भारत के 10 सबसे अच्छे गैस स्टोव कौन से है?

किचन के कार्य को करने के लिए सबसे जरूरी गैस स्टोव होता है। गैस स्टोव के बिना किचन अधूरी है। क्योंकि इसके बिना खाना बनाना बिल्कुल भी संभव नहीं है। गैस स्टोव की बात करें। तो आजकल नए तरीके के gas stove चलने लगे हैं। जिनको खरीदना लोगों को महंगा लगता है। परंतु यदि आप एक अच्छे gas stove को खरीदना चाहते हैं। तथा उसके सभी features की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा आज अपने इस लेख में भारत के 10 सबसे अच्छे gas stove की जानकारी दी गई है। जिसके माध्यम से आप एक अच्छा गैस स्टोव खरीदने में सक्षम हो सकते हैं। साथ ही साथ आप उसके सभी features की जानकारी प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे।

आजकल लोग बहुत मेहनत से घर बनवाते हैं। साथ ही साथ उसमें kitchen में एक अच्छी गैस को रखना पसंद करते हैं। साथ ही साथ वह gas stove उनके बजट में भी हो। इस बात का भी भारतीय घरों में बहुत ध्यान रखा जाता है। यदि आप भी एक ऐसे ही gas stove की तलाश में है। तो हमारे इस लेख की मदद से आप एक अच्छा gas stove खरीद सकते हैं। जो कि आपके बजट के अंदर आएगा। क्योंकि हमने अपने इस लेख में 10 best gas stove in india की list के बारे में बताया है। नीचे दिए गए सभी gas stove की विशेषताएं भी उनके साथ बताई गयी है। जिनके माध्यम से आप अपने लिए एक अच्छे गैसों स्टोव का चयन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

10 सबसे अच्छे गैस स्टोव? (10 Best gas stove?)

रसोई के काम को आसान करने हेतु गैस स्टोव का निर्माण किया गया है। इसके माध्यम से सभी लोग आसानी से अपने घर का कार्य को कर सकते हैं। साथ ही साथ इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है। हमारे द्वारा नीचे 10 सबसे अच्छे gas stove की जानकारी दी गई है। साथ ही साथ इसकी विशेषताओं के बारे में भी बताया गया है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

भारत के 10 सबसे अच्छे गैस स्टोव कौन से है

1. Lifelong toughened Glass top gas stove

लाइफलाइन GLS09 ग्लास टॉप कंपनी का एक सबसे अच्छा, मजबूत और टिकाऊ गैस स्टोव है। यह गैस स्टोव compact size का है। इसे आप आसानी से किचन की छोटे से स्थान पर भी रख सकते हैं। यह Gas stove आकार में छोटा है। परंतु इसमें उपस्थित बर्नर का साइज बड़ा होता है।

जिस पर आप बड़े बर्तनों को बहुत ही आसानी से रख सकते हैं। यह गैस स्टोर अच्छी गुणवत्ता का है। यही कारण है कि हमारे द्वारा इसे 10 Best Gas Stove In India की लिस्ट में रखा गया है। इस गैस स्टोव में दो नॉब उपस्थित होती हैं। जिस पर नायलॉन की कोटिंग है। साथ ही साथ इसकी body glass की होती है। जिसे आसानी से साफ किया जा सकता है।

विशेषताएं (Features)

  • निर्माताओं द्वारा इस उत्पाद पर 6 महीने की गारंटी तथा 2 साल की वारंटी ग्राहकों को उपलब्ध कराई है।
  • इस बेहतरीन गैस स्टोव का ग्लास 6MM तक मजबूत और अधिक समय तक टिकाऊ होता है।
  • यह 2 बर्नर का गैस स्टोव है। जो एक छोटी family के लिए बेहतरीन है।
  • Nob पर नायलॉन की कोटिंग है जिस कारण इसे आसानी से पकड़ा जा सकता है।
  • यह आपको किसी भी Online platform पर उपस्थित हो जाती है।

2. Cello prima glass Top 2 burner gas stove

Cello prima कंपनी को कौन नहीं जानता है। यह कंपनी प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के द्वारा बेहतरीन gas stove बनाए जाते हैं। इस कंपनी के द्वारा बनाए गए बेहतरीन gas stove के अंतर्गत ब्लैक ग्लास टॉप, 2 knob, 2 पैन स्पोर्ट्स, 2 बर्नर, गैस ट्यूब कनेक्टर साथ ही साथ पाउडर कोटेड बॉडी ग्राहकों को देखने को मिलती है। इस पर ग्राहकों के द्वारा बहुत ही आसानी से कार्य किया जा सकता है।

