3 जार उपलब्ध कराए जाते हैं। maharaja Whiteline MG Livo Mx-151 500-Watt Mixer Grinder  में से एक है। इसीलिए हमारे द्वारा इसे 10 BEST JUICER MIXER GRINDER  की लिस्ट में रखा गया है। रसोई के कार्य को आसान बनाने के लिए यह बेहद लाभकारी है। इसके स्टेनलेस स्टील के तेज ब्लेड किसी भी चीज को crush करने में मदद करते हैं।

महाराजा व्हीटलाइन मिक्सर ग्राइंडर में तीन अलग-अलग प्रकार की जार उपलब्ध होते हैं। जिनकी सहायता से आप सुखी वस्तु , गीली वस्तुएं और मिश्रण बनाने में सक्षम हो सकते हैं। इसे उच्च गुणवत्ता की मोटर के द्वारा संचालित किया जाता है। जो कि जल्दी गर्म नहीं होती है। तथा इसे लगातार काफी समय तक चलाया जा सकता है।  इस Grinder के जार stainless-steel के होते हैं। जिनमें जंग नहीं लगती है। और इनका रखरखाव काफी आसान होता है। इसमें आपको एक 3- स्पीड कंट्रोल नॉब उपलब्ध कराई जाती है। जिसकी सहायता से आप महाराजा व्हीटलाइन के उच्च ग्राइंडर को कंट्रोल कर सकते हैं।

निर्माताओं के द्वारा इस मिक्सर ग्राइंडर पर 1 साल की वारंटी दी गई है। यह आपको बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। जोकि बेहद किफायती दामों में आपको मिलता है और आपके सारे कार्य को बेहद आसान करता है।  इस 3-स्पीड नॉब कंट्रोल उपस्थित होने के कारण आप इसे अपने मन के अनुसार संचालित कर सकते हैं। यदि आप इस तरह के किसी मिक्सर ग्राइंडर की खोज में है। तो यह आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। आप इसे लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं।

6. सुजाता डायनामिक्स डीएक्स 900-वॉट  मिक्सर और ग्राइंडर (sujata dynamix Dx 900-watt Mixer and Grinder)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 5

सुजाता कंपनी के द्वारा बनाए गए उपकरण देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपना नाम स्थापित करना चाहता है। इसके द्वारा बनाया गया यह Dynamix Mixer Grinder  डबल बॉल बेयरिंग के साथ आता है।  इसमें 900 वाट की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस बैटरी का कोई भी रखरखाव नहीं है। यह ग्राइंडर 3 स्पीड कंट्रोलर के साथ आपको उपलब्ध कराया जाता है। इसकी सहायता से आप सुजाता डायनेमिक 3X 900-वाट मिक्सर ग्राइंडर को कंट्रोल करने में सक्षम होते हैं। इसमें उपस्थित  स्पीड रोटरी एक्शन स्विच 2200 RPM पर इस ग्राइंडर को चलने की अनुमति देता है।

सुजाता के इस mixer grinder में व्हिटर बटन की सुविधा उपलब्ध है। जो व्हीपिंग क्रीम और लस्सी बनाने में आपकी मदद करता है। यह 220 से 240 वोल्टेज पर संचालित होने वाला मिक्सर ग्राइंडर (Mixer Grinder) है। जो कि 20 से 30 हर्ट्ज वोल्टेज की रेंज में कार्य करता है। 90 मिनट तक यह मिक्सर ग्राइंडर (Mixer Grinder) लगातार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें उपलब्ध दो छोटे जार सूखी वस्तुओं को पीसने और चटनी बनाने के लिए आदर्श है। सुजाता कंपनी के द्वारा बनाए गए मिक्सर ग्राइंडर compact डिजाइन का है। जिसकी सहायता से इसे  आसानी से रखा जा सकता है।

कंपनी के द्वारा यह मिक्सर ग्राइंडर उच्च गुणवत्ता के की प्लास्टिक सामग्री के साथ बनाया गया है। इसकी सफाई आसान होती है। यह stainless-steel ब्लेड्स के साथ आपको प्राप्त कराया जाता है। जो किसी भी चीज़ को क्रश (crush) करने में मदद करता है। 1 साल की वारंटी के साथ निर्माताओं के द्वारा यह बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। जिसे आप स्वतंत्र रूप से लंबे समय तक चला पाने में सक्षम होते हैं। यह 10 best mixer grinder की लिस्ट में शामिल होने वाला Best Mixer Grinder है। यह आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

7. बजाज रेक्स 500-वॉट मिक्सर और ग्राइंडर 3 जार ( Bajaj Rex 500-watt Mixer and Grinder With 3 Jar)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 6

भारत की विभिन्न प्रसिद्ध कंपनियों में से एक बजाज कंपनी है। यह बिजली के उपकरण बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यह कई वर्षों से उच्च गुणवत्ता के उपकरण बनाकर अपने नाम को नंबर वन पर no. 1 पर रखती है। यही कारण है कि आज हमने इसे अपने 10 BEST JUICER GRINDER MIXTURE  की लिस्ट में रखा है। बजाज कंपनी का यह  mixture और ग्राइंडर जंग प्रूफ stainless-steel से बना होता है। इसमें 500 वाट की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। भारत के बेस्ट मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) में से एक है। इसमें आपको तीन छोटे जार उपलब्ध कराए जाते हैं।

बजाज rex 500-वाट मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) में तेज stainless-steel ब्लेड्स लगे होते हैं। जो आपकी सामग्री को बारिक और अच्छे से क्रश (crush) करने में आपकी मदद करता हैं। इसमें उपलब्ध 3 जार अलग-अलग आकार के होते हैं। जिन से विभिन्न प्रकार के की सामग्री को पूरी तरह crush किया जा सकता है। इसमें उपस्थित 1.2 लीटर ,0.8 लीटर और 0.3 लीटर के जारो में गीली सामग्री, सुखी सामग्री और चटनी का मिश्रण बनाने में इस्तेमाल किए जाते हैं। इतने उच्च गुणवत्ता की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जो जल्दी गर्म नहीं होती है।

इस मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) के stainless-steel के जारो का कोई रखरखाव नहीं है। इसमें उपस्थित ब्लेड मल्टीफंक्शनल (multifunctional) होते हैं। जो विभिन्न कार्य को करने में सक्षम होते हैं। इसकी बॉडी ABS प्लास्टिक जंग प्रूफ से बनी है। जोकि टिकाऊ है। निर्माताओं ने इसे 1 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध कराया है। बजाज के इस ग्राइंडर मिक्सर में वैक्यूम पैर की सुविधा उपलब्ध है। जो इसे एक जगह स्थिर रखने में सहायता करता है। यह ग्राइंडर मिक्सर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

8. पैनासोनिक एमएक्स-एसी 400 550-वॉट मिक्सर ग्राइंडर (Panasonic MX-AC400 550-Watt Mixer Grinder)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 7

जापान की प्रसिद्ध कंपनी पैनासोनिक(panasonic)किचन में उपयोग होने वाले उपकरण का निर्माण करती है। जिनका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। जो कि समय बचाने और जल्दी काम करने में आपकी मदद आपकी मदद करते हैं। पैनासोनिक (Panasonic) के द्वारा बनाया गया panasonic MX-AC400 550-watt Mixer Grinder आपके लिए बेहद उपयोगी होगा। इसमे इस्तेमाल मोटर को  मैजिक सील सुरक्षा के साथ उपलब्ध कराया जाता है। जो इसमें उपस्थित स्टील blades को लुब्रिकेट करने का काम करता है। इसकी सहायता से ही यह grinder mixer लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मिक्सर ग्राइंडर किसी भी सामग्री को आराम से mix और grind करने में सक्षम है।

10 BEST JUICER MIXER GRINDER की लिस्ट में आज हम आपको पैनासोनिक ग्राइंडर (Panasonic Grinder) के बारे में बता रहे हैं। इसमें 3 गति सेटिंग दी गई है। इसमें मिक्सर ग्राइंडर जार पाए जाते हैं। जो बहुत ही मजबूत हैंडल के साथ आते हैं। एग्रोनॉमिक डिजाइन (Ergonomic Design) इसे इस मिक्सर ग्राइंडर को उपयोग के लिए आसान बनाता है। एयरटाइट ढक्कन के साथ उपलब्ध कराया जाता है। क्योंकि सब्जी और रस की सौगंध को बरकरार रखता है। यह 220 से 240V की वोल्टेज पर संचालित किया जाता है। यह किचन के लिए आदर्श ग्राइंडर है।

पैनासोनिक ग्राइंडर उपस्थित ब्लेंडर सुविधा के द्वारा आप लस्सी बनाना , बर्फ पीसना, मिल्क शेक बनाना और अंडा फेटना जैसे सारे कामों को कर सकते हैं। यदि आप इसी तरह का कोई मिक्सर ग्राइंडर (Mixer Grinder) ढूंढ रहे हैं। तो यह 10 best juicer mixer grinder में से एक है। जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। यह निर्माताओं के द्वारा 5 साल की वारंटी के साथ आपको बाजार में उपलब्ध कराया जाता है। जिसे आप लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से चलाने में सक्षम होते हैं।

9.  एनाल्सा जाज़ 550 वॉट मिक्सर ग्राइंडर ( Inalsa Jaz 550 Watt Mixer Grinder)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 8

Inalsa यूरोप की प्रसिद्ध कंपनी में से एक है। यह बहुत तेजी से प्रसिद्ध हो रही कंपनी है। जिसके उपकरण की मांग अधिक हो रही है। यह घरेलू छोटे उपकरण बनाने के लिए प्रसिद्ध है। Inalsa का यह मिक्सर ग्राइंडर कंपैक्ट (Compact) डिजाइन का होता है। जो आपकी रसोई के थोड़ी सी जगह में शिफ्ट (shift) हो जाता है। इसमें 3 जार उपलब्ध कराए जाते हैं। जो 1.2 लीटर, 0.8 लीटर और 0.5 लीटर के होते हैं। इनका इस्तेमाल गीली सामग्री, सूखी सामग्री और चटनी जैसे मिश्रण को पीसने में किया जाता है।