इसी सुविधा को देखते हुए हमारे द्वारा cello prima कंपनी के इस gas stove को 10 best gas stove in india की लिस्ट में शामिल किया गया है। cello prima का यह गैस स्टोव पर वजन में काफी हल्का है। साथ ही साथ आप इस गैस स्टोव का temperature भी maintain कर सकते हैं। क्योंकि इसने आपको एक Temperature setting हेतु knob control भी दी जाती है।

विशेषताएं (features)

  • Cello prima company के इस gas stove में उपस्थित बर्नर पीतल के होते हैं।
  • इसके अंदर आपको दो बर्नर, दो पैन स्पोर्ट्स तथा दो नॉब देखने को मिलती है।
  • इस पर cooking करना बहुत आसान होता है। क्योंकि यह gas stove वजन में बहुत हल्का होता है।
  • इस gas stove के साथ gas tube connector भी दिया जाता है।
  • इसमें एक temperature knob उपस्थित होती है।

3. Glen 3 Burner LPG glass gas stove

Glen 3 burner LPG glass stove में आपको 3 बर्नर मिलते हैं। साथ ही साथ यह दिखने में बेहद खूबसूरत होता है। यह बहुत ही मजबूती के साथ बनाया गया है। इसकी बॉडी mate stainless-steel वाले ग्लास से निर्मित है। इसे के वजह से हमने इस गैस स्टोव को 10 BEST GAS STOVE IN INDIA की लिस्ट में बताया गया है। इसमे बहुत ही soft knob देखने को मिलती है। साथ ही इसके बर्नर अल्मुनियम के बने होते हैं। साथ इसमें आपको पैन सपोर्ट दिए जाते हैं। जिनमें आप बर्नर को आसानी से रख सकते हैं।

इसमें 3 बर्नर उपस्थित होते हैं। जिसमें से बीच वाला बर्नर बहुत ही तेज चलता है। Glen के बेहतरीन गैस स्टोर का इस्तेमाल करके आप समय तथा मेहनत दोनों को ही बचा सकते हैं। साथ ही साथ इस गैस स्टोव को बाजार तथा online platform से प्राप्त कर सकते हैं।

विशेषताएं (Featured)

  • इस gas stove पर निर्माताओं द्वारा 1 साल की वारंटी उपभोक्ताओं को प्रदान की जाती है।
  • इस gas stove की बॉडी को ग्लेन कंपनी के निर्माताओं द्वारा mate stainless-steel से design की गई है।
  • इस स्टोर के बर्नर बहुत अधिक सॉफ्ट होते है। जिन्हें पकड़ने में उपभोक्ता को बहुत आसानी होती है।
  • यह एक बेहतरीन gas stove है। जो देखने में बेहद खूबसूरत है। साथ ही साथ यह मजबूत और अधिक समय तक टिकाऊ है।
  • इस gas stove के burner alumunium के द्वारा बनाये गए है।
  • यह गैस स्टोव आपको बहुत ही किफायती दामों पर निर्माताओं द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

4. Gasto 3 burner crona gas stove

Gasto 3 burner crona gas stove भी 3 बर्नर वाला ही गैस स्टोव है। जो आपको बहुत ही कम समय में अधिक कार्य करने की अनुमति प्रदान करता है। इस gas stove की बनावट के कारण इसमें लीकेज होने की संभावना बहुत कम होती है। यह एक compact design का gas stove है। जिसे किसी भी छोटे स्थान पर आसानी से रखी जा सकती है। इसी कारण हमारे 10 BEST GAS STOVE IN INDIA की लिस्ट में gasto 3 burner crona gas stove को रखा है।

इस gas stobe में जो knob उपस्थित होती है। वह थोड़ी सी बाहर की तरफ निकली होती है। जिस कारण इन knobs का इस्तेमाल बहुत आसानी से किया जाता है। इसे आप बहुत ही आसानी से बाज़ारो और online platforn से खरीद सकते है।

विशेषताएं (Features)

  • Gasto company के निर्माताओं द्वारा gasto 3 burner crona gas stove पर उपभोक्ताओं को 1 साल की वारंटी प्रदान की गई है।
  • इस गैस स्टोव के बर्नर को ब्रास की सहायता से बनाया गया है। जिस पर 5 साल तक की वारंटी प्रदान की गई है।
  • यह गैस स्टोव आकार में बड़ा होता है। परंतु फिर भी यह बहुत कम जगह को घेरता है। साथ ही साथ इस में लीकेज की कोई भी समस्या आपको देखने को नहीं मिलती है।
  • इसका knob थोड़ा निकला हुआ है। जिसको बहुत ही आसानी से इस्तेमाल किया जाता है।
  • उपभोक्ता द्वारा इस gas stove को बहुत ही किफायती दामों में खरीदा जाता है।