10 बेस्ट जूसर मिक्सर ग्राइंडर की इस लिस्ट में इन Inalsa 550 वाट मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) का होना बेहद जरूरी था। इस mixer grinder में 550 वाट की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जो 30 मिनट तक लगातार चलाई जा सकती है। इस mixer grinder को खरीदते वक्त आपको दो कलर मिलेंगे। यह आपकी grey और मरून कलर में आप बाजार से प्राप्त कर सकते है। यह देखने में काफी आकर्षक ग्राइंडर है। जिसे देखते ही आप इसे खरीदने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। यह भारतीय महिलाओं के लिए वरदान साबित हो सकता है।

इसमें 3 speed setting with पल्स फंक्शन उपस्थित होती है। इस ग्राइंडर के जारो में स्पेशल blades पाए जाते हैं। जोकी stainless-steel के होते हैं। यह बहुत ही instant ग्राइंडिंग परफॉर्मेंस (grinding performance) देते हैं।  इस ग्राइंडर में प्राप्त 4 जारो को पीपी lids कहते हैं। इस mixer grinder को 2 साल की वारंटी के साथ में निर्माताओं के द्वारा निर्मित किया गया है। आप इसे बाजार में किफायती दामों पर प्राप्त कर सकते हैं। इन ग्राइंडर mixer के ढक्कन में रबर गैसकेट लगे होते हैं। जिसकी सहायता से इन जार में रिसाव नहीं होता है।

10. बटरफ्लाई जेट एलीट 750 वॉट मिक्सर ग्राइंडिंग (Butterfly Jet Elite 750 Watt Mixer ग्राइंडर)

भारत में मिलने वाले 10 सबसे अच्छे जूसर मिक्सर ग्राइंडर 10 Best Juicer Mixer Grinder in India 9

भारत में बटरफ्लाई (Butterfly) प्रसिद्ध कंपनी में से एक है। जिसे उच्च गुणवत्ता के उपकरण बनाने के लिए पहचाना जाता है। भारत की बटरफ्लाई कंपनी कई देशों में अपने उपकरण का निर्यात करती है। बटरफ्लाई मिक्सर ग्राइंडर (Butterfly Mixer Grinder) को 750 वाट की मोटर के साथ संचालित किया जाता है। कठिन सामग्री जैसे दाल, हल्दी आदि को भी अच्छे से crush करने में सक्षम होते हैं। यह mixer ग्राइंडर 3 स्पीड नोट के साथ आता है। जिसकी  सहायता से आप बटरफ्लाई के मिक्सर ग्राइंडर को कंट्रोल (control) करने में सक्षम होते हैं।

Butterfly के इस मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder)  में चार जार उपलब्ध होते हैं। stainless स्टील और उच्च गुणवत्ता के यह ग्राइंडर जंग रहित होते हैं। जिनकी सफाई करना बेहद आसान होता है। यह बहुउद्देशीय जार सामग्री पीसने की प्रक्रिया को आसान बनाता है। मिक्सर ग्राइंडर के ढक्कन पॉलीकार्बोनेट (polycarbonate) से बने होते हैं। और ग्राइंडिंग की प्रक्रिया के लिए पारदर्शी बने होते हैं।इस ग्राइंडर मिस्टर (grinder mixer)  के निचले हिस्से एन्टी स्लिप पैड दिए गए हैं। जिसकी सहायता से यह grinder एक जगह स्थिर रहता है। यह ग्राइंडर mixer अनोखी डिजाइन के साथ आपको उपलब्ध कराया जाता है।

शीतलन तकनीक के साथ यह बटरफ्लाई (Butterfly) का ग्राइंडर मिक्सर (Grinder Mixer) इसकी मोटर को गर्म पढ़ने से बचाता है। और लगातार उपयोग करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है। मोटर हीटिंग (heating) को मेंटेन (maintain)  करने के लिए लगा हुआ है। यह 750 वाट की बिजली का उपयोग करता है। तथा 220 से 240 V की वोल्टेज पर संचालित होता है। निर्माताओं के द्वारा मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) 2 साल की वारंटी दी जाती है। जिसे आप लंबे समय तक स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल में ला सकते है।

 निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने आर्टिकल में 10 best juicer mixer grinder के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। यह आपके कार्य को आसान करने में आपकी मदद करता है। मिक्सर ग्राइंडर (mixer Grinder) आपके आधुनिक किचन (kitchen) के लिए बेहद आवश्यक है। यह  कॉम्पैक्ट डिजाइन (Compact design) में आते हैं। जो कि आप की रसोई के इस छोटे हिस्से में शिफ्ट (shift) हो जाता है।

उम्मीद है हमारे 10 बेस्ट मिक्सर ग्राइंडर (10 BEST MIXER GRINDER) में से आपको कोई न कोई Grinder अपनी किचन के लिए भी जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको कोई भी Grinder अपनी किचन के लिए पसंद आया हो। तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। और हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

Leave a Comment