5. Self line stainless-steel compacta 3 burner gas stove

सेल्फ लाइन stainless-steel compactra 3 बर्नर गैस स्टोव को भारत में उपस्थित बेस्ट गैस स्टोव में से एक है। इसको बहुत ही मजबूती से stainless-steel तथा compactra ग्लास टॉप से बनाया गया है। साथ ही साथ इस उत्पाद पर पाउडर कोटिंग भी की गई है। इसे आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तथा बाजारों में बहुत ही किफायती दामों पर खरीद सकते हैं।

इसलिए इसे 10 best gas stove in India की लिस्ट में शामिल किया है। क्योंकि इस उत्पाद के साथ निर्माताओं द्वारा पैन सपोर्ट तथा मजबूत नॉब भी प्रदान किया जाता है। self line कंपनी का यह गैस स्टोव SI प्रमाणित होता है। इसी के कारण यह gas stove अत्यधिक temperature को झेलने में सक्षम है। यह एक बेहतरीन Gas stove है।

विशेषताएं (Features)

  • इस gas stove को compactra glass top और stainless-steel के साथ बहुत ही बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है।
  • Self line stainless-steel compactra 3 burner gas stove के glass और knob कंपनी के निर्माताओं द्वारा बहुत ही मजबूती के साथ बनाए गए हैं।
  • इस उत्पाद को खरीदने पर उपभोक्ताओं को निर्माताओं द्वारा 1 वर्ष तक की वारंटी दी जाती है। इस बात को आप लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह गैस स्टोव ISI द्वारा प्रमाणित है। तथा सबसे मजबूत और सबसे टिकाऊ है।
  • यही कारण है, कि इसे सबसे अच्छे gas stoveकी कैटेगरी में रखा गया है।

6. Suryajwala manual glass 2 burner gas stove

यह 2 बर्नर का गैस स्टोव है। जो बहुत ही मजबूती के साथ design किया गया है। साथ ही साथ यह अधिक टिकाऊ Gas stove है। यह दिखने में छोटा होता है। इसलिए रसोई में बहुत ही आसानी से fit हो जाता है। परंतु इसमें उपस्थित burner बड़े बड़े होते हैं। जिस पर आसानी से बड़े-बड़े बर्तनों को भी रखा जा सकता है।

इसीलिए हमारे द्वारा दी गयी 10 best gas stove in india की लिस्ट में suryajwala manual glass 2 burner gas stove को रखा है। सूर्यज्वाला कंपनी के द्वारा इस बेहतरीन गैस स्टोव का निर्माण किया गया है। इसमें उपस्थित knob को उपभोक्ता द्वारा बहुत ही आसानी से पकड़ा जा सकता है। क्योंकि इसमें उपस्थित knob बाहर की तरफ निकली हुई होती हैं।

विशेषताएं (features)

  • इस gas stove पर निर्माताओं द्वारा 6 महीने तक की वारंटी दी जाती है।
  • इस बेहतरीन गैस स्टोव को आप बाज़ारो से  तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह बेहतरीन गैस स्टोव 2 बर्नर का है। जो कि एक छोटी फैमिली के लिए बहुत अच्छा है।
  • यह गैस स्टोर दिखने में बेहद खूबसूरत है। साथ ही साथ मजबूत और लंबे समय तक चलने वाला है।
  • यह भारतीय लोगों की रसोई हेतु बहुत ही कम बजट के अंदर बनाया गया है।

7. Prestige royale plus Schott glass 3 burner gas stove

Prestige company के बारे में हर कोई जानता है। यह कंपनी kitchen के लिए उत्पाद बनाने के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। प्रेस्टीज के द्वारा design किया गया high quality गैस स्टोव prestige royale plus schott glass 3 burner gas stove है। इसमे इस्तेमाल किये गए वाल्व इटली के होते है। इसीलिए हमने इस बेहतरीन गैस स्टोव को अपने लेख की 10 BEST GAS STOVE IN INDIA की लिस्ट में शामिल किया है।

इस में उपस्थित गैस सपोर्ट बर्तनों को जल्द से जल्द गर्म करने का कार्य करता है। जिस कारण गैस का बहुत कम खर्चा होता है। इस गैस स्टोव में ट्री पिन ब्रास बर्नर का इस्तेमाल किया गया है। यह गैस स्टोव आपको black color में उपलब्ध हो जाता है। इस gas stove को विशेष तौर पर indian cooking के लिए design किया गया है।

विशेषताएं (Features)

  • प्रेस्टीज कंपनी के द्वारा बनाया गया यह बेहतरीन गैस स्टोव 3 बर्नर का होता है।
  • इसमें उपस्थित knobs को पकड़ना बहुत ही आसान है।
  • इस पर निर्माताओं द्वारा 2 साल की वारंटी दी जाती है।
  • इस gas stove पर जिस glass का इस्तेमाल किया जाता है। उस glass पर निर्माताओं द्वारा उपभोक्ताओं को life time तक की warrenty दी जाती है।
  • इस बेस्ट प्रेस्टीज गैस स्टोव में ट्री पिन ब्रास के बर्नर को इस्तेमाल किया गया है।

8. IBell 4 burner, toughened glass gas stove

यह ibell कंपनी के द्वारा बनाया गया gas stove है। यह 4 बर्नर वाला gas stove है। यह अब तक का सबसे बेस्ट gas stove है। इसलिए IBell 4 burner, toughened glass gas stove को हमने 10 BEST GAS STOVE IN INDIA की list में शामिल किया है। क्योंकि इस gas stove को बहुत ही special तरीके से तैयार किया गया है। इस gas stove में जिस क्लास का इस्तेमाल किया गया है।

वह बहुत ही मजबूत है। इसलिए इस स्टोव का ग्लास अधिक से अधिक temprature को भी सहन कर सकता है। आईबेल के इस गैस स्टोव में ब्रास के बर्नर का इस्तेमाल किया गया है। आप एक button की सहायता से इस gas stove को start करने में सक्षम हो सकते हैं। इसमें 4 पैन सपोर्ट दिया गया है। इस gas stove को आप बहुत ही आसानी से साफ कर सकते है।

विशेषताएं (features)

  • इस गैस स्टोव पर निर्माताओं के द्वारा उपभोक्ताओं को 5 साल की वारंटी प्रदान की गई है।
  • इस गैस स्टोव में जिन knobs का इस्तेमाल किया गया है। जिसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।
  • यह 4 बर्नर का सबसे best gas stove है।
  • इसमें जिस glass का इस्तेमाल किया गया है। यह बहुत अधिक temprature को सहन करने में सक्षम है।
  • इस gas stove में लाइटर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यह  बहुत ही आसानी से बाज़ारो तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होती है।

9. Prestige marvel glass top 4 burner gas stove

Prestige brand एक सबसे प्रसिद्ध ब्रांड में से एक है। इस कंपनी के द्वारा बनाए गए उत्पाद बहुत मजबूत तथा टिकाऊ होते हैं। इसलिए प्रेस्टीज को Top gas stove company के नाम से जाना जाता है। इस गैस स्टोव 4 बर्नर होते हैं। इसीलिए हमारे द्वारा prestige marvel glass top 4 burner gas stove को अपने लेख की 10 best gas stove in India की लिस्ट में रखा गया है।

यह गैस स्टोव big family के लिए बहुत फायदेमंद है। इस गैस स्टोव को बनाने के लिए prestige company के द्वारा marvel glass का इस्तेमाल किया गया है। यह ग्लास देखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत मजबूती भी प्रदान करता है। इसमें फायर फ्लेम बहुत ही आसानी बर्तनों तक पहुंच जाती है। जिसके कारण आसानी से खाना बनाया जा सकता है।

विशेषताएं (Features)

  • प्रेस्टीज मार्वल के इस gas stove को प्रेस्टीज के निर्माताओं द्वारा उपभोक्ताओं को 2 साल के वारंटी में प्रदान की जाती है।
  • यह गैस स्टोव आकार में बहुत छोटा है। साथ ही साथ यह रसोई में बहुत कम जगह घेरता है।
  • यह गैस स्टोव मार्बल ग्लास से बना है। इसलिए इसका मार्बल ग्लास बहुत ही अधिक मजबूत है। और लंबे समय तक चलने वाला है।
  • इस gas stove में ट्री पैन वाले बर्नर की फैसिलिटी भी उपभोक्ताओं को उपलब्ध की गई है।
  • यह gas stove बाजारो तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बहुत ही किफायती दामों पर उपलब्ध होती है।

10. Pigeon by Stovekraft Blackline Glass 2  Burner Gas Stove

यदि यहां सबसे अच्छे gas stove की बात की जा रही हैं। और pigeon company के द्वारा बनाए गए gas stove कि बात ना की जाए ऐसा हो नहीं सकता है। pigeon company के द्वारा बनाए गए gas stove सबसे अच्छे गैस स्टोव में से एक हैं। यह 2 बर्नर का गैस स्टोव है। जो देखने में बेहद सुंदर है। तथा बहुत मजबूत और अधिक समय तक टिकाऊ gas stove है।

इस कारण हमने pigeon by stovekraft blackline glass 2 burner gas stove को अपने लेख के 10 BEST GAS STOVE IN INDIA  की लिस्ट में रखा है। इस gas stove को उपभोक्ता की जरूरतों को मद्देनजर रखते हुए design किया गया है। उपभोक्ता द्वारा इस gas stove को बहुत ही किफायती कीमत पर बाज़ारो और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो जाते है।

विशेषताएं (Features):-

  • Pigeon by stovekraft blackline glass 2 burner gas stove की बॉडी स्टेनलेस स्टील की बनी है।
  • इस गैस स्टोव पर निर्माताओं द्वारा 2 साल तक की वारंटी उपभोक्ताओं को प्रदान की गई है।
  • यह भारतीय रसोई की सुविधा को देखते हुए बनाया गया सबसे मजबूत और टिकाऊ गैस स्टोव है।
  • इस gas stove में एक ड्रिप ट्रे लगी होती है। जिसे निकालकर बहुत ही आसानी से साफ किया जा सकता है।
  • यह gas stove को बहुत ही किफायती दामों पर बाजारों तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे:- फ्लिपकार्ट अमेजॉन आदि पर बहुत ही आसानी से उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो जाता है।

सबसे अच्छे गैस स्टोव इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQ)

Q:-1. गैस स्टोव क्या होता है?

Ans:-1.घरेलू कामों को करने तथा समय की बचत करने के लिए gas stove का इस्तेमाल किया गया है। गैस स्टोव की सहायता से खाना पकाने घरेलू महिलाएं आसानी महसूस करती है।

Q:-2. गैस स्टोव खरीदते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?

Ans:-2. गैस स्टोव खरीदते समय आपको gas stove के  material, stand, finishing, amount, company, गैस स्टोव इनलेट कनेक्शन आदि का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

Q:-3. मैन्युअल मोड गैस स्टोव कैसा होता है?

Ans:-3. यदि आप मैनुअल मोड gas stove खरीदते हैं। तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा। कि manual mode gas stove में आपको लाइटर का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Q:-4. गैस स्टोव को ऑनलाइन खरीदते समय क्या करना चाहिए?

Ans:-4. गैस स्टोव को ऑनलाइन खरीदते समय आपको ग्राहकों के द्वारा दिए गए review को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए। ताकि आपको उस उत्पाद की सही जानकारी प्राप्त हो सके।

Q:-5. गैस में इस्तेमाल किए जाने वाले बर्नर कितने प्रकार के होते हैं?

Ans:-5. गैस में जिस बर्नर का इस्तेमाल किया जाता है। वह तीन प्रकार के होते हैं। केवल तीन प्रकार के बर्नर को ही सभी गैस स्टोव में इस्तेमाल किया जाता है। पहला- स्टैंडिंग पायलट बर्नर दूसरा- इलेक्ट्रिक इग्निशन तीसरा- सील बर्नर

Q:-6. कौन सी कंपनी का गैस स्टोव खरीदना चाहिए?

Ans:-6. हमारे द्वारा ऊपर इस लेख में 10 best gas stove in india की लिस्ट में 10 gas stove company की जानकारी दी गयी है। आप उनमें से अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी gas stove खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा इस लेख में आपको 10 BEST GAS STOVE IN INDIA की लिस्ट के बारे में बताया गया है। यदि आप भी काफी समय से एक अच्छे गैस स्टोव की तलाश में है। परन्तु आपको नहीं पता कि कौन सी कंपनी का गैस स्टोव अच्छा रहेगा। तो हमारे द्वारा इस लेख में 10 gas stove की जानकारी प्रदान की गई है। इस लेख के माध्यम से आप अपने लिए एक अच्छा गैस स्टोव खरीदने में सक्षम होंगे।

साथ ही साथ यह सभी गैस स्टोव किफायती दामों में आपको बाजार तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपस्थित हो जाते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों व रिश्तेदारो के साथ शेयर करना ना भूलें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